Connect with us

बिहार

बिहार में फिर कहर बरपा रहा ‘चमकी’ बुखार, जा चुकी है 25 बच्चों की जान…

Published

on

लखनऊ। बिहार में भीषण गर्मी के बीच ‘चमकी बुखार’ का कहर जारी है। राज्य के मुजफ्फरपुर और इसके आसपास के इलाकों में एक्यूट इंसेफलाइटिस सिंड्रोम (एईएस) और जापानी इंसेफलाइटिस (जेई) से 25 बच्चों की मौत हो चुकी है। बिहार के एसकेएमसीएच हॉस्पिटल में इस बुखार से पीड़ित 100 से ज्यादा बच्चे भर्ती हैं।

इस बीमारी के शिकार आम तौर पर गरीब परिवारों के बच्चे ही हो रहे हैं। 15 वर्ष तक की उम्र के बच्चे इस बीमारी की चपेट में आ रहे हैं और मृतक बच्चों में से अधिकांश की आयु 1 से 7 वर्ष के बीच है।

ये है लक्षण-

एईएस (एक्टूड इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम) से ग्रसित बच्चों को पहले तेज बुखार और शरीर में ऐंठन होती है। फिर बच्चे बेहोश हो जाते हैं। इस तरह के लक्षण की स्थिति में बच्चों के परिजन और तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। उत्तरी बिहार में इसे चमकी बुखार के नाम से जाना जाता है।

सीएम नीतीश कुमार ने जताई चिंता
मौसम में तल्खी और हवा में नमी की अधिकता के कारण होने वाले वाले इस बुखार को लेकर राज्य के सीएम नीतीश कुमार भी चिंता जता चुके हैं। सीएम ने कहा, ‘लोगों को इस बीमारी को लेकर जागरूक कराना होगा। हर साल बच्चे काल के गाल में समा जा रहे हैं। यह चिंता का विषय है।’ गौरतलब है कि उत्तर बिहार के मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी और वैशाली में बीमारी का प्रभाव दिखता है। इस साल अब तक एसकेएमसीएच में जो मरीज आ रहे हैं, वह मुजफ्फरपुर और आसपास के हैं।

बिहार

झारखंड मॉब लीचिंग: तबरेज अंसारी के मामले में आया नया मोड़, परिजनों ने जहर पिलाने का लगाया आरोप….

Published

on

तबरेज अंसारी

फाइल फोटो

रांची। झारखंड में बाइक चोरी के शक के चलते एक मुस्लिम युवक को पीट-पीट कर मार डाला गया था। ऐसे में अब इस मामले में मृतक युवक तबरेज अंसारी के रिश्तेदार ने दावा किया है कि उसे जहरीला पानी भी पिलाया गया था।

तबरेज के रिश्तेदार मोहम्मद मसरूर ने बताया, ‘तबरेज के साथ मारपीट के बाद उसे ‘धतूरा’ मिला हुआ पानी दिया गया था।’ इतना ही नहीं उन्होंने ये भी कहा कि इस मामले में चार्जशीट तुरंत फाइल होनी चाहिए और दोषियों को जल्द से जल्द सख्त सजा मिलनी चाहिए।

बता दें’ इस मामले में मुख्य आरोपी सहित 11 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है और 2 पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर दिया गया। कांग्रेस, झारखंड मुक्ति मोर्चा, राष्ट्रीय जनता दल और लेफ्ट पार्टियों ने सीबीआई की मांग करते हुए राजभवन पर धरना प्रदर्शन भी किया है।

ये भी पढ़े:लुधियाना: सेन्ट्रल जेल में पुलिस और कैदियों के बीच हुई झड़प, फायरिंग के दौरान एक की मौत कई घायल…

वहीं, झारखंड राज्य अल्पसंख्यक आयोग की तीन सदस्यीय टीम ने मंगलवार को तबरेज अंसारी के गांव का दौरा किया। आयोग के अध्यक्ष मोहम्मद कमाल खान ने कहा, ‘हमने मृतक के गांव, कदमडीह का दौरा किया, इसके साथ-साथ ही घटनास्थल का भी दौरा किया और मृतक के परिवार के सदस्यों से जानकारी जुटाई है।’ इस दौरान उन्होंने कहा कि पुलिस और जिला प्रशासन ने आरोपियों को पकड़ने और ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए सभी जरूरी उपाय किए हैं।

ऐसे में हम आपको बता दें तबरेज की हत्या के मामले में विरोध किए जाने के विरोध में सैकड़ों प्रदर्शन करते हुए सीएम रघुबर दास के इस्तीफे की मांग की है। प्रदर्शनकारियों का नेतृत्व करते हुए, जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र नेता उमर खालिद ने कहा कि यह ‘‘शर्मनाक” है कि विपक्ष को इस खतरनाक घटना के बारे में बोलने के लिए एक सप्ताह का समय लग गया। उमर ने भीड़ द्वारा पीट- पीट कर हत्या किये जाने की घटना पर लगाने के लिए ‘‘निर्भया जैसे आंदोलन” का आह्वान भी किया है।

ये भी पढ़े:शहीद एसएचओ अरशद खान के परिजनों से मिलें केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह…

पूर्व छात्रनेता उम्र ने कहा, ‘‘लोगों को अब दोषियों के खिलाफ सड़कों पर उतरना होगा। क्योंकि दोषियों को राजनीतिक संरक्षण दिया जा रहा है।’ पूर्व छात्र नेता ने कहा, ‘हमारा गुस्सा विपक्ष पर भी है। उन्होंने कहा मोदी सरकार और सीएम रघुबर दास के खिलाफ जमकर नारेबाजी की है। वहीं इस दौरान भाकपा नेता कन्हैया कुमार ने भाग लिया था।

आपको बता दें झारखंड के सरायकेला खरसावां जिले में भीड़ ने मुस्लिम युवक तबरेज अंसारी को चोरी के शक में पीट-पीट कर मार डाला था। इस युवक की पिटाई 17 जून को की गई थी और 22 जून को उसने दुनिया छोड़ दी। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

बिहार

बिहार: बेकाबू कार ने फुटपाथ पर सोए बच्चों को रौंदा, 3 की मौत एक गंभीर रूप से घायल…

Published

on

बेकाबू कार

फाइल फोटो

पटना। बिहार में मंगलवार की देर रात बेकाबू कर ने 4 बच्चों की सांसे छीन ली हैं। यह घटना अगमकुआं थाना क्षेत्र नालंदा मेडिकल कालेज के पास का है।  जहां एक बेकाबू कार ने फुटपाथ के किनारे सो रहे 4 बच्चों को रौंद दिया।  इस भयानक हादसे में मौके पर ही 3 बच्चों की मौत हो गई, जबकि एक बच्चा गंभीर रूप से घायल है।  हालांकि की उसे जल्दी से नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया।  

इस भीषण हादसे से बाद गुस्साए लोगों ने कार चालक और गाड़ी में बैठे दूसरे आदमी को खूब पीटा।  वहीं इस दौरान चालक की मौत हो गई जबकि गाड़ी में स्वर एन अन्य आदमी को पीएमसीएच में भर्ती कराया गया है।  

ये भी पढ़े:सीएम योगी ने सत्यमित्रानन्द गिरि महाराज के निधन पर शोक जताया

मर्तिक बच्चों की पहचान भागीरथ मांझी के 13 वर्षीय पुत्र रोहित कुमार, दशरथ मांझी के 9 वर्षीय पुत्र हरेंद्र कुमार और जीतन मांझी के 11 वर्षीय पुत्र राजीव कुमार के रूप में हुई है। जबकि ललित का पुत्र 15 वर्षीय मनीष कुमार की हालत नाजुक है, जिसकी वजह से अस्पताल में उसका इलाज चल रहा है।  

बता दें यह भयानक हादसा मंगलवार की देर रात करीब 2:00 बजे हुई। हादसे के बाद गुस्साए लोगों ने कंकड़बाग रोड पर घटनास्थल के समीप जाम लगा दिया। काफी देर तक आक्रोशित लोग हंगामा करते रहे। हालांकि पुलिस ने मौके पर पहुंच कर हालात पर काबू पाया।  http://www.satyodaya.com

Continue Reading

बिहार

कांग्रेस ने यूपी की सभी जिला समितियां भंग की

Published

on

लखनऊ। लोकसभा चुनाव में करारी शिकस्त के बाद कांग्रेस संगठन में बड़े बदलाव की तैयारी में है। कांगेस ने प्रदेश की सभी जिला समितयों को भंग कर दिया है। साथ ही उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा उपचुनाव को देखते हुए पार्टी ने प्रत्येक सीट पर दो सदस्यीय समिति का गठन किया है। शिकायतों पर कार्रवाई करने के लिए तीन सदस्यीय अनुशासन समिति का गठन किया गया है। विधानसभा में नेता अजय कुमार लल्लू को यूपी ईस्ट में संगठन के फेरबदल का प्रभारी नियुक्त किया गया है। यूपी वेस्ट का इंचार्ज बाद में पश्चिम यूपी के कांग्रेस महासचिव द्वारा चुना जाएगा। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

June 29, 2019, 3:11 pm
Partly sunny
Partly sunny
41°C
real feel: 44°C
current pressure: 99 mb
humidity: 27%
wind speed: 3 m/s W
wind gusts: 3 m/s
UV-Index: 5
sunrise: 4:46 am
sunset: 6:34 pm
 

Recent Posts

Trending