Connect with us

देश

अहमदाबाद: बिल्डिंग में लगी भीषण आग, 15 लोग फंसे…

Published

on

गुजरात के अहमदाबाद में एक रिहायशी इमारत्त में आग लग गई है। यह आग जगत हाईवे के जगतपुर-गोटा इलाके की एक बिल्डिंग में यह लगी है। आग लगने से पूरे इलाके में अफरा-तफरी का माहौल है। जहां आग को बुझाने के लिए दमकल की 10 गाड़ियां मौके पहुंच चुकी हैं और आग पर काबू पाने में जुटी हुई हैं।

यह भी पढ़े- दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल को मिली बड़ी कामयाबी, 130 किलो अफगान हेरोइन बरामद…

जानकारी के मुताबिक बिल्डिंग की चौथी और पांचवीं मंजिल पर आग लगी हुई है। वहीं दमकल विभाग के कर्मचारी आग पर काबू पाने की कोशिश में लगे हुए हैं और राहत एवं बचाव कार्य जारी है। बताया जा रहा है कि आग में 30 लोग फंसे हुए थे, जिनमें से 15 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है। बिल्डिंग में फंसे बाकी लोगों को आग की चपेट से बचाने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। हालांकि अभी तक आग लगने के कारणों का पता नहीं चल पाया है। www.satyodaya.com

देश

कोरोना से दुनिया में अब तक 30,690 मौतें, कुल 6,52,721 संक्रमित

Published

on

बीजिंग: विश्व के अधिकांश देशों में फैल चुके कोरोना वायरस का प्रकोप थमने का नाम नहीं लेे रहा है और अब तक इस खतरनाक वायरस से दुनिया भर में 30,690 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि करीब 6,52,721 लोग इससे संक्रमित हैं। भारत में भी कोरोना वायरस का संक्रमण फैलता जा रहा है और देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 149 नये मामले सामने आने के बाद अब तक कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 917 हो गयी है जबकि दो और मरीजों की मौत होने की बाद मृतकों का आंकड़ा 19 हो गया है।

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन:आनंद विहार बस स्टैंड पर कई राज्य जाने वालों का लगा तांता, देखिए तस्‍वीरें


स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि देश में कोरोना के 917 मामलों की पुष्टि हो चुकी है।
इस वैश्विक महामारी के केंद्र चीन में स्थिति में सुधार देखने को मिल रहा है और पिछले 24 घंटों के दौरान 45 नये मामले सामने आए हैं जबकि पांच लोगों की मौत हुई है। चीन में अब तक 81,439 लोगों की कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है और 3300 लोगों की इस वायरस के चपेट में आने के बाद मौत हो चुकी है। इस वायरस को लेकर तैयार की गयी एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन में हुई मौत के 80 प्रतिशत मामले 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के थे। चीन में 81,285 लोगों की कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है और करीब 3,287 लोगों की इस वायरस के चपेट में आने के बाद मौत हो चुकी है।


पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना को लेकर सबसे गंभीर स्थिति इटली और स्पेन से सामने आयी है। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) से बुरी तरह प्रभावित इटली में इसके संक्रमण से मरने वालों की संख्या 10 हजार का आंकड़ा पार कर गयी है और मृतकों का आंकड़ा 10,023 पहुंच गया है। इटली के नागरिक सुरक्षा विभाग के प्रमुख एंजेलो बोरेली ने शनिवार को टेलीविजन पर एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान देश में कोरोना वायरस से 889 लोगों की मौत हुई है। इटली में कोरोना संक्रमण के 3651 नये मामले सामने आए हैं जिससे संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 92472 हो गयी है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Breaking News:

लॉकडाउन:आनंद विहार बस स्टैंड पर कई राज्य जाने वालों का लगा तांता, देखिए तस्‍वीरें

Published

on

लखनऊ। कोरोना जैसी घातक महामारी के बढ़ते प्रकोप के भय से लोग शहर से पलायन कर रहे हैं। इस समय देश में 1947 जैसा दृश्य देखने को मिल रहा है। जिस समय देश का विभाजन था।कोरोना वायरस के चलते देशव्यापी लॉकडाउन को तोड़ते हुए शनिवार को आनंद विहार बस अड्डे पर जनसैलाब उमड़ पड़ा है। बस अड्डे से जिधर नजर जा रही उधर लोगों का सिर्फ हूजूम ही नजर आ रहा। लॉकडाउन की सारी व्यवस्थाएं यहां पूरी तरह से चरमरा गई हैं। यहां देर रात तक स्टेशन पर हजारों की संख्या में लाेग यूपी और बिहार के अलग अलग जिलों में जाने के लिए बसों का इंतजार कर रहे हैं। अधिकारी बसों का इंतजाम करने में जुटे हैँ। वहां भीड़ इस कदर है कि पुलिस को व्यवस्था संभालने में पसीने छूट रहे हैं। लॉकडाउन के बाद चारों ओर हुए सन्नाटे को लोगों की भीड़ ने कोलाहल में तब्दील कर दिया है। हर कोई भाग रहा है। जिधर से अमुक इलाके में जाने वाली बस जाने की सूचना आ रही उधर ही लोग भाग रहे। हालांकि यहां थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था की गई तो कई किलोमीटर लंबी लाइन लग गई।

लॉकडाउन की धज्जियां सिर्फ आनंद विहार पर ही नहीं उड़ रही थी। बल्कि आनंद विहार आने वाले सभी रास्ते पर लोगों की लंबी कतारें नजर आ रही थीं। चाहे एनएच-नौ हो, रोड नंबर 57, कोंडली नहर रोड सहित अन्य मार्गों पर लोग बैग टांगे, बोरे को सिर पर उठाए और बच्चों और महिलाओं के साथ लिए लगातार चले जा रहे।

पिछले तीन दिनों से जारी है यह पलायन

प्रवासी मजदूरों का पलायन पिछले तीन दिनों से जारी है। लेकिन, शनिवार को यह संख्या कई गुना बढ़ गई। भय, भूख और भविष्य की अनिश्चितता में लोग दिल्ली व आसपास के इलाकों को छोड़कर अपने गांव लौट रहे हैं। पहले कुछ लोग पैदल ही अपने गांवों की तरफ लौटने लगे थे लेकिन दो दिन से बस चलने की वजह से हालात बेकाबू होते जा रहे हैं। लगातार लोगों के आने का सिलसिला जारी है।

40-40 किलोमीटर पैदल चल आ रहे आनंद विहार

शुक्रवार रात भर लोग आते रहे। शनिवार सुबह से तो आनंद विहार आने का सिलसिला लगातार बढ़ता ही गया और दोपहर आते-आते तो भीड़ की गिनती करना मुश्किल हो गया। लोग 40-40 किलोमीटर पैदल चलकर आनंद विहार पहुंच रहे थे। यहां पहुंचने वाले लोगों ने बताया कि उन्हें यह पता चला था कि आनंद विहार से यूपी के कई जिलों के लिए बसें चलाई जा रही हैं।

घर पहुंचने की जल्दी में पैदल ही बस अड्डे की ओर निकल पड़े हैं। यहां पहुंचने पर उन्हें पता चला कि बसें आनंद विहार बस अड्डे से नहीं बल्कि सड़क के दूसरी ओर स्थित कौशांबी बस अड्डे से चलाई जा रही हैं। फिर ये सभी लोग कौशांबी बस अड्डे की ओर जाने लगे। लेकिन कुछ समय बाद यहां दिल्ली पुलिस ने इन्हें लाइन में लगा दिया। क्योंकि थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था कर दी गई। जिससे कौशांबी अस अड्डे से लेकर आनंद विहार बस अडड़े के पास एक किलोमीटर से भी लंबी लाइन लग गई। इस दौरान आनंद विहार और कौशांबी बस अड्डे को जोडऩे वाले फुट ओवर ब्रिज से लेकर आनंद विहार अंडरपास तक और दूसरी ओर स्थित पेट्रोल पंप तक यात्रियों की दो-दो लाइनें लग गईं।

यह भी पढ़ें-लखनऊ : लाॅकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से कराएं पालन: डीएम

पुलिस के जवान व्‍यवस्‍था बनाने में जुटे

बड़ी संख्या में मौजूद रहे दिल्ली पुलिस के जवान आनंद विहार बस अड्डे के बाहर बड़ी संख्या दिल्ली पुलिस के जवान व्यवस्था बनाने में जुटे रहे। इस दौरान महिला पुलिसकर्मी भी मौजूद रहीं। साथ ही पुलिसकर्मी सभी यात्रियों को बारी-बारी से थर्मल स्क्रीनिंग के लिए आगे बढ़ाते रहे।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

देश

पूर्वोत्तर रेलवे ने ‘सेवा’ में लगे कर्मचारियों के लिए ट्रेनों में ही बनाए अस्थाई अस्पताल

Published

on

लाॅकडाउन के बीच माल गाड़ियों से जरूरी सामानों की हो रही आपूर्ति

लखनऊ। देश भर में लाॅकडाउन के चलते यात्री रेल सेवा भले ही बाधित हो लेकिन जरूरी सामान और खाद्यन्न की आपूर्ति के लिए रेलवे विभाग लगातार सक्रिय है। 22 मार्च से 28 मार्च के बीच कुल 29 मालगाड़ियों से देश भर में गेहू, खाद्य तेल, उर्वरक, लोहा, सीमेंट, कोयला आदि की आपूर्ति की गयी। यात्री सेवा ठप होने के बावजूद इस कार्य के लिए रेलवे के सैकड़ों कर्मचारी दिन-रात सेवा में लगे हुए हैं।

जिनमें स्टेशन मास्टर से लेकर सफाईकर्मी तक शामिल हैं। लखनऊ एवं गोरखपुर बेस के रेकों को अपने होम डिविजन पर लाने हेतु उनके संचालन के लिए मण्डलीय नियंत्रक कक्ष दिन-रात कार्य कर रहा है। ऐसे में इन कर्मचारियों के लिए भोजन, पानी सहित बीमारी से बचाव के लिए भी उचित व्यवस्था की गयी है। मण्डल के वाणिज्य नियंत्रक कक्ष को ‘कोरोना कन्ट्रोल सेन्टर’ बनाया गया है। जो कोरोना संबधित प्राप्त सूचनाओं पर 24 घन्टे कार्य कर रहा है।

बाकी विभागों एवं राज्य सरकार से समन्वय स्थापित कर किसी भी आपातकालीन स्थिति में सहायता के लिए उपलब्ध रहेगा।

हर स्टेशन पर हो रही स्क्रीनिंग

कोरोना वायरस से बचाव के लिए लोको पायलट, गार्ड, एसी अटेण्डेंट, ओबीएचएस स्टाफ एवं आरपीएफ कर्मियों के स्टेशन पर उतरते ही थर्मल स्क्रीनिंग कराई जा रही है। रेलवे कर्मचारियों को महामारी से बचाव के लिए जागरूक भी किया जा रहा है। इन कर्मचारियांे को फेस मास्क, हैंड ग्लब्स और साबुन तथा उचित सेनिटाइजेशन के लिए सेनिटाइजर का भी प्रबन्ध किया गया है।

यह भी पढ़ें-प्रदेश में 527 कम्युनिटी किचन चालू, 26,298 वाहन कर रहे डोर स्टेप डिलीवरी

मण्डल रेल प्रबन्धक डा. मोनिका अग्निहोत्री ने अपने अधिकारियों एवं कर्मचारियों का उत्सावर्धन करते हुए कहा, इस संक्रमण काल में हम सभी को अपना मनोबल ऊंचा रखते हुए समाज के प्रति अपने दायित्वों को पूरा करते रहना है। मण्डल रेल प्रबन्धक ने अपील कि सभी कर्मचारी प्रधानमंत्री नरेेंद्र मोदी द्वारा जारी देशव्यापी लाॅक डाउन का पालन पूरी निष्ठा व ईमानदारी से करें।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

March 29, 2020, 12:50 pm
Sunny
Sunny
30°C
real feel: 32°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 39%
wind speed: 6 m/s WNW
wind gusts: 6 m/s
UV-Index: 9
sunrise: 5:30 am
sunset: 5:52 pm
 

Recent Posts

Trending