Connect with us

Featured

Breaking News : मौसम के यू टर्न से बारिश ने बढ़ाई ठंड, ओले भी गिरे

Published

on

Featured Video Play Icon
clickretina digital marketing company
clickretina digital marketing company

लखनऊ। प्रदेश में शुक्रवार को कई जगह मौसम ने करवट ली और आसमान में घने बादल छाये रहने की वजह से सुबह के समय शाम जैसा नजारा हो गया। राजधानी सहित कई शहरों में बारिश हुई, वहीं कई जगह ओले गिरे। मौसम विभाग ने इस माह के अन्त तक ऐसा ही मौसम रहने की सम्भावना जताई है। राजधानी लखनऊ में शुक्रवार सुबह मौसम का मिजाज बदला नजर आया। इसके बाद दोपहर होते-होते आसमान में बादल छाने लगे और फिर झमाझम बारिश होने लगी। कई जगह बारिश के साथ ओले भी गिरे हैं। वैसे लखनऊ के मौसम का मिजाज पिछले तीन दिन से बदला था। हवा के चलने के कारण ठण्ड में बढ़ोत्तरी पहले ही हो गयी थी। वहीं शुक्रवार को हुई बारिश के बाद ठण्ड में और इजाफा हो गया है। इसी तरह कानपुर, कानपुर देहात, हमीरपुर, फतेहपुर, औरैया, उन्नाव सहित कई अन्य जनपदों में भी बारिश हुई। बुन्देलखण्ड में बारिश के साथ ओलावृष्टि भी हुई।

इससे किसान फसलों को काफी नुकसान पहुंचने की बात कह रहे हैं। मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में भी इस आसमान में बादल छाए रहेंगे और बारिश की सम्भावना है। सर्द हवाओं की वजह से पारा गिर सकता है। पहाड़ी इलाकों में बने पश्चिमी विक्षोभ का असर मैदानी इलाकों में भी हो रहा है। वहीं कृषि वैज्ञानिक डॉ. हरमेश सिंह ​चौहान ने बताया कि यह बारिश गेहूं के साथ—साथ विशेषकर अरहर,गन्ना, मटर, मसूर और सरसों की फसल के लिए बहुत ही फायदेमंद है। डॉ. चौहान ने कहा कि इस बार सर्दी भी कम पड़ी है। बारिश के बाद ठण्ड में भी इजाफा होगा जो गेहूं की फसल के लिए फायदेमंद साबित होगा। वहीं चिकित्सकों के मुताबिक श्वास रोगियों के लिए यह मौसम घातक साबित हो सकता है। इसलिए श्वास रोगी इन दिनों खास एहतियात बरतें। लखनऊ नगर निगम ने अपने सभी रैन बसेरों में मजदूरों को ठण्ड से बचाव के लिए अलाव जलाने के लिए पहले से ही लकड़ी की व्यवस्था की है। वहीं शहर के सभी प्रमुख सरकारी अस्पतालों में पहले से ही रात में अलाव जलाने के लिए लकड़ी का इंतजाम किया गया है। 

वहीं लखनऊ में ओले गिरे हैं। ओले गिरने के कारण रबी के फसलों को थोड़ा बहुत नुकसान हो सकता है, पौधे टूट सकते हैं। हालांकि, ओला गिरने से किसानों को कितना नुकसान हुआ है इसकी जानकारी अभी सामने नहीं आ पाई है। दिल्ली से सटे राज्य उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा के कई क्षेत्रों में भी बारिश हुई है। जबकि हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला और खूबसूरत मनाली व डलहौजी में बर्फबारी का नजारा देखने को मिला। बर्फबारी के कारण पर्यटकों के बीच खुशी का माहौल देखने को मिल रहा है। बारिश के कारण फुटपाथों पर रह रहे लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ठंड में बढ़ोतरी के कारण लोगों को आग का सहारा लेना पड़ रहा है। मौसम खराब होने के कारण कुछ ट्रेनें देरे से चल रही है।https://satyodaya.com

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Featured

डेयर टू शेयर

Published

on

clickretina digital marketing company
clickretina digital marketing company

साभार: Silly Point

Continue Reading

Breaking News:

जम्मू-कश्मीर में सीआरपीएफ के काफिले पर बड़ा आतंकी हमला, 42 जवान शहीद, दर्जनों गंभीर

Published

on

clickretina digital marketing company
clickretina digital marketing company

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में गुरुवार को हुए एक बड़े आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 42 जवान शहीद हो गए हैं। शहीद जवानों की संख्या बढ़ने की आशंका जताई जा रही है। इसे उरी में सितंबर 2016 में हुए आतंकी हमले के बाद सुरक्षाबलों पर सबसे बड़ा आतंकी हमला माना जा रहा है। गुरुवार को श्रीनगर-जम्मू हाइवे पर स्थित अवंतिपोरा इलाके में आतंकियों ने सीआरपीएफ के एक काफिले को निशाना बनाया। इस हमले के बाद दक्षिण कश्मीर के कई इलाकों में सुरक्षा एजेंसियों द्वारा अलर्ट जारी किए गए हैं।

आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है। बताया जा रहा है कि आदिल अहमद डार नाम के आतंकी ने इस काफिले पर हमले की साजिश रची थी। आदिल पुलवामा के काकापोरा इलाके का रहने वाला है। सीआरपीएफ की 54वीं बटालियन के जवानों को इस हमले में आतंकियों ने निशाना बनाया।

जानकारी के अनुसार, आतंकियों ने इस इलाके में पहले हाइवे पर खड़ी एक कार में प्लांट की गई आईईडी में ब्लास्ट किया और फिर सीआरपीएफ जवानों के वाहनों पर ऑटोमैटिक हथियारों से फायरिंग की। इस हमले में सीआरपीएफ का वाहन भी आईईडी ब्लास्ट की चपेट में आ गया। हमले के बाद जवानों को तुरंत श्रीनगर के हॉस्पिटल में शिफ्ट करने का काम शुरू किया गया, लेकिन अस्पताल ले जाते समय 42 जवान शहीद हो गए।

दर्जनों घायल जवानों को अस्पताल में भर्ती कराकर उनका इलाज किया जा रहा है। इनमें से कई जवानों की हालत गंभीर बताई जा रही है। जिस काफिले पर यह हमला हुआ, वह जम्मू से श्रीनगर की ओर जा रहा था और इसमें 2 हजार से अधिक जवान शामिल थे।

सीआरपीएफ के जिस काफिले पर हमला किया गया, उसमें 70 वाहन शामिल थे। इन्हीं में से एक गाड़ी आतंकियों के निशाने पर थी। सीआरपीएफ जवानों का काफिला जम्मू से श्रीनगर आ रहा था। हमले के बारे में सीआरपीएफ के आईजी जुल्फिकार हसन ने बताया कि जम्मू-कश्मीर पुलिस जांच कर रही है। घायल जवानों को अस्पताल शिफ्ट किया गया है और विस्फोट स्थल पर छानबीन की जा रही है।

इस हमले की जानकारी मिलने के बाद तत्काल पुलवामा में मौजूद सेना, जम्मू-कश्मीर पुलिस और सीआरपीएफ की अन्य कंपनियों को अवंतिपोरा भेजा गया। आतंकी वारदात के बाद सेना ने फिलहाल जम्मू-श्रीनगर हाइवे पर ट्रैफिक बंद करते हुए अवंतिपोरा और आसपास के इलाकों में बड़ा सर्च ऑपरेशन शुरू किया है। इसके अलावा पुलवामा, शोपियां, कुलगाम और श्रीनगर जिलों में हाई अलर्ट जारी किया गया है। हमले में घायल जवानों का इलाज लगातार जारी है और एजेंसियों के अधिकारी लगातार हालात पर नजर बनाए हुए हैं।

आपको बतादें कि पिछले साल 15 फरवरी को आतंकियों ने पुलवामा के पंजगाम स्थित केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के एक कैंप पर हमला किया था। आतंकियों ने सीआरपीएफ के शिविर पर हमलाकर कैंप में घुसने की कोशिश की थी, लेकिन जवानों की सतर्कता के कारण कामयाब नहीं हो सके थे।  http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Featured

सीएम योगी आदित्यनाथ ने की ‘घर घर दस्तक अभियान’ की शुरुआत

Published

on

Featured Video Play Icon
clickretina digital marketing company
clickretina digital marketing company

लखनऊ। भाजपा के ‘घर घर दस्तक अभियान’ के तहत आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ राजधानी लखनऊ के डालीगंज इलाके के मोहन मिकिन रोड पर वाल्मीकि कालोनी पहुंचे। प्रदेश सरकार के मुखिया मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ कालोनी में पहलवान भवन पहुचे।

मुख्यमंत्री के साथ महापौर संयुक्ता भाटिया, वरिष्ठ भाजपा नेता सुरेश तिवारी और अपर प्रमुख सचिव सूचना अवनीश भी मौजूद थे।
मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने पहलवान भवन पर सबसे पहले भाजपा का झंडा लगाया। और साथ ही साथ भवन के मुख्य द्वार पर “मेरा परिवार भाजपा परिवार” नारा लिखा हुआ स्टिकर भी लगाया। इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने जय श्री राम का नारा लगाते हुए सैंकड़ो भाजपा कार्यकर्त्ताओं का अभिवादन भी किया।

बटुकों ने मारा ‘चतुरधावनांक:’, संस्कृत में हुई क्रिकेट मैच की कमेंट्री

इस मौके पर प्रशासन के अधिकारियों के साथ भारी संख्या में पुलिस व सुरक्षाबल मौजूद थे। 2019 के लोकसभा चुनाव के मद्देनजर भाजपा पूरे प्रदेश में घर घर दस्तक अभियान चला रही है। इसे प्रदेश व केंद्र सरकार की उपलब्धियों को जन जन पहुचाने की एक कवायद माना जा रहा है।http://www.satyoday.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

February 19, 2019, 10:37 pm
Fog
Fog
18°C
real feel: 19°C
current pressure: 1020 mb
humidity: 90%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 6:10 am
sunset: 5:31 pm
 

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 7 other subscribers

Trending