Connect with us

देश

COVID-19: भारत में कोरोना के अब तक 1251 केस, देखें किस राज्य में कितनी मौतें

Published

on

लखनऊ। पूरी दुनिया में कहर मचाने वाले खतरनाक कोरोना वायरस का प्रकोप भारत में भी बढ़ता जा रहा है। देश में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। और यह आंकड़ा 1251 पर पहुंच गया है। इस खतरनाक कोविड-19 महामारी से अब तक देशभर में जहां 32 लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं 102 लोग पूरी तरह से ठीक हो गए हैं। देश में कोरोना वायरस के कुल 1251 मामलों में से 1117 केस एक्टिव हैं। देश में कोरोना वायरस से पीड़ित 49 विदेशी भी हैं। महाराष्ट्र जहां 231 मामलों के साथ इस तालिका में टॉप पर है, वहीं केरल में पॉजिटिव केसों की संख्या 222 हो गई है। तो चलिए जानते हैं स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, किस राज्य में कोरोना वायरस के क्या हैं अपडेट…

इसे भी पढ़ें- कोविड-19: लखनऊ के कैसरबाग स्थित मरकजी मस्जिद में मिले कई विदेशी नागरिक

महाराष्ट्र: महाराष्ट्र 231 मामलों के साथ कोरोना वायरस के मरीजं की तालिका में टॉप पर है। फिलहाल 198 एक्टिव केस हैं और 25 लोग इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं। महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से अब तक 8 लोगों की मौत हो चुकी है।

केरल: केरल में कोरोना वायरस के पॉजिटिव केसों की संख्या 222 है। केरल में दो लोगों की मौत हो चुकी है और 19 लोग इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं।

दिल्ली: दिल्ली में कोरोना वायरस के अब तक 95 मामले सामने आए हैं। दिल्ली में कोविड-19 महामारी से जहां 2 लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं 6 लोग पूरी तरह से स्वस्थ हो चुके हैं।

आंध्र प्रदेश: आंध्र प्रदेश में कोरोना वायरस के अब तक 24 मामले सामने आए हैं, जिनमें से एक का इलाज हो गया है और उसे अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। यहां अब तक कोरोना से मौत की बात सामने नहीं आई है।

अंडमान-निकोबार: यहां कोरोना वायरस के अब तक 9 पॉजिटिव मामले दर्ज किए गए हैं।

बिहार: कोरोना वायरस के बिहार में अब तक 16 मामले दर्ज किए गए हैं। हालांकि, बिहार में कोरोना वायरस से एक की मौत भी हो चुकी है।

चंडीगढ़: केंद्रशासित प्रदेश चंडीगढ़ में कोरोना वायरस के 8 केस सामने आए हैं।

गोवा: गोवा में कोरोना वायरस से फैली महामारी कोविड-19 के पांच पॉजिटिव केस सामने आए हैं।

गुजरात: प्रधानमंत्री के गृहराज्य गुजरात में कोरोना वायरस के अब तक 75 मामले सामने आ चुके हैं। महाराष्ट्र के बाद गुजरात में ही सबसे ज्यादा मौतें सामने आई हैं। कोरोना से यहां 6 लोगों की मौत हो चुकी है और एक स्वस्थ हो चुका है।

हरियाणा: यहां कोरोना वायरस के 54 केस सामने आए हैं, जिनमें से 18 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। अच्छी बात ये है कि यहां अब तक किसी भी मौत की पुष्टि नहीं हुई है।

हिमाचल प्रदेश: हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस के चार मामले सामने आए हैं, जिनमें से एक की मौत हो चुकी है।

जम्मू और कश्मीर: केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में कोरोना के 52 मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से 2 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं दो लोग इस बीमारी से उबर चुके हैं।

कर्नाटक: कर्नाटक में कोरोना वायरस के 91 पॉजिटिव केस दर्ज किए गए हैं। यहां इस बीमारी से 3 लोगों की मौत भी हो चुकी है और पांच लोग ठीक हो चुके हैं।

लद्दाख: लद्दाख में कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 16 हो गई है। इनमें से तीन ठीक हो चुके हैं।

मध्य प्रदेश: यहां कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बढ़कर 50 हो गई है, जिनमें से तीन लोगों की मौत भी हो चुकी है।

मणिपुर: इस राज्य में कोरोना वायरस का अब तक एक ही मामला सामने आया है।

मिजोरम: यहां भी कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामलों की संख्या अभी एक ही है।

ओडिशा: ओडिशा में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 3 है।

पुडुचेरी: इस राज्य में कोरोना वायरस का अब तक एक ही केस सामने आया है।

पंजाब: पंजाब में कोरोना वायरस के संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर 40 हो गई है। इनमें से जहां एक की मौत हो चुकी है, वहीं एक का इलाज कर दिया गया है।

राजस्थान: यहां कोरोना वायरस के अब तक 62 मामले सामने आ चुके हैं। हालांकि, यहां एक भी मौत का मामला सामने नहीं आया है। मगर राजस्थान सरकार की मानें तो यहां इस वायरस से संक्रमित होने वालों की संख्या 84 हो गई है।

इसे भी पढ़ें-मुख्यमंत्री ने सभी दौरे किये रद्द, आवास पर 11 समितियों के साथ हाई लेवल मीटिंग

तमिलनाडु: इस राज्य में कोरोना वायरस के 74 पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं। यहां इस महामारी से एक की मौत भी हो चुकी है और चार पूरी तरह से ठीक भी हो चुके हैं।

तेलंगाना: तेलंगाना में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 73 हो चुकी है। इनमें से एक की मौत और एक के ठीक होने का आंकड़ा भी शामिल है।

उत्तराखंड: उत्तराखंड में कोरोना वायरस के अब तक 9 मामले सामने आए हैं, जिनमें से 2 पूरी तरह से ठीक हैं।

उत्तर प्रदेश: यूपी में कोरोना वायरस के 93 केस आ चुके हैं। हालांकि, इनमें से 11 लोग पूरी तरह से स्वस्थ हो चुके हैं।

पश्चिम बंगाल: बंगाल में कोरोना वायरस के अब तक 24 संक्रमित मामले सामने आए हैं, जिनमें से दो की मौत हो चुकी है।

दुनिया में कोरोना वायरस के अपडेट:
अगर कोरोना वयारस के वैश्विक असर की बात करें तो दुनियाभर में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 33 हजार पार कर गई है। डब्लूएचओ की रिपोर्ट के मुताबिक, दुनियाभर में कोरोना वायरस के अब तक 697,244 मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से 33,257 लोगों की मौत हो चुकी है। इस घातक महामारी से अब तक 204 देश प्रभावित हो चुके हैं। http://www.satyodaya.com

देश

इंटीग्रल यूनिवर्सिटी में मिले 4 विदेशी छात्र, सभी को किया गया क्वारंटाइन

Published

on

लखनऊ। दिल्ली के तब्लीगी जमात के बाद प्रदेश में विदेशी नागरिकों की तलाश जोर-शोर से शुरू हो गयी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी विदेशी नागरिकों को चिन्हित कर उनका चिकित्सीय परीक्षण करने को कहा है। मंगलवार प्रदेश के विभिन्न शहरों से दर्जनों विदेशियों की धरपकड. का सिलसिला देर रात तक चलता रहा।

इसे भी पढ़ें- मस्जिद खाली कराने को तैैयार नहीं थे मौलाना, रात 2 बजे पूरा हुआ ‘ऑपरेशन मरकज’

लखनऊ के सीडीओ मनीष बंसल की टीम ने देर रात इंटीग्रल यूनिवर्सिटी का निरीक्षण किया। जहां से टीम ने 4 विदेशी छात्रों को पकड.कर हाॅस्टल में ही क्वारंटाइन कर दिया है। सभी को अलग-अलग कमरों में रखा गया है। यह सभी नाइजीरिया, सूडान, अफगानिस्तान के नागरिक हैं। इनमें से एक छात्रा है, जिसमें कोरोना संक्रमण के लक्षण दिखे हैं। स्वास्थ्य विभाग की टीम लगातार इन छात्रों पर नजर रख रही है। यूनिवर्सिटी के आस-पास के गांव के करीब 488 लोगों को सेल्टर होम में रखा गया है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

देश

कोरोना की जंग में PM मोदी की मां आईं आगे, डोनेट किए 25 हजार रुपये

Published

on

लखनऊ: विश्व के अधिकांश देशों में फैल चुके कोरोना वायरस का प्रकोप थमने का नाम नहीं लेे रहा है और इस खतरनाक वायरस से दुनिया भर में अब तक 41200 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना वायरस की महामारी से लड़ने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केयर्स (PM-CARES) फंड बनाने का ऐलान किया था। बता दें कि इस फंड में आम जनता से खास लोग खूब डोनेट कर रहे हैं। अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन ने भी पीएम केयर फंड में 25 हजार रुपए डोनेट किया है।

यह भी पढ़ें: चैत्र नवरात्रि: आठवें दिन होती है महागौरी की पूजा,लॉकडाउन में न करें कन्या पूजन

बता दें कि पीएम केयर्स फंड का बनाने उद्देश्य कोरोना वायरस जैसी महामारी से मुकाबले के लिए किया गया है। इसके गठन के वक्त पीएम मोदी ने देशवासियों से अपील की है कि वे कोरोना से लड़ने के लिए इसमें ज्यादा से ज्यादा दान करें। पीएम केयर्स फंड का गठन एक अलग पब्लिक चैरिटेबल ट्रस्ट के रूप में किया गया। इसका पूरा नाम है- प्राइम मिनिस्टर सिटीजन असिस्टेंस एंड रिलीफ इन इमरजेंसी सिचुएशन फंड ( PM CARES Fund) है।

कोरोना कमांडोज का अभिवादन
पीएम मोदी ने पूरे देश में 22 मार्च को जनता कर्फ्यू का ऐलान किया था और लोगों से ताली और थाली बजाकर कोरोना कमांडोज का अभिवादन करने की अपील की थी। इस दिन पीएम मोदी की मां हीराबेन ने थाली बजाकर कोरोना कमांडोज का अभिवादन किया था।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

देश

कोरोना वायरस से दुनिया में 41,355 मौतें, 838445 संक्रमित

Published

on

बीजिंग: विश्व के अधिकांश देशों में फैल चुके कोरोना वायरस का प्रकोप थमने का नाम नहीं लेे रहा है और इस खतरनाक वायरस से दुनिया भर में अब तक 41355 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि करीब 838445 लोग इससे संक्रमित हैं। भारत में भी कोरोना वायरस का संक्रमण फैलता जा रहा है और देश में कल कोरोना वायरस के सौ से ज्यादा नये मामले सामने आने के बाद इसके संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1397 हो गयी है जबकि तीन और मरीजों की मौत होने की बाद मृतकों का आंकड़ा 35 हो गया है।

                                                         
स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को बताया कि देश में कोरोना के 1397 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। इस वैश्विक महामारी के केंद्र चीन में अब तक 81,518 लोगों की कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है और 3305 लोगों की इस वायरस के चपेट में आने के बाद मौत हो चुकी है। इस वायरस को लेकर तैयार की गयी एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन में हुई मौत के 80 प्रतिशत मामले 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के थे।


कोरोना को लेकर सबसे गंभीर स्थिति इटली और स्पेन में है। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) से बुरी तरह प्रभावित इटली में इसके संक्रमण से मरने वालों की संख्या 12 हजार का आंकड़ा पार कर गयी है और मृतकों का आंकड़ा 12428 पहुंच गया है। स्पेन में इससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 8269 हो गयी है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक स्पेन में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 94,417 हो गयी है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

April 1, 2020, 2:02 pm
Mostly sunny
Mostly sunny
34°C
real feel: 37°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 31%
wind speed: 2 m/s W
wind gusts: 4 m/s
UV-Index: 8
sunrise: 5:27 am
sunset: 5:54 pm
 

Recent Posts

Trending