Connect with us

व्यापार

International Women’s Day: महिलाओें का महिलाओं को संदेश, ‘उठो, जागो और संघर्ष करो’

Published

on

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women’s Day): पूरा विश्व आज प्रेम, दया और समर्पण का प्रतीक मानी जाने वाली स्त्रियों को धन्यवाद दे रहा है। महिलाओं को डेडिकेट किए गए आज के दिन की थीम ‘बैलेंस फॉर बेटर‘ रखी गयी है। सोशल मीडिया, अखबार, या फिर आम जिंदगी हर जगह लोग महिलाओं के प्रति अपनी भावनाओं को उजागर करते नजर आ रहे हैं।

इसी क्रम में आज देशभर में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाने वाली महिलाओं ने ‘सत्योदय’ के माध्यम से सम्पूर्ण महिला समाज को खासकर उन महिलाओं के नाम एक संदेश दिया है, जो अपने अधिकारों से वंचित हैं और जो अपने अधिकारों के लिए संघर्ष नहीं कर पाती हैं।

सौम्या शर्मा

मिसेज इंडिया गैलेक्सी 2018 का ताज अपने नाम करने वाली सौम्या शर्मा का कहना है कि ‘यत्र नार्यस्तु पूज्यन्ते, रमन्ते तत्र देवताः‘ अर्थात जहां महिलाओं का सम्मान होता है वहीं भगवान का वास होता है। उन्होंने कहा कि जरूरी है समाज में मौजूद हर महिला अपने साथ-साथ अपने आस-पास की महिलाओं को भी सशक्त करें। ये सबसे बेहतरीन तरीका है महिलाओं के प्रति सम्मान प्रकट करने का, वीमेन्स डे को सार्थक बनाने का।

इंस्पेक्टर शारदा चौधरी

महिला थाना इंस्पेक्टर शारदा चौधरी का कहना है कि शहर में भले ही लोग वीमेन्स डे मना रहे हैं पर ग्रामीण महिलाओं को तो ये पता भी नहीं कि उनके लिए कोई दिन चुना गया है। अशिक्षा और जानकारी का अभाव इसका सबसे बड़ा कारण है। असल महिला दिवस उसी दिन मनाया जाएगा जब देश की हर महिला को उसके अधिकारों की भलीभांति जानकारी होगी, क्योंकि कहते हैं न एक महिला का शिक्षित होना मतलब पूरे घर का शिक्षित होना।

डॉ. इंदू सुभाष

पति परिवार कल्याण समिति की अध्यक्ष डॉ. इंदू सुभाष कहती हैं कि एक सशक्त महिला वो है जो अपने अधिकारों के साथ-साथ अपनी जिम्मेदारियों के प्रति भी सजग है। जिसके मन में त्पहीज अे त्मेचवदेपइपसपजल की भावना है। महिलाओं को सृजन, सौंदर्य और व्यवस्था प्रतीक माना गया है। एक महिला को ये बखूबी पता होना चाहिए कि वो अपने अधिकारों का किस प्रकार से इस्तेमाल करें।

रचयिता गुप्ता

‘DIVALICIOUS MRS. UP 2018’ की विनर और मॉडलिंग की फील्ड में अग्रसर रचयिता गुप्ता का मानना है कि एक महिला अपने आप में सब कुछ कर सकती है। एक महिला का व्यक्तित्व इतना ऊंचा और प्रबल होता है कि हर दूसरा इंसान उनसे प्रेरणा ले सके। हर एक काम को कड़ी मेहनत, उचित तरीके और समय प्रबंधन के साथ काम करने का तरीका ही महिलाओं को सर्वश्रेष्ठ बनाता है।

मीतिका श्रीवास्तव

‘गूंज’ संस्था की लखनऊ वालंटियर, MILLENNIAL WORX की को-फॉउंडर और  Asia of A Celebration of Women Foundation की एडवाइजर मीतिका श्रीवास्तव कहती हैं कि सबसे जरूरी यह है कि महिला अपने अस्तित्व को पहचाने। महिला को आदिकाल से ही सर्वश्रेष्ठ माना गया है, शायद यही कारण है कि भगवान ने महिला को सृजनकर्ता के रूप में चुना। दरअसल, महिलाएं अपनी ताकत भूल गयी हैं, उन्हें जरूरी नहीं लगता अपनी सोच अपने विचारों को आवाज देना। ये शुरूआत हर महिला को अपने घर से ही करनी होगी।

फीचर इमेज: गणेश डे द्वारा बनाया गया स्केच

http://www.satyodaya.com

व्यापार

मुझे कुर्सी से हटाकर खुद सीएम बनना चाहते हैं सिद्धू : कैप्टन अमरिंदर सिंह

Published

on

आखिरी चरण में पंजाब की 13 सीटों पर जारी मतदान के बीच दोनों नेताओं के बीच विवाद गहराया

नई दिल्ली। आम चुनाव के बीच पंजाब कांग्रेस में मतभेद के सुर तेज हो रहे हैं। क्रिकेटर से राजनेता बने नवजोत सिंह सिद्धू और पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के बीच अनबन की खबरें तो काफी दिनों से चल रहीं हैं लेकिन रविवार को आखिरी चरण के मतदान के बीच सिद्धू और कैप्टन के बीच चल रही आन्तरिक कलह खुलकर सामने आ गयी। अपने विवादित बयानों के लिए जाने जाने वाले नवजोत सिंह सिद्धू पिछले कुछ दिनों से कांग्रेस के खिलाफ जुबानी बैटिंग कर रहे हैं। लेकिन अब पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भी सिद्धू के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है।
रविवार को मुख्यमंत्री ने आरोप लगाया कि नवजोत सिंह सिद्धू मुझे मुख्यमंत्री की कुर्सी से हटाकर खुद सीएम बनना चाहते हैं। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि मेरे और सिद्धू के बीच कोई जुबानी जंग नहीं चल रही है, उनकी अपनी ख्वाहिशें हैं। हर व्यक्ति की अपनी ख्वाहिशें होती हैं। पंजाब के मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं उन्हें बचपन से जानता हूं मेरे और उनके बीच को जंग नहीं चल रही है, लेकिन वह खुद मुख्यमंत्री बनना चाहते हैं और मुझे बदलना चाहते हैं।

यह भी पढ़ें-एक्जिट पोल से पहले भाजपा-कांग्रेस के प्रवक्ता दिल्ली में तलब

अमरिंदर ने यह भी कहा, सिद्धू अनुशासनहीन हैं और आलाकमान उन पर फैसला ले। उनके खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए। इससे पहले नवजोत सिंह सिद्धू के साथ मची खींचतान के बीच अमरिंदर सिंह ने कहा था कि अगर राज्य में कांग्रेस चुनाव हार जाती है तो वह मुख्यमंत्री के पद से इस्तीफा दे देंगे। दोनों नेताओं के बीच का यह विवाद तब उभर कर सामने आ गया है जब रविवार को पंजाब की 13 लोेकसभा सीटों पर मतदान चल रहा है। बता दें कि अमृतसर लोकसभा सीट को लेकर नवजोत सिंह सिद्धू नाराजगी व्यक्त कर चुके हैं। वह चाहते थे कि उनकी पत्नी नवजोत कौर सिद्धू को टिकट मिले, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। जिसके बाद से सिद्धू ने मुख्यमंत्री और प्रदेश नेतृत्व के खिलाफ मोर्चा खोल दिया था। नवजोत कौर सिद्धू ने पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह एवं कांग्रेस की वरिष्ठ नेता आशा कुमारी पर अमृतसर से लोकसभा टिकट नहीं दिए जाने का आरोप लगा कर विवाद खड़ा कर दिया था। जब इस मुद्दे पर नवजोत सिंह सिद्धू से सवाल किया गया, तो उन्होंने कहा था कि मेरी पत्नी कभी झूठ नहीं बोलती है।

यह भी पढ़ें-बिहार: तेजस्वी यादव की वोटिंग पर्ची पर किसी और की तस्वीर…

बता दें कि अमृतसर टिकट ना मिलने पर नवजोत कौर की तरफ से चंडीगढ़ टिकट की डिमांड की गई थी, लेकिन दोनों ही मांगें नहीं मानी गई थीं। उन्होंने निशाना साधते हुए कहा था कि कैप्टन साहब को लगता है कि मिसेज सिद्धू चुनाव नहीं जीत पाएंगी। इस सीट पर इस बार कांग्रेस की ओर से गुरजीत औजला और भाजपा की ओर से केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी मैदान में हैं।

टिकट बंटवारे में मेरा कोई हाथ नहीं: कैप्टन

नवजोत सिंह सिद्धू की पत्नी के टिकट न मिलने के पीछे सीएम और कांग्रेस की वरिष्ठ नेता आशा कुमारी को जिम्मेदार बताने वाले बयान को भी उन्होंने खारिज किया था। कैप्टन अमरिंदर ने कहा था कि उन्हें अमृतसर या बठिंडा सीट से कांग्रेस की टिकट की पेशकश की गई लेकिन उन्होंने इनकार कर दिया था. साथ ही सिंह ने कहा था कि चंडीगढ़ लोकसभा सीट से कौर को टिकट नहीं मिलने में उनकी कोई भूमिका नहीं थी क्योंकि टिकट बंटवारे का काम दिल्ली में कांग्रेस के आला कमान ने किया था और उन्होंने पवन कुमार बंसल को चुना।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

क्राइम-कांड

वोट डालने के बाद तेज प्रताप के सुरक्षाकर्मियों ने की मीडिया कर्मियों से अभद्रता

Published

on

पटना। लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण के चुनाव में आज तेज प्रताप अपने सुरक्षकर्मियों के साथ वोट डालने गये थे तभी वोट डालकर वापस लौट रहे तेज प्रताप सिंह से जब मीडियाकर्मियों ने बात करनी चाही तो उनके सुरक्षाकर्मियों ने मीडिया से अभद्रता और मारपीट पर उतारू हो गये।
आपको बता दें कि तेज प्रताप सिंह ज्यादातर अपने नाटकीय अंदाज से जाने जाते हैं और आज भी वोट डालने ई-रिक्सा से अपने नाटकीय अंदाज से पहुंचे थे लेकिन वोट डालने के बाद जब वापस लौट रहे थे उसी दौरान एक फोटोग्राफर रंजन राही ने उनका फोटो खींचना चाहा तो तेज प्रताप के सुरक्षाकर्मियों ने उनके पैर पर गाड़ी चढ़ाते हुए उसके साथ मारपीट षुरू कर दी।

यह भी पढ़ें :- भाजपा पर दलितों का आरोप, पैसे देकर वोट देने से किया मना जबरन लगाई स्याही…


फोटोग्राफर रंजन राही ने बताया कि जब वह तेज प्रताप को अपने कैमरे में षूट कर रहे थे उसी दौरान उनके पैर पर तेज प्रताप के ड्राईवर ने गाड़ी चढ़ा दी जिसके कारण ही उनका कैमरा गिर गया और उनके साथ सुरक्षाकर्मियों ने मारपीट षुरू कर दी, जिसका मीडिया कर्मियों द्वारा विरोध जताया गया। वहीं तेज प्रताप सिंह का कहना है कि मीडिया कर्मियों ने खुद ही उनके साथ अभद्रता की है जिसके खिलाफ वह पुलिस में कम्पलेन करेंगे।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

व्यापार

सीएम योगी ने प्रदेशवासियों को दी बुद्ध पूर्णिमा की शुभकामनाएं

Published

on

बुद्ध को बताया सत्य, अहिंसा, करुणा की अमूल्य निधि

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर प्रदेशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं। शुक्रवार को जारी एक शुभकामना संदेश में मुख्यमंत्री ने कहा कि भगवान बुद्ध का सत्य, अहिंसा, करुणा और दया का संदेश सम्पूर्ण मानवता के लिए अमूल्य निधि है। उन्होंने चित्त की शांति तथा हृदय में करुणा की शिक्षा दी। वर्तमान समय में भगवान बुद्ध के बताये मार्ग पर चलकर विश्व में शांति एवं सद्भाव का वातावरण सृजित किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि भगवान बुद्ध का संदेश मानव मात्र के लिए हमेशा प्रासंगिक बना रहेगा।
सीएम ने कहा कि भगवान बुद्ध की शिक्षा हम सभी को जीवन में धर्म का आचरण करने, नैतिक मूल्यों और अपने कर्तव्यों के प्रति जागरूक रहने के लिए प्रेरित करती है। भगवान बुद्ध ने विश्व कल्याण के लिए मैत्री भावना तथा बिना किसी भेदभाव के संगठित रहने पर बल दिया। साथ ही, अतीत या भविष्य का चिंतन न करके वर्तमान का सदुपयोग करने की शिक्षा दी।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

May 20, 2019, 9:16 am
Sunny
Sunny
35°C
real feel: 37°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 27%
wind speed: 2 m/s W
wind gusts: 2 m/s
UV-Index: 5
sunrise: 4:47 am
sunset: 6:19 pm
 

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 8 other subscribers

Trending