Connect with us

व्यापार

वेजाइना है बुद्धिमान, पेनिस है मूर्ख और अंडकोष हैं उदास, मगर क्यों ? जानिए पूरी कहानी    

Published

on

 

संसद को हम अखाड़ा बोल दें तो कोई नयी बात नहीं होगी। इस राजनीति के अखाड़े में आये दिन आरोपों और कटाक्षों की उठा पटक तो चलती ही रहती है। ऐसे में एक पार्टी शर्मिंदा होती है तो दूसरी पार्टी के सदस्य ठहाके लगते हैं। पक्ष विपक्ष की लड़ाई में एक पक्ष दूसरे पक्ष की खिल्ली उड़ाता हुआ तो अक्सर दिख जाता है लेकिन पूरे संसद में दोनों पक्षों के ठहाकों को एक साथ सुनना दुर्लभ है। फिर भले ही वो कोई भी देश हो। लेकिन घाना की संसद में ऐसा दुर्लभ दृश्य देखा गया जब वहां मौजूद हर कोई लोटपोट होता हुआ दिखाई दिया।

सभी का इस तरह से हंसने का कारण था सांसद जॉन ओसेइ फ्रिमपॉन्ग द्वारा घाना देश के उन गांवों के नाम लेना जिनके मतलब जान कर शायद आप शर्मा जाएं। सांसद जॉन ओसेइ फ्रिमपॉन्ग द्वारा इन गांवों के नाम लेने का मकसद बस ये बताना था ये नैशनल ग्रिड से नहीं जुड़े हैं। मगर इन सभी गांवों के नाम ऐसे थे जिनका मतलब जान कर कोई भी इंसान पहले शर्मा जायेगा और फिर जोर से हंस देगा। असल में इन गांवों के नाम वजाइना, पेनिस और टेस्टिकल हैं।

इन गांवों के नाम और उनके इंग्लिश और हिंदी मतलब कुछ इस तरह हैं

* Etwe nim Nyansa – “Vagina is Wise” “वेजाइना बुद्धिमान है”

* Kote ye Aboa – “Penis is a Fool”     “पेनिस मुर्ख है”

* Shua ye Morbor – “Testicles are Sad” “अंडकोष उदास हैं”

घाना में आम तौर पर शहरों और गांवों के नाम उन परिवारों, व्यक्ति, और जाति के लोगों द्वारा दिए जाते हैं जो किसी स्थान पर सबसे पहले आ कर बसे हों। ऐसे में जो भी पहले आता है वो उस गांव का नाम चुनता है। इसी तरह इन गांवों के नाम भी उस व्यक्ति ने चुने होंगे जो यहाँ सबसे पहले बसने आया था। आपको ये जान कर हैरानी होगी कि जिन शब्दों का नाम लेने में हम 100 बार सोचते हैं उनके नाम पर गांवों के नाम पड़ना महज कोई इत्तेफाक नहीं बल्कि ये नाम सोच समझ कर रखे गए हैं। इसके पीछे की कहानी कुछ इस तरह है।

ये नाम प्रायः उन लोगों के जीवन के अनुभवों से लिया जाता है जिन्होंने दूसरों को प्रेरित किया हो। संसद में इन नामों का जिक्र होने से पहले अधिकतर घानावासियों ने इन नामों के बारे में नहीं सुना था। इन गांवों के ऐसे नाम किस तरह पड़े इस सिलसिले में एक टीवी स्टेशन ने अट्टा नामक उस व्यक्ति से बात कि जो Kote ye Aboa – “Penis is a Fool” का निवासी है।

अट्टा ने टीवी चैनल को बताया कि उनके क्षेत्र में तीन भाई थे जिन्होंने इन गांवों के नाम रखे थे। वो इन्हीं में से एक का पोता पोता है। अट्टा के अनुसार उसकी एक दादी मामे अकोसुआ अनी जिनका 2011 में देहांत हो गया ने एक बार उसे बताया था कि उसके दादा लोगों गांवों के ऐसे नाम क्यों रखे थे।

दादी ने बताई थी ये हैरान कर देने वाली कहानी 

अट्टा की दादी ने बताया था कि वो तीन भाई अपने गांव ‘Mia w’ani’ जिसका मतलब है  ‘Try harder’ से पलायन करने के बाद इस जगह आगए। यहां आने के बाद पंकेसी चीफ ने तीनों की याचना मानते हुए इन्हें रहने और खेती के लिए जमीन दे दी। इस तरह तीनों भाई यहीं बस गए।

कोफी सम्प्सों, क्वाड्वो ज्ञान, और कोफी साने एक साथ रहते थे। सब कुछ सही चल रहा था किन्तु क्वाड्वो शादी करते ही पूरी तरह से अपनी पत्नी के वश में हो गया, जिसका परिणाम ये हुआ कि उसने अपने दोनों भाइयों कोफी सम्प्सों और कोफी साने को अपने समुदाय से निकल बाहर किया।

बात यहीं नहीं रुकी, कुछ ही समय क्वाड्वो की पत्नी ने उसे तलाक दे कर घर से निकल दिया और साथ ही उसकी संपत्ति पर भी कब्ज़ा कर लिया। क्वाड्वो मदद के लिए वापिस अपने उन्हीं भाइयों के पास लौट आया जिनको उसने निकाला था।

दोनों भाइयों ने उसे समझाया कि किस तरह तुमने अपने भाइयों से नाता तोड़ कर एक औरत के साथ रहने का फैसला किया। मगर उस ‘बुद्धिमान वेजाइना’ (यहां उन्होंने औरत को वेजाइना कह कर संबोधित किया) ने तुम्हें मुर्ख बना कर तुम्हारी सारी संपत्ति लूट ली और और तुम्हे वापिस अपने भाइयों के पास लौटना पड़ा।

यही कारण था कि गांव का नाम Etwe nim Nyansa वेजाइना बुद्धिमान है रखा गया।

अट्टा के अनुसार उसकी दादी ने ये भी कहा था कि एक पागल आदमी सेक्स या बच्चे पैदा करने के लिए एक औरत या लड़की ढूंढने में सक्षम नहीं होता, क्योंकि उसकी मानसिक हालत के कारण कोई भी औरत उसे स्वीकार नहीं करेगी। ध्यान रहे अट्टा की दादी ने यहां औरत को वेजाइना तथा पुरुष को पेनिस कह कर संबोधित किया है।

दूसरी तरफ एक पागल औरत को सेक्स करने तथा गर्भवती होने के लिए एक पुरुष आसानी से मिल जाएगा। इसका करबन ये होगा कि पुरुष इसके लिए औरत की मानसिक स्थिति के बारे में बिलकुल नहीं सोचेगा। इससे साबित होता है कि Kote ye Aboa यानि पेनिस मूर्ख है। यही दूसरे गांव का नाम रख दिया गया।

अट्टा की दादी के अनुसार अंडकोष हमेशा उसी स्थिति में रहते हैं जिस स्थिति में पेनिस रहता है मगर इसके बावजूद जब योनी और पेनिस मिलते हैं तो अंडकोष को कोई सुख नहीं मिल पाता तथा वो हमेशा पेनिस के साथ रह कर भी उदास रहता है।

यही कारण है कि Shua ye Morbor यानि अंडकोष उदास है।

ओडीए प्रमुख को पहले ये नाम अश्लील लगते थे और वो इसे बदल देना चाहते थे लेकिन जब उन्हें इन नामों के सही अर्थ समझाए गए तो उन्होंने इन्हें अपनाया तथा ये आदेश दिए कि ये नाम कभी बदले ना जाएं। यहां रहने वाली जनजातियों का ये कहना है कि गांवों के इन नामों पर उन्हें गर्व है और ये नाम कभी नहीं बदले जाएंगे।

हालांकि संसद में घाना के इन गांवों के नाम सुन कर ठहाके गूंजे हों किन्तु हम आपको ये बता दें कि वर्ल्ड बैंक के मुताबिक, घाना ने पूरे देश में किस तेजी से बिजली पहुंचाई है इस बात का अंदाजा आप इससे लगा सकते हैं कि साल 1990 में जहां देश की सिर्फ 20 प्रतिशत आबादी के पास बिजली थी वहीं साल 2016 तक 80 प्रतिशत नागरिकों तक बिजली पहुंच चुकी है।

इस पोस्ट की जानकारी घाना की एक चर्चित साईट से ली गयी है

http://www.satyodaya.com

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

व्यापार

संदिग्ध परिस्थितियों में महिला का फंदे पर लटका मिला शव, आरोपी पति फरार

Published

on

लखनऊ। यूपी के कानपुर से सनसनी खबर सामने आई है। जहां संदिग्ध परिस्थितियों में महिला का शव फांसी के फंदे से लटका मिला है। जिससे इलाके में हड़कंप मच गया। जब एस बात की जानकारी आस-पास के लोगों को हुई तो उन्होने पुलिस को सूचना दी। सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्मार्टम के लिए भेज दिया है। फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है।

यह भी पढ़ें: बोर्ड एग्जाम को लेकर डॉ दिनेश शर्मा ने की बैठक, कहा- नकलचियों पर रखी जाएगी नजर

यह घटना नौबस्ता थाना क्षेत्र के गल्ला मंडी केडीए कॉलोनी की है। मृतक महिला के पति पर ससुरालियों ने हत्या का आरोप लगाया है। मृतका की मौत के बाद से पति फरार है। पुलिस के मुताबिक मकान मालिक ने घटना की जानकारी पुलिस को दी। संबंधित थाने की पुलिस मौके पर पहुंची और जांच में जुट गई। इस घटना से क्षेत्र में हड़कंप मच गया। पुलिस मामले की जांच में जुटी है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

व्यापार

शिवपाल ने मनीष त्यागी को बनाया उत्तराखंड का प्रसपा प्रदेश अध्यक्ष

Published

on

लखनऊ। प्रगतिशील समाजवादी पार्टी उत्तर प्रदेश के साथ-साथ अन्य राज्यों में भी अपनी पहुंच बढ़ाने का प्रयास कर रही है। इसी क्रम में पार्टी अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव ने उत्तराखंड राज्य के प्रदेश अध्यक्ष के लिए मनीष त्यागी के नाम का ऐलान कर दिया है। मनीष त्यागी को प्रदेश अध्यक्ष बनाए जाने के बाद उम्मीद लगाई जा रही है कि उत्तराखंड में पार्टी को संगठन स्तर पर मजबूती मिलेगी। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

व्यापार

सड़क हादसे में बाईक सवार युवक की मृत्यु

Published

on

बलिया: उत्तर प्रदेश में बलिया जिले के गड़वार क्षेत्र में तेज रफ्तार मोटरसाइकिल के बिजली के खंभे से टकराने से उसमे सवार युवक की मौत हो गई। सूचना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने पंचनामा भरकर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। हादसे के बाद से पीड़ित परिवारों में कोहराम मचा हुआ है।

यह भी पढ़ें: क्रिकेट ट्रॉफी जीत घर लौट रहे युवकों की कार अनियंत्रित होकर खाई में गिरी, 3 की मौत

पुलिस ने गुरूवार को बताया कि धर्मपुर निवासी वकील राम (45) बुधवार रात गढ़वा बाजार से बाईक से जा रहा था कि बीएसएनएल टावर के पास बाईक अनियंत्रित होकर बिजली के खंभे से टकरा गई। जंहा उसकी मौके पर ही मौत हो गई। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

January 6, 2020, 5:54 am
Fog
Fog
12°C
real feel: 12°C
current pressure: 1020 mb
humidity: 95%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 1 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 6:26 am
sunset: 4:58 pm
 

Recent Posts

Trending