Connect with us

व्यापार

आरकाॅम को रिकार्ड घाटा, अनिल अंबानी ने डायरेक्टर पद से दिया इस्तीफा

Published

on

लखनऊ। देश के सबसे अमीर उद्योगपति मुकेश अंबानी के भाई अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस कम्युनिकेशंस (आरकाॅम) दिवालिया हो चुकी है। कर्ज के जाल में फंसी कंपनी को उबारने के लिए अनिल अंबानी ने काफी प्रयास किया लेकिन सफलता नहीं मिली। जिसके बाद अनिल अंबानी ने आरकाॅम के डायरेक्टर पद से इस्तीफा दे दिया है। कंपनी ने इस बात की जानकारी शनिवार को रेग्युलेटरी फाइलिंग में दी है। अंबानी के साथ कंपनी के अन्य चार बड़े पदाधिकारियों ने भी पद से इस्तीफा दे दिया है। जिनमें छाया विरानी, मंजरी कक्कड़, रायना करानी और सुरेश रंगचर ने निदेशक पद से इस्तीफा दिया है। हालांकि इन सभी के इस्तीफे अभी स्वीकार नहीं किए गए हैं।

जुलाई-सितंबर तिमाही में आरकाॅम को 30,142 करोड़ का घाटा

रिलायंस कम्युनिकेशंस दिवालिया प्रक्रिया में है। शुक्रवार को आरकाॅम ने इस वर्ष की दूसरी तिमाही के नतीजे जारी किए। जुलाई-सितंबर की तिमाही में कंपनी को 30,142 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। किसी भारतीय कंपनी का यह दूसरा बड़ा तिमाही घाटा है। कंपनी ने इससे पहले वित्त वर्ष में इसी तिमाही में 1141 करोड़ रुपए का शुद्ध लाभ कमाया था। वहीं इस तिमाही के दौरान कंपनी की आय घटकर 302 करोड़ रुपये रह गई, जो इससे पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में 977 करोड़ रुपये थी। फिलहाल शेयर बाजार में आरकॉम का शेयर 59 पैसे पर है।

एजीआर के लपेटे में आरकॉम

तिमाही नतीजे जारी करते हुए आरकाॅम ने बताया है कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के अनुपालन में कंपनी ने एडजस्टेड ग्रॉस रेवेन्यू (एजीआर) के बकाया भुगतान के लिए 28,314 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है जिसके चलते इतना नुकसान हुआ। आरकाॅम की कुल देनदारियों में 23,327 रुपए का लाइसेंस शुल्क और 4,987 करोड़ रुपए का स्पेक्ट्रम यूज शुल्क शामिल है। एजीआर एक तरह का यूजेज और लाइसेंस शुल्क है जो दूरसंचार मंत्रालय द्वारा टेलीकाॅम कंपनियों से वसूला जाता है। हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने केन्द्र और टेलीकाॅम कंपनियों की याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए केन्द्र के हक में फैसला सुनाया था।

यह भी पढ़ें-पीएम मोदी के सलाहकार से मिला इप्सेफ का प्रतिनिधि मंडल

चीन के बैंकों ने दर्ज कराया है मामला

बता दें कि वित्तीय संकट से गुजर रहे अनिब अंबानी पर हाल ही में चीन के तीन बड.े बैंकों ने भी लंदन कोर्ट में करीब 47,600 करोड़ रुपए न चुकाने का मामला दर्ज कराया था। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक चीन के इन बैंकों का दावा है कि अनिल अंबानी की निजी गारंटी की शर्त पर आरकाॅम को 2012 में उन्होंने करीब 65 हजार करोड़ रुपए का कज्र दिया था। तब अनिल अंबानी ने इस लोन की पर्सनल गारंटी लेने की बात कही थी लेकिन फरवरी 2017 के बाद कंपनी लोन चुकाने में डिफॉल्ट हो गई।http://www.satyodaya.com

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

व्यापार

बली प्रेक्षागृह के कायाकल्प के लिए 381 लाख रुपए की धनराशि स्वीकृत

Published

on

लखनऊ। राजधानी में रंगमंच और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का प्रमुख केन्द्र कैसरबाग स्थित राय उमानाथ बली प्रेक्षागृह के कायाकल्प के लिए सरकार ने 381.60 लाख रुपए की धनराशि स्वीकृत की है। यह जानकारी विशेष सचिव संस्कृति शिशिर ने दी है। उन्होंने बताया कि कार्यदायी संस्था को निर्देश दिया गया है कि सभी जरूरी प्रक्रियाएं पूर्ण कर जल्द निर्माण व जीर्णोद्वार का कार्य प्रारंभ कराएं। उन्होंने बताया कि स्वीकृत धनराशि के समबंध में वित्त विभाग के मितव्ययिता सम्बंधी आदेशों तथा व्यय पर नियंत्रण के सम्बंध में निर्गत शासनादेशों का अनुपालन भी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है।

यह भी पढ़ें-जन शिकायतों के निस्तारण में हीलाहवाली पर होगी सख्त कार्रवाई: केशव प्रसाद मौर्य

विशेष सचिव ने बताया कि प्रस्तावित करने का निर्देश निर्माण कार्यो को निदेशक संस्कृति निदेशालय के निर्देशन व उनके परामर्श से सम्पादित किया जायें। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

व्यापार

सीलिंग के बाद भी जारी है तीन सितारा होटल का निर्माण, अधिकारी मौन

Published

on

लखनऊ। एलडीए ज़ोन दो में थाना आशियाना के अंतर्गत आने वाले सेक्टर जे के भूखण्ड संख्या 7 पर सीलिंग के बाद भी तीन सितारा होटल बन रहा है। ये भूखण्ड राजीव वर्मा और शालिनी वर्मा का बताया जा रहा है। सूत्र बताते हैं कि उक्त भूखण्ड स्वामी बड़े बिल्डर और एक दबंग व्यवसायी हैं। एलडीए में इनकी पहुँच भी बहुत गहरी है, इसके अलावा वर्तमान भाजपा सरकार में भी इनके अनेक शुभचिंतक है। इसी की आड़ में अपने धन बल और पैसे के रसूख पर उच्च न्यायालय की सीधी दखल होने के बाद, अवैध निर्माणों पर उसकी निगरानी सख्ती के बाद भी दबंग बिल्डर अवैध निर्माण करवाने में अब तक कामयाब है।

यह भी पढ़ें: मलंग’ का ट्रेलर रिलीज, लव व थ्रिलर के साथ दिखा जबरदस्त एक्शन….

ध्यान देने वाली बात है कि इस निर्माण को अनेक नोटिसों और चेतावनी दिए जाने के बाद अंतिम बार तत्कालीन विहित प्राधिकारी महेंद्र मिश्रा जी के आदेश पर भारी पुलिस बल की मौजूदगी में 21/2018 को सील कर पुलिस अभिरक्षा में सौंप दिया गया था। लेकिन फ़र्ज़ी तरीकों से एलडीए अधिकारियों से मिलीभगत कर सीलिंग को खुलवा कर उसमें गुपचुप तरह से धीरे धीरे निर्माण चालू करवा दिया गया। आज ये अवैध तीन सितारा होटल लगभग पूरा होने को है।

यह भी पढ़ें: सीएए पर फैलाए गए विपक्ष के झूठ को समझ चुके हैं मुसलमान: वसीम रिजवी

सूत्रों की माने तो इस अवैध निर्माण की सील खोलने के लिए मोटी रकम एलडीए अधिकारियों को दी गयी और फिर इसमें निर्माण को लेकर भी एलडीए अधिकारियों की जेब गर्म की जाती रही हैं। यहाँ गौर करने की बात है कि इसी निर्माणाधीन तीन सितारा होटल के बगल में पहले से एक अवैध होटल आस्था कृष्णधाम चालू है जो कि राजस्व के बड़े वकील संतोष त्रिपाठी का बताया जाता है। अभी कुछ दिन पहले ही उनका एक अवैध निर्माण जो कि भूखण्ड संख्या तीन पर बन रहा था एलडीए ने सील किया था। उसी के आगे भूखण्ड संख्या जे 5 पर बन रहे एक निर्माण को भी एलडीए ने नोटिस दिया है। उसके बाद भी भूखण्ड संख्या जे 7 पर बन रहे अवैध निर्माण को एलडीए ने देखना तक गँवारा नहीं समझा।स्थानीय जेई से बात करने की कोशिश की गई तो उन्होंने इस पर कोई भी प्रतिक्रिया देने से साफ मना कर दिया। जब अधिषासी अभियंता कमलजीत से इस पर पूछा गया तो वो भी कोई प्रतिक्रिया देने से बचते रहे और कहा कि सीलिंग मेरे द्वारा नही खुलवाई गयी है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

व्यापार

जन्मदिन पर कल्याण सिंह से मिलने पहुंचीं राज्यपाल आनंदी बेन पटेल

Published

on

जन्मदिन पर कल्याण सिंह से मिलने पहंुचीं राज्यपाल आनंदी बेन पटेल

Continue Reading

Category

Weather Forecast

January 7, 2020, 6:16 pm
Intermittent clouds
Intermittent clouds
18°C
real feel: 18°C
current pressure: 1020 mb
humidity: 79%
wind speed: 2 m/s ENE
wind gusts: 3 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 6:26 am
sunset: 4:59 pm
 

Recent Posts

Trending