Connect with us

व्यापार

कोई नहीं रहेगा भूखा! गरीबों के लिए कम्युनिटी किचन चलाएगी योगी सरकार

Published

on

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने दी जानकारी

लखनऊ। योगी सरकार लाकडाउन के दौरान राशन, दूध, सब्जियां और दूसरे जरुरी सामान को घर-घर तक पहुंचाएगी। मुख्यमंत्री योगी के आदेश पर प्रदेश में डोर स्टेप डिलेवरी सिस्टम शुरु करने का फैसला लिया है। इसके लिए सरकार 5000 ई-रिक्शों और 12000 दूसरे वाहनों से प्रदेश भर में घर-घर सामान भेजेगी। उन्होंने यह भी कहा कि लोग कोरोना के बारे में किसी भी तरह की जानकारी या मदद लेने के लिए सीएम हेल्प लाइन की मदद भी ले सकते हैं। अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने बुधवार को लोकभवन में पत्रकारों से बात करते हुए यह जानकारी दी।

उन्होंने बताय कि प्रदेश की जनता को राशन,सब्जी और दूसरी आवश्यक वस्तुओं की कोई दिक्कत न हो इसके लिए मुख्यमंत्री ने प्रदेश के मुख्य सचिव सहित बड़े अधिकारियों की बैठक बुलाकर यह निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि जरुरी सामान कि कालाबाजारी न हो इसके लिए सरकार मूल्य निर्धारण पर विशेष ध्यान दे रही है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा यह भी निर्देश दिये गये हैं कि कालाबाजारी करने वाले दुकानदारों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाए। उन्होंने बताया कि कमजोर वर्ग और निराश्रित लोगों के लिए सरकार ने प्रदेश भर में कम्यूनिटी किचन चलाने का फैसाला लिया है।

यह भी पढ़ें-#CoronaHarega: कन्नौज मेडिकल कॉलेज को जया बच्चन ने दी एक करोड़ की निधि

जिला प्रशासन को इस काम की जिम्मेदारी सौंपते हुए निर्देश दिये गये हैं कि अपने-अपने जिलों में शीघ्र ही कम्यूनिटी किचन संचालित करना शुरु कर दे। इसमें भी क्वालिटी का विशेष ध्यान रखा जाएगा। उन्होंने बताया कि गांव में कोरोना वायरस से बचाव की जानकारी देने के लिए सरकार ने 10 हजार ग्राम प्रधानों को प्रशिक्षित या है ताकि वह गांवों में जागरुकता फैला सकें। उन्होंने कहा कि सभी जिलों के डीएम और कप्तान को निर्देश दे दिए गये हैं कि वह अपने-अपने जिलों में बाहर से आने वालों की जानकारी कर उन्हें चिन्हित करें।http://www.satyodaya.com

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

व्यापार

चीन से भी ज्यादा स्पेन पर टूटा कोरोना का कहर, 24 घंटे में 738 लोगों की मौत

Published

on

नई दिल्ली। कोरोना वायरस संक्रमण से मौत के मामले में स्पेन ने चीन को पीछे छोड़ दिया है। यहां अब तक कुल 3,434 लोगों की मौत हो चुकी है। स्पेन ने रातभर में 700 से अधिक लोगों के मौत की पुष्टि की है। बता दें कि चीन में कोरोना वायरस से अब तक करीब 3,281 लोगों की मौत हो चुकी है। स्पेन की सरकार के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 738 लोगों की मौत हुई है और यह आंकड़ा 3434 पहुंच गया है। स्पेन में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या 47,610 है। स्पेन की राजधानी में ही अब तक 1,535 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं अब तक 5,400 स्वास्थ्यकर्मी इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं।

स्पेन में अस्पतालों को संक्रमण मुक्त करने लिए गए सैनिकों ने लोगों को गंदगी और उन संक्रमित शवों के बीच रहते पाया जिनके बारे में संदेह है कि उनकी मौत कोरोनो वायरस से हुई है। इस संबंध में न्यायिक जांच शुरू कर दी गई है। रक्षा मंत्री मार्गरिटा रोबल्स ने बताया कि बुजुर्ग लोगों को ‘पूरी तरह सेखुद के हवाले छोड़ दिया गया या कुछ को अपने बिस्तरों पर मृत छोड़ दिया गया।’ उन्होंने कहा कि कई नर्सिंग होम मिले हैं और कई शव मिले हैं। हालांकि, उन्होंने इस बारे में जानकारी नहीं दी कि ये अस्पताल कहां हैं और कितने शव मिले हैं।

यह भी पढ़ें-#Ayodhya: लाॅकडाउन और कर्फ्यू के बीच ही क्यों होता है राम का हर काम!

गौरतलब है कि चीन में विदेशों से आए, कोरोना वायरस संक्रमित लोगों के 47 नए मामले सामने आए हैं और इसी बीच इस घातक वैश्विक महामारी के केंद्र वुहान में नौ सप्ताह के लॉकडाउन (बंद) के बाद पहली बार बुधवार को शहर के भीतर बस सेवा शुरू की गई। चीन ने मध्य हुबेई प्रांत में पांच करोड़ 60 लाख से अधिक लोगों पर तीन महीने से लागू बंद को हटाने का मंगलवार को फैसला किया। हालांकि हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान में लंबे समय से जारी बंद आठ अप्रैल को समाप्त होगा।

चीन में 474 नए मामले सामने आए

राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने बताया कि हुबेई और वुहान में कोविड-19 का कोई नया मामला सामने नहीं आया । लेकिन शहर में चार लोगों की मौत होने से चीन में मृतक संख्या बढ़कर 3,281 हो गई। उसने बताया कि मंगलवार को विदेशों से आए लोगों के कोविड-19 से संक्रमित होने के 47 नए मामले सामने आए। इसके साथ ही चीन में इस प्रकार के मामलों की संख्या बढ़कर 474 हो गई।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

व्यापार

आपात स्थिति से निपटने के लिए सरकारी अस्पताल तैयार, ग्लब्स और मास्क भी उपलब्ध

Published

on

लखनऊ। कोरोना के संक्रमण को देखते हुए सरकारी अस्पतालों में दवाओं का स्टॉक जुटा लिया गया है। इसमें सामान्य से लेकर कैंसर तक की दवाओं का पर्याप्त स्टाक अस्पतालों में उपलब्ध कराया गया है।

यह भी पढ़ें: लखनऊ: अनियंत्रित होकर डिवाइडर से टकराई बाइक, युवक की मौत

लोहिया संस्थान में हॉस्पिटल ब्लॉक के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. देवाशीष शुक्ला के मुताबिक दवाओं की कोई कमी नहीं है। इमरजेंसी दवाएं भी पर्याप्त मात्रा हैं। ग्लब्स और मास्क की भी कमी नहीं है। जबकि केजीएमयू के सीएमएस डॉ. एसएन शंखवार का कहना है कि दवाओं के संकट के मद्देनजर सभी जरूरी कदम उठाए गए हैं। कैंसर, गुर्दा, एंटीबायोटिक, चेस्ट व दूसरी अहम दवाएं पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं। कोरोना वायरस की किट भी हैं।

लोकबंधु अस्पताल के निदेशक डॉ. डीएस नेगी ने बताया कि दवाओं का स्टाक लगा है। बच्चों और बुजुर्गो की ज्यादातर बीमारियों की भरपूर मात्रा में दवाएं उपलब्ध हैं। दवाओं का और आर्डर दे दिया गया है। ताकि आपात स्थिति में आसानी से निपटा जा सके।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

व्यापार

घर में बंद मलाइका अरोड़ा ने बनाया खाना, Video पोस्ट कर कही ये बात…

Published

on

नई दिल्ली: कोरोनावायरस की वजह से फिल्म इंडस्ट्री ने सामान्य जनजीवन के कार्यों पर भी विराम लग गया है। बॉलीवुड हस्तियां भी एहतियात के तौर पर काम नहीं कर रही हैं और घर में ही समय गुजार रही हैं।

यह भी पढ़ें : 22 मार्च राशिफल: जानिए किन राशियों के लिए शुभ रहेगा आज का दिन

मलाइका अरोड़ा ने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम एकाउंट से एक वीडियो पोस्ट किया है, जो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है। इस वीडियो में मलाइका घर पर खाना बनाती नजर आ रही हैं। मलाइका के इस वीडियो पर फैन्स खूब रिएक्ट कर रहे हैं और अपनी प्रतिक्रिया भी दे रहे हैं।http://www.satyodaya.com 

Continue Reading

Category

Weather Forecast

March 25, 2020, 10:50 pm
Clear
Clear
25°C
real feel: 24°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 61%
wind speed: 2 m/s W
wind gusts: 2 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 5:35 am
sunset: 5:50 pm
 

Recent Posts

Trending