Connect with us

देश

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज लोकसभा में लद्दाख मुद्दे पर देंगे बयान, हंगामे के आसार

Published

on

सीमा पर स्थिति गंभीर, अग्रिम मोर्चे पर डटी फौज

लखनऊ। कोरोना की महामारी के बीच संसद का मॉनसून सत्र सोमवार से ही प्रारंभ हुआ है। पूर्वी लद्दाख में कई महीने से चीन के साथ तनाव जारी है। दोनों देशों की सेनाएं आमने-सामने हैं। कई दौर की वार्ता होने के बावजूद स्थिति जस की तस बनी हुई है। LAC पर जारी गतिरोध के बीच मंगलवार को तीन बजे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लोकसभा में बयान देंगे। विपक्ष सरकार पर दबाव बनाए हुए है कि सरकार इस मुद्दे पर आधिकारिक बयान दे,  इसे देखते हुए रक्षा मंत्री मंगलवार को 3 बजे ‘लद्दाख में सीमा पर हालात’ के बारे में देश को अवगत कराएंगे। जो काफी महत्व रखता है।सोमवार को भी लोकसभा में विपक्ष के नेता ने बॉर्डर तनाव के मामले को उठाने की कोशिश की थी।विपक्ष लंबे वक्त से चीन को लेकर सरकार पर हमलावर हो रहा है और बार-बार सरकार से जवाब मांगता रहा है।

बैठक में सीमा विवाद का मुद्दा सुलझाएंगे

अभी हाल में रूस की राजधानी मॉस्को में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की बैठक से इतर यह मुद्दा उठाया गया था। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और उनके चीनी समकक्ष के बीच तकरीबन 2 घंटे बैठक चली। बैठक में तय हुआ कि दोनों देश आपसी बातचीत से सीमा विवाद का मुद्दा सुलझाएंगे, लेकिन इस पर फैसला नहीं हो सका कि दोनों देशों की सेनाएं कब पीछे हटेंगी।

संसद की कार्रवाही सोमवार से शुरू हुई। इस दौरान राज्यसभा और लोकसभा में कई सांसद उपस्थित रहे। सबसे पहले कल सुबह लोकसभा की कार्यवाही शुरू हुई, जोरदार हंगामे के बीच एक घंटे के लिए स्थगित हो गई और आखिर में 1 बजे के आस-पास सदन को आज दोपहर 3 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया। वहीं 3 बजे के बाद दूसरी शिफ्ट में राज्यसभा की कार्यवाही शुरू हुई।

इसे भी पढ़ें- गाजियाबाद: पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे पर तेज रफ्तार कार ने 3 युवकों को मारी टक्कर, मौत

1975 के बाद भी सीमा पर तनाव बरकरार

बता दें, पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास दोनों देशों के सैनिकों के बीच लंबे समय से तनाव बना हुआ है और दोनों ओर से सैन्य व कूटनीतिक स्तर पर स्थिति को सामान्य करने की कोशिश की जा रही है। खास बात यह है कि 1975 के बाद सीमा पर भारत और चीन के सैनिकों के बीच इस तरह से पहली बार फायरिंग हुई है। सरकारी सूत्रों ने इस बात की पुष्टि की है कि भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच गोलीबारी की घटना पूर्वी लद्दाख सेक्टर में LAC के सटे हुई। हालांकि सूत्रों ने दावा किया कि स्थिति नियंत्रण में है। इन सभी मुद्दों पर विपक्ष सरकार से जवाब चाहता है। इसे देखते हुए मंगलवार को राजनाथ सिंह का बयान काफी अहम होगा और स्थिति बिल्कुल साफ होती दिखाई देगी।http://www.satyodaya.com

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

देश

बाड़मेर: एम्बुलेंस में खत्म हो गई ऑक्सीजन, युवती ने रास्ते में ही तोड़ा दम

Published

on

बाड़मेर। राजस्थान में स्थित बाड़मेर जिले में चिकित्सा व्यवस्थाओं को लेकर लापरवाही का बड़ा मामला सामने आया है। जहां जोधपुर रेफर की गई मरीज को गंभीर हालत में ले जाते समय एम्बुलेंस में ऑक्सीजन खत्म हो गई। जिससे युवती ने रास्ते में ही दम तोड़ दिया। युवती की मौत की खबर की भनक लगते ही नर्सिंग स्‍टाफ एम्बुलेंस खड़ी करके वहां से फरार हो गए। इस घटना को लोगों में अब बवाल मचा हुआ है। मेडिकल विभाग इस गंभीर मामले की जांच कराने के बजाय लीपापोती का प्रयास कर रहा है।

जानकारी के अनुसार, ये मामला चौहटन उपखंड से का है। उपखंड के जैसार गांव निवासी एक किशोरी की फूड पॉइजनिंग के कारण तबीयत बिगड़ गई थी। इस पर परिजनों में उसे सोमवार को चौहटन से बाड़मेर ले जाया गया। वहां से उसे गंभीर हालत में जोधपुर रेफर कर दिया गया, लेकिन जिस एम्बुलेंस में पीड़िता को भेजा गया उसमें रास्ते में ही ऑक्सीजन ख़त्म हो गई। जिसके कारण युवती की मौत हो गई। इसकी जानकारी जैसे ही एम्बुलेंस के संचालक और नर्सिंग स्‍टाफ को मिली तो उनके हाथ-पांव फूल गये। वे एम्बुलेंस को बायतु सीएचसी में छोड़कर मौके से फरार हो गए।

यह भी पढ़ें: समाज की बहन-बेटियाँ प्रदेश में सुरक्षित नहीं, जो अति-शर्मनाक और निन्दनीय- मायावती

पीड़िता के पिता के मुताबिक बाड़मेर से निकलते ही ऑक्सीजन खत्म हो गई। इस पर नर्सिंग स्‍टाफ बायतु अस्पताल में एम्बुलेंस छोड़कर फरार हो गए। प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. बीएल मंसुरिया के मुताबिक घटना की जानकारी मिली है। मौत का कारण ऑक्सीजन की कमी रही है या अन्य कोई दूसरी वजह इसकी जांच पड़ताल की जा रही है। चिकित्सा व्यवस्था में इस तरह की खामियां चिकित्सा व्यवस्थाओं पर प्रश्नचिन्ह लगाती हैं।http://satyodaya.com

Continue Reading

देश

बिहार: सुशांत के बाद एक और बॉलीवुड एक्टर की मुंबई में मौत, हत्या की आशंका

Published

on

नई दिल्ली। बिहार में बॉलीवुड एक्टर सुशांत के बाद एक और कलाकार की मौत की बड़ी खबर सामने आ रही है। बिहार के मुजफ्फरपुर शहर में एक नवोदित कलाकार अक्षत उत्कर्ष की मुंबई में संदेहास्पद मौत हो गई है। जो मुंबई में फिल्म इंडस्ट्री में कार्यरत थे। जानकारी के मुताबिक,  अक्षत बॉलीवुड के नवोदित कलाकार थे। वह मूल रूप से मुजफ्फरपुर में सिकंदरपुर के रहने वाले थे। मृतक के परिजनों का कहना है कि अक्षत उत्कर्ष की संदेहास्पद मौत नहीं बल्कि हत्या का आरोप लगाया है।

मृतक के मामा रंजीत सिंह ने बयान देते हुए कहा कि रविवार की रात 9 बजे अक्षत की पिता से बात हुई थी। लेकिन इसके बाद देर रात उसकी मौत की खबर मिली। इसके साथ ही अक्षत के मामा ने मुंबई पुलिस पर भी सहयोग न करने का आरोप लगाया है। उनका शव मुंबई से कुछ देर पहले ही पटना एयरपोर्ट पर पहुंचा है।

यह भी पढ़ें: हाथरस: गैंगरेप की शिकार गुड़िया हारी जिंदगी की जंग, दिल्ली में इलाज के दौरान मौत

अक्षत के परिजनों का आरोप है कि मुंबई पुलिस ने इस मामले में किसी तरह का सहयोग नहीं किया है। साथ ही किसी भी तरह की प्राथमिकी दर्ज नहीं की गई है। फिलहाल इस घटना के बारे में विस्तृत जानकारी की प्रतीक्षा की जा रही है। मालूम हो कि इससे पहले भी मुंबई में ही बिहार के रहने वाले बॉलीवुड के स्टार एक्‍टर सुशांत सिंह राजपूत की भी संदेहास्पद मौत हो चुकी है और उनकी मौत की गुत्थी भी अभी तक सुलझ नहीं सकी है।http://satyodaya.com

Continue Reading

देश

FB ने खत्म किया IPS अमिताभ ठाकुर का अकाउंट तो कोर्ट में दायर किया वाद

Published

on

लखनऊ। आईपीएस अफसर अमिताभ ठाकुर ने अपने फेसबुक अकाउंट यूआरएल https://Facebook.com/amitabhthakurlko को समाप्त किये जाने के खिलाफ वाद दायर किया है। सिविल जज जूनियर डिवीज़न लखनऊ इला चौधरी ने वाद की पोषणीयता की सुनवाई के लिए 03 अक्टूबर 2020 नियत किया है।

फेसबुक ने 24 सितम्बर 2020 को अमिताभ के फेसबुक अकाउंट को अस्थायी रूप से बाधित किया था। जिसके बाद अमिताभ ने फेसबुक के सामने अपना पक्ष रखा, लेकिन फेसबुक ने उनके पक्ष को अस्वीकार करते हुए 27 सितम्बर को उनका अकाउंट यह कहते हुए समाप्त कर दिया कि उनके द्वारा सामुदायिक मान्यताओं का पालन नहीं किया गया।

यह भी पढ़ें: कृषि कानूनों के खिलाफ यूपी की सड़कों पर उतरे कांग्रेस कार्यकर्ता, प्रदेश अध्यक्ष लल्लू गिरफ्तार

अमिताभ ने फेसबुक के इस फैसले को गलत बताते हुए अपने वाद में कहा कि फेसबुक ने यह स्पष्ट नहीं किया कि उन्होंने सामुदायिक मान्यताओं का किसी प्रकार उल्लंघन किया। उन्होंने हमेशा फेसबुक के सामुदायिक मान्यताओं का पूरा ध्यान रखा। उन्होंने कहा कि यह निर्णय किन्ही गलत सूचनाओं पर आधारित दिखता है। अतः उन्होंने अपना अकाउंट तत्काल बहाल करने, अकाउंट बाधित करने का कारण बताने तथा एक वाजिब क्षतिपूर्ति दिए जाने की मांग की है।http://satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

September 29, 2020, 1:17 pm
Hazy sunshine
Hazy sunshine
34°C
real feel: 41°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 62%
wind speed: 3 m/s NW
wind gusts: 3 m/s
UV-Index: 5
sunrise: 5:28 am
sunset: 5:25 pm
 

Recent Posts

Trending