Connect with us

देश

भारत के इस गांव में लड़के और लड़कियां एक-दूसरे को पान खिलाकर करते हैं पसंद

Published

on

शादी

फाइल फोटो

नई दिल्ली। देश-दुनिया के हर कोने में अलग-अलग रस्में और परम्पराएं हैं। इसी तरह हर raj राज्य में शादी को लेकर भी कई सारी परम्पराएं हैं। ऐसे में चलिए आज हम भारत के मध्यप्रदेश के हरदा की एक ऐसी परम्परा के बारे में बताएंगे जिसके बारे में सुनकर आप हैरान हो जाएंगे।

मध्यप्रदेश के हरदा जिले में स्थित आदिवासी अंचल में विवाह का जो तीरका आज चलन है।उसके बारे में शायद ही किसी को पता हो। हरदा के आदिवासी अंचल में रहने वाले युवक- युवती अनोखे तरीके से अपनी शादी की रस्में निभाते है। जिला मुख्यालय से तकरीबन 70 किलोमीटर दूर आदिवासी अंचल में स्थित ‘मोरगढ़ी’ गांव में हर साल दिवाली के एक सप्ताह बाद एक अनोखा मेला लगता है।इस मेले में बड़ी संख्या में आदिवासी युवक-युवतियां शामिल होते हैं।

ये भी पढ़ें:प्रेम-प्रसंग के चलते नर्स ने चलती कार में की आत्महत्या, चालक गिरफ्तार…

ठिठिया बाजार नामक इस मेले में युवक और युवती अपने जीवनसाथी का चुनाव करते हैं। इसके लिए युवक और युवती एक-दूसरे को पान खिलाते है। जी हां, यहां पर परंपरा है जिसके तहत लोग अपनी पसंद का साथी चुनने के बाद पान खिलाते है। मोरगढ़ी गांव में कई सालों से यह परम्परा चली आ रही हैं।

सारा दिन मेला घूमने के बाद युवक और युवतियां एक दूसरे को पान खिला कर अपने जीवनसाथी के रूप स्वीकार कर लेती हैं। जिसके बाद उनकी शादी का भी ऐलान हो जाता है।इसके बाद दोनों अपने घर के लिए चले जाते है और शादी की जानकारी लड़की के घरवालों को पहुंचा दी जाती हैं ताकि परिवार वाले लड़की के लिए लड़के की खोजबीन बंद कर दें। और युवक और युवती ने जिसको पसंद किया है घरवाले उसी से उसकी शादी करा दें। http://www.satyodaya.com

देश

एयर इंडिया के दर्जनों पायलटों को झटका, रातों-रात छिन गई नौकरी

Published

on

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के इस दौर में संकट से जूझ रही एयर इंडिया को लेकर एक और बड़ी खबर सामने आई है। जानकारी के मुताबिक एयर इंडिया के दर्जनों पायलटों को रातोंरात ही बेरोजगार कर दिया गया। यही नहीं पायलटों केअलावा कई क्रू मेंबर्स के कॉन्ट्रैक्ट को भी बिना रिन्यू किए ही उन्हें बाहर का रास्ता दिखा दिया गया।

यह कदम कार्मिक विभाग की ओर से उठाया गया है, जिसके चलते अब दर्जनों पायलट बेरोजगार हो गए हैं। पायलटों ने आरोप लगाया है कि कार्मिक विभाग की ओरसे की गई ये कार्रवाई अवैध है। उन्होंने इस मुद्दे पर एयर इंडिया प्रबंधन से हस्तक्षेप की मांग की है। इंडियन कॉमर्शियल पायलट्स एसोसिएशन ने एयर इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक राजीव बंसल को इस बारे में एक पत्र भी लिखा है।

इस पत्र के जरिए कहा गया है कि 50 पायलटों को कंपनी के सेवा नियमों के उल्लंघन को लेकर कार्मिक विभाग से अवैध टर्मिनेशन लेटर मिले हैं। संगठन ने एक ट्वीट भी किया है। जिसमें कहा गया है कि बिना उचित प्रक्रिया अपनाए ही रातोंरात हमारे 50 पायलटों की सेवाएं समाप्त कर दी गईं। इस महामारी के समय में राष्ट्र की सेवा करने वालों के लिए यह जबरदस्त झटका है।

यह भी पढ़ें : कोरोना पाॅजिटिव पूर्व क्रिकेटर चेतन चौहान की किडनी फेल, वेंटिलेटर पर रखे गए

इसके अलावा यह भी कहा गया है कि सदर्न बेस के कई ऐसे क्रू मेंबर्स के कॉन्ट्रैक्ट रिन्यू नहीं किए गए हैं, जो पांच साल का कार्यकाल पूरा कर चुके हैं। बिना बताए ही उनकी भी सेवा समाप्त कर दी गईं। इस लिस्ट में कंपनी के 18 कर्मचारी शामिल हैं। वहीं अब पायलटों के संगठन ने भी एयर इंडिया के सीएमडी को एक पत्र लिखा है।

इस पत्र में कहा गया है कि पिछले साल इस्तीफा देने के बाद 6 महीने के नोटिस पीरियड के बीच वापस ले चुके पायलटों को गुरुवार रात 10 बजे अचानक सेवा मुक्त कर दिया गया। इसके अलावा क्रू के सदस्यों को इस्तीफों की स्वीकृति या नोटिस पीरियड के बारे में भी सूचित नहीं किया गया था।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

देश

बाबा रामदेव ने सुशांत के लिए किया यज्ञ, कहा- परिवार को जल्द मिले न्याय

Published

on

नई दिल्ली। बॉलीवुड के दिवंगत अभिनेता सुशांत राजपूत की मौत को भले ही दो महीने पूरे हो चुके हों लेकिन उनकी मौत जिन परिस्थितियों में हुई और उसके बाद जो सवाल खड़े हुए, उनकी वजह से यह मामला अभी भी सुर्खियों में बना हुआ है और इस मामले में लगातार नए खुलासे हो रहे हैं। बॉलीवुड के गलियारे से होता हुआ यह मामला अब राजनीतिक स्तर पर पहुंच गया है। वहीं अब बाबा रामदेव भी इस मामले को लेकर ट्वीट किया है। इसके अलावा बाबा रामदेव ने सुशांत की दिवंगत आत्मा की शान्ति के लिए प्रार्थना भी की।

दरअसल बाबा रामदेव ने ट्वीट कर सुशांत और उनके परिवार के लिए न्याय मिलने की उम्मीद जताई है। साथ ही अपने ट्विटर अकाउंट पर एक वीडियो भी शेयर किया है। जिसमें उन्हें कुछ लोगों के साथ यज्ञ करते हुए देखा जा सकता है। इस वीडियो को शेयर करते हुए बाबा रामदेव ने कैप्शन में लिखा है, ‘मैंने श्री सुशांत जी के परिजनों से बात की, उनका दर्द सुना तो मेरी भी रूह कांप उठी। हम सब पतंजलि में उस दिवंगत आत्मा के लिए प्रार्थना कर रहे हैं, सुशांत राजपूत और उनके परिजनों को न्याय मिले।’

यह भी पढ़ें : PM मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर ‘नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन’ की शुरुआत की

आपको बता दें कि सुशांत सिंह राजपूत की मौत का मामला लगातार नया मोड़ लेता जा रहा है। पहले जहां यह मामला केवल बॉलीवुड तक ही सीमित था, तो वहीं अब इसे राजनीतिक रूप भी दिया जाने लगा है और सुशांत की मौत की जांच को लेकर अब बिहार और महाराष्ट्र सरकार भी आमने सामने आ गई हैं। यही नहीं शिवसेना संजय राउत ने तो कुछ दिन पहले सुशांत के पिता को लेकर आपत्तिजनक टिप्पणी भी की थी, जिसके बाद सुशांत के परिवार की ओर से उनके खिलाफ मानहानि का केस किए जाने की बात कही गई थी।

गौरतलब हो कि सुशांत सिंह राजपूत बीती 14 जून की सुबह अपने बांद्रा स्थित घर में मृत पाए गए थे। जिसके बाद पुलिस ने सुशांत सिंह की मौत को सुसाइड बताकर मामले को खत्म करने की कोशिश की थी लेकिन बाद में कंगना रनौत ने सुशांत की मौत का जिम्मेदार बॉलीवुड में फैले नेपोटिज्म और माफिया बॉलीवुड को बताया था। यही नहीं उनकी मौत के 40 दिन बाद सुशांत के पिता केके सिंह ने रिया चक्रवर्ती के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज कराई थी और उन्हें इस मामले में मुख्य आरोपी बताया था।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

देश

PM मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर ‘नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन’ की शुरुआत की

Published

on

स्वतंत्रता दिवस की 74 वीं वर्षगांठ पर प्रधानमंत्री ने हेल्थ सेक्टर में आज से बहुत बड़ा अभियान शुरू करने की घोषणा की। भारत के हेल्थ सेक्टर में यह नई क्रांति लाएगा। हर भारतीय को हेल्थ आईडी दी जाएगी। यह उसके खाते की तरह काम करेगी। आपकी बीमारी, किस डॉक्टर ने क्या दवा दी, रिपोर्ट क्या थी। यह सारी जानकारी इसमें शामिल की जाएगी। पैसा जमा करना हो, अस्पताल में पर्ची बनवाने की भागदौड़ हो, इससे मुक्ति मिलेगी। उत्तम स्वास्थ्य के लिए हर नागरिक सही फैसले कर पाएगा।’

यह भी पढ़ें: 74वां स्वतंत्रता दिवस LIVE: देश को बढ़ने के लिए Innovation की आवश्यकता है -PM

पीएम मोदी ने बताया कि इस योजना के तहत हर भारतवासी का अपना एक यूनिक आइडेंटिटी नंबर होगा। इस नंबर के अंतर्गत आपके स्वास्थ्य से जु़ड़ी सभाी जानकारियां इसमें शामिल रहेंगी। उन्होंने बताया कि इस योजना से हर देशवासी को एक तरह की सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि इस मिशन के अंतर्गत पर्सनल मेडिकल रिकॉर्ड और जांच सेंटर जैसे संस्थानों को एक ही डिजिटल प्लेटफॉर्म पर लेकर आएंगे। उन्होंने कहा ऐसा इसलिए किया जा ताकि दूरदराज के इलाकों में रहने वाले लोगों तक चिकित्सकीय सुविधाएं पहुंचाई जा सकें।

पीएम मोदी ने कहा नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन, भारत के हेल्थ सेक्टर में नई क्रांति लेकर आएगा। आपके हर टेस्ट, हर बीमारी, आपको किस डॉक्टर ने कौन सी दवा दी, कब दी, आपकी रिपोर्ट्स क्या थीं, ये सारी जानकारी इसी एक Health ID में समाहित होगी। इसके अलावा कोविड-19 की वैक्सीन पर चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि आज भारत में कोराना की एक नहीं, दो नहीं, तीन-तीन वैक्सीन्स इस समय टेस्टिंग के चरण में हैं। जैसे ही वैज्ञानिकों से हरी झंडी मिलेगी, देश की तैयारी उन वैक्सीन्स की बड़े पैमाने पर Production की भी तैयारी है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

August 15, 2020, 6:31 pm
Partly sunny
Partly sunny
34°C
real feel: 41°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 70%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 5:08 am
sunset: 6:13 pm
 

Recent Posts

Trending