Connect with us

प्रदेश

वाराणसी में प्रवासी भारतीय दिवस में काम कम बजट ज्यादा

Published

on

प्रतीकात्मक चित्र

लखनऊ । वाराणसी में प्रवासी भारतीय दिवस के आयोजन में यूपी प्रवासी दिवस की जिम्मेदारी से जुड़ी दो कार्यदाई संस्थाओं के कामकाज पर उठ रहे हैं गंभीर सवाल । जिम्मेदारी से जुड़ी संस्था ने कम काम करने के बावजूद अधिक भुगतान का बिल शासन को किया है पेश । शासन ने प्रवासी भारतीय दिवस के साथ ही यूपी प्रवासी दिवस का किया था आयोजन ।

यह भी पढ़ें : कोलकाता पुलिस ने अमित शाह पर दर्ज की एफआईआर

कार्यदाई संस्था को टेंडर के जरिए 6.25 करोड़ में इवेंट के आयोजन की दी गई थी जिम्मेदारी आयोजन समाप्त होने के बाद संस्था ने 51 लाख की अतिरिक्त की थी मांग । पड़ताल में पाया गया कि संस्थानों ने खर्च के दावे बढ़ा चढ़ाकर किए हैं पेश । शासन ने संस्था द्वारा बिलो में कटौती करने का किया फैसला । मंडलायुक्त वाराणसी की अध्यक्षता में गठित परिवहन समिति के सत्यापन के बाद वास्तविक आधार पर भुगतान करने के दिए गए निर्देश । प्रमुख सचिव एन आर आई की समीक्षा में तथ्य सामने आने के बाद मंडल आयुक्त वाराणसी व अन्य अफसरों को कार्यवाही के दिए गए निर्देश ।http://www.satyodaya.com

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

प्रदेश

पूर्व केन्द्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल फिर चुनी गईं अपना दल (एस) की राष्ट्रीय अध्यक्ष

Published

on

लखनऊ। एक बार फिर से पूर्व केन्द्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल को अपना दल (एस) का राष्ट्रीय अध्यक्ष चुना गया है। सोमवार को राजधानी के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित राष्ट्रीय सम्मेलन में पूरे देश से अपना दल (एस) के सक्रिय कार्यकर्ता शामिल हुए। अनुप्रिया पटेल मौजूदा समय में उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर से सांसद हैं। राष्ट्रीय सम्मेलन सम्मेलन में पार्टी की कार्यकारिणी के बैठक के बाद अनुप्रिया पटेल को अध्यक्ष चुने जाने की घोषणा हुई।

मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में अनुप्रिया पटेल राज्यमंत्री थीं। अनुप्रिया पटेल अपना दल के संस्थापक सोनेलाल पटेल की पुत्री हैं। अनुप्रिया पटेल की पार्टी अपना दल (एस) उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार में गठबंधन में है। इसके साथ ही पार्टी की नई राष्टीय कार्यकारिणी और प्रदेश कार्यकारिणी का गठन किया और जिलाध्यक्षों के नामों की घोषणा की गयी। पार्टी का राष्टीय अध्यक्ष चुने जाने पर अनुप्रिया पटेल ने पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं को धन्यवाद दिया, साथ ही पार्टी को मजबूत करने की अपील भी की। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

मोती महल लॉन में 20 से 29 सितंबर तक चलेगा राष्ट्रीय पुस्तक मेला

Published

on

लखनऊ। राणाप्रताप मार्ग मोतीमहल वाटिका लान लखनऊ में वर्ष 2003 से निरंतर होता आ रहा 10 दिवसीय सत्रहवां राष्ट्रीय पुस्तक मेला 20 से 29 सितम्बर तक चलेगा। दि फेडरेशन ऑफ पब्लिशर्स एण्ड बुकसेलर्स एसोसिएशन्स इन इण्डिया,के.टी. फाउण्डेशन व फोर्सवन द्वारा संयोजित महात्मा गांधी की 150वीं जयंती की थीम पर आधारित यह आयोजन बच्चों और बड़ों को सम्मानित किया जाएगा। उद्घाटन के लिये मुख्य अतिथि के तौर पर राज्यपाल आनन्दीबेन पटेल को आमंत्रित किया गया है। निःशुल्क प्रवेश वाले मेले में पुस्तक प्रेमियों को हमेशा की तरह किताबों पर न्यूनतम 10 फीसदी की छूट मिलेगी।

राष्ट्रीय पुस्तक मेले के बारे में आयोजक फाउण्डेशन के संयोजक मण्डल मनोज सिंह चंदेल व आकर्षण जैन ने पत्रकार वार्ता में बताया कि वर्चुअल वल्र्ड की ओर बढ़ती दुनिया में किताबों का महत्व पहले से बढ़ा है। किताबें एक लम्बे अरसे से व्यक्ति और समाज के निर्माण में अहम भूमिका निभाती आ रही हैं। मेले में खिलाड़ियों व खेलों को प्रोत्साहन देने वाले यूपी ओलम्पिक संध के महासचिव आनन्देश्वर पाण्डेय को 28 सितम्बर को प्रदेश गौरव सम्मान से नवाजा जायेगा। गुजरात को अतिथि राज्य का दर्जा देते हुए गुजरात पर्यटन व वहां के प्रकाशकों के स्टाल मेले में विशिष्ट होंगे। प्रधानमंत्री पर आधारित अपूर्व शाह की आदमकद किताब ‘नरेन्द्र मोदी एक सकारात्मक सोच’ खास आकर्षण होगी। गरबा लोकनृत्य कार्यशाला व गुजराती भाषा सिखाने के विशिष्ट कार्यक्रम भी होंगे।

देश के प्रमुख प्रतिष्ठित पुस्तक मेलों में शुमार 17 वर्षों से बराबर आयोजित इस पुस्तक मेले में प्रभात, राजकमल, किताबघर, राजपाल, सामयिक, लोकभारती, सम्यक, केन्द्रीय हिन्दी निदेशालय, गौतम बुक्स, इण्डियन सोशल इंस्टीट्यूट, प्रकाशन संस्थान, साहित्य भण्डार इलाहाबाद, रामकृष्ण मिशन, उ.प्र.उर्दू अकादमी, गुडवर्ड, चिन्मय मिशन,वैदिक साहित्य, ओशो, एजूकेशनल एण्ड साइन्टिफिक ऐड्स, गायत्री ज्ञान मंदिर, स्कॉलर्स हब,गिडियॉन्स, तिरुमाला साफ्टवेयर आदि के स्टाल तो होंगे ही,साथ ही निखिल पब्लिशर्स, स्टारडम,काउंसिल फार प्रमोशन आफ सिंधी लैंग्वेज व उर्दू लैंग्वेज,रोशनी पब्लिशिंग,बुक कैफे,वर्ड स्मिथ जैसे कई नये संस्थान शामिल होंगे।

गंगा जमुनी तहजीब के शहर में चलने वाले इस पुस्तक मेले में इस बार कथक, गजल, संगीत के विशिष्ट कार्यक्रम होंगे। साथ ही प्रदेश भर में पुस्तक मेले के संयोजक स्वर्गीय उमेश ढल की स्मृति में विशिष्ट कवि सम्मेलन व मुशायरा भी होगा। मेले में हमेशा की तरह इस वर्ष भी स्थानीय लेखकों के लिए अलग से निःशुल्क स्टाल की व्यवस्था है। यहां गांधी बाल एवं युवा मंच पर बच्चों को जहां प्रतिभा प्रदर्शन का मौका मिलेगा वहीं,22 को किरन फाउण्डेशन के सौजन्य से ड्राइंग प्रतियोगिता से पहले 21 से ज्वाइन हैण्ड्स फाउण्डेशन व लोक आंगन के सौजन्य से रमेश पाल, सुबोध पाण्डे, संगीता चैबे, ज्योति,रेखा सिंह व नन्दिनी जैसे प्रशिक्षकों के नेतृत्व में लोकनृत्यों का प्रशिक्षण भी दिया जायेगा।

ये भी पढ़े- भ्रष्टाचार में लिप्त कर मुझे बीबीएयू के प्राक्टर पद से हटाने की साजिश: प्रो.रामचंद्रा

ओरियण्ट लैंग्वेज लैब के संयोजन में 21 से 29 तक उर्दू और 28 व 29 सितम्बर को गुजराती की कक्षाएं चलेंगी। इस फोन नम्बर 9450692313 पर 18 सितम्बर तक पंजीकरण कराया जा सकता है। मेले के समापन समारोह में सात अक्टूबर की शाम चुनिंदा स्टाल धारकों व प्रमुख सहयोगियों को अतिथिगण सम्मानित करेंगे। इस मौके पर संरक्षक मुरलीधर आहूजा, टीपी हवेलिया, डा.अमिता दुबे, आकर्ष चंदेल, ज्योति किरन रतन भी अपने विचार व्यक्त करने के साथ उपस्थित रहेंगे। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

यमुना एक्सप्रेस-वे पर दिखा खौफनाक मंजर, पुल से लटकी बस, 10 लोग घायल

Published

on

मथुरा: यमुना एक्सप्रेस-वे सोमवार को एक भयानक सड़क हादसा हो गया। जहां झांसी के बबीना से दिल्ली जा रही प्राइवेट बस डिवाइडर पर चढ़ते हुए पुल पर लटक गई। यह मंजर देख सभी दंग रह गए और बस में सवार यात्रियों की सांसे भी अटक गई। वहीं इस हादसे में 10 यात्री घायल हो गए है। सुचना पाते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने घायलों को मथुरा के जिला अस्पताल में भर्ती कराया। 

ये भी पढ़ें: बाइक सवार बदमाशों ने दिनदहाड़े प्रॉपर्टी डीलर पर बरसाई गोलियां, हालत गंभीर

बता दें कि सड़क हादसा थाना बल्देव क्षेत्र में यमुना एक्सप्रेस-वे पर माइल स्टोन 125 के समीप हुआ है। अच्छी बात यह रही कि बस नीचे नहीं गिरी, वरना एक बड़ा हादसा हो सकता था। बताया जा रहा है कि बस में लगभग 40 यात्री सवार थे। सभी यात्री दिल्ली के निवासी बताए जा रहें हैं, जो बबीना में किसी कार्यक्रम में भाग लेने के बाद दिल्ली वापस लौट रहे थे। हादसे का कारण ड्राइवर को नींद की झपकी आना बताया जा रहा है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

September 16, 2019, 4:46 pm
Fog
Fog
29°C
real feel: 36°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 94%
wind speed: 1 m/s SE
wind gusts: 1 m/s
UV-Index: 1
sunrise: 5:22 am
sunset: 5:40 pm
 

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 10 other subscribers

Trending