Connect with us

प्रदेश

यूपी सरकार जल्द ही आगरा का नाम बदलकर करेगी अग्रवन

Published

on

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के ऐतिहासिक शहर आगरा का नाम अग्रवन करने में उत्तर प्रदेश सरकार अभी कोई जल्दबाजी नहीं दिखाएगी। भारतीय जनता पार्टी के कुछ नेताओं ने इस बारे में हाल ही में बयान जारी किये हैं कि आगरा का नाम बदलकर अग्रवन कर दिया जाएगा। आगरा में अग्रवालों की संख्या बहुत अधिक है और महाराजा अग्रसेन की वो पूजा भी करते हैं। आगरा उत्तरी सीट से पांच बार विधानसभा का चुनाव जीत चुके भाजपा के नेता जगन प्रताप गर्ग ने इस शहर का नाम बदलने के लिये पत्र लिखा है।

यह भी पढ़ें: दो दिवसीय बलरामपुर दौरे पर सीएम योगी

अंगिरा से आगरा का सफर…
महाभारत के समय पूर्व आगरा को अग्रवन या अग्रबाण कहा जाता था। आगरा का संबंध ऋषि अंगिरा से भी है, जो 1000 ईसा पूर्व हुए थे। अंगिरा से आगरा हो गया। बता दें तौलमी पहला व्यक्ति था, जिसने इसे आगरा कहकर संबोधित किया।

इन शहरों के नाम बदले…
मुगलसराय : पंडित दीनदयाल उपाध्याय इलाहाबाद: प्रयागराज
फैजाबाद : अयोध्या
बनारस : वाराणसीhttp://www.satyodaya.com

प्रदेश

दो दिवसीय बलरामपुर दौरे पर सीएम योगी

Published

on

बलरामपुर: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलवार को दो दिवसीय दौरे पर बलरामपुर जाएंगे। उनके आगमन को देखते हुए नेपाल सीमा सहित पूरे जिले मे सुरक्षा के कडे इंतजाम किए गए है।

यह भी पढ़ें: अगर टाटा स्टील कंपनी में कर रहे हैं काम तो जल्द जा सकती है नौकरी, जानिए वजह….

पुलिस अधीक्षक देवरंजन वर्मा ने सोमवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री योगी मंगलवार को दो दिवसीय दौरे पर देवीपाटन मंदिर पहुंचेगे और वही रात में विश्राम करेगे। उन्होने बताया कि मुख्यमंत्री के दौरे के मद्देनजर जिले से सटे नेपाल सीमा पर तैनात सशस्त्र सीमा बल(एसएसबी)ने अपनी चौकसी कड़ी कर दी है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

लखनऊ से जनकपुर के बीच चलने वाली एसी बस सेवा हुई बंद…

Published

on

प्रतीकात्मक चित्र

लखनऊ: यूपी राज्य सड़क परिवहन निगम के अधिकारियों की लापरवाही के चलते लखनऊ-जनकपुर वाया अयोध्या बस सेवा बंद हो गई। इस बस सेवा को चलाने का मकसद नेपाल के तीर्थ स्थल जनकपुर को अयोध्या और लखनऊ से जोड़ना था और यह सीएम का ड्रीम प्रोजेक्ट भी था। लेकिन अधिकारियों की लापरवाही के चलते 1 साल के अंदर ही यह बस सेवा बंद कर दी गई है।

जिसके कारण यात्रियों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। ये बस आलमबाग बस टर्मिनल से रोजाना दोपहर 2 बजे रवाना होकर अगले दिन तड़के जनकपुर पहुंचती थी। वापसी में जनकपुर से दोपहर 12 बजे चलकर अगले दिन सुबह 4 बजे आलमबाग आती थी। लखनऊ से जनकपुर के बीच 692 किलोमीटर की यात्रा पर प्रति यात्री 928 रुपये किराया था।

ये भी पढ़ें: CM योगी की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक आज, कई प्रस्तावों को मिलेगी मंजूरी

आपको बता दें कि साल 2018 नवंबर में लखनऊ के आलमबाग बस टर्मिनल से सीएम ने जनकपुर बस सेवा को हरी झंडी दिखाया था। सस्ते किराए की एक जोड़ी जनरथ बस को नेपाल सरकार ने मंजूरी दी थी। बस परमिट यूपी सरकार को लेना था। वहीं परमिट नहीं मिलने की वजह से इस बस सेवा को 2 माह पहले बंद कर दिया गया था। ये बस आलमबाग बस टर्मिनल से रोजाना दोपहर 2 बजे रवाना होकर अगले दिन तड़के जनकपुर पहुंचती थी। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

CM योगी की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक आज, कई प्रस्तावों को मिलेगी मंजूरी

Published

on

लखनऊ। आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एक और अहम कदम बढ़ाने जा रही है। उत्तर प्रदेश औद्योगिक निवेश एवं रोजगार प्रोत्साहन नीति-2017 के तहत मेगा श्रेणी के प्रोजेक्ट यानी बड़ी औद्योगिक परियोजनाओं को विशेष सुविधाएं और रियायतें दी जाएंगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को होने जा रही कैबिनेट की बैठक में यह प्रस्ताव मंजूरी के लिए रखा जाएगा। फरवरी में होने जा रहे डिफेंस एक्सपो में चूंकि बड़े-बड़े औद्योगिक घराने शामिल होंगे, इसलिए इस प्रस्ताव को काफी अहम माना जा रहा है।

बैठक में चिकित्सा शिक्षा, औद्योगिक विकास, भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग, राज्य संपत्ति विभाग से जुड़े कई प्रस्ताव कैबिनेट में पेश होंगे। ग्राम उम्भा जनपद सोनभद्र के चिन्हित पात्र परिवारों तथा एसईसीसी 2011 में छूटे हुए पात्र परिवारों को मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान में सम्मिलित शामिल करने जा रही है।  आरोग्य निधि के अंतर्गत स्थापित मुख्यमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा कोष में कतिपय संशोधन किए जाने के संबंध में प्रस्ताव रखा जाएगा। राजकीय मेडिकल कॉलेजों में संविदा के आधार पर नियुक्त किए जाने वाले चिकित्सा शिक्षकों के मानदेय का पुनर्निर्धारण किए जाने के संबंध में प्रस्ताव रखा जाएगा।

यह भी पढ़ें: रेजांगला के वीर शहीदों को याद करते हुए अखिलेश यादव ने दी श्रद्धांजलि

खनिज के अवैध परिवहन को नियंत्रित करने हेतु प्रदेश की टोल प्लाजा ऊपर रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन आधारित सिस्टम लगाए जाने हेतु इलेक्ट्रॉनिक कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड नई दिल्ली को सेवा प्रदाता नामित किए जाने के संबंध में प्रस्ताव रखा जाएगा। राज्य सम्पति विभाग के स्टाफ पूल में निष्प्रयोज्य घोषित एवं नीलाम किये गए 16 वाहनों के सापेक्ष आवश्यकता एवं औचित्य के दृष्टिगत प्रतिस्थापन स्वरूप 16 नए वाहन का क्रय किए जाने का प्रस्ताव कैबिनेट के समक्ष प्रस्ताव प्रस्तुत किया जा सकता है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

November 19, 2019, 11:12 am
Partly sunny
Partly sunny
24°C
real feel: 26°C
current pressure: 1020 mb
humidity: 56%
wind speed: 1 m/s WNW
wind gusts: 1 m/s
UV-Index: 4
sunrise: 5:58 am
sunset: 4:45 pm
 

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 10 other subscribers

Trending