Connect with us

देश

चंद्रयान-2 चांद्रमा की तीसरी कक्षा में दाखिल, इतिहास रचने से कुछ ही कदम दूर

Published

on

प्रतिकात्मक चित्र

नई दिल्ली: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) का महत्वकांक्षी मून मिशन चंद्रयान-2  चंद्रमा की तीसरी कक्षा में प्रवेश कर गया है। बुधवार की सुबह करीब 9.00 बजे चंद्रयान-2 को चांद की तीसरी कक्षा में डाला गया है। चंद्रमा की तीसरी कक्षा में चंद्रयान-2 दो दिनों तक चंद्रमा की परिक्रमा करेगा। जबकि अगले चरण की बात करें तो 30 अगस्त को चंद्रयान-2 को चौथी और 1 सितंबर को चंद्रमा की पांचवीं कक्षा में डाला जाएगा।

चंद्रयान-2 द्वारा चंद्रमा सतह की कुछ तस्वीरें ली गई थी, जिसमें कई विशाल क्रेटर नजर आए। ISRO ने  एक बयान में कहा कि चंद्रयान द्वारा जो तस्वीरें ली गई हैं वे सोमरफेल्ड, किर्कवुड, जैक्सन, माक, कोरोलेव, मित्रा, प्लासकेट, रोझदेस्तवेंस्की और हर्माइट नामक विशाल गड्ढों की हैं। इस विशाल गड्ढों का नाम महान वैज्ञानिकों, अंतरिक्ष यात्रियों और भौतिक विज्ञानियों के नाम पर रखा गया है। विशाल गड्ढे मित्रा का नाम भारतीय भौतिक विज्ञानी व पद्म भूषण से सम्मानित प्रोफेसर शिशिर कुमार मित्रा के नाम पर रखा गया है।

ये भी पढ़े- चिदंबरम की अग्रिम जमानत खारिज करने वाले जज सुनील गौड़ पर सुरजेवाला ने कसा तंज

बता दें कि 7 सितंबर को चंद्रयान-2 चांद के दक्षिणी ध्रुव पर उतरेगा। चंद्रयान-2 को 22 जुलाई को श्रीहरिकोटा प्रक्षेपण केंद्र से रॉकेट बाहुबली के जरिए प्र‍क्षेपित किया गया था। इससे पहले 14 अगस्त को चंद्रयान-2 को ट्रांस लूनर ऑर्बिट में डाला गया था। उम्मीद है कि 7 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चंद्रयान-2 की चांद के दक्षिणी ध्रुव पर लैंडिंग को लाइव देखेंगे। http://www.satyodaya.com

देश

जोड़ा फाटक हादसा : जब रावण जलते ही रेलवे ट्रैक पर बिछ गईं थीं लाशें

Published

on

लखनऊ। आज पूरा भारत बुराई पर अच्छाई का संदेश देने वाला दशहरा का पर्व मनाया जा रहा है। जगह-जगह रावण के बड़े-बड़े पुतलों का दहन करने की तैयारी हो चुकी है। दशहरा के मेलों में भारी भीड़ उमड़ती है। खासकर शहर में होने वाले आयोजनों में लोगों की तादात काफी ज्यादा होती है जबकि मेला में स्थान काफी कम होता है। ऐसे में मेला कमेटियों के साथ ही पुलिस व प्रशासन का भी यह जिम्मेदारी होती है कि मेला में सुरक्षा व्यवस्था की तैयारियों से पहले से ही समीक्षा कर ली जाए, ताकि खुशियों में ग्रहण न लगे।
पिछले वर्ष का पंजाब के अमृतसर में एक दशहरा मेला में ऐसा ही एक हादसा हुआ, जहां रावण के पुतले में आग लगते ही पूरे देश की खुशियों में आग लग गयी। दरअसल वर्ष 2018 में अमृतसर के जोड़ा फाटक नामक स्थान पर मेला लगा हुआ था। शाम के समय हजारों लोग मेला देखने पहंुचे थे। मेले का आयोजन रेलवे फाटक के करीब था, लोगों की भीड़ ने रेलवे लाइन को भी अपनी जद में ले लिया। रावण के पुतले में आग लगायी गयी। रेलवे लाइन पर खड़े लोग रावण दहन का आनंद ले रहे थे। इसी बीच टैक पर आई टेन ने लोगों को पल भर में मौत की नींद सुला दिया। मेले में आतिशबाजी और शोर के बीच लोग टेन की आवाज नहीं सुन सके।

पठानकोट से चलकर आ रही डीएमयू टेन ने टैक पर खड.े सभी लोगों को रौंद डाला और वहां लाशों का ढेर लग गया। इस घटना के बाद पूरे देश की खुशियां गम में तब्दील हो गईं। इस हादसे में 60 लोगों की मौत हो गयी थी। इस हादसे को एक वर्ष बीत चुका है लेकिन बदला कुछ नहीं। पीडि.त परिवार्रों को आज भी न तो न्याय मिला और न ही कोई सरकारी राहत। दशहरा के दिन अपनों को खोने वाले परिवारों ने मंगलवार को जोड़ा फाटक तक कैंडिल मार्च निकाला और मृतकों को श्रद्धांजलि दी। पीड़ितों ने कहा कि एक साल बाद भी न तो हमें कोई मुआवजा मिला न तो न हर सरकारी नौकरी।

यह भी पढ़ें-इस बार बेहद खास है IAF का स्थापना दिवस, विजया दशमी पर मिला ब्रह्मास्त्र

कई पीड़ित परिवारों के घर में खाने को रोटी तक नहीं है। सरकार ने अपना एक भी वादा नहीं निभाया। पीडि.त परिवारों ने आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की भी मांग की।
इस दौरान अकाली दल नेता और पूर्व कैबिनेट मंत्री बिक्रम सिंह मजीठिया ने भी कैंडल मार्च में हिस्सा लिया। मजीठिया का कहना है कि पंजाब सरकार ने झूठे वादे किए और आरोपियों के खिलाफ कर्रवाई नहीं की। उन्होंने कहा कि आरोपियों पर सरकार कार्रवाई करे और वादे के मुताबिक पीड़ित परिवारों को नौकरी दे।

बता दें कि जिस वक्त यह हादसा हुआ था उस समय पूर्व मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू की पत्नी भी वहां मौजूद थीं। वह कार्यक्रम की मुख्य अतिथि थीं। हादसे के बाद सिद्धू ने भी पीड़ितों की मदद का ऐलान किया था, लेकिन पीडि.तों तक आज भी कोई राहत नहीं पहुंची है। दशहरा खुशियों का पर्व है, लेकिन थोड़ी सी चूक जीवन भर की खुशियों को स्वाहा कर सकती हैै। मेला कमेटियों व प्रशासन को लोेगों की सुरक्षा का उचित प्रबंध करना चाहिए। साथ ही लोगों को खुद अपनी सुरक्षा के प्रति सतर्क व सावधान रहने की जरूरत है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

देश

पाक मंत्री ने दशहरा पर ट्वीट कर दी बधाई, लोगों ने किया जमकर ट्रोल…

Published

on

लखनऊ। पाक का इतिहास अल्पसंख्यकों के साथ नापाक  हरकतों का रहा है। पूरी दुनिया इस बात से वाकिफ है कि पाकिस्तान में कट्टर मानसिकता के लोगों ने राजनीतिक संरक्षण के तहत अल्पसंख्यकों को लगातार प्रताड़ित किया है। लेकिन अब ये आतंकी मुल्क बड़ी चालाकी से अपने कट्टर चेहरे पर उदारवादी और सहिष्णुता का मुखौटा चढ़ा कर दुनिया को बरगलाने का प्रयास कर रहा है।

ताजा उदाहरण पाकिस्तान के मंत्री फवाद चौधरी का विजयादशमी पर आया ट्वीट है। अपने बयानों को लेकर अक्सर विवादों में रहने वाले फवाद चौधरी ने विजयादशमी के अवसर पर ट्वीट कर लोगों को बधाई दी। हालांकि उनकी इस बधाई पर भी यूजर्स ने उन्हें जमकर ट्रोल कर दिया।

उनके ट्वीट पर कुछ लोगों ने जहां उन्हें अखंड भारत की याद दिलाई, वहीं कुछ ने कहा कि दशहरा के मौके पर मसूद अजहर और हाफिज सईद जैसे आतंकियों का अंत कर देना चाहिए। पाकिस्तान के विज्ञान और तकनीक मंत्री फवाद चौधरी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा, ‘पाकिस्तान, भारत और अन्य हिस्सों में रह रहे सभी हिंदुओं को हैप्पी दशहरा।’ उनका ट्वीट आते ही यूजर्स ने अलग-अलग तरह के कॉमेंट करने शुरू कर दिए।

ये भी पढ़ें: यूपी: बदमाशों ने भाजपा नेता को गोलीमार कर उतारा मौत के घाट, मची सनसनी

एक यूजर ने लिखा, ‘दशहरा के मौके पर अपने अंदर के रावण का अंत करो। जबरन धर्मांतरण रोको। निर्दोष हिंदू और सिखों को मारना बंद करो। भारत और दुनियाभर में आतंकियों को भेजना बंद करो। जय श्री राम.’ वहीं एक यूजर ने लिखा, ‘अच्छा होता दशहरा के मौके पर मसूद अजहर और हाफिज सईद जैसों को मार दिया जाता।’ http://www.satyodaya.com

Continue Reading

देश

इस बार बेहद खास है IAF का स्थापना दिवस, विजया दशमी पर मिला ब्रह्मास्त्र

Published

on

लखनऊ। भारतीय वायु सेना (IAF) आज अपना 87वां स्थापना दिवस मना रही है। वैसे तो वायु सेना हर वर्ष 8 अक्टूबर को अपना स्थापना दिवस मनाती है। लेकिन इस बार भारतीय वायु सेना के लिए उसका स्थापना दिवस बेहद खास है। क्योंकि आज ही पूरे देश में विजया दशमी का त्यौहार मनाया जा रहा है। इसके अलावा सबसे खास बात आज भारतीय वायु सेना को वह मिलने जा रहा है जिसकी दरकार उसे लंबे समय से थी। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह इस समय फ्रांस में हैं, जहां वह आधिकारिक तौर भारतीय वायु सेना के लिए 4.5वीं पीढ़ी लड़ाकू विमान राफेल को हासिल करेंगे।
यह युद्धक विमान भारतीय वायु सेना के लिए गेम चेंबर साबित होगा। वायु सेना के बेड़े में शामिल होते ही उसकी ताकत कई गुना बढ़ जाएगी।

राफेल के आते ही आसमान भारत का दबदबा कायम हो जाएगा। पाकिस्तान के पास राफेल का कोई तोड़ नहीं है। अभी पाकिस्तान के पास सबसे आधुनिक विमान के रूप में अमेरिका का एफ 16 है। जिसे भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर ने इसी वर्ष बाला कोट एयर स्ट्राइक के बाद मिग21 से मारा गिराया था। #IAF

वायु सेना दिवस पर गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर मिराज 2000, सुखोई 30 और मिग विमानों ने आसमान में अपनी ताकत का एहसास कराया। इस मौके पर हिंडन एयरबेस पर विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान के साथ ही भारतीय वायु सेना के शूरवीर जवान मौजूद हैं।
समारोह को संबोधित करते हुए वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया और थल सेना अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत भी मौजूद हैं।#IndianAirForceDay

यह भी पढ़ें-बच्चो में हुए विवाद के बाद दो परिवारों में जमकर हुई मारपीट

भारतीय वायु सेना की स्थापना 8 अक्टूबर 1932 में हुई थी। तब इसका नाम राॅयल इंडियन एयरफोर्स था। अगस्त 1947 में भारत की आजादी के बाद इसके नाम से राॅयल शब्द हटा दिया गया। भारतीय वायु सेना का एक गौरवपूर्ण इतिहास है। 1945 के द्वितीय विश्व युद्ध से लेकर चीन और पाकिस्तान के खिलाफ हुए युद्धों में इसने निर्णायक भूमिका निभायी। भारतीय वायु सेना ने अब तक कई महत्वपूर्ण मिशनों को अंजाम दिया। #AbhinandanVarthaman युद्ध के अलावा शांतिकाल में भी प्राकृतिक आपदाओं के समय भारतीय वायु सेना अपनी महती भूमिका निभा रही है। करीब 1,70,000 जवानों और 1350 लड़ाकू विमानों के साथ भारतीय वायु सेना दुनिया चौथी सबसे बड़ी वायु सेना है। इसका मुख्यालय नई दिल्ली में है। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

October 9, 2019, 12:51 am
Fog
Fog
24°C
real feel: 28°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 88%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 5:32 am
sunset: 5:15 pm
 

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 10 other subscribers

Trending