Connect with us

प्रदेश

योगी सरकार ने पेश किया यूपी के इतिहास का सबसे बड़ा बजट

Published

on

धार्मिक, संस्कृति व पर्यटन पर सरकार का विशेष जोर

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने अपना चौथा बजट मंगलवार को विधानसभा में पेश किया। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बजट पेश किया। योगी सरकार ने वर्ष 2020-21 के लिए यूपी का अब तक का सबसे बड़ा बजट पेश किया है। मंत्री सुरेश खन्ना ने नए वित्तीय वर्ष के लिए 5 लाख 12 हजार 860 करोड़ 72 लाख रुपये का बजट पेश किया है। जो पिछले वित्तीय वर्ष 2019-20 के मुकाबले 33 हजार 159 करोड़ रुपए ज्यादा है। 2022 में होने जा रहे यूपी विधानसभा चुनावों के नजरिए से भाजपा के लिए यह बजट काफी महत्वपूर्ण है। इस बजट में योगी सरकार ने धार्मिक पर्यटन पर विशेष ध्यान दिया है। मंत्री सुरेश खन्ना के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बजट लेकर सदन पहंुचे। जहां सुरेश खन्ना ने बजट पेश किया।

सरकार ने इस बार पर्यटन, संस्कृति और धर्मार्थ कार्यों के लिए अलग से बजट तैयार किया है। योगी सरकार ने अपने इस ऐतिहासिक बजट में 10 हजार 967 करोड़ 87 लाख की नई योजनाएं शामिल की हैं। बजट पेश करते हुए सुरेश खन्ना ने योगी सरकार के पिछले बजट की भी जानकारी दी। अयोध्या में भव्य राममंदिर बनने के साथ योगी सरकार इस धार्मिक नगरी को स्मार्ट सिटी बनाने की तैयारी में जुट गयी है। इसके लिए सरकार ने 85 करोड़ की व्यवस्था की है। यहां तुलसी स्मारक भवन के लिए 10 करोड़ की धनराशि आवंटित की गयी है। राम नगरी में एयरपोर्ट के लिए 500 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

यूपी के दूसरे धार्मिक केन्द्र वाराणसी में संस्कृति केन्द्र की स्थापना के लिए 180 करोड़ की धनराशि आवंटित की गयी है। काशी विश्वनाथ मंदिर के लिए भी सरकार धनराशि आवंटित करेगी। पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र में पर्यटन इकाई के प्रोत्साहन के लिए योगी सरकार ने 50 करोड़ की व्यवस्था की है। गोरखपुर के रामगढ़ ताल में वाटर स्पोर्ट्स के लिए 25 करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं। काशी विश्वनाथ मंदिर के लिए सरकार ने 200 करोड़ की व्यवस्था की है। काशी हिंदू विश्वविद्यालय के अंतर्गत वैदिक विज्ञान केंद्र के निर्माण के लिए 18 करोड़, की कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए 8 करोड़ रुपए, सिंधु दर्शन यात्रा अनुदान के लिए 10 लाख की व्यवस्था की गयी है।

धार्मिक व संस्कृति विकास के अलावा योगी सरकार ने प्रदेश में विभिन्न तरह के आधारभूत विकास के लिए भी काफी धनराशि आवंटित की है। सरकार ने बजट भाषण में बताया कि मेरठ, गाजियाबाद, फिरोजाबाद, अयोध्या, गोरखपुर, मथुरा-वृंदावन और शाहजहांपुर को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित किया जायेगा। जीएसटी और वैट से सरकार को इस वर्ष 91,568 करोड़ रुपये मिलने का अनुमान है। आबकारी से 37,500, स्टांप एवं पंजीयन से 23,197 और वाहन कर से 8,650 करोड़ रुपये का राजस्व मिलने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

यह भी पढ़ें-CM योगी ने यूपी बोर्ड परीक्षार्थियों को ट्वीट कर दी शुभकामनाएं…

सरकार ने गन्ना किसानों का समर्थन मूल्य बढ़ाने की भी बात कही है। अब गन्ने का समर्थन मूल्य 325 रुपए प्रति कुंतल दिया जाएगा। योगी सरकार ने पूर्वांचल निधि के लिए 300 करोड़ और बुंदेलखंड निधि के लिए 210 करोड़ की व्यवस्था की है।

विभिन्न योजनाओं के सरकार ने निम्न धनराशि निश्चित की है-

एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) के लिए 250 करोड़ रुपये, आगरा मेट्रो को 286 करोड़ रुपये, गोरखपुर व अन्य शहरों के मेट्रो परियोजनाओं के लिए 200 करोड़ रुपये, कानपुर मेट्रो को 358 करोड़ रुपए, दिल्ली से मेरठ रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम के लिए 900 करोड़ रुपये, गांवों में जल जीवन मिशन को 3000 करोड़ रुपये, अटल आवासीय विद्यालय के लिए 270 करोड़ रुपये, लखनऊ में राष्ट्रीय प्रेरणा स्थल की स्थापना के लिए 50 करोड़ रुपये, पुलिस विभाग के अना आवासीय भवनों के निर्माण हेतु 650 करोड़ आवासीय भवनों के निर्माण के लिए 600 करोड़ की व्यवस्था की है ।

नव सृजित आवासीय तथा आवासीय भवनों के निर्माण के लिए 300 करोड़ की व्यवस्था, ग्रामीण क्षेत्र के सीएचसी को 100 शैया चिकित्सालय में परिवर्तित करने के लिए 50 करोड़ रुपये, एसजीपीजीआई के लिए 820 करोड़ रुपये, केजीएमयू में चिकित्सा सुविधाओं की बढ़ोत्तरी के लिए सरकार ने 919 करोड़ रुपए की व्यवस्था की है। पुलिस बल आधुनिकरण योजना के लिए 122 करोड़ की व्यवस्था की गयी है।

यह भी पढ़ें-Up Board exam: डिप्टी सीएम ने जुबली इंटर कॉलेज का किया निरीक्षण

योगी सरकार ने ग्रामीण मार्गों के निर्माण और चौड़ीकरण के लिए 2305 करोड़ जबकि राज्य सड़क निधि के लिए 1 हजार करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। विधि विज्ञान प्रयोगशालाओं के निर्माण के लिए 60 करोड़, उत्तर प्रदेश पुलिस फॉरेंसिक यूनिवर्सिटी की स्थापना के लिए 20 करोड़, सेव सिटी लखनऊ योजना के लिए 97 करोड़, कर्तव्य पालन के दौरान शहीद अथवा घायल हुए पुलिस व अग्निशमन सेवा के कर्मचारियों के परिवार को अनुग्रह भुगतान के लिए 27 करोड़ की व्यवस्था की गयी है। इसके अलावां प्रदेश की निराश्रित महिलाओं के लिए पेंशन की व्यवस्था की गयी है। निराश्रित महिलाओं को 500 रुपए महीने खर्च के लिए दिए जाएंगे। इसके लिए सरकार ने बजट में 1432 करोड़ आवंटित किए हैं। यूपी कैबिनेट ने इन महिलाओं के लिए पेंशन का प्रस्ताव पास किया था। http://www.satyodaya.com

प्रदेश

जनता कर्फ्यू: कांग्रेस प्रदेश अध्यश ने ऐसे गुजारा दिन, शाम को बजाई ताली

Published

on

लखनऊ। लखनऊ। कोरोना के खिलाफ लड़ाई में सरकार को विपक्ष का भी साथ मिल रहा है। उत्तर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने रविवार को जनता कर्फ्यू के दौरान अपने आवास पर ही पूरा दिन गुजारा। उन्होंने अपना एक भजन गाते हुए वीडियो भी जारी किया था। इसके बाद शाम के 5 बजते हुए उन्होंने पीएम मोदी की अपील के अनुसार ताली भी बजाई। अजय कुमार लल्लू ने सभी डाक्टरों व स्वास्थ्यकर्मियो को धन्यवाद दिया। जो CoronavirusPandemic की इस लड़ाई को लड़ रहे हैं। उन्होंने पीएम व यूपी के सीएम योगी से दिहाड़ी मजदूर, ठेला-खुमचा, सफाईकर्मी और मजदूरों के लिए विशेष पैकेज की व्यवस्था किए जाने की मांग की है।

यह भी पढ़ें-यूपी के 15 और देश भर के 75 जनपद 31 तक लाॅक डाउन, यहां देखें पूरी सूची

साथ कहा कि गांवो में जो PHC, CHC व जिला अस्पताल हैं उसमें भी ज्यादा से ज्यादा आइसोलेशन वार्ड बनाया जाएं। वेंटिलेटर व समुचित दवाओं की व्यवस्था की जाएं जिससे कोरोना से लड़ाई औऱ मजबूती से लड़ी जा सकें। साथ ही उन्होंने इस गंभीर बीमारी से जो पीड़ित हैं उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना की।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

बिहार में कोरोना वायरस से संक्रमित युवक की मौत

Published

on

पटना: चीन के वुहान से शुरू हुए जानलेवा कोरोना वायरस की चपेट में विश्व के 116 देश आ चुके हैं और इससे संक्रमित लगभग 10000 लोगों की मौत हो गयी है। विश्व के 150 से अधिक देशों में फ़ैल चुके कोरोना वायरस का प्रकोप थमने का नाम नहीं लें रहा है। बिहार में कोरोना वायरस से संक्रमित एक युवक की मौत हो गई है।

यह भी पढ़ें: CoronaVirus: डीएम के आदेश पर गायिका कनिका कपूर के खिलाफ FIR दर्ज

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने आज यहां मौत की पुष्टि करते हुए बताया कि कोरोना वायरस से संक्रमित सैफ अली (38) का पटना के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के आइसोलेशन वार्ड में इलाज चल रहा था, जहां कल उसकी मौत हो गई। वह खाड़ी देश कतर में काम करता था और वहां से बिहार आया था। बिहार में इस वायरस के संक्रमण से हुई यह पहली मौत है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

कोरोना वायरस को फैलने से रोकना हम सब की जिम्मेदारी: अखिलेश यादव

Published

on

सपा प्रमुख ने पार्टी के सभी आयोजनों को कुछ दिन के लिए रद्द किया

लखनऊ। कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे को देखते हुए समाजवादी पार्टी ने यूपी विधानसभा चुनाव को लेकर अपने सभी कार्यक्रम रद्द कर दिए हैं। साथ ही पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश ने रविवार को समाजवादी पार्टी कार्यालय में आयोजित प्रेस कांफ्रेस में लोंगों से अपील कर कहा कि लोगों का बड़े शहरों से गाँव की ओर गमन करने की वजह से कोरोना का ख़तरा और भी बढ़ गया है। #JantaCurfewMarch22#Covid_19india#CoronavirusPandemic #Coronafighters #CoronaKoDhona यूपी के लोक कलाकारों से अपील है कि वो अवधी, ब्रज, बुंदेली व अन्य बोलियों में कोरोना से बचने के उपायों का मोबाइल से प्रसार करें, जिससे गाँव की जनता सरलता से इन उपायों को समझकर अपनी रक्षा कर सके। #JantaCurfew

यह भी पढ़ें-कोरोना संकटः चौक सर्राफा व चिकन बाजार में बढ़ सकती है बंदी

अखिलेश यादव ने प्रदेश के सभी लोगों से और कार्यकर्ताओं से अपील करते हुए कहा, कोरोना वायरस का इलाज करना डॉक्टरों का काम है, लेकिन उसे फैलने से रोकना हम सबका काम है। अखिलेश यादव ने कार्यकर्ताओं से घर पर ही रहने की अपील की है। उन्होंने कहा कि जहां भी किसी को दिक्कत हो उसकी मदद करें और फोन पर उपलब्ध रहें। इसके साथ ही सपा ने 23 मार्च से साइकिल चलाने के कार्यक्रम को आगे बढ़ा दिया है। अब कार्यक्रम की शुरुआत 22 अप्रैल से होगी।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

March 23, 2020, 8:11 am
Fog
Fog
19°C
real feel: 20°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 88%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 1
sunrise: 5:37 am
sunset: 5:49 pm
 

Recent Posts

Trending