Connect with us

खेल- खिलाड़ी

विश्वकप टीम में जगह मिलते ही ‘सर जडेजा’ ने खुले तौर पर किया BJP का समर्थन, चर्चाओं का बाजार गर्म

Published

on

फाइल फोटो

वर्ष 2019 एक तरह से बहुत ही निर्णायक माना जा रहा है। एक तरफ जहां देश को एक सत्ता का फैसला होगा वहीं दूसरी तरफ क्रिकेट जगत में भारत विश्व विजेता बनने उतरेगा। इस चुनावी मौसम में जहां एक तरफ नेताओं के बयान लू की तरह पूरे माहौल को गर्म किए हुए हैं वहीं दूसरी तरफ विश्वकप में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाली टीम की घोषणा ने चर्चाएं बढ़ा दी हैं।

तो महत्वपूर्ण बात ये है कि आजकल चुनाव और क्रिकेट ही सुर्खियों में छाए हुए हैं। ऐसे में चुनाव और क्रिकेट की चर्चा अगर एक साथ होने लगे तो लोगों की उत्सुकता बढ़ना स्वाभाविक है। सोमवार को इंग्लैंड में होने वाली आईसीसी वर्ल्ड कप क्रिकेट के लिए टीम के चयन की घोषणा गई। इस चयन के बाद सोशल में चुने गए और न चुने गए खिलाड़ियों को लेकर खूब चर्चा हुई। लेकिन इस चर्चा से भी बड़ी चर्चा हो रही है उस खिलाड़ी कि जिसने अपने चयन के कुछ समय बाद ही उस पार्टी का खुल कर समर्थन किया जिसे वो इस लोकसभा चुनाव में जीत दिलाना चाहते हैं। जी हां, किसी समय में सर जडेजा के नाम से मशहूर भारतीय टीम के ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ही वो खिलाड़ी हैं जो अभी चर्चा में चल रहे हैं। जडेजा के चयन ने उतना लोगों को नहीं चौंकाया जितना कि चुनाव को लेकर उनके राजनैतिक ट्वीट ने।

राजनीतिक परिवार से संबंध रखने वाले जडेजा की पत्नी भी राजनीति में सक्रिय हैं। ऐसे में लग रहा था कि जडेजा अपना टीम इंडिया में सिलेक्शन का इंतजार ही कर रहे थे। टीम में चयन होने के कुछ ही घंटों बाद जडेजा ने भारतीय जनता पार्टी को अपना समर्थन करने वाला एक ट्वीट जारी कर दिया। जडेजा की पत्नी रिवाबा जडेजा पिछले महीने ही बीजेपी में शामिल हुई थीं।

जडेजा का टीम इंडिया में चयन पक्का तो नहीं था लेकिन उनके चयन की स्थिति मजबूत ही थी। हालांकि जडेजा हमेशा ही प्रमुख खिलाड़ी के तौर पर टीम में कभी दावेदार नहीं रह सके थे। वे बढ़िया स्पिनर होने के बाद भी टीम में प्रमुख गेंदबाज के तौर पर कभी नहीं चुने गए। इसके बावजूद उनकी चुने जाने की संभावना उनके एक ऑलराउंडर के तौर पर बहुत ज्यादा थी। उनके अलावा केवल हार्दिक पांड्या और विजय शंकर ही हैं जो टीम में ऑलराउंडर के तौर पर थे, लेकिन स्पिन ऑलराउंडर केवल जडेजा ही हैं।

जडेजा के इस कदम की सोशल मीडिया पर आलोचना भी हो रही है। इस 23 अप्रैल को ही गुजरात की सभी 26 लोकसभा सीटों पर  मतदान होना हैं। रवींद्र जडेजा के ट्वीट की टाइमिंग विवाद पैदा कर सकती है। जडेजा परिवार केवल भाजपा से ही जुड़ा हो ऐसा नहीं है रवींद्र के पिता और उनकी बहन नान्यबा और पिता अनिरुद्धसिंह ने भी रविवार को ही जमनगर के कलेवाद शहर में औपचारिक तौर पर कांग्रेस में शामिल होने की घोषणा की है। रवींद्र की बड़ी बहन नान्यबा एक नर्स हैं और वे महिला सशक्तिकरण, किसानों और युवाओं के लिए काम करना चाहती हैं। http://www.satyodaya.com

खेल- खिलाड़ी

IND vs SA 2nd Test: भारत की जीत के हीरो रहें कोहली, उमेश व अश्विन

Published

on

नई दिल्ली। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला पुणे के एमसीए स्टेडियम में खेले हुए टेस्ट मैच में भारत ने जीत हासिल की है। जहां भारतीय गेंदबाजों ने कसी गेंदबाजी करते हुए जीत हासिल की। दक्षिण अफ्रीका की टीम फॉलोऑन नहीं बचा पाई थी। जिसके बाद उन्हें फिर से बल्लेबाजी के लिए उतरना पड़ा। दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका 189 रनों पर ढेर हो गई। भारत ने 137 रनों और एक पारी जीत हासिल कर ली। जिसके लिहाज से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यह सबसे बड़ी जीत है।

यह भी पढ़ें :- राजधानी दिल्ली में फिर छाई धुंध, सर्दियों से पहले मौसम हुआ खराब

बता दें कि भारत ने अपनी पहली पारी पांच विकेट पर 601 रनों पर घोषित कर दी थी। इसके बाद उसने मेहमान टीम की पहली पारी 275 रनों पर समेटकर उसे फॉलोऑन के लिए बाध्य किया। चैथे दिन रविवार को मेहमान टीम फॉलोऑन के लिए उतरी और 189 रनों पर ऑलआउट हो गई। दक्षिण अफ्रीका की ओर से दूसरी पारी में डीन एल्गर ने सबसे अधिक 48 रन बनाए जबकि तेंदा बावुमा ने 38 तथा वर्नेन फिलेंडर ने 37 रनों की पारी खेली। भारत के लिए रवींद्र जडेजा और उमेश यादव ने तीन-तीन विकेट लिए जबकि रविचंद्रन अश्विन को दो विकेट मिले। इसके साथ भारत ने तीन मैचों की सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त हासिल कर ली है। विराट कोहली को ’मैन ऑफ द मैच’ चुना गया।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

खेल- खिलाड़ी

विश्व युवा शतरंज चैंपियनशिप: प्रागनानंदा ने जीता गोल्ड, बने भारत के सबसे युवा ग्रैंडमास्टर

Published

on

मुंबई। विश्व युवा शतरंज चैंपियनशिप में अंडर-18 ओपन वर्ग का अंतिम मुकाबला शनिवार को मुंबई में खेला गया। इस मुकाबले में भारत के 14 वर्षीय आर. प्रागनानंदा ने गोल्ड मेडल जीता है। चेन्नै के 14 साल के ग्रैंडमास्टर ने 11वें और अंतिम दौर में जर्मनी के वालेंटिन बकल्स ने ड्रॉ खेला, जिससे वह 9 अंक लेकर शीर्ष पर रहे। इस प्रतियोगिता में भारत ने कुल सात मेडल जीते हैं। एक गोल्ड के अलावा तीन सिल्वर और तीन ब्रॉन्ज भी जीते हैं।

मेडल के लिहाज से देखें तो यह प्रतियोगिता भारत के लिए काफी अच्छी रही है। भारत ने कुल सात मेडल जीते हैं। वहीं, अर प्रागनानंदा देश के सबसे युवा ग्रैंडमास्टर भी बने हैं। जबकि विश्व में ऐसा करने वाले वो दूसरे सबसे युवा खिलाड़ी हैं। उक्रेन के सर्गेई कार्जाकिन सबसे युवा ग्रैंडमास्टर हैं। उन्होंने 2002 में 12 साल, सात महीने में यह उपलब्धि हासिल की थी। यह रिकॉर्ड आज भी उन्हीं के नाम है। वहीं, प्रागनानंदा 12 साल, 10 महीने और 13 दिन की उम्र में ग्रैंड मास्टर बने थे। उन्होंने इटली में ग्रेनडाइन ओपन के अंतिम दौर में पहुंचकर यह उपलब्धि हासिल की थी।

ये भी पढ़ें: यूपी विधानसभा चुनाव में राजनीतिक हंसी का शिकार बने गधों को मिला ठिकाना

टूर्नमेंट में भारतीयों को मिले मेडल

अंडर-18 ओपन: आर. प्रागनानंदा (गोल्ड मेडल)

अंडर-18 गर्ल्स: वंतिका अग्रवाल (सिल्वर मेडल)

अंडर-16 ओपन: अरोन्याक घोष (ब्रॉन्ज मेडल)

अंडर-14 ओपन: श्रीहरी एल.आर. (सिल्वर), श्रीश्वान मरालक्षीकरी (ब्रॉन्ज)

अंडर-14 गर्ल्स: दिव्या देशमुख (सिल्वर), रक्षिता रवि (ब्रॉन्ज)http://www.satyodaya.com

Continue Reading

खेल- खिलाड़ी

Ind vs SA: दक्षिण अफ्रीका 275 रनों पर All Out, भारत को 326 रनों की बढ़त

Published

on

नई दिल्ली। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला पुणे के एमसीए स्टेडियम में खेला जा रहा है। जहां भारतीय गेंदबाजों ने कसी गेंदबाजी करते हुए, तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी 275 रनों पर सभी बल्लेबाजों को पवेलियन भेज दिया। इस तरह से भारत को पहली पारी के आधार पर 326 रनों की बढ़त मिल गई है। भारत की ओर से आर अश्विन ने सबसे ज्यादा चार विकेट लिए जबकि उमेश यादव ने तीन, शमी ने दो, और जडे़जा ने एक विकेट लिया। दक्षिण अफ्रीका की ओर से केशव महाराज ने सबसे ज्यादा 72 रनों की पारी खेली, इसके अलावा कप्तानफाफ डू प्लेसिस ने 64 रन बनाए जबकि वर्नन फिलैंडर 44 रन बनाकर नॉटआउट पवेलियन लौटे।

बता दें कि टीम इंडिया ने पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए, विराट कोहली के शानदार दोहरे शतक और मयंक अग्रवाल की शतकीय पारी के बूते दूसरे दिन 5 विकेट गंवाकर 601 रन पर अपनी पहली पारी घोषित की थी।

यह भी पढ़ें :- Ind vs SA: भारत ने 601 रन बनाकर घोषित की पारी, कोहली ने जड़ा दोहरा शतक

भारत के 601 रन पहाड़ से स्कोर के जवाब में दक्षिण अफ्रीकी की शुरुआत बेहद खराब रही। दूसरे दिन के अपने 36 स्कोर से आगे खेलते हुए शनिवार को तीसरे ही ओवर में मोहम्मद शमी ने नॉर्टजे को पवेलियन भेज दिया। टीम के स्कोर में अभी 12 रन ही जुड़ पाए थे कि उमेश यादव ने ब्रायन का भी काम तमाम कर दिया। इसके बाद स्पिनर्स की कहर ढाती गेदो के आगे दक्षिण अफ्रीकी टीम टिक नहीं सकी और 275 रनों पर सिमट गयी । http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

October 14, 2019, 6:36 am
Fog
Fog
21°C
real feel: 25°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 93%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 1
sunrise: 5:35 am
sunset: 5:10 pm
 

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 10 other subscribers

Trending