Connect with us

व्यापार

दुश्मनों पर अचूक वार करेगी निर्भय, डीआरडीओ ने किया सफल परीक्षण

Published

on

1000 किलोमीटर तक मार करेगी सब-सोनिक क्रूज मिसाइल 

नई दिल्ली। दुश्मनों को भयभीत करने के लिए भारतीय सेना के बेड़े में एक और अचूक हथियार ’निर्भय’ मिसाइल जल्द ही शामिल हो जाएगी। सोमवार को स्वदेशी तकनीक से बनाई गई सब-सोनिक क्रूज मिसाइल निर्भय का सफल परीक्षण किया गया है। ओडिसा के परीक्षण केन्द्र से 1000 किलोमीटर तक मार करने वाली इस स्वदेशी सब सोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया है। इससे पहले भी इस मिसाइल के कई सफल परीक्षणों का आयोजन किया जा चुका है। अब जल्द ही इसे सेना में शामिल कर लिया जाएगा। इस मिसाइल से भारत को रक्षा क्षेत्र में और मजबूती मिली है। यह मिसाइल बिना भटके अपने निशाने पर अचूक मार करने में सक्षम है।
इस मिसाइल को भारत की रक्षा अनुसंधान और विकास संस्थान (डीआरडीओ) ने अकेले दम पर विकसित किया है। यह मिसाइल क्षमता में अमेरिका के प्रसिद्ध टॉमहॉक मिसाइल के बराबर है। निर्भय मिसाइल 300 किलोग्राम तक के परमाणु वारहेड को अपने साथ ले जा सकती है। इस मिसाइल की सटीकता बहुत ज्यादा है।

यह भी पढ़ें-मायावती का सीएम योगी पर पलटवार, कहा- ‘BJP का रवैया घोर जनविरोधी’

इस मिसाइल से भारत की सैन्य ताकत को मजबूती मिलेगी। इस मिसाइल के भारतीय सेना में शामिल होते ही पाकिस्तान, चीन समेत कई देश भारतीय सेना के हमलों की जद में आ जाएंगे। यह मिसाइल कुछ सेकेंड में ही दुश्मन देशों के किसी भी इलाके को नेस्तानाबूद करने में सक्षम है। डीआरडीओ के वैज्ञानिकों के मुताबिक ओडिशा के समुद्री तट पर बने केंद्र से सुबह किए गए परीक्षण को कामयाबी हासिल हुई है। इस मिसाइल को भारतीय तकनीक से बनाया गया है। इसके साथ ही डीआरडीओ के वैज्ञानिकों ने मिसाइल की डिजाईन भी यहीं तैयार की है। जानकारी के मुताबिक, यह मिसाइल 200 से 300 किलोग्राम तक की आयुध सामग्री आसानी से ले जा सकती है।

नहीं मिला विदेशी सहयोग

अपने पड़ोसी देशों चीन और पाकिस्तान से बढ़ते खतरे को देखते हुए भारत ने एक लंबी दूरी की सब सोनिक क्रूज मिसाइल बनाने के बारे में योजना बनाई। लेकिन मिसाइल टेक्नोलॉजी कंट्रोल रिजीम की वजह से निर्धारित रेंज से ज्यादा की मिसाइल विकसित करने के लिए कोई विदेशी सहयोगी नहीं मिलने वाला था। जिसके बाद डीआरडीओ ने इस मिसाइल को अकेले विकसित करने का फैसला किया।

कई बार के प्रयास के बाद मिली कामयाबी

बता दें कि इससे पहले भी डीआरडीओ के वैज्ञानिक इस मिसाइल का कई बार परीक्षण कर चुके हैं। निर्भय का पहला परीक्षण 12 मार्च 2013 को किया गया था और उस समय मिसाइल में खराबी आने के कारण उसने बीच रास्ते में ही काम करना बंद कर दिया था। दूसरा परीक्षण 17 अक्तूबर 2014 को किया गया जो सफल रहा था। 16 अक्तूबर 2015 को किए गए अगले परीक्षण में मिसाइल 128 किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद अपने रास्ते से भटक गई थी। इसके बाद 21 दिसंबर 2016 को परीक्षण किया गया उस समय भी यह निर्धारित रास्ते से भटक गई थी। इसके अलावा नवंबर 2017 में इस मिसाइल का परीक्षण किया गया था। वैज्ञानिकों ने इस परीक्षण को सफल बताया था। यह सभी परीक्षण ओडिशा के चांदीपुर में डीआरडीओ के परीक्षण रेंज से किए गए थे।http://www.satyodaya.com

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

व्यापार

सीएम योगी ने प्रदेशवासियों को दी बुद्ध पूर्णिमा की शुभकामनाएं

Published

on

बुद्ध को बताया सत्य, अहिंसा, करुणा की अमूल्य निधि

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर प्रदेशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं। शुक्रवार को जारी एक शुभकामना संदेश में मुख्यमंत्री ने कहा कि भगवान बुद्ध का सत्य, अहिंसा, करुणा और दया का संदेश सम्पूर्ण मानवता के लिए अमूल्य निधि है। उन्होंने चित्त की शांति तथा हृदय में करुणा की शिक्षा दी। वर्तमान समय में भगवान बुद्ध के बताये मार्ग पर चलकर विश्व में शांति एवं सद्भाव का वातावरण सृजित किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि भगवान बुद्ध का संदेश मानव मात्र के लिए हमेशा प्रासंगिक बना रहेगा।
सीएम ने कहा कि भगवान बुद्ध की शिक्षा हम सभी को जीवन में धर्म का आचरण करने, नैतिक मूल्यों और अपने कर्तव्यों के प्रति जागरूक रहने के लिए प्रेरित करती है। भगवान बुद्ध ने विश्व कल्याण के लिए मैत्री भावना तथा बिना किसी भेदभाव के संगठित रहने पर बल दिया। साथ ही, अतीत या भविष्य का चिंतन न करके वर्तमान का सदुपयोग करने की शिक्षा दी।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

देश

एमपी बोर्ड ने जारी किया 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, लड़कियां लड़कों से आगे…

Published

on

नई दिल्ली। मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा 10वीं और 12वीं का परीक्षा परिणाम जारी कर दिया गया है। 10वीं 12वीं रिजल्ट के साथ-साथ 12वीं वोकेश्नल रिजल्ट की भी घोषणा की गई है। एमपी बोर्ड 12वीं का रिजल्ट 72.37 फीसदी और 10वीं का रिजल्ट 61.32 फीसदी रहा। 10वीं और 12वीं दोनों में लड़कियों का रिजल्ट लड़कों से बेहतर रहा है। 10वीं में 63.69% लड़कियां पास हुईं। जबकि लड़के 59.15% पास हुए। एमपी बोर्ड 12वीं में 76.31 फीसदी लड़कियां पास हुई हैं और 68.94 फीसदी लड़के। परिणाम की घोषणा सुबह 11 बजे मॉडल स्कूल टीटी नगर ऑडिटोरियम में मुख्य सचिव एसआर मोहंती द्वारा प्रेस कॉन्फेंस में की गई। स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट एमपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.mpbse.nic. in और www.mpresults.nic.in पर भी देख सकते हैं।

यह भी पढ़े: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 12वीं साइंस व कामर्स का घोषित किया परीक्षा परिणाम, लड़कियों ने मारी बाजी

10वीं में सागर जिले के गगन दीक्षित और आयुष्मान ताम्रकार ने टॉप किया। दोनों के 500 में से 499 मार्क्स। दीपेन्द्र कुमार अहरीवार 497 मार्क्स के साथ दूसरे स्थान पर रहे। तीसरे स्थान पर छह स्टूडेंट्स रहे। सभी के 496 मार्क्स आए हैं।12वीं आर्ट्स स्ट्रीम में दृष्टि सनोडिया ने किया टॉप, हासिल किए 500 में से 479 मार्क्स। 12वीं साइंस स्ट्रीम मैथ्स ग्रुप में आर्या जैन ने 486 अंक हासिल कर टॉप किया है। 12वीं कॉमर्स स्ट्रीम में 486 अंकों के साथ भोपाल के विवेक गुप्ता ने टॉप किया है। 12वीं एग्रीकल्चर ग्रुप में 481 अंक हासिल कर प्रिया चौरसिया ने टॉप किया है।  12वीं साइंस स्ट्रीम बायोलॉजी ग्रुप में सृजन श्रीवास्तव ने 481 अंक हासिल कर टॉप किया है।  फाइ आर्ट्स एवं होम साइंस में 476 अंक पाकर प्रतीक्षा शर्मा ने पहला स्थान हासिल किया है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

व्यापार

पेटीएम अपने ग्राहकों को दे रहा है खास तोहफा, आप भी उठाइए लाभ…

Published

on

पेटीएम ने अपने ग्राहकों के लिए नया तोहफा लाया है।, पेटीएम ने एक नए तरीके का क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया है। इसके लिए कंपनी ने सिटी बैंक के साथ पार्टनर्शिप की है। शॉपिंग को लेकर इसमें कई ऑफर्स दिए जाएंगे। इसे युनिवर्सल अनलिमिटेड कैशबैक के नाम से प्रचार किया जा रहा है। यह फ्री नहीं है और इस कार्ड के लिए आपको हर साल 500 रुपये देने होंगे। लेकिन अगर आप एक साल में 50,000 की शॉपिंग करने पर ये चार्ज नहीं देना होगा।

पेटीएम क्रेडिट कार्ड के लिए आप पेटीएम ऐप से आवेदन कर सकते हैं। कंपनी ने दावा किया है कि इस क्रेडिट कार्ड के साथ अनलिमिटेड 1% कैशबैक दिया जाएगा। हर महीने कैशबैक कार्ड में क्रेडिट कर दिया जाएगा। कंपनी ने एक स्टेटमेंट में कहा है कि पेटीएम क्रेडिट कार्ड यूजर्स के शॉपिंग बिहेवियर देख कर ऑफर किया जाएगा।

ह भी पढ़े: नोटा की तरफ बढ़ता जनता का रुझान, इस बार भी न बिगाड़ दे चुनाव परिणाम…

इस कार्ड पर पेटीएम की तरफ से 10,000 रुपये तक का प्रोमोकोड मिलेगा, लेकिन इस के लिए आपको कम से कम 10,000 रुपये खर्च करने होंगे इस क्रेडिट कार्ड से। Paytm First कार्ड सिर्फ नेशनल ही नहीं, बल्कि इनंटरनेशनल भी काम करेगी. यानी इसे दूसरे देश में भी यूज कर सकते हैं। आपको  बता दें कि अभी पेटीएम का डेबिट कार्ट सिर्फ नेशनल ऐक्सेप्ट होता है। चूंकि इस बार कंपनी ने सिटी बैंक के साथ करार किया है और इसके Visa नेटवर्क की वजह से दूसरे देशों में ऐक्सेप्ट होगा। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

May 19, 2019, 12:56 am
Partly cloudy
Partly cloudy
28°C
real feel: 27°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 50%
wind speed: 1 m/s WSW
wind gusts: 1 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 4:47 am
sunset: 6:19 pm
 

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 8 other subscribers

Trending