Connect with us

Featured

Breaking News : मौसम के यू टर्न से बारिश ने बढ़ाई ठंड, ओले भी गिरे

Published

on

लखनऊ। प्रदेश में शुक्रवार को कई जगह मौसम ने करवट ली और आसमान में घने बादल छाये रहने की वजह से सुबह के समय शाम जैसा नजारा हो गया। राजधानी सहित कई शहरों में बारिश हुई, वहीं कई जगह ओले गिरे। मौसम विभाग ने इस माह के अन्त तक ऐसा ही मौसम रहने की सम्भावना जताई है। राजधानी लखनऊ में शुक्रवार सुबह मौसम का मिजाज बदला नजर आया। इसके बाद दोपहर होते-होते आसमान में बादल छाने लगे और फिर झमाझम बारिश होने लगी। कई जगह बारिश के साथ ओले भी गिरे हैं। वैसे लखनऊ के मौसम का मिजाज पिछले तीन दिन से बदला था। हवा के चलने के कारण ठण्ड में बढ़ोत्तरी पहले ही हो गयी थी। वहीं शुक्रवार को हुई बारिश के बाद ठण्ड में और इजाफा हो गया है। इसी तरह कानपुर, कानपुर देहात, हमीरपुर, फतेहपुर, औरैया, उन्नाव सहित कई अन्य जनपदों में भी बारिश हुई। बुन्देलखण्ड में बारिश के साथ ओलावृष्टि भी हुई।

इससे किसान फसलों को काफी नुकसान पहुंचने की बात कह रहे हैं। मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में भी इस आसमान में बादल छाए रहेंगे और बारिश की सम्भावना है। सर्द हवाओं की वजह से पारा गिर सकता है। पहाड़ी इलाकों में बने पश्चिमी विक्षोभ का असर मैदानी इलाकों में भी हो रहा है। वहीं कृषि वैज्ञानिक डॉ. हरमेश सिंह ​चौहान ने बताया कि यह बारिश गेहूं के साथ—साथ विशेषकर अरहर,गन्ना, मटर, मसूर और सरसों की फसल के लिए बहुत ही फायदेमंद है। डॉ. चौहान ने कहा कि इस बार सर्दी भी कम पड़ी है। बारिश के बाद ठण्ड में भी इजाफा होगा जो गेहूं की फसल के लिए फायदेमंद साबित होगा। वहीं चिकित्सकों के मुताबिक श्वास रोगियों के लिए यह मौसम घातक साबित हो सकता है। इसलिए श्वास रोगी इन दिनों खास एहतियात बरतें। लखनऊ नगर निगम ने अपने सभी रैन बसेरों में मजदूरों को ठण्ड से बचाव के लिए अलाव जलाने के लिए पहले से ही लकड़ी की व्यवस्था की है। वहीं शहर के सभी प्रमुख सरकारी अस्पतालों में पहले से ही रात में अलाव जलाने के लिए लकड़ी का इंतजाम किया गया है। 

वहीं लखनऊ में ओले गिरे हैं। ओले गिरने के कारण रबी के फसलों को थोड़ा बहुत नुकसान हो सकता है, पौधे टूट सकते हैं। हालांकि, ओला गिरने से किसानों को कितना नुकसान हुआ है इसकी जानकारी अभी सामने नहीं आ पाई है। दिल्ली से सटे राज्य उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा के कई क्षेत्रों में भी बारिश हुई है। जबकि हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला और खूबसूरत मनाली व डलहौजी में बर्फबारी का नजारा देखने को मिला। बर्फबारी के कारण पर्यटकों के बीच खुशी का माहौल देखने को मिल रहा है। बारिश के कारण फुटपाथों पर रह रहे लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ठंड में बढ़ोतरी के कारण लोगों को आग का सहारा लेना पड़ रहा है। मौसम खराब होने के कारण कुछ ट्रेनें देरे से चल रही है।https://satyodaya.com

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Featured

दो दिवसीय दौरे पर भारत आए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, जानें पूरा शेड्यूल

Published

on

लखनऊ: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी पत्नी मेलानिया, बेटी इवांका, दामाद जेरेड कुशनर और अपने प्रशासन के शीर्ष अधिकारियों के साथ दो दिवसीय दौरे पर सोमवार को भारत यात्रा पर आ रहे हैं। डोनाल्ड ट्रंप सोमवार को करीब पौने 12 बजे अहमदाबाद पहुंच चुके हैं। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एयरपोर्ट पर उनका स्वागत किया।

भारत यात्रा को लेकर दोनों देश बहुत उत्साहित हैं। ट्रंप की लगभग 36 घंटे की यात्रा दोनों देशों के रिश्तों को और मजबूत करेगी। ट्रंप का ये दौरा दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों विशेषकर रक्षा और रणनीतिक सहयोग में और मजबूती आने की उम्मीद है। विदेश मंत्रालय द्वारा जारी डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा का कार्यक्रम इस कुछ प्रकार है:

24 फरवरी

सुबह 11.40 बजे : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सोमवार सुबह 11.40 बजे अहमदाबाद के सरदार वल्लभ भाई पटेल अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर लैंड करेंगे.

दोपहर 12.15 बजे:  ट्रंप दोपहर 12.15 बजे साबरमती आश्रम पहुंचेंगे.

दोपहर 01.05 बजे: अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम में शिरकत करेंगे. इस कार्यक्रम की कवरेज के लिए मीडिया से सुबह 7 बजे तक एंट्री करने की अपील की गई है.

दोपहर 03.30 बजे: डोनाल्ड ट्रंप आगरा के लिए रवाना होंगे.

शाम 04.45 बजे: अमेरिकी राष्ट्रपति आगरा एयर फोर्स स्टेशन पहुंचेंगे.

शाम 05.15 बजे: डोनाल्ड ट्रंप अपनी पत्नी के साथ ताजमहल देखने जाएंगे.

शाम 06.45 बजे: आगरा से दिल्ली के लिए रवाना होंगे.

शाम 07.30 बजे: दिल्ली के पालम एयर फोर्स स्टेशन पहुंचेंगे.

ये भी पढ़ें: लखनऊ: किशोरी के अपहरण मामले में पुलिस ने 5 लोगों को किया गिरफ्तार…

25 फरवरी

सुबह 10 बजे: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति भवन जाएंगे. यहां भव्य समोराह का आयोजन होना है.

सुबह 10.30 बजे: राजघाट पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धा सुमन अर्पित करेंगे.

सुबह 11 बजे: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप हैदराबाद हाउस पहुंचेंगे. यहां उनकी मुलाकात प्रधानमंत्री नरेंद्र से होगी. दोनों दिग्गज यहीं लंच भी साथ करेंगे.

दोपहर 12.40 बजे: समझौतों के करार के बाद साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे. इसके बाद ट्रंप सीईओ राउंड टेबल के लिए रुजवेल्ट हाउस यानी अमेरिकी दूतावास आएंगे.

शाम 7.30 बजे: ट्रंप शाम शाम 7.30 राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात करेंगे.

रात 10 बजेः वाया जर्मनी अमेरिका के लिए रवाना हो जाएंगे.

http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Featured

नमाजे जुमा के बाद डोनाल्ड ट्रम्प के भारत आगमन के खिलाफ आसिफी मस्जिद में विरोध प्रदर्शन होगा

Published

on

लखनऊ। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के भारत आगमन के खिलाफ मजलिसे उलमा-ए-हिन्द की जानिब से 21 फरवरी को नमाजे जुमा के बाद आसिफी मस्जिद में विरोध प्रदर्शन होगा। ज्ञात रहे कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प 24 फरवरी को भारत के दौरे पर आ रहे हैं। ये प्रदर्शन अमेरिका की क्रूर नीतियों, मानवता के विरुद्ध राजनीति एवं उसके आतंकवाद के खिलाफ किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : – नगर निगम में शामिल होगा सरोजनीनगर औद्योगिक क्षेत्र

अमेरिका ने जिस तरह इजराइल के साथ मिल कर सेंचुरी डील को लागू करने का एलान किया है। फिलस्तीन को उनके मौलिक अधिकारों से वंचित करने की साजिश रची है। साथ ही यमन, शाम और इराक में जिस तरह मजलूम और बेगुनाह इंसानों की हत्या एवं नरसंहार किया जा रहा है। मध्यपूर्व में इजराइल और अमेरिकी आतंकवाद ने तीसरे विश्वयुद्ध के हालात पैदा कर दिए हैं। इसकी जिम्मेदार अमेरिकी राष्ट्रपति की उग्र मानसिकता, राजनीतिक नासमझी और दोहरी नीति है। इसलिए नमाजे जुमा के बाद 1ः30 बजे आसिफी मस्जिद में अमेरिकी राष्ट्रपति के भारत आगमन और इजराइली आतंकवाद के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया जाएगा।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Featured

मनुष्य शरीर को पाने के लिए देवी देवता भी तरसते हैः संत उमाकांत

Published

on

लखनऊ। दो दिवसीय महायोग शिव दर्शन शिवरात्रि सत्संग समारोह में सत्संग सुनाते हुए संत उमाकांत जी महाराज ने कहा की यह मानव तन बेश कीमती अमोलक है। इस मनुष्य शरीर को पाने के लिए देवी देवता भी तरसते हैं। ऐसे तन को पाने के बाद मनुष्य को अपनी आत्मा को परमात्मा से मिलाने के लिए प्रभु प्राप्ति के लिए किसी त्रिकालदर्शी तत्वदर्शी संत महात्मा की खोज करनी चाहिए। उनसे रास्ता लेकर भगवान का भजन खुदा की इबादत करके जीते जी मनुष्य शरीर में मुक्ति, मोक्ष की प्राप्ति करनी चाहिए। जिससे मानव तन को सफल बनाना चाहिए।

यह भी पढ़ें :- दर्शंनार्थियों के जाने के लिए समाज सेवी ने सड़क के खड्डे भरे

वहीं आगे महाराज जी ने शाकाहार पर जोर देते हुए कहा कि मांसाहार से ऐसी बड़ी-बड़ी बीमारियां लोगों में हो गई हैं जिनका इलाज डॉक्टरों के पास नहीं है। उन्होंने कहा की अपराधों की जननी शराब को छोड़ देना चाहिए, ज्यादातर अपराध शराब पीने के बाद ही होते हैं। मनुष्य को कोई भी ऐसे बुद्धि नाशक नशे का सेवन नहीं करना चाहिए जिसके पीने या खाने के बाद मां-बहन की पहचान खत्म हो जाए। महाराज जी ने कहा की आगे का समय बहुत ही खराब है, कुदरत सख्त नाराज है सजा देने जा रही है। खराब समय से बचने के लिए आप लोग शाकाहारी, सदाचारी और नशा मुक्त हो जाएं। जिससे आप की बचत हो सके और मुसीबत के समय जयगुरुदेव नाम बोलने से राहत मिलेगी।

बता दें कि, सत्संग समारोह में बाबा जयगुरुदेव संगत के प्रदेश अध्यक्ष सत्यदेव पाठक, नवल किशोर पाण्डेय, बागेश्वर दुवेदी, सुभाष चंद गुप्ता, बलवंत सिंह, नागेश्वर दुवेदी, राज प्रताप त्रिपाठी, अनिल त्रिपाठी, ललित शुक्ला, रामनरेश मौर्य, बृजेश कुमार, शशिकांत सिंह, कमलेश तिवारी, सत्य प्रकाश शुक्ला, दाशिव शुक्ला, राम शंकर पाल, नितिन सोनकर, सहित लाखों लोग उपस्थित हुए।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

February 25, 2020, 5:33 pm
Thunderstorms
Thunderstorms
22°C
real feel: 20°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 63%
wind speed: 1 m/s N
wind gusts: 1 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 6:05 am
sunset: 5:34 pm
 

Recent Posts

Trending