Connect with us

देश

मतगणना के नतीजे चौंकाने वाले होंगे – पूनम सिन्हा

Published

on

लखनऊ। लोकसभा सीटों की मतगणना प्रारंभ हो चुकी है। ऐसे में लखनऊ संसदीय सीट से महागठबंधन की उम्मीदवार व अभिनेत्री पूनम सिन्हा गुरूवार को मतगणन स्थल पर पहुंची ।  मिडिया द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब देते हुए पूनम सिन्हा ने कहा कि अभी कोई भी रुझान किसी भी पार्टी के पक्ष में नही आया है ।  लेकिन मैं अपनी जीत के प्रति पूरी तरह से से आश्वस्त हूं।  इसके साथ ही पूनम सिन्हा ने कहा कि यूपी में किया गया गठबंधन निश्चित रुप से जीतेगा। जो एक्जिट पोल दिखाए गए हैं वह एक तरह से मजाक है।

ये भी पढ़े: लोकसभा चुनाव की मतगणना शुरू, शुरुआती रुझानों में बीजेपी आगे…

मैं गणनास्थल के अंदर से आ रही हूं। अभी तक ऐसा कोई भी रुझान नहीं आया है ।  लेकिन मतगणना के बाद तस्वीरें बहुत जल्द ही साफ हो जायेंगी नतीजे चौकाने वाले होंगे । आपको बता दें कि पूनम सिन्हा के साथ पूर्व मंत्री रविदास मेहरोत्रा भी मौजूद रहें। वहीं सिन्हा सपा-बसपा गठबंधन से उम्मीदवार हैं। उनकी सीधी टक्कर भाजपा उम्मीदवार व गृहमंत्री राजनाथ सिंह और कांग्रेस से आचार्य प्रमोद कृष्णन से हैं। http://www.satyodaya.com

देश

केरलः मुन्नार में भारी बारिश से भूस्खलन, 12 की मौत, पीएम मोदी ने जताया दुख

Published

on

नई दिल्ली। केरल में लगातार हो रही बारिश के कारण बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए है। भारी बारिश के चलते राज्य के मुन्नार में भूस्खलन के कारण अब तक 12 लोगों के शव बरामद किए गए हैं। अभी 57 लोगों के और दबे होने की आशंका जताई जा रही है। राहत और बचाव कार्य तेजी से चल रहा है। अभी तक 10 लोगों को बचा लिया गया है।

टाटा ग्लोबल बेवरेजेज (टीजीबी) की सहयोगी कंपनी कन्नन देवान हिल्स प्लांटेशन कंपनी प्राइवेट लिमिटेड (केडीएचपी) के 80 से अधिक चाय बागान कर्मचारी और उनके परिवार के सदस्य आज सुबह से ही इस हादसे के बाद से लापता हैं। इनकी तलाश के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है।

20 परिवार दबे होने की आशंका

राजमलाई में नेम्मक्कड़ एस्टेट के पेटीमुडी डिवीजन में 20 परिवारों के घर पर एक बड़ी पहाड़ी गिर गई। परिवार के सदस्य कीचड़ और मलबे के नीचे फंसे हुए हैं। एनडीआरएफ समेत राज्य सरकार के बचाव दल दुर्घटनास्थल तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं। भारी और भूस्खलन के कारण रेस्क्यू टीम को पहुंचने में दिक्कत हो रही है।

भारी बारिश व धुंध से बचाव कार्य में दिक्कत

इडुक्की के जिला कलेक्टर एच दिनेशन ने कहा कि 10 लोगों को निकाला गया है और उन्हें हॉस्पिटल पहुंचाया गया है। उन्होंने बताया कि भारी बारिश और धुंध की वजह से बचाव कार्य में दिक्कत आ रही है। इस दुर्घटना के बारे में तब जानकारी मिली जब सुबह एक मजदूर किसी तरह बाहर निकलकर आया और इराविकुलम नेशनल पार्क के फॉरेस्ट अधिकारियों को जानकारी दी।

मृतकों के परिजनो को 2-2 लाख मुआवजा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस घटना पर दुख जाहिर किया है। पीएम ने कहा है कि वो भूस्खलन के कारण हुए जानमाल के नुकसान से आहत हैं। पीएम मोदी ने कहा कि एनडीआरएफ और प्रशासन काम कर रहे हैं। जिससे प्रभावितों को सहायता मिल रही है। भूस्खलन से मरने वालों के परिजनों को पीएम नेशनल रिलीफ फंड से 2 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा। पिछले चार दिनों से मुन्नार पहाड़ी क्षेत्र में भारी बारिश हो रही है। केडीएचपी के प्रबंध निदेशक और सीईओ के मैथ्यू अब्राहम से संपर्क नहीं किया जा सका। सूत्रों ने बताया कि इस क्षेत्र में दो दिनों से बिजली की आपूर्ति नहीं है।

यह भी पढ़ें:- मुंबई में भारी बारिश से जनजीवन अस्त व्यक्त, पीएम मोदी ने फोन पर जाना हाल

केरल के मुख्यमंत्री ने वायुसेना से हेलिकॉप्टर की मांग की है। ताकि रेक्स्यू ऑपरेशन को चलाया जा सके। इसके साथ ही रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए 50 लोगों की टीम को मौके पर भेजा गया हैं जो भूस्खलन जैसे आपदा के दौरान राहत और बचाव कार्य करने में प्रशिक्षित हैं। सीएम पिनराई विजयन ने कहा कि इडुक्की के राजमाला में भूस्खलन पीड़ितों को बचाने के लिए एनडीआरफ की टीमों को तैनात किया गया है। पुलिस, फायर, वन और राजस्व अधिकारियों को भी बचाव अभियान करने का निर्देश दिया गया है। बारिश के कारण राज्य के पनामार और वायनाड में बाढ़ जैसी स्थिति है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

कोरोना वायरस

कोरोना: सात शहरों के बीच 14 AC बसों के संचालन पर रोक, यात्रियों की आई कमी

Published

on

लखनऊ। कोरोना संक्रमण के बीच रोडवेज बसों में बैठने से यात्री परहेज कर रहे हैं। इसी बीच रोडवेज ने आलमबाग बस अड्डे से चलने से सात शहरों के बीच 14 एसी बसों के संचालन पर रोक लगा दिया है।

क्षेत्रीय प्रबंधक के मुताबिक, यात्रियों की मौजूदगी और बसों की आया पर ही बसें चलेंगी। अग्रिम आदेश तक इन एसी बसों का संचालन विभिन्न समय सारणी पर बंद रहेगी। इनमें लखनऊ, दिल्ली की सुबह आठ, दस बजे,दोपहर एक बजे, तीन बजे, शाम आठ बजे व रात नौ की सेवाएं नहीं चलेंगी।

यह भी पढ़ें: कोरोना काल में भी चलेगा UP विधानसभा, आगामी सत्र को लेकर दलीय नेताओं की बैठक

इसी प्रकार लखनऊ से वाराणसी की सुबह आठ व शाम आठ बजे के अलावा सहारनपुर की शाम साढ़े पांच बजे की, मुरादाबाद की सुबह आठ बजे की, आगरा की सुबह साढ़े ग्यारह बजे की, प्रयागराज की सुबह आठ बजे की व बलिया की रात साढ़े बजे की सेवाओं पर अग्रिम आदेश तक बसों पर रोक रहेगा।http://satyodaya.com

Continue Reading

देश

आखिर 7 अगस्त को ही क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय हथकरघा दिवस! ये है बड़ी वजह

Published

on

सीएम योगी व भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने राष्ट्रीय हथकरघा दिवस की दी बधाई

लखनऊ। आज भले ही प्रिंट और मशीनों से बने आयाातित कपड़ों से बाजार पटे पड़े हों, लेकिन भारत का भारत के परंपरागत हस्तनिर्मित वस्त्र और हैंडलूम्स अपनी अलग पहचान बनाए हुए हैं। आज पांचवां राष्ट्रीय हथकरघा दिवस मनाया जा रहा है। देश के हथकरधा उ़द्योग और हैंडलूम बुनकरों का भविष्य बचाने के लिए वर्ष 2015 से हर वर्ष 7 अगस्त को राष्ट्रीय हथकरघा दिवस मनाया जाता है। जिसका उद्देश्य हथकरघा उद्योग और भारतीय बुनकरों को सामाजिक और आर्थिक रूप से मजबूत बनाया जाए।

7 अगस्त को ही राष्ट्रीय हथकरघा दिवस मनाने के पीछे भी बड़ी वजह है। दरअसल आजादी के आंदोलन के बीच भारतीय उद्योगों और उत्पादों को बचाने के लिए 7 अगस्त 1905 में स्वदेशी आंदोलन शुरू किया था। यहा आंदोलन 1911 तक चला था। भारतीय राजनीति में महात्मा गांधी के पदार्पण के पूर्व के सभी सफल आंदोलनों में से एक भी एक था। आगे चलकर महात्मा गांधी ने भी स्वदेशी को अपना हथियार बनाया और स्वदेशी को स्वराज की आत्मा कहा।

यह भी पढ़ें-India: पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 62,538 नए मामले, 68 फीसद रिकवरी

भारतीय जनता पार्टी के उत्तर प्रदेश अध्यक्ष ने अपनी एक खास तस्वीर शेयर कर राष्ट्रीय हथकरघा दिवस की बधाई दी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राष्ट्रीय हथकरघा दिवस की बधाई देते हुए जनता से अपील की है कि हम सब मिलकर आत्मनिर्भर भारत की रीढ़ स्थानीय बुनकरों व कारीगरों को सशक्त, समर्थ बनाने का संकल्प लें। मुख्यमंत्री ने कहा, स्वदेशी से स्वावलंबन की विकास भावना के क्रम में हथकरघा उत्पादों के उपयोग एवं बुनकरों के प्रोत्साहन हेतु प्रतिवर्ष 7 अगस्त को राष्ट्रीय हथकरघा दिवस मनाया जाता है।

2015 में पीएम मोदी ने मनाया था पहला राष्ट्रीय हथकरघा दिवस

2014 में केन्द्र में मोदी सरकार अपने के बाद भारतीय बुनकरों और हथकरघा उद्योग को बचाने की दिशा में प्रयास शुरू हुए। 7 अगस्त 2015 में पहला राष्ट्रीय हथकरघा दिवस मनाते हुए पीएम मोदी ने कहा था, देश का हर परिवार अपने घर में कम से कम एक खादी और एक हथकरघा उत्पाद जरूर रखे। हथकरघा उद्योग भारत की गरीब आबादी का न सिर्फ रोजगार है, बल्कि यह पर्यावरण के लिए भी अनुकूल है।

विश्व प्रसिद्ध हैं बिहार के भागलपुर के रेशमी वस्त्र और कच्छ के हैंडलूम

भारत के हैडलूम बुनकरों द्वारा तैयार सुंदर कपड़ों की चमक से विदेशी बाजार भी सजे हुए हैं। रेशम नगरी के नाम से प्रसिद्ध बिहार के भागलपुर के बुनकरों के विदेशी भी कायल हैं। यहां रेशम धागे से तैयार कपड़ों की दक्षिण अफ्रीका, अमेरिका, जापान, जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा व इंग्लैंड आदि देशों में काफी मांग है। गुजरात का कच्छ केवल अपने विशाल नमकीन मरू भूमि के लिए ही नहीं बल्कि 500 वर्ष पुराने हस्तकला और हथकरघा उद्योग के लिए भी विश्व प्रसिद्ध है। हालांकि पिछले कुछ समय में भारत के परंपरागत हथकरघा उद्योग व हैंडलूम बुनकरों के कारोबार पर विपरीत प्रभाव पड़ा है। लेकिन के प्रोत्साहन और समय के साथ ताल-मेल बिठाने के बाद हथकरघा उद्योग और भारतीय बुनकरों के सुनहरे दिन फिर लौटने लगे हैं। लेकिन अभी भी काफी कुछ करना शेष है।

हथकरघा व हैंडलूम कारोबार का यूपी सबसे बड़ा हब

देश के तमाम शहरों के साथ उत्तर प्रदेश के विभिन्न शहरों में भारी पैमाने पर हथकरघा और कपड़ों पर हस्तशिल्प का काम होता है। प्राचीन काल से ही यह भारत की उन्नति और लोगों की आजीविका का प्रमुख माध्यम रहा है। मलमल के लिए यूपी का वाराणसी, मेरठ, मथुरा, फर्रूखाबाद सहित हरियाणा का अम्बाला और रोहतक, राजस्थान का कोटा, मदुरै, चन्देरी, कुड़प्पा, सिकन्दराबाद, पिलखुआ आदि विश्व प्रसिद्ध हैं। आन्ध्र प्रदेश के कृष्णा जिले में स्थित मछलीपटनम शहर छींट के लिए जाना जाता है।

यूपी का आगरा, बरेली, झांसी, अलीगढ़, गोरखपुर, कालीकट, अम्बाला आदि सुंदर व डिजायनर दरियों के लिए प्रसिद्ध हैं। इसी तरह खादी के लिए अमरोहा, अकबरपुर, कालीकट, देवबन्द, पुणे, सण्डीला आदि प्रसिद्ध हैं। हथकरघा उद्योग से निर्मित सामानों का विदेशों का भी निर्यात किया जाता है। इस उद्योग के विभिन्न कार्यो में लगभग 7 लाख व्यक्ति लगे हुए हैं।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

August 7, 2020, 8:06 pm
Intermittent clouds
Intermittent clouds
31°C
real feel: 38°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 83%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 5:04 am
sunset: 6:20 pm
 

Recent Posts

Trending