Connect with us

देश

भाजपा सरकार आने के बाद घबराए सीएम केजरीवाल, कहा-गृह मंत्री से तालमेल बिठाना आसान नहीं….

Published

on

मोदी सरकार

फाइल फोटो

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2019 में भाजपा की प्रचंड जीत के बाद केंद्र में एक बार फिर मोदी सरकार आ गई है। ऐसे में राजधानी दिल्ली के विधानसभा चुनाव के लिए अगले महीने आम आदमी पार्टी( आप) और बीजेपी के महत्वपूर्ण हैं। दिल्ली में हमेशा विकास कार्य चलता रहे और लोगों का कोई काम न रुके।  इसके लिए केंद्र की भाजपा और दिल्ली की आप सरकार के बीच अच्छे संबंध स्थापित करने होंगे।  ऐसी स्थिति में अच्छे संबंधों के लिए सबसे ज्यादा जरूरी दिल्ली सीएम केजरीवाल और गृह मंत्री अमित शाह के संबंध जरूरी हैं।   

जानकारी के मुताबिक चुनाव प्रचार के दौरान आपने देखा होगा दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल और गृहमंत्री अमित शाह के बीच सियासी रिश्ते बेहद खराब है। लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान सीएम अरविंद केजरीवाल ने अमित शाह पर हमला बोलते हुए बीजेपी को वोट न करने की अपील की थी।  ऐसे में मोदी की नई सरकार बनने के बाद अब केजरीवाल को शाह से तालमेल बिठाकर दिल्ली के लिए काम करना पड़ेगा।

दरअसल, दिल्ली की कानून व्यवस्था, पुलिस, जमीन से जुड़े मामले लेफ्टिनेंट गवर्नर के तहत आते हैं।  लेफ्टिनेंट गवर्नर सीधे गृह मंत्रालय को रिपोर्ट करते हैं। दूसरी ओर अधिकारी, दिल्ली सरकार द्वारा तय की गई योजनाओं के आधार पर काम करती है। ऐसे में किसी भी तरह की परेशानी और विवाद से बचने के लिए गृह मंत्री और दिल्ली के सीएम के बीच संबंध अच्छे होने चाहिए। अगर इनके बीच तालमेल सही नहीं होगा तो हमे काफी समस्याओं का सामना करना पद सकता हैं।  

केजरीवाल ने किया था ट्वीट

लोकसभा चुनाव के दौरान केजरीवाल ने ट्वीट किया था – ‘देशवासियों, वोट देते वक़्त सोचना। अगर मोदी जी दोबारा आ गए तो अमित शाह गृह मंत्री होंगे। जिस देश का गृह मंत्री अमित शाह हो, उस देश का क्या होगा, ये सोच के वोट डालना। ‘

ऐसे में जब चुनाव प्रचार के दौरान दिल्ली में रोड शो करते हुए केजरीवाल पर हमला हुआ था।  जिसके बाद दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर कहा था कि ‘क्या मोदी और शाह केजरीवाल की हत्या कराना चाहते हैं। उन्होंने ये भी कहा कि  5 साल सारी ताकत लगाकर जिसका मनोबल नहीं तोड़ पाए और चुनाव में नहीं हरा सके तो अब उसे रास्ते से हटाना चाहते हो कायरो! सिसोदिया ने कहा केजरीवाल ही तुम्हारा काल है। http://www.satyodaya.com

देश

लालू मांगा आम तो डाॅक्टर ने कहा- जामुन खाइए…

Published

on

नई दिल्ली। चारा घोटाला में सजा काट रहे पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव लंबे समय से बीमार चल रहे हैं। इस समय वह रांची के रिम्स हॉस्पिटल में हैं। लालू यादव का आम प्रेम जगजाहिर है। लेकिन अब उनके इस आम प्रेम के बीच उनकी तबीयत बाधा बन गयी है। लालू यादव ने डाॅक्टरों से एक बार फिर से आम की डिमांड की लेकिन डॉक्टर ने उन्हें कुछ और खाने की सलाह दी है।
दरअसल, बीमार होने के बाद भी लालू प्रसाद यादव लगातार आम खा रहे हैं, जिससे उनके शुगर लेवल में भी इजाफा हो रहा है। एक बार फिर लालू ने डॉक्टर से आम खाने के तीव्र इच्छा जताई लेकिन डॉक्टर ने जामुन खाने की सलाह दी है।
लालू के डॉक्टर डीके झा ने हेल्थ अपडेट देते हुए कहा कि अभी उनका स्वास्थ्य ठीक है। लालू ने आम खाने की इच्छा जताई। पहले शुगर लेवल बढ़ जाने के कारण आम खाने से मना किया गया था, लेकिन बाद में कहा गया कि इस पर विचार किया जाएगा। हालांकि डॉक्टर ने उन्हें जामुन खाने की सलाह दी है।

यह भी पढ़ें-प्रदेश में हर दिन हो रहीं हत्या, लूट और बलात्कार की घटनाएं : अखिलेश यादव

डाक्टर ने लालू प्रसाद यादव ने कहा कि जामुन रोजाना 50 से 100 ग्राम खा सकते हैं। डॉक्टर ने यह भी बताया कि फिलहाल लालू की तबीयत अभी ठीक है। अस्पताल में लालू यादव से मिलने नेताओं के आने का सिलसिला जारी है। शनिवार को उनसे मिलने पहुंचे शरद यादव ने लालू की तबीयत को ठीक बताया है। उधर हाल ही में लालू प्रसाद यादव ने जमानत याचिका दाखिल की है। जिस पर पांच जुलाई को सुनवाई होगी।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

देश

29 जून: जानिए इतिहास के पन्नों में आज के दिन क्या-कुछ घटित हुआ…

Published

on

इतिहास के पन्नों में आज क्या-कुछ घटित हुआ था? क्या कुछ खास घटा जिसने आज के वर्तमान को बदला और आगे का भी भविष्य बदल रहा है। वो महत्वपूर्ण लोग जिन्होंने देश-दुनिया पर असर डाला। किन महत्वपूर्ण लोगों ने आज 29 जून को जन्म लिया और किन लोगों का आज निधन हुआ। तो आइये चलते हैं इतिहास के इस सफर पर…

सिकंदरबेग ने 1444 में ऑटोमन साम्राज्य की सेना को हरा दिया था।

विलियम शेक्सपियर का ग्लेाब 1613 में थियेटर आग लगने से क्षतिग्रस्त हुआ।

यूनान, सर्बिया, मोन्टे नेग्रो, रोमानिया और उस्मानी शासन के साथ बुल्गारिया का युद्ध 1913 में आरंभ हुआ, जो दूसरे बाल्कान युद्ध के नाम से जाना जाता है।

अभिनेत्री मार्लिन मुनरो ने 1956 में पटकथा लेखक आर्थर मिलर से विवाह रचाया।

बीबीसी के अध्यक्ष ने 1960 में आज ही के दिन घोषणा की थी कि संस्था का नया टेलीविज़न केंद्र टेलीविज़न जगत की दुनिया का ‘हॉलीवुड’ होगा।

विश्व की प्रमुख कंपनी IBM द्वारा विश्व का सबसे तेज कम्प्यूटर 2000 में निर्मित।

पूर्वी एशिया सम्मेलन (जकार्ता) 2004 में आसियान को प्रमुख ताकत बनाने पर सहमति।

भारत और अमेरिका में 2005 को समग्र 10 वर्षीय समझौता।

आईफोन के नाम से जाना जाने वाला एप्पल का पहला स्मार्टफोन 2007 में आज ही के दिन बाजार में आया था।

सचिन तेंदुलकर ने 2007 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ फ्यूचर कप के दूसरे मैच में आंद्रे नेल की गेंद पर वनडे करियर के 15 हजार रन पूरे किए। भारत ने यह मैच छह विकेट से जीता।

पर्यावरण से जुड़ी ग़ैर सरकारी संस्था जनहित फाउण्डेशन को 2008 में पर्यावरण क्षेत्र का प्रसिद्ध पुरस्कार आइकॉम पुरस्कार प्रदान किया गया।

दुनिया के पहले प्रेगनेंट पुरुष थॉमस ने 2008 में बेटी को जन्म दिया।

मानव तस्करी की निगरानी सूची (वॉच लिस्ट) से 2011 में भारत को बाहर कर दिया गया। छह साल के अंतराल के बाद, अमेरिका ने भारत को मानव तस्करी की निगरानी सूची (वॉच लिस्ट) से बाहर कर दिया।

कैलिफोर्निया ने 2013 में समलैंगिक विवाह पर लगी रोक हटाई।

सायना नेहवाल ने 2014 में ऑस्ट्रेलियन सुपर सीरीज जीती।

यह भी पढ़ें: नहर में उतराता शव देख मचा हड़कम्प, जांच में जुटी पुलिस…

29 जून को जन्मे व्यक्ति

देवकीनन्दन खत्री का जन्म 1861 में हुआ था। वह हिन्दी के प्रथम तिलिस्मी लेखक थे।

प्रसिद्ध भारतीय वैज्ञानिक एवं सांख्यिकीविद पी. सी. महालनोबिस का जन्म 1893 में हुआ था।

29 जून 1901 को भारत के अमर शहीद प्रसिद्ध क्रांतिकारियों में से एक राजेन्द्रनाथ लाहिड़ी का जन्म हुआ।

युगोस्लावियाई कवि वास्को पोपा का 1922 में जन्म हुआ।

निधन

भारतीय साहित्यकार, पत्रकार मेहता लज्जाराम का 1931 में निधन हुआ।•1961 में भारत के प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी, राजनीतिज्ञ एवं प्रथम रक्षामंत्री रहे सरदार बलदेव सिंह का निधन हुआ था।

भारत के प्रसिद्ध विद्वान, भाषा-वैज्ञानिक और गणितज्ञ दामोदर धर्मानंद कोसांबी का 29 जून 966 को निधन हुआ था।

आज ही के दिन 1873 में बंगला भाषा के प्रसिद्ध कवि माइकल मधुसूदन दत्त का निधन हुआ था।

राजस्थान की प्रसिद्ध मांड गायिका गवरी देवी का निधन 1988 में हुआ था।

के.जी.सुब्रह्मण्यम का निधन 2016 में हुआ। वह एक भारतीय मूर्तिकार और भित्ति चित्रकार थे।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

देश

PNB बैंक से बड़ा है संदेसरा ब्रदर्स का घोटाला, ईडी ने दर्ज की फर्जी कंपनियों के खिलाफ 15 हजार करोड़ की धोखाधड़ी….

Published

on

फर्जी कंपनियां

फाइल फोटो

नई दिल्ली। फर्जी कंपनियां बनाकर बैंकों को चूना लगाने वाले संदेसरा ब्रदर्स के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय( ईडी) ने बड़ा खुलासा किया है। ईडी के मुताबिक संदेसरा ब्रदर्स ने स्टर्लिंग बायोटेक लिमिटेड स्कैम पीएनबी घोटाला से भी बड़ा है।

संदेसरा ग्रुप और इसके प्रमोटर नितिन संदेसरा, चेतन संदेसरा और दीप्ती संदेसरा ने भारतीय बैंकों को 14 हजार 500 करोड़ से ज्यादा की चपत लगाई है।  

जबकि नीरव मोदी ने 11 हजार 400 करोड़ रुपये का घोटाला किया है। इस मामले में अक्टूबर 2017 में सीबीआई की एफआईआर के बाद ईडी ने इस पर जांच शुरू की थी। गौरतलब है कि स्टर्लिंग बॉयोटेक के मालिक संदेसरा ब्रदर्स चेतन जयंतीलाल संदेसरा और नितिन जयंतीलाल संदेसरा पर फर्जी कंपनियां बनाकर बैंकों से लोन लेने का आरोप लगाया है। जबकि संदेसरा बंधुओं के खिलाफ सीबीआई ने 5700 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया था।

ये भी पढ़े:राजस्थान: अलवर लिचिंग मामले में पहलू खान और उनके 2 बेटों के खिलाफ पुलिस ने दायर की चार्जशीट….

इस मामले में स्टर्लिंग बायोटेक के साथ ही कंपनी के निदेशकों चेतन जयंतीलाल संदेसरा, दीप्ति चेतन संदेसरा, राजभूषण ओमप्रकाश दीक्षित, नितिन जयंतीलाल संदेसरा और विलास जोशी, सीए हेमंत गर्ग आदि को भी आरोपी बनाया गया था।

नीरव मोदी की तरह फरार चल रहे संदेसरा ब्रदर्स के खिलाफ ईडी के अनुसार लुकआउट नोटिस भी जारी हुआ था। सीबीआई की एफआईआर के अनुसार संदेसरा बंधुओं की कंपनी स्टर्लिंग बायोटेक ने आंध्रा बैंक की अगुवाई वाले बैंकों से 5000 करोड़ रुपये ऋण लिए थे, जिसे उन्होंने चुकाया नहीं है।

अहमद पटेल के करीबी बताए जाते रहे हैं संदेसरा ब्रदर्स

संदेसरा ब्रदर्स को कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी के राजनीतिक सलाहकार और वरिष्ठ नेता अहमद पटेल के करीबी माने जाते रहे हैं। पटेल के बेटे फैजल पटेल और दामाद इरफान सिद्दीकी स्टर्लिंग बायोटेक में शामिल बताए जाते हैं।

जानकारी के मुताबिक इस फर्जी कंपनी का पता भी अहमद पटेल के घर का है। कंपनी के सारे लेन-देन इसी पते से होते थे। वहीं इस धोखाधड़ी मामले में ईडी ने अहमद पटेल के बेटे और दामाद को भी आरोपी बनाया था।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

June 29, 2019, 10:06 pm
Partly cloudy
Partly cloudy
35°C
real feel: 39°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 49%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 4:46 am
sunset: 6:34 pm
 

Recent Posts

Trending