Connect with us

Featured

10 से ज्यादा सेंट्रल ट्रेड यूनियन ने किया भारत बंद का समर्थन, कई सेवाएं प्रभावित

Published

on

लखनऊ। केंद्र सरकार की जनविरोधी नीतियों के ख़िलाफ़ 10 से ज्यादा सेंट्रल ट्रेड यूनियन बुधवार को देशव्यापी हड़ताल पर चले गए हैं। साथ ही इस राष्ट्रव्यापी हड़ताल में कई अन्य सेक्टोरल इंडिपेंडेंट फेडरेशन और असोसिएशन्स भी हिस्सा ले रहे हैं। केंद्रीय यूनियनों में INTUC, AITUC, HMS, CITU, AIUTUC, TUCC, SEWA, AICCTU, LPF, UTUC समेत अन्य शामिल हैं। आल इंडिया ट्रेड यूनियन कांग्रेस (एटक) की महासचिव अमरजीत कौर ने कहा कि इस राष्ट्रव्यापी हड़ताल में 10 केंद्रीय ट्रेड यूनियनों के सदस्यों के साथ विभिन्न क्षेत्रीय महासंघ भी हिस्सा ले रहे हैं।

साथ ही बताया कि “हम महंगाई, सार्वजनिक कंपनियों की बिक्री, रेलवे, रक्षा, कोयला समेत अन्य क्षेत्रों में 100 प्रतिशत एफडीआई और 44 श्रम कानूनों को संहिताबद्ध करने (श्रम संहिता) के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। हमारी अन्य मांगों में सभी के लिए 6000 रुपये न्यूनतम पेंशन, किसानों के लिए न्यूनतम समर्थम मूल्य और लोगों को राशन की पर्याप्त आपूर्ति शामिल हैं।” उन्होंने कहा कि दिल्ली में बारिश आंदोलन पर असर नहीं डाल सकी है। श्रमिक राज्य के औद्योगिक क्षेत्रों में जुलूस निकालेंगे और योजना के मुताबिक, कर्मचारी आईटीओ पर एकत्र होंगे और फिर यहां से जुलूस निकालेंगे।

ये भी पढ़ें: बाराबंकी: गैंगरेप पीड़िता ने फांसी लगाकर की आत्महत्या

बता दें कि 6 बैकिंग यूनियन ने इस हड़ताल को समर्थन दिया है। वहीं 60 से ज्यादा स्टूडेंट यूनियन भी भारत बंद में शामिल हैं। पूरे देश में इस दौरान बैंकिंग, परिवहन और अन्य सेवाओं पर इसका असर दिखना शुरू हो गया है। UP DGP ने भारत बंद की चर्चा के बाद पुलिस प्रशासन को सतर्कता के सख्त निर्देश दिए थे। देश की सभी ट्रेड यूनियन इस हड़ताल में शामिल है। जिसमें बैंकों के मर्जर, लेबर कानून, विश्विद्यालय की खराब हालत के लिए सरकार को जिम्मेदार बताया। ट्रेंड यूनियन CAA और NRC का विरोध कर रही। वहीं इस भारत बंद में बैंक, डाकघर, BSNL और LIC भी शामिल हैं। किसानों के संगठनों का हड़ताल को देश में  समर्थन मिला है। सरकार से न्यूनतम 21 हजार रुपए  वेतन देने की मांग की जा रही है। देश में करीब 25 करोड़ और  उत्तर प्रदेश  में 20 लाख लोग हड़ताल में शामिल हैं। हड़ताल को देश और प्रदेश के कर्मचारी संगठनों का समर्थन मिल रहा है।

बता दें कि राजधानी लखनऊ में भारत बंद के समर्थन में पोस्ट ऑफिस के मुख्यालय पर कर्मचारियों अपनी 25 सूत्रीय मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं। साथ ही निजीकरण का विरोध, पुरानी पेंसन बहाली, नए लोगों  की भर्ती सहित मृतक आश्रित जैसे मांगो को लेकर जीपीओ पर प्रदर्शन जारी है।

वहीं दूसरी तरफ वामपंथी दलों और कांग्रेस समर्थकों के प्रदर्शनों के चलते पश्चिम बंगाल के कई हिस्सों में सड़क और रेल यातायात बाधित हुआ। वहीं उत्तरी 24 परगना के ह्रदयापुर स्टेशक के समीप रेल ट्रैक पर पुलिस ने चार क्रूड बम बरामद किए हैं। साथ ही मुंबई में भी भारत पेट्रोलियम के कर्मचारियों ने प्रदर्शन किया। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ‘‘भारत बंद’’ का समर्थन करते हुए नरेंद्र मोदी सरकार पर सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों (पीएसयू) को कमजोर करने का आरोप लगाया। http://www.satyodaya.com

Featured

नमाजे जुमा के बाद डोनाल्ड ट्रम्प के भारत आगमन के खिलाफ आसिफी मस्जिद में विरोध प्रदर्शन होगा

Published

on

लखनऊ। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के भारत आगमन के खिलाफ मजलिसे उलमा-ए-हिन्द की जानिब से 21 फरवरी को नमाजे जुमा के बाद आसिफी मस्जिद में विरोध प्रदर्शन होगा। ज्ञात रहे कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प 24 फरवरी को भारत के दौरे पर आ रहे हैं। ये प्रदर्शन अमेरिका की क्रूर नीतियों, मानवता के विरुद्ध राजनीति एवं उसके आतंकवाद के खिलाफ किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : – नगर निगम में शामिल होगा सरोजनीनगर औद्योगिक क्षेत्र

अमेरिका ने जिस तरह इजराइल के साथ मिल कर सेंचुरी डील को लागू करने का एलान किया है। फिलस्तीन को उनके मौलिक अधिकारों से वंचित करने की साजिश रची है। साथ ही यमन, शाम और इराक में जिस तरह मजलूम और बेगुनाह इंसानों की हत्या एवं नरसंहार किया जा रहा है। मध्यपूर्व में इजराइल और अमेरिकी आतंकवाद ने तीसरे विश्वयुद्ध के हालात पैदा कर दिए हैं। इसकी जिम्मेदार अमेरिकी राष्ट्रपति की उग्र मानसिकता, राजनीतिक नासमझी और दोहरी नीति है। इसलिए नमाजे जुमा के बाद 1ः30 बजे आसिफी मस्जिद में अमेरिकी राष्ट्रपति के भारत आगमन और इजराइली आतंकवाद के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया जाएगा।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Featured

मनुष्य शरीर को पाने के लिए देवी देवता भी तरसते हैः संत उमाकांत

Published

on

लखनऊ। दो दिवसीय महायोग शिव दर्शन शिवरात्रि सत्संग समारोह में सत्संग सुनाते हुए संत उमाकांत जी महाराज ने कहा की यह मानव तन बेश कीमती अमोलक है। इस मनुष्य शरीर को पाने के लिए देवी देवता भी तरसते हैं। ऐसे तन को पाने के बाद मनुष्य को अपनी आत्मा को परमात्मा से मिलाने के लिए प्रभु प्राप्ति के लिए किसी त्रिकालदर्शी तत्वदर्शी संत महात्मा की खोज करनी चाहिए। उनसे रास्ता लेकर भगवान का भजन खुदा की इबादत करके जीते जी मनुष्य शरीर में मुक्ति, मोक्ष की प्राप्ति करनी चाहिए। जिससे मानव तन को सफल बनाना चाहिए।

यह भी पढ़ें :- दर्शंनार्थियों के जाने के लिए समाज सेवी ने सड़क के खड्डे भरे

वहीं आगे महाराज जी ने शाकाहार पर जोर देते हुए कहा कि मांसाहार से ऐसी बड़ी-बड़ी बीमारियां लोगों में हो गई हैं जिनका इलाज डॉक्टरों के पास नहीं है। उन्होंने कहा की अपराधों की जननी शराब को छोड़ देना चाहिए, ज्यादातर अपराध शराब पीने के बाद ही होते हैं। मनुष्य को कोई भी ऐसे बुद्धि नाशक नशे का सेवन नहीं करना चाहिए जिसके पीने या खाने के बाद मां-बहन की पहचान खत्म हो जाए। महाराज जी ने कहा की आगे का समय बहुत ही खराब है, कुदरत सख्त नाराज है सजा देने जा रही है। खराब समय से बचने के लिए आप लोग शाकाहारी, सदाचारी और नशा मुक्त हो जाएं। जिससे आप की बचत हो सके और मुसीबत के समय जयगुरुदेव नाम बोलने से राहत मिलेगी।

बता दें कि, सत्संग समारोह में बाबा जयगुरुदेव संगत के प्रदेश अध्यक्ष सत्यदेव पाठक, नवल किशोर पाण्डेय, बागेश्वर दुवेदी, सुभाष चंद गुप्ता, बलवंत सिंह, नागेश्वर दुवेदी, राज प्रताप त्रिपाठी, अनिल त्रिपाठी, ललित शुक्ला, रामनरेश मौर्य, बृजेश कुमार, शशिकांत सिंह, कमलेश तिवारी, सत्य प्रकाश शुक्ला, दाशिव शुक्ला, राम शंकर पाल, नितिन सोनकर, सहित लाखों लोग उपस्थित हुए।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Featured

लुटेरों ने पान मसाला एजेंसी पर बोला धावा, विरोध करने पर युवक की गोली मारकर हत्या

Published

on

लखनऊ: चौक थाना क्षेत्र में गुरुवार को  बदमाशों ने दिनदहाड़े ऐसी वारदात को अंजाम दिया है कि जिससे पूरी राजधानी थर्रा गई है। भीड़भाड़ वाले चौक इलाके में स्थित कमला पसंद पान मसाला की एजेंसी में बेखौफ बदमाशों ने धावा बोल दिया और  रुपयों व सामान से भरा बैग लूटकर भागने लगे। जिसके विरोध पर करने पर बदमाशों ने ताबड़तोड़ फायरिंग की, इस दौरान एजेंसी में मौजूद एक मजदूर के 3 गोलियां लग गई।

घायल मजदूर को ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। वहीं वारदात को अंजाम देकर आरोपी सरेराह फरार हो गए और पुलिस लकीर पीटते नजर आई। घटना की सूचना पाते ही मौके पर पुलिस कमिश्नर सुजीत पांडे समेत अन्य अफसर भी पहुंच गए। मामले में आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस की कई टीमें सीसीटीवी फुटेज सर्विलांस की मदद ले रही है।

ये भी पढ़ें: बिहार: असलहे के बल पर बदमाशों ने कारोबारी से लूटे 20 लाख के गहने

बता दें कि चौक थाना क्षेत्र स्थित नेहरू क्रॉस के पास कमला पसंद की एजेंसी है। आज दोपहर करीब 1:30 बजे आधा दर्जन बदमाशों ने एजेंसी में धावा बोल दिया और मौजूद कर्मचारियों की पिटाई करते हुए नोटों से भरा बैग लूटकर भागने लगे। इस बीच गेट पर मौजूद सुभाष नामक मजदूर ने बदमाशों को रोकने का प्रयास किया, तो उन्होंने ताबड़तोड़ फायरिंग शुरू कर दी।

जिसमें तीन गोलियां मजदूर को लगी, इसके बाद आरोपी दहशत फैलाते हुए मौका-ए-वारदात से फरार हो गए। उधर घायल को ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया गया, जहां उसकी मौत हो गई।  मामले में पुलिस कमिश्नर द्वारा आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए कई टीमें गठित की गई। वहीं आरोपियों की धरपकड़ के लिए पुलिस की टीमें घटनास्थल व उसके आसपास लगे सीसीटीवी फुटेज भी खंगाल रही है।  लेकिन अभी तक नतीजा सिफर है और आरोपियों को पकड़ना तो दूर उनकी शिनाख्त करने में भी पुलिस नाकाम साबित हुई है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

February 22, 2020, 4:48 am
Intermittent clouds
Intermittent clouds
15°C
real feel: 16°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 95%
wind speed: 1 m/s ESE
wind gusts: 1 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 6:08 am
sunset: 5:33 pm
 

Recent Posts

Trending