Connect with us

देश

छत्तीसगढ़ः पोलिंग बूथ के पास IED ब्लास्ट, सुरक्षा बल मौके पर पहुंची

Published

on

नारायणपुर: छत्तीसगढ़ में नक्सलियों के हौसले बुलंद होते जा रहे हैं। जहां नारायनपुर में चुनाव को प्रभावित करने के मकसद से पोलिंग बूथ के पास IED ब्लास्ट किया गया। जानकारी के मुताबिक इस धमाके में किसी तरह के जान माल का कोई नुकसान नहीं हुआ है। हालांकि इस धमाके के बाद बस्तर में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है।

आज होने वाले मतदान से पहले सुबह करीब 4 बजे नारायणपुर एक धमाके की आवाज़ से दहल उठा। ये धमाका उस वक्त हुआ जब आईटीबीपी(ITBP) के जवान मतदान कराने के लिए बूथ पर जा रहे थे। दरअसल, इस धमाके को IED ब्लास्ट बताया जा रहा है। माना जा रहा है कि नक्सली मतदान केंद्रों पर जाने वाले आईटीबीपी के जवानों को निशाना बनाने की फिराक में थे। इसी को ध्यान में रखकर ये धमाका उस वक्त किया गया। जब आईटीबीपी के जवान बूथ की तरफ रवाना हो रहे थे।

इस आईईडी ब्लास्ट के बाद बस्तर इलाके में हाई अलर्ट जारी किया गया है। एजेंसियों को जानकारी मिली है कि नक्सली मतदान को बाधित करने की हर संभव कोशिश कर सकते हैं। इसी कड़ी में ये ब्लास्ट किया गया है। इस धमाके में कोई नुकसान नहीं हुआ है। सुरक्षा बलों ने चौकसी बढ़ा दी है। इस घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

http://www.satyodaya.com

क्राइम-कांड

नोएडा: पुलिस ने सेक्स रैकेट का किया भंडाफोड़, 25 विदेशी लड़कियां और 10 लड़के गिरफ्तार

Published

on

नोएडा पुलिस ने सेक्टर-18 चल रहे हाई प्रोफाइल सेक्स रैकेट के गोरखधंधे का भंडाफोड़ किया है। बता दें कि पुलिस ने यहां से विदेशी समेत 25 युवतियों की  के साथ 10 युवक भी गिरफ्तार किए हैं। वहीं पुलिस की टीम ने जिस समय स्पा सेंटर में छापा मारा था,  उस वक्त वहां मौजूद आपत्तिजनक हालत में मिले जोड़ों में हड़कंप मच गया। जिन्हें पुलिस भी इन्हें देखकर दंग रह गई। 

इस पूरे मामले में गौतमबुद्धनगर के नोएडा के सेक्टर-18 के 14 स्पा सेंटरों में स्पा और मसाज के नाम पर विदेशी युवतियों से देह व्यापार कराया जा रहा था। रविवार देर रात पुलिस की 15 टीमों ने तीन घंटे तक ऑपरेशन क्लीन चलाकर स्पा सेंटरों पर छापा मारा है। जिसमें थाईलैंड की पांच विदेशी महिलाओं समेत 25 युवतियों को गिरफ्तार किया गया है।

ये भी पढ़े: अब अगर एक्सप्रेस वे पर 3 घंटे से पहले पहुंचे आगरा से लखनऊ तो कटेगा चालान, जानिए वजह….

वहीं पुलिस ने सभी 14 स्पा सेंटरों को सील कर उनके मालिकों के बारे में जानकारी एकत्र करना शुरू कर दी है। साथ ही देर रात तक चली कार्रवाई के दौरान पुलिस ने एक  लाख रुपये भी बरामद किए हैं। पुलिस के मुताबिक, तीन स्पा सेंटरों में युवक-युवतियां आपत्तिजनक हालत में मिले, जबकि 11 सेंटरों में कई आपत्तिजनक वस्तुएं बरामद की गईं। जिससे वहां पर देह व्यापार जारी रहने की पुष्टि हो रही थी। वहीं एसएसपी वैभव कृष्ण ने बताया कि स्पा और मसाज सेंटर की आड़ में देह व्यापार कराए जाने की शिकायतें काफी दिनों से मिल रहीं थी, जिसके बाद पुलिस ने 15 टीमों का गठन कर ऑपरेशन क्लीन चलाया। एसएसपी ने बताया कि स्पा सेंटर के मालिकों के बारे में पता लगाया जा रहा है। 

स्पा सेंटर पर हुई कार्रवाई की जानकारी स्थानीय पुलिस को नहीं दी गई थी। दूसरे सर्किल के सीओ के नेतृत्व में यहां कार्रवाई की गई। एसएसपी के मुताबिक स्थानीय पुलिस की भूमिका की जांच की जा रही है। वहीं अगर किसी पुलिसकर्मी की संलिप्तता सामने आती है, तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

देश

क्या कांग्रेस को दोबारा खड़ी करने में राहुल अपनाएंगे कामराज प्लान?

Published

on

लोकसभा चुनाव के बाद कांग्रेस में उधर पुथल मची हुई है। राहुल गांधी ने साफ कर दिया कि वह इस्तीफा देंगे। लिहाजा पार्टी में किसी अन्य नेता को अध्यक्ष की कमान सौंपी जाए। अब सवाल ये उठ रहा है कि कहीं राहुल गांधी कांग्रेस में कामराज प्लान-2 तो लागू नहीं कर रहे हैं, जिसके जरिए वह फिर से संगठन को मजबूत करेंगे और चुनाव के लिए तैयार करेंगे। अगले साल कई राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं। लिहाजा इससे पहले पूरी कवायद कर राहुल गांधी एक नए अभियान में जुटना चाहते हैं। आइए आपको बताते हैं कौन थे के कामराज और क्या है कामराज प्लान।

पहले जानिए कौन थे के कामराज

स्वतंत्रता सेनानी, गांधीवादी, तीन बार तमिलनाडु के मुख्यमंत्री और कांग्रेस अध्यक्ष रहे के. कामराज को स्वतंत्र भारत की राजनीति का पहला ‘किंगमेकर’ माना जाता है। के कामराज को आज की जनरेशन भले ही भूल गई हो लेकिन एक समय ऐसा भी था कि भारत के सियासी गलियारों में उनकी तूती बोलती थी। जवाहर लाल नेहरू के निधन के बाद भारत के दो प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री और इंदिरा गांधी देने में इनकी बड़ी भूमिका रही। बता दें अपने शासन काल के दौरान मुफ्त शिक्षा, मिड डे मील योजना और स्कूल यूनिफॉर्म की शुरुआत की थी।

क्या है कामराज प्लान

3 बार मुख्यमंत्री बनने के बाद गांधीवादी कामराज ने 02 अक्टूबर 1963 को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बनाये जाने की बात कही। उनका कहना था कि कांग्रेस के सब बुजुर्ग नेताओं में सत्ता लोभ घर कर रहा है। उन्हें वापस संगठन में लौटना चाहिए। लोगों से जुड़ना चाहिए। तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू को कामराज की यह योजना बहुत पसंद आई। उन्होंने इसे पूरे देश में लागू करने का मन बनाया। इस योजना को भारतीय राजनीति में कामराज प्लान के नाम से जाना जाता है।

इस योजना के चलते छह कैबिनेट मंत्रियों और छह मुख्यमंत्रियों को इस्तीफा देना पड़ा। कैबिनेट मंत्रियों में मोरारजी देसाई, लाल बहादुर शास्त्री, बाबू जगजीवन राम और एसके पाटिल जैसे लोग शामिल थे। वहीं, उत्तर प्रदेश के चंद्रभानु गुप्त, एमपी के मंडलोई, ओडिशा के बीजू पटनायक जैसे मुख्यमंत्रियों ने अपने पद से इस्तीफा दिया। कामराज को इसके बाद कांग्रेस का अध्यक्ष बना दिया गया।

Continue Reading

देश

2 जुलाई को पड़ रहा है सूर्य ग्रहण, इन बातों का जरूर रखें विशेष ख्याल

Published

on

इस बार सूर्य ग्रहण मंगलवार को यानी दो जुलाई को लग रहा है। सूर्यग्रहण भारतीय समय अनुसार रात को 11 बजकर 30 मिनट पर लगेगा और खत्म 2 बजकर 15 मिनट तक होगा। यानी भारत में सूर्यग्रहण देखने को नहीं मिलेगा। सूर्यग्रहण दक्षिणी अमेरिका के ज्यादातर हिस्सों में देखा जा सकता है।

हिंदू मान्यताओं के अनुसार, ग्रहण के दौरान कुछ सावधानियां हैं, जो किसी भी मनुष्यों को हानिकारक प्रभाव से बचने के लिए ली जानी चाहिए।

ग्रहण के दौरान कभी न करें ये काम-

ग्रहण में भगवान के मंदिर में न जाए और न ही घर स्थित मंदिर में पूजा करें।
भगवान को स्पर्श न करें। भगवान के मंदिर को किसी पर्दे से ढक दें।
सूतक लगते ही कुछ भी न खाएं। कोशिश करें की पानी का भी परहेज करें।
सूतक के दौरान मल-मूत्र त्याग करना भी मना है, लेकिन बच्चो, बूढ़ों और बीमार लोगों के लिए इसमें छूट है।
सूतक लगने के बाद ही अपने बिस्तर से उठ जाएं। इस दौरान सोना भी मना होता है।
सूतक में कभी भी प्रेम या संबंध बनाने से बचें।
अगर आप गर्भवती हैं तो आप अपने हाथ में चाकू-कैंची या कोई भी धारदार चीज न लें। न ही कुछ काटने का प्रयास करें।
गर्भवती महिला ग्रहण के दौरा कोशिश करे खड़ी रहे, लेटना या हाथ-पैर मोड़ कर न बैठें।

सूर्य ग्रहण से बचने के लिए सभी राशियों के लोगों को भगवान शिव का जाप करना चाहिए, या फिर शिव चालीसा का जाप करना चाहिए। इस दौरान तुलसी पत्ता खाना भी अच्छा होता है।

Continue Reading

Category

Weather Forecast

July 1, 2019, 4:21 pm
Mostly cloudy
Mostly cloudy
37°C
real feel: 41°C
current pressure: 99 mb
humidity: 44%
wind speed: 3 m/s ENE
wind gusts: 3 m/s
UV-Index: 1
sunrise: 4:47 am
sunset: 6:34 pm
 

Recent Posts

Trending