Connect with us

प्रदेश

आठ दशक पार चुके अपने सीनियर इंजीनियरों को देख गदगद हुए युवा अभियंता

Published

on

लखनऊ। अपने बीच आठ दशक पार कर चुके इंजीनियरिंग कालेज के छात्रों को देखकर आईआईटी बीएचयू के डिग्री इंजीनियर झूम उठे। तकनीकी क्रांति से पूर्व इंजीनियरिंग की शिक्षा हासिल करने वाले अपने इन बड़ों का आर्शीवाद लेने वाले अभियंताओं का आज विश्वेश्रैया प्रेक्षागृह में ताता लगा रहा। 1952 बैच वृद्धयुवा अभियंता से लेकर 2019 बैच के युवा अभियंताओं में जिज्ञासा और जवाब का दौर घन्टों चला। आई आई टी, बी एच यू, वाराणसी से इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त, लखनऊ में रहने वाले इंजीनियरों का सातवां वार्षिक सम्मलेन 09 नवम्बर 2019 को लोक निर्माण विभाग के विश्वेश्वरैया सभागार में संपन्न हुआ। इसमें विभिन्न क्षेत्रों में कार्य कर चुके एवं कार्यरत लगभग 150 अभियंताओं ने सपरिवार भाग लिया। इसमें 1952 बैच से लेकर अद्यतन 2019 बैच के अभियंता ने प्रतिभाग किया।

यह भी पढ़ें: सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट करने वाले को पुलिस ने भेजा जेल

सभी ने आपस में अपने संस्मरण और अनुभव बांटे। उपस्थित सदस्यों में से वरिष्ठतम वर्ष 1952 के स्नातक, राज्य उत्पादन निगम के सेवा निवृत्त प्रबंध निदेशक कैलाश बिहारी माथुर सम्मलेन के मुख्य स्वागती थे। आई आई टी बी एच यू के पूर्व प्रोफेसर रामजी अग्रवाल मुख्य अतिथि तथा प्रोफेसर ए एस के सिन्हा, राजीव गांधी पेट्रोलियम टेक्नोलॉजी संस्थान, अमेठी के डायरेक्टर विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित हुए। कार्यक्रम का शुभारम्भ वरिष्ठ सदस्यों द्वारा दीप प्रज्वलन, काशी हिन्दू विश्व विद्यालय के संस्थापक प. मदन मोहन मालवीय की मूर्ति पर माल्यार्पण तथा पारंपरिक कुलगीत से हुआ। तदोपरांत महा सचिव कायम रजा रिजवी ने अपना प्रतिवेदन प्रस्तुत किया जिसमे पूरे वर्ष की गतिविधियों पर प्रकाश डाला। सभी सदस्यों ने अपनी पुरानी यादों को ताजा करते हुए संगठन को और प्रभावी बनाने पर अपने विचार प्रगट किये। 1952 के स्नातक , राज्य विद्युत उत्पादन निगम के सेवानिवृत्त प्रबंध निदेशक कैलाश बिहारी माथुर,वर्ष 1959 बैच के स्नातक सर्व कैलाश शंकर दीक्षित, पी डी गुप्ता, ए एस तिवारी, जे एस मेहरोत्रा, के एस मिश्रा, आर पी कक्कड़, वी पी श्रीवास्तव एवं वर्ष 1969 बैच के स्नातक सतीश कुमार खरे, ध्रुव, वाई एन राय, एम एल विश्वकर्मा, वी के अग्रवाल, आर के अस्थाना, वी पी त्रिपाठी, जी एस मिश्रा, एस के सिंह, सी एल सेठी, बी आर गुप्ता, एस पी मिश्रा, पी डी सिंह जो अपने स्नातक होने की हीरक या स्वर्ण जयंती मना रहे हैं, को सपत्नीक सम्मानित किया गया। इस अवसर पर श्री राजेश कुमार द्वारा सम्पादित एक स्मारिका का विमोचन किया गया।


संस्था के अध्यक्ष रमेश चंद बरनवाल प्रमुख अभियंता लोक निमार्ण विभाग ने सदस्यों के सहयोग तथा प्रगति पर संतोष व्यक्त करते हुए इसे और सुदृढ़ बनाने का आवाहन किया। मुख्य अतिथि प्रोफेसर रामजी अग्रवाल ने इस वर्ष आईआईटी बी एच यू के 100 वर्ष पूर्ण होने अवसर पर बीएचयू वाराणसी में हुए शतवार्षिकी आयोजन के बारे में जानकारी दी तथा पुराने छात्रों द्वारा प्रस्तुत किए गए कार्यक्रमों पर प्रकाश डाला। वर्ष 1953 बैच के इं वाई डी मिश्रा ने आशीर्वचन देते हुए नई पीढ़ी को मालवीय जी के पद चिन्हों पर चलने की सलाह दी। अंत में श्री विजय प्रताप ने सबको धन्यवाद ज्ञापन किया।सम्मलेन के दूसरे सत्र में सांस्कृतिक सचिव उदय भान पाण्डेय “भान” के निर्देशन में एक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया, जिसमें रेखा मल्होत्रा, आरती पांडेय ने गीत, इं कायम रजा रिजवी तथा इं उदय भान पांडेय ने गजलें प्रस्तुत की।http://www.satyodaya.com

प्रदेश

उत्तर रेलवे ने आपदा प्रबंधन की योजनाओं पर केन्द्रित पुस्तक का किया विमोचन

Published

on

लखनऊ। उत्तर रेलवे लखनऊ के सरंक्षा विभाग ने रेलवे आपदा प्रबंधन की विस्तृत योजनाओं पर केन्द्रित पुस्तक का विमोचन किया। जिसमें कहा गया है कि रेलवे आपदा एक आकस्मिक घटना है, यह प्राकृतिक या मानव कारणों से रेलवे गतिविधि से उत्पन्न हो सकती है। जो किसी समुदाय के कामकाज को प्रभावित कर सकती है। आपदा प्रबंधन खतरों को टाल नही सकता। लेकिन कम जरूर कर सकता है। आपदा की स्थिति में विभिन्न विभाग आपस में कैसे समन्वय स्थापित कर आपदा से निपटेगें।

यह भी पढ़ें:- नए साल में जनता की उम्मीदों पर खरी नही उतरी बीजेपी सरकारः अखिलेश यादव

मंडल रेल प्रबंधक संजय त्रिपाठी ने बताया कि लखनऊ मंडल समय-समय पर होने वाली दैवीय व मानवीय आपदाओं में बचाव कार्य में सहयोग प्रदान करता रहता हैं। रेलवे आपदा प्रबंधन को और बेहतर बनाने के लिए कटिबद्ध है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

नए साल में जनता की उम्मीदों पर खरी नही उतरी बीजेपी सरकारः अखिलेश यादव

Published

on

लखनऊ। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भाजपा सरकार पर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि नए वर्ष में जनता को उम्मीद थी कि सरकार जनहित में कुछ उचित कदम उठाएगी। लेकिन उसने और समस्याएं पैदा कर दी। उन्होंने सरकार को घेरते हुए कहा कि अर्थव्यवस्था तो सुधरी नही, महंगाई चरम पर पहुंच गई है। भाजपा की सरकार में संवैधानिक संस्थाओं पर खतरा मंडरा रहा है। सरकार समय की बर्बादी कर रही है।

उन्होंने कहा कि बीजेपी सरकार में युवाओं की समस्या बढ़ती जा रही है। सरकार के पास उसका कोई समाधान नही हैं। किसानों की हालत दयनीय हो गई है। कर्ज में डूबे किसान आत्महत्या करने को मजबूर हो रहे है। वहीं छात्रों को शिक्षा से वंचित किया जा रहा है साथ ही विश्वविद्यालयों को बदनाम किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें:- प्रयागराजः अजय कुमार लल्लू ने सोरांव के पीड़ित परिवार से की मुलाकात

श्री यादव ने कहा कि भाजपा सरकार ने नोटबंदी और जीएसटी लागू करने के बाद देश में व्यापार धंधा चौपट हो गया है। केन्द्र सरकार की मेक इन इण्डिया, स्टार्ट अप इण्डिया, मुद्रालोन योजनाओं का नाम अब बिल्कुल गायब हो गया है। महिलाओं और बच्चियों की सुरक्षा खतरे में है। स्कूलों के बच्चों को बचा नहीं पा रहे है। भाजपा सरकार उन्हें स्वेटर देने में असमर्थ है। वह सिर्फ बड़ी-बड़ी बातें ही करती रहती है। वहीं गरीबों की कही कोई सुनवाई नहीं हो रही है। सीएए, एनपीआर और एनआरसी के बहाने समाज को बांटने की कोशिश की जा रही है। सपा अन्याय और अनीति के खिलाफ संघर्षरत रही है। 2022 में सत्ता में आने पर समाजवादी पार्टी फिर से प्रदेश में नई उम्मीदों के साथ राज्य को विकास के रास्ते ले जाने के लिए वचनबद्ध हैै। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

प्रदेश

प्रयागराजः अजय कुमार लल्लू ने सोरांव के पीड़ित परिवार से की मुलाकात

Published

on

लखनऊ। उत्तर प्रदेश कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने प्रयागराज के सोरांव में पीड़ित परिवार से मुलाकात की। परिवार में बचे मोनू तिवारी को ढांढस बंधाते हुए वादा किया कि पार्टी उनकी इंसाफ की लड़ाई मजबूती से लड़ेगी। बता दें कि सोरांव के युसूफपुर गांव में ऑटो चालक सोनू तिवारी, उसके पिता विजय शंकर, पत्नी सोनी और दो मासूम बेटों कान्हा व कुंज की शनिवार रात घर के भीतर बेरहमी से सिर कूंचकर हत्या कर दी गई।

यह भी पढ़ें:- जेएनयू हमला केन्द्र सरकार के इशारे पर हुआः डां. मसूद अहमद

अजय कुमार लल्लू ने कहा कि पूरे सूबे में जंगलराज फैला हुआ है। अपराधियों के हौसले बुलंद हैं। प्रदेश में कोई भी सुरक्षित नही है। हर दिन कोई ने कोई घटना घटित होती रहती है। वहीं मुख्यमंत्री को कानून व्यवस्था से कोई मतलब नहीं है। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि वह सिर्फ निर्दोष लोगों से बदला लेना जानते है और पूरे प्रदेश में कानून व्यवस्था चौपट है। श्री लल्लू ने कहा कि पार्टी हर अन्याय और अत्याचार के खिलाफ लोगों के साथ खड़ी है। उन्होंने इस हत्याकांड की उच्च स्तरीय जांच कराने और दोषियों को तत्काल गिरफ्तार किए जाने की मांग की। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

January 8, 2020, 2:21 am
Intermittent clouds
Intermittent clouds
13°C
real feel: 14°C
current pressure: 1020 mb
humidity: 98%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 6:27 am
sunset: 4:59 pm
 

Recent Posts

Trending