Connect with us

व्यापार

यूपी बोर्ड का रिजल्ट आउट, देखिए किन-किन छात्रों ने 10 वीं और 12 वीं में किया टॉप, जारी लिस्ट…

Published

on

रिजल्ट

फाइल फोटो

लखनऊ। रिजल्ट का इंतजार जितना स्टूडेंट्स को होता है, उससे कहीं ज्यादा इंतजार पैरेंट्स को होता है। जी हां अब रिजल्ट का इंतजार खत्म हो चुका है। यूपी बोर्ड के 10 वीं और 12 वीं का रिजल्ट जारी हो चुका है।

रिजल्ट

दसवीं क्लास में 80.07 प्रतिशत छात्र पास हुए हैं, जबकि बारहवीं क्लास में 70.06 प्रतिशत स्टूडेंट्स को कामयाबी मिली है। एक बार फिर 10 वीं और 12 वीं दोनों कक्षाओं में लड़कियों ने लड़कों को मात दी है।

दसवीं क्लास में 83.98 फीसदी लड़कियों और 76.66 प्रतिशत लड़कों को कामयाबी मिली है। बारहवीं क्लास में 76.46 प्रतिशत लड़कियां और 64.40 फीसदी लड़के पास हुए हैं।

ये भी पढ़े:मुंबई: पीएम मोदी ने रैली के दौरान कांग्रेस पर किया वार,कहा – इस चुनाव में 50 सीटें भी…

जानकारी के मुताबिक इस बार हाईस्कूल के लिए 3179347 और इंटर के लिए 2627575 बच्चों ने पंजीकरण कराया था। जबकि 652881 बच्चों ने परीक्षा कसी कारण बस छोड़ दी थी। इस बार परीक्षाएं 7 फरवरी से दो मार्च तक चली थीं।

वहीं अगर इन परीक्षाओं में टॉप करने वाले छात्रों की बात करें तो 10 वीं में गौतम रघुवंशी 97.17 प्रतिशत अंकों से टॉप किया है। वहीं 12 वीं में तनु तोमर ने 97. 80 प्रतिशत लाकर यूपी में टॉप किया है।http://www.satyodaya.com

व्यापार

एक बार फिर से क्रिकेट के लिए गो-टू डेस्टिनेशन के रूप में उभरा जियो टीवी

Published

on

मुंबई। 15 सितंबर से शुरू हुई भारत-दक्षिण अफ्रीका सीरीज के दौरान लाइव मैचों तक फ्री एक्सेस प्रदान करके क्रिकेट प्रेमियों के लिए जियो टीवी एक बार फिर से गो-टू डेस्टिनेशन के रूप में उभरा है। जियो यूजर्स को पूरी सीरीज के दौरान स्ट्रीमिंग एक्सेस मिलेगी। फ्री एचडी स्ट्रीमिंग एक्सेस के साथ, जियो जियोटीवी के भीतर जियो क्रिकेट प्ले अलॉन्ग गेम का एक नया इंटीग्रेटेड इंटरफेस भी ला रहा है। इस पूरी सीरीज के मैच जियो टीवी एप में सीधे जियो किक्रेट एचडी चैनल पर एक्सेस किए जा सकते हैं। जियो उपयोगकर्ता मैचों को एक्सेस करने के लिए जियो टीवी को गूगल प्लेस्टोर या एप्पल एप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

जियो यूजर्स को सीरीज के दौरान खेले जाने वाले सभी मैचों के लिए ऑटोमैटिक रूप से एक्सेस दी जाएगी। जियो ग्राहक एवं अन्य दर्शक अंग्रेजी, हिंदी, तेलुगु,तमिल और कन्नड़ में कमेंटरी के साथ मैच का आनंद ले सकते हैं। सीरीज की लाइव स्ट्रीमिंग भारत के प्रमुख ब्रॉडकास्टर, स्टार इंडिया के साथ जियो की 5 साल की साझेदारी का हिस्सा है, जिसके तहत दोनों ने भारत में जियोटीवी और हॉटस्टार के यूजर्स के लिए सभी टेलीविजन भारत-क्रिकेट मैच उपलब्ध कराने पर सहमति व्यक्त की है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

व्यापार

मनरेगा के तहत प्रदेश के 11 मण्डलों में नियुक्त किए गए लोकपाल

Published

on

लोकपालों को 2 वर्ष की अवधि के लिए मिली नियुक्ति

लखनऊ। मनरेगा के कार्यों को गति देने के लिए प्रदेश के 11 मंडलों में लोकपाल की नियुक्त की गई है। यह नियुक्तियां प्रदेश सरकार ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत भारत सरकार के दिशा निर्देशों के अनुरूप किया है। प्रदेश के ग्राम्य विकास एवं समग्र ग्राम विकास मंत्री राजेन्द्र प्रताप सिंह ‘मोती सिंह’ ने सोमवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि चयन समिति की संस्तुति के आधार पर आशीष कुलश्रेष्ठ को आगरा मंडल, डॉ. जिनेश चंद्र कुलश्रेष्ठ को अलीगढ़ मंडल, ओम प्रकाश सिंह को प्रयागराज मंडल, सुरेश चन्द्र को आजमगढ़ मंडल तथा डॉ. मकरंद सिंह को बरेली मंडल का लोकपाल नियुक्त किया गया है। इसके अलावा ओम प्रकाश चैबे को वाराणसी मंडल, तारकेश्वर शाही को गोरखपुर मंडल, चन्दकांत रावत को झांसी मंडल, अंशू त्यागी को मेरठ मंडल, सुनीता चैधरी को सहारनपुर मंडल तथा रामनिवास पांडेय को कानपुर मंडल का लोकपाल नियुक्त किया गया है।

यह भी पढ़ें-फिल्म का डायरेक्टर बनकर आया और 6 लाख रुपए का चूना लगाकर फरार

ग्राम्य विकास एवं समग्र ग्राम विकास मंत्री ने बताया कि चयनित लोकपालों को 2 वर्ष की अवधि के लिए नियुक्त किया गया है, जो एक साल तक प्रदर्शन के मूल्यांकन के आधार पर बढ़ाई जा सकती है। उन्होंने बताया कि पुनर्नियुक्ति नहीं होगी तथा प्रदर्शन का मूल्यांकन राज्य सरकार द्वारा किया जायेगा। प्रदर्शन असंतोषजनक पाये जाने पर राज्य सरकार द्वारा लोकपाल को कभी भी हटाया जा सकता है। लोकपाल के क्रियाकलापों के निष्पादन के लिए आवश्यक प्रशासनिक व्यवस्था संबंधित मंडलों के जिलाधिकारियों द्वारा सुनिश्चित की जायेगी।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

व्यापार

मैं भी जागरुक हूं के तहत जागरूकता अभियान का हुआ आयोजन

Published

on

लखनऊ। जागरुक संस्था ने शुक्रवार को यूपी प्रेस क्लब में आई एम जागरूक अभियान का प्रारंभ व विचार गोष्ठी का आयोजन किया। कार्यक्रम के संयोजक व अध्यक्ष अंकुर सक्सेना ने बताया कि विश्व का यह पहला अभियान है, जो अधिकारों के साथ-साथ कर्तव्यों पर भी जोर देता है। इसलिए अभियान का नाम आई एम जागरूक व टैगलाइन अधिकारों के साथ-साथ अपने कर्तव्यों को भी जाने रखा गया है। 

इस अवसर पर कार्यक्रम के साथ-साथ (लोगो) का विमोचन, फेसबुक पेज का उद्घाटन भी मुख्य अथिति विजय विक्रम सिंह व अध्यक्ष अंकुर सक्सेना ने किया। अंकुर सक्सेना ने बताया कि कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य लोगों को कार्यक्रम के प्रति जागरूक करना है। संविधान में अधिकार व कर्तव्य समतुल्य होने के बावजूद लोग अधिकार की बात तो करते हैं, लेकिन कर्तव्य भूल जाते हैं। आयोजन अधिकृत रूप से अभियान का प्रारंभ है। जिसके बाद प्रदेश भर में आगामी एक माह के भीतर कर्तव्यों को लेकर विभिन्न जिलों के प्रतिनिधियों द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

ये भी पढ़े: दबिश देने गए अफसर के बाल पकड़कर थाने तक पीटते ले गई महिला..

वहीं विजय विक्रम सिंह ने बताया कि कर्तव्य भी संवैधानिक व्यवस्था का एक अंग है। जिसका पालन करना हमारा नैतिक कर्तव्य है। इस मौके पर नंदनी प्रियदर्शनी, अवनीत वर्मा, अजय श्रीवास्तव, अज्जू, प्रदीप मिश्रा, जावेद खान आदि लोग मौजूद रहे।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

September 17, 2019, 6:51 am
Fog
Fog
27°C
real feel: 33°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 89%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 1
sunrise: 5:22 am
sunset: 5:39 pm
 

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 10 other subscribers

Trending