Connect with us

बिहार

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्र का निधन

Published

on

फाइल फोटो

पटना: बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्र का दिल्ली में निधन हो गया है। वे लंबे समय से बीमार चल रहे थे। उनका दिल्ली में ही इलाज चल रहा था। बता दें कि जगन्नाथ मिश्र तीन बार बिहार के मुख्यमंत्री रह चुके थे। उनके निधन की सूचना मिलते ही राजनीतिक गलियारे में शोक की लहर है।

अपनी राजनीतिक पकड़ के चलते जगन्नाथ मिश्र बिहार के तीन बार मुख्यमंत्री रह चुके थे। उन्होंने अपने करियर शुरूआत कॉलेज के प्रोफेसर के रूप में किया था। इसके बाद वे बिहार विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर बने। जबकि वह बचपन से ही उनकी राजनीति में रूचि थी और उनके बड़े भाई, ललित नारायण मिश्र देश के रेल मंत्री थे।

ये भी पढ़े- पति ने पहले पत्नी को पीटा, फिर पिलाया एसिड…

बताते चलें कि जगन्नाथ कॉलेज में पढ़ाने के दौरान ही कांग्रेस में शामिल हो गए थे। जिसके बाद में 1975 में पहली बार बिहार के मुख्यमंत्री बने। दूसरी बार वह 1980 में बने और तिसरी बार 1989 से 1990 तक मुख्यमंत्री पद पर रहे। http://www.satyodaya.com

बिहार

मकर संक्रान्ति पर गंगा नदी में नहीं चलेगी नाव, भक्त इस तरह करेंगे स्नान…

Published

on

मकर संक्रान्ति

फाइल फोटो

पटना। मकर संक्रान्ति और नहावन के मौके पर गंगा नदी से लेकर और भी सभी छोटी-बड़ी नदियों से श्रद्धालुओं की भीड़ जमा रहती हैं। वहीं भक्त इस दिन नहावन के चक्कर में नाव पर सवार होते हैं। कई बार नाव पर क्षमता से ज्यादा लोग सवार हो जाते हैं तो उसके डूबने से लोगों की मौत भी हो जाती है। ऐसे में इस बार मकर संक्रांति के मौके पर प्रशासन ने सख्ती बरतने के निर्देश दिए हैं।  

जानकारी के मुताबिक 14 जनवरी 2017 को पटना के दियारा इलाके में मकर संक्रांति मनाने गए लोग लौटते समय नाव हादसे का शिकार हो गए थे। 25 लोगों की नाव में क्षमता से अधिक लोगों के बैठ जाने से नाव में बैठे लोगों की डूबने से मौत हो गई थी।

ऐसे में जिला पदाधिकारी कुमार रवि ने इस साल मकर संक्रान्ति के अवसर पर विधि-व्यवस्था और गंगा नदी के घाटों पर सुरक्षा व्यवस्था किए जाने के अधिकारियों को महत्वपूर्ण निर्देश दिए हैं। जिलाधिकारी ने कहा कि इस साल मकर संक्रान्ति का पर्व 14 और 15 जनवरी को मनाया जाएगा। बता दें कि मकर संक्रान्ति के अवसर पर गंगा नदी और अन्य नदियों, तालाबों में स्नान करने के लिए घाटों पर श्रद्धालुओं की काफी संख्या में भीड़ जमा होती है।

ये भी पढ़ें:निर्भया कांड: मेरठ के पवन जल्लाद को मिली आरोपियों को फांसी देने की अनुमति

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि इस साल मकर संक्रान्ति के अवसर पर गंगा नदी और अन्य नदियों के घाटों पर नाव, नाविकों और गोताखोरों को लाईफ जैकेट के साथ तैनात किया जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने निर्देश दिया कि गंगा नदी और अन्य नदियों में निजी नाव चालकों पर प्रभावी ढंग से रोक लगाई जाए। जिलाधिकारी ने प्रधान सचिव और आपदा प्रबंधन विभाग को इस पर्व पर एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की नियुक्ति करने का भी अनुरोध किया है।

वहीं उन्होंने हल्दी छपरा घाट, मनेर पाटीपुल दीघा घाट, नासरीगंज घाट, कृष्णा घाट, गांधी घाट, लॉ कॉलेज घाट, गायघाट और भद्र घाट पर किसी भी आपदा से निपटने के लिए एनडीआरएफ और एसडीआरएफ के 40 मोटरवोट डीप गोताखोर को तैनात करने की बात कही है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

बिहार

बिहार: किसान की दिनदहाड़े गोली मारकर हत्या, जांच में जुटी पुलिस

Published

on

बिहार: शिवहर जिले के नगर थाना क्षेत्र के हरनाही पूर्वी गांव में मंगलवार को बदमाशों ने एक किसान की गोली मारकर हत्या कर दी है। बताया जा रहा है कि हरिनाही पूर्वी गांव निवासी बिंदेश्वरी सिंह (50) अपने घर पर था, इस दौरान एक बाइक पर सवार तीन बदमाशों ने धावा बोल कर किसान की गोली मारकर हत्या कर दी। वारदात को अंजाम देने के बाद बदमाश मौके से फरार हो गए।  

बता दें कि गोली की आवाज सुनकर लोग दौड़े लेकिन, तब तक किसान विंदेश्वरी सिंह की मौत हो चुकी थी। घटना की सूचना पाकर नगर थानाध्यक्ष पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे और जांच पड़ताल शुरू की।  वहीं पुलिस ने घटनास्थल से एक 315 बोर का खोखा और पिस्टल की 5 गोलियों की मैगजीन बरामद की।  फिलहाल पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।  वहीं जिले में अलर्ट जारी कर वाहन जांच भी शुरू कर दी गई है।  

ये भी पढ़ें: बिहार: मार्केट में लगी आग, 15 दुकानें जलकर खाक, 50 लाख की संपत्ति स्वाहा

बता दें कि मृतक पर बीते वर्ष 17 मार्च 2019 को बदमाशों ने जानलेवा हमला बोला था।  जिसमें अज्ञात हमलावरों ने खुद को पुलिसवाला बताकर रात में दरवाजा खुलवाया था।  बदमाशों द्वारा की गई फायरिंग में विंदेश्वरी सिंह का हाथ जख्मी हो गया था।  जिसके बाद इस मामले को लेकर नगर थाना में एफआईआर दर्ज कराई गई थी। घटना की वजह जमीनी विवाद बताई जा रही है। पुलिस का कहना है कि पूर्व के मामले का अध्ययन इसकी गहनता के साथ जांच की जाएगी।http://www.satyodaya.com  

Continue Reading

बिहार

बिहार: मार्केट में लगी आग, 15 दुकानें जलकर खाक, 50 लाख की संपत्ति स्वाहा

Published

on

फाइल फोटो

मुजफ्फरपुर।  बिहार के मुजफ्फरपुर में सोमवार रात औराई थाना क्षेत्र के भैरव स्थान स्थित मार्केट की 15 दुकानों में भीषण आग लग गई।  वहीं आग लगने से करीब 50 लाख की संपत्ति का नुकसान बताया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक भैरव स्थान स्थित मार्केट में देर रात वीरेंद्र राय के हार्डवेयर की दुकान में आग लग गई।  देर रात होने के कारण  आग फैलने लगी और पूरा मार्केट की इसकी चपेट में आ गया।

ये भी पढ़ें: कैदी के खुद को गोली मारने के मामले में दस पुलिसकर्मी सस्पेंड, 7 को जेल

धीरे-धीरे आग मिठाई की दुकान, श्रंगार की दुकान, स्टूडियो, पान की दुकान, स्टोर व एक चप्पल की दुकान में फैल गई।  फिलहाल आग लगने के कारणों का पता नहीं चल सका है। आग लगने पर स्थानीय लोगों ने अपने स्तर से आग बुझाने का प्रयास किया।  जिसके बाद सूचना मिलने पर दमकल विभाग की गाड़ी ने मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाया।  वहीं देर रात आग लगने की खबर मिलते ही स्थानीय विधायक डॉ. सुरेंद्र कुमार भी मौके पर पहुंचे और आग पर काबू पाने में मदद की।  http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

January 11, 2020, 1:01 pm
Fog
Fog
13°C
real feel: 19°C
current pressure: 1020 mb
humidity: 81%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 1 m/s
UV-Index: 4
sunrise: 6:27 am
sunset: 5:02 pm
 

Recent Posts

Trending