Connect with us

केन्द्र के दिशा-निर्देशों के तहत होगा सोलर पावर परियोजनाओं का आवंटन

 

लखनऊ । प्रदेश शासन ने सोलर पावर परियोजनाओं का आवंटन केन्द्रीय नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के अनुसार करने का निर्णय लिया है। इसके तहत अब आमंत्रित प्रतिस्पर्धात्मक विडिंग के माध्यम से किया जायेगा।यह जानकारी देते हुए प्रदेश के अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत विभाग के प्रमुख सचिव आलोक कुमार ने बताया कि केन्द्र सरकार के दिशा-निर्देशों के तहत राज्य सरकार ने भी उप्र सौर ऊर्जा नीति-2017 के कतिपय प्राविधानों में संशोधन कर दिया है। सौर ऊर्जा वितरण लाइसेन्सी को सोलर पावर विद्युत के लिए सोलर पावर स्टैण्ड अलोन परियोजना स्थापित करनी होगी। सोलर पावर की परियोजनाओं की स्थापना हेतु नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विकास अभिकरण (यूपीनेडा) को नोडल एजेन्सी नामित किया गया है। उन्होंने बताया कि सोलर पावर परियोजनाओं की क्षमता किसी एक स्थल पर पांच किलोवाट की निर्धारित की गयी है।

प्रमुख सचिव ने बताया कि बुन्देलखण्ड एवं पूर्वांचल क्षेत्र में स्थापना के लिए पांच किलोवाट की अधिक क्षमता की सोलर पावर परियोजनाओं की ग्रिड संयोजन हेतु अधिकतम पारेषण लाइन के निर्माण की लागत का व्यय राज्य सरकार द्वारा वहन किया जायेगा। पारेषण लाइन पांच से दस मेगावाट क्षमता हेतु दस किलोमीटर, 10-50 मेगावाट क्षमता हेतु 15 किलोमीटर तथा 50 मेगावाट के लिए 20 किलोमीटर की दूरी तय की गयी है। इस पारेषण लाइन के निर्माण की लागत सरकार वहन करेगी। उन्होंने बताया कि सौर ऊर्जा विकासकर्ता द्वारा पारेषण लाइन का निर्माण उप्र पावर ट्रांसमिशन कारपोरेशन लि.-वितरण अनुज्ञप्ति धारी पर्यवेक्षक से शुल्क जमा कराने के पश्चात ही प्रारम्भ किया जायेगा। सौर ऊर्जा विकासकर्ता द्वारा द्विपथध्एकपथ लाइन का निर्माण आवश्यकतानुसार किया जा सकेगा।

कुमार ने बताया कि सौर ऊर्जा विकासकर्ता द्वारा निर्मित की जाने वाली लाइन पर प्रोत्साहन राशि पावर ट्रांसमिशन कारपोरेशन लि.-वितरण अनुज्ञप्ति धारी द्वारा संबंधित वर्ष में प्रति किलोमीटर लाइन निर्माण के लिए जारी की गयी दर अनुसूची के अनुसार एवं वास्तविक निष्पादित लागत से जो भी कम हो, देय होगी। उन्होंने बताया कि यह अनुदान प्रोत्साहन धनराशि परियोजना विकासकर्ता को नोडल एजेन्सी द्वारा प्रतिपूर्ति के रूप में पारेषण लाइन निर्माण और परियोजना प्रारम्भ होने के उपरान्त सीओडी प्राप्त होने पर अवमुक्त की जायेगी।

Category

Weather Forecast

March 22, 2020, 7:29 pm
Partly cloudy
Partly cloudy
26°C
real feel: 28°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 64%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 5:38 am
sunset: 5:49 pm
 

Recent Posts