Connect with us

बिहार

नीतीश के कैबिनेट में शामिल होंगे जेडीयू के 8 विधायक, भाजपा को नहीं मिली जगह….

Published

on

लोकसभा चुनाव

फाइल फोटो

बिहार। लोकसभा चुनाव 2019 खत्म होने के बाद लगातार नई मंत्रिमंडल में मंत्रियों को शामिल करने पर विचार किया जा रहा है। ऐसे में बिहार की सत्तारूढ़ जनता दल (यूनाइटेड) के कई विधायकों के सांसद बन जाने की वजह से खाली पदों को भरने के लिए सीएम नीतीश कुमार रविवार को मंत्रिमडल का विस्तार करेंगे।   

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को राज्यपाल लालजी टंडन से मुलाकात की थी। जिसके बाद सीएम ने राज्यपाल को इसकी जानकारी दी। ऐसे में आज सुबह 11.30 बजे राजभवन में नए मंत्रियों को शपथ दिलाई जाएगी। जानकारी के मुताबिक कैबिनेट विस्तार में जेडीयू के 8 विधायकों को मंत्री बनाए जाने की खबरें सामने आ रही हैं।

आपको बता दें केंद्रीय कैबिनेट के गठन के बाद बिहार में नीतीश सरकार का कैबिनेट विस्तार काफी अहम माना जा रहा है। केंद्र की मोदी सरकार में जेडीयू को कोई भी मंत्री पद नहीं मिला है। सूत्रों की माने तो ऐसा कहा जा रहा है कि नीतीश कुमार जेडीयू के तीन सांसदों को मंत्री बनवाना चाहते थे, लेकिन ऐसा हो नहीं पाया। जिसकी वजह से जेडीयू ने मोदी सरकार को शपथ ग्रहण से पहले बाहर से समर्थन देने का फैसला किया। वहीं इस पर लोगों का कहना है कि इस घटना की छाप नीतीश सरकार के मंत्रिमंडल विस्तार पर भी पड़ेगी।  

ये भी पढ़े:कांग्रेस सदन में उठाएगी यूपीपीएससी पर्चा लीक कांड, पार्टी आंदोलन करने वाले युवाओं के साथ

जानाकरी के मुताबिक भाजपा सरकार बनने के बाद हाल ही में जेडीयू ने बिहार के विशेष राज्य के दर्जे की मांग को भी लेकर भी सवाल करना शुरू कर दिया है। संविधान की धारा 370 हटाने की बात हो या अयोध्या में राम मंदिर निर्माण या तीन तलाक और समान नागरिक कानून हो, इन सभी मामलों में जेडीयू का अंदाज हमेशा बीजेपी से अलग रहा है।  

इतना ही नहीं इन सभी मामलों को लेकर जेडीयू कई बार अपनी राय भी दे चुकी है।  सीएम नीतीश कुमार ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि पार्टी में सबकी राय है कि केंद्र सरकार में सांकेतिक भागीदारी नहीं चाहिए।  उन्होंने कहा कि बिहार में गठबंधन के पहले और आज भी सरकार चल रही है।

8 मंत्री लेंगे शपथ

नीतीश कुमार का ये बदला हुआ अंदाज लगता है बिहार में अगले विधानसभा चुनाव की तैयारियों का संकेत है? केंद्रीय कैबिनेट में जेडीयू की मांग को जिस प्रकार से दरकिनार किया गया, उसे देखते हुए बिहार में आगे की राजनीति का इतिहास कुछ बदला हुआ नजर आ रहा है।  रविवार को नीतीश सरकार की कैबिनेट का विस्तार उसी का एक हिस्सा हो सकता है।  सूत्रों की मानें तो रविवार को 4 नए मंत्रियों को शपथ दिलाई जाएगी।

ये भी पढ़े:कैबिनट बैठक में मंत्री नहीं ले जा पाएंगे अपना फोन, मुख्यमंत्री ने आदेश किया जारी

जेडीयू प्रवक्ता नीरज कुमार, राष्ट्रीय लोकसमता पार्टी (रालोसपा) छोड़कर आए विधायक ललन पासवान, कांग्रेस छोड़कर जेडीयू में आए विधान पार्षद अशोक चौधरी और पूर्व मंत्री रंजू गीता को कैबिनेट में शामिल किया जा सकता है। वहीं ये भी खबर आ रही है कि नीतीश कुमार अपनी पार्टी के 8 विधायकों को मंत्री बना सकते हैं। ऐसे में भाजपा प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन ने इस बारे में बात करते हुए कहा कि यह सीएम का विशेषधिकार है कि वह किसे मंत्री बनाएं और किसे नहीं बनाएं।

आपको बता दें नीतीश कुमार काफी लंबे समय बाद कैबिनेट विस्तार करने जा रहे हैं। इस लोकसभा चुनाव में नीतीश कुमार कैबिनेट के तीन सदस्यों के चुनाव जीतने के बाद कैबिनेट विस्तार तय माना जा रहा था।

लोकसभा चुनाव में नीतीश सरकार के जल संसाधन मंत्री राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह को मुंगेर लोकसभा क्षेत्र से सफलता मिली है, जबकि आपदा और लघु सिंचाई मंत्री दिनेश चंद्र यादव को मधेपुरा से और मत्स्य संसाधन मंत्री पशुपति कुमार पारस को हाजीपुर से एक प्रचंड जीत हासिल हुई है।http://www.satyodaya.com  

बिहार

बिहार: अनियंत्रित ट्रक ने ऑटो को रौंदा, 6 लोगों की मौत, अन्य घायल…

Published

on

बिहार: नालंदा में गिरियक थाना क्षेत्र में घोराही गांव स्थित एनएच 31 पर बुधवार को एक ट्रक ने ऑटो को जोरदार टक्कर मार दी। वहीं इस हादसे में 6 लोगों की मौत हो गई, जबकि तीन लोगों की हालत काफी गंभीर बताई जा रही है। घायलों को पावापुरी मेडिकल कॉलेज में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है।

बताया जा रहा है कि इस हादसे में ऑटो के परखच्चे उड़ गए। घटना की सूचना मिलते ही गिरियक थाना पुलिस घटनास्थल पर पहुंच गई और घायलों को इलाज के लिए पावापुरी मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया। शवों को पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया गया है। वहीं घटना के बाद चालक ट्रक को लेकर फरार हो गया।

ये भी पढ़ें: जल निगम मुख्यालय पर कर्मचारियों ने अपनी मांगों को लेकर किया प्रदर्शन…

जानकारी के मुताबिक बिहारशरीफ-रांची एनएच पर ऑटो सवारी लेकर आ रहा था। इस दौरान दूसरी ओर से आ रहे एक अनियंत्रित ट्रक ऑटो को रौंदते हुए निकल गया। हादसे के बाद इलाके में हड़कंप मच गया। बता दें कि टक्कर इतनी जोरदार थी कि ऑटो मुख्य सड़क से काफी दूर जा कर गिरी। हादसे की तेज आवाज सुनते ही स्थानीय लोग बचाव के लिए दौड़े और घायलों को गाड़ी से बाहर निकाला। मृतकों की पहचान नवादा जिला के कुटरी गांव निवासी पूनम देवी व यूपी के एटा निवासी नंद किशोर के रूप में हुई है। वहीं अभी 4 मृतकों की शिनाख्त नहीं हो पाई है। मृतकों में दो बच्चे भी शामिल हैं। घायलों में दौलती देवी, सुनीता देवी व सुधांशु कुमार हैं। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

बिहार

पटना: डीजल चोरी करते पकड़ा गया युवक, भीड़ ने लाठी-डंडे से पीट-पीटकर की हत्या

Published

on

प्रतीकात्मक चित्र

पटना: फतुहा थाना क्षेत्र में मंगलवार देर रात सड़क किनारे खड़ी एक गाड़ी से डीजल चोरी करते रंगे हाथ पकड़े गए युवक को लोगों ने पीट-पीटकर अधमरा कर दिया। साथ ही उसे मृत समझकर लोग उसे छोड़कर फरार हो गए। घटना की सूचना पर पहुंची पुलिस ने घायल युवक को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

बताया जा रहा है कि फतुहा थाना क्षेत्र के नयका रोड पर रोज रात बड़ी संख्या में ट्रक और अन्य गाड़ियां खड़ी रहती हैं। वहीं मंगलवार की रात कुछ लोगों ने एक गाड़ी से युवक को डीजल चोरी करते रंगे हाथों पकड़ लिया। नाराज लोगों की भीड़ ने बिना कुछ सोचे समझे ही चोर को पीटना शुरू कर दिया। जिसके हाथ में जो लगा उससे मारपीट की गई। पिटाई करने के बाद जब चोर मरणासन्न हो गया, तो लोग उसे छोड़कर फरार हो गए।

ये भी पढ़ें: इन राशियों पर मेहरबान है शनि, बनेंगे सारे काम

पुलिस कर्मियों के अनुसार जब वो लोग घटना स्थल पर पहुंचे, तो युवक खून से लतपथ पड़ा था और उसकी सांसें चल रही थीं। बता दें कि उक्त युवक ने चोरी की थी, जिसपर उसके साथ मारपीट की गई है। घायल युवक को इलाज के लिए नजदीकी अस्पताल लाया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। फिलहाल पुलिस मामले की छानबीन शुरू कर दी है। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

बिहार

अयोध्या फैसले पर तेजस्वी यादव ने कहा, मंदिर-मस्जिद नहीं स्कूल कॉलेज व हॉस्पिटल बनवाएं

Published

on

बिहार। अयोध्या विवाद पर आज शनिवार को सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फैसले के साथ ही निपटारा हो गया। फैसले के बाद राजनीतिक हलकों में इस ऐतिहासिक फैसले के बाद लोगों से इसे स्वीकार करने और देश में शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील की जा रही है। इस फैसले के बाद राजनीतिक प्रतिक्रिया आ रही है।

यह भी पढ़ें: सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट करने वाले को पुलिस ने भेजा जेल

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद राजनीतिक प्रतिक्रिया आ रही है जिसमें राष्ट्रीय जनता दल के नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि फैसला सर्वमान्य है लेकिन राजनीतिक दलों को मंदिर-मस्जिद बनने से ज्यादा अच्छे स्कूल कॉलेज और हॉस्पिटल बनाने चाहिए।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

November 15, 2019, 12:53 am
Fog
Fog
18°C
real feel: 19°C
current pressure: 1020 mb
humidity: 93%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 5:55 am
sunset: 4:46 pm
 

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 10 other subscribers

Trending