Connect with us

देश

दिल्ली विस चुनावः बीजेपी को लगा झटका, हरशरण सिंह बग्गा ने थामा आप का दामन

Published

on

नई दिल्ली। दिल्ली विधानसभा चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक पार्टियां वोटरों को लुभाने के लिए नए-नए तरीेके अपना रही हैं और स्टार प्रचारको की सूची जारी कर रही हैं। इसी बीच भारतीय जनता पार्टी से चार बार विधायक रहें हरशरण सिंह बल्ली शनिवार को बीजेपी को ऐनवक्त पर तगड़ा झटका देकर आम आदमी पार्टी में शामिल हो गए हैं।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया की मौजूदगी में उन्होंने आप की सदस्यता ग्रहण कर ली। हरशरण सिंह दिल्ली के हरि नगर विधानसभा सीट से 1993 से लेकर 2013 तक लगातार चार बार विधायक रहे हैं और वह मदन लाल खुराना की सरकार में मंत्री भी रहे हैं। बीजेपी ने इस बार उनकी जगह हरि नगर विधानसभा सीट से तेजेंदर पाल बग्गा को टिकट दिया है। सूत्रों के अनुसार जिससे वह नाराज थे। जिसके बाद उन्होंने आप का दामन थाम लिया। बता दें कि इससे पहले भी हरशरण सिंह को 2013 में भी बीजेपी से टिकट नहीं मिला था। जिसके बाद वह नाराज होकर कांग्रेस का दामन थामा था। लेकिन बाद में उन्होंने फिर से बीजेपी ज्वाइन कर ली थी।

यह भी पढ़ें:- स्वतंत्रता आन्दोलन में शामिल रहीं महिलाओं का इतिहास पढ़ें योगीः शाहनवाज आलम

आम आदमी पार्टी में शामिल होने के बाद हरशरण सिंह बल्ली ने कहा कि मैं ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि केजरीवाल को चुनाव में इस बार भी सफलता मिले। मैं इनकी ईमानदारी, विकास और काम के आधार पर वोट मांगने की राजनीति का हिस्सा बनने जा रहा हूं। उनका कहना था कि मेरी विधानसभा से कई लोग आए हैं और सभी पार्टी ज्वाइन करेंगे।http://www.satyodaya.com

देश

प्रधानमंत्री मोदी की अपील-कवरेज के समय सावधानी बरतें मीडियाकर्मी

Published

on

लखनऊ। प्रधानमंत्री ने मीडिया के कर्मचारियों के लिए कोरोना रिपोर्टिंग या ड्यूटी के दौरान आवश्यक सावधानियां बरतनी को कहा है। मीडिया कर्मचारी कोरोना की रिपोर्टिंग करती हैं या करता है तो वह उचित दूरी से लोगों से बात करें । बिना मास्क के किसी भी सूरत में लोगों के बीच जाने से परहेज करें। बाइक या कार से उतरने से पहले सैनिटाइजर से अपना हाथ साफ करें। किसी भी सूरत में ठहरी हुई भीड़ के बीच में लाइव न करें। बता दें कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए जहां देश की कई शहरों मैं जनता कर्फ्यू के दौरान लोगों का आवागमन बंद है वहीं दूसरी ओर देश मैं डॉक्टर पुलिस और मीडिया कर्मचारियों के लिए किसी प्रकार की छुट्टी नहीं है।

यह भी पढ़ें-विवाद के बाद बिग बी ने डिलीट किया ट्वीट, गीतकार ने बताया शर्मनाक

प्रधानमंत्री ने कहा, चलते हुए कुछ सेकण्ड्स के लिए लोगों का रिएक्शन लेकर आगे बढ़ जाएं, लोगों का अगर इंटरव्यू में खासकर सावधानी बरतें, गाड़ी के उन पार्ट को सैनेटाइज करें जिसे आप दिन भर छूकर प्रयोग करते हैं, पहने हुए कपड़े को अगले दिन धोकर ही पहने, आफिस से काम खत्म करके घर जाने पर हाथों को धुले, और लोगो को इस बीमारी से जागरूक करने के लिए लोगों को लाइव में भी बताएं कि ये लाइव करते वक्त आपने क्या सावधानी बरती है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

देश

जनता कर्फ्यू को गंभीरता से लेने पर पीएम मोदी ने लोगों का जताया आभार

Published

on

लखनऊ। जनता कर्फ्यू को गंभीरता से लेने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों की तारीफ की है। उन्होंने ट्वीट किया है कि ‘देशवासियों ने बता दिया कि हम सक्षम हैं। लेकिन यह एक लंबी लड़ाई की शुरुआत है। पीएम मोदी ने 22 मार्च को एक दिवसीय कर्फ्यू लगाने की घोषणा की थी। जिसका जनता ने स्वागत किया। लेकिन इस ‘लड़ाई’ की गंभीरता को देखते हुए भारत सरकार ने बीते रविवार शाम देश के 22 राज्यों के 75 जिलों में 31 मार्च तक के लॉकडाउन की घोषणा की है।

आईसीएमआर और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की संयुक्त प्रेस वार्ता में बताया गया कि ‘ये वो जिले हैं जहां कोरोना वायरस संक्रमण के मामले सामने आए हैं। परिस्थितियां बदल रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सह-सचिव लव अग्रवाल, जिन्होंने बीते शनिवार को कहा था कि लॉक-डाउन का फिलहाल कोई प्लान नहीं है। उन्होंने रविवार को कहा कि ‘जैसे-जैसे परिस्थितियां बदल रही हैं, हमें अपना रेस्पॉन्स बदलना होगा।

बीते चार दिनों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बड़ी तेजी से बढ़े हैं

भारत सरकार के अनुसार देश में करीब 350 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। सात लोग इस संक्रमण से मृत हो गई है।

क्या भारत में कोरोना वायरस की जांच अब भी जरूरत से कम हो रही है?

इस सवाल के जवाब में आईसीएमआर और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने रविवार को भी कहा कि ‘ऐसा नहीं है। चेन ऑफ ट्रांसमिशन एक ओर जहां विश्व स्वास्थ्य संगठन कह रहा है कि ‘कोरोना वायरस पर काबू पाने के लिए व्यापक स्तर पर जांच होना जरूरी है। वहीं भारत में कोविड-19 के टेस्टिंग प्रोटोकॉल बनाने वाली संस्था आईसीएमआर के डायरेक्टर जनरल डॉक्टर बलराम भार्गव का कहना है कि ‘हमें बेवजह जांच नहीं करनी है। बल्कि हमें कैसे भी करके ‘चेन ऑफ ट्रांसमिशन’ को रोकना है। इसके लिए आइसोलेशन ही सबसे बढ़िया तरीका है।

यह भी पढ़ें: क्या होता है लॉकडाउन, आम आदमी क्या-क्या कर सकता है? जानिए

लॉकडाउन को बेहद जरूरी बताते हुए डॉक्टर भार्गव ने कहा, अमरीका मौजूदा स्थिति में हर सप्ताह 26 हजार टेस्ट कर रहा है। हम हर हफ्ते पांच हजार टेस्ट कर रहे हैं। पंद्रह हजार लोगों का टेस्ट किया जा चुका है। हम हर सप्ताह 60 हजार लोगों को टेस्ट करने की क्षमता रखते हैं। पर इससे संक्रमण नहीं रुकेगा। संक्रमण रोकने के लिए हमें सोशल डिस्टेंसिंग करनी होगी। इसके लिए आइसोलेशन सबसे जरूरी है। बीते रविवार को भारत सरकार ने स्पष्ट किया कि लॉकडाउन वाले 75 जिलों के अलावा अन्य जिलों में भी अगर कोरोना वायरस का संक्रमण मिलता है, तो लॉकडाउन का दायरा बढ़ाया जाएगा। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Featured

क्या होता है लॉकडाउन, आम आदमी क्या-क्या कर सकता है? जानिए

Published

on

लखनऊ। लॉकडाउन एक इमर्जेंसी व्यवस्था है। जिसके तहत निजी प्रतिष्ठानों, निजी कार्यालयों व सार्वजनिक परिवहन को पूर्ण रूप से बंद कर दिया जाता है। यानी लोगों के पास अपने घरों से निकलने की कोई खास वजह होनी चाहिए।

केंद्रीय मंत्रालय की प्रेस कॉन्फ्रेंस में भी बीते रविवार का बताया गया कि ‘लॉकडाउन से लोगों को थोड़ी असुविधा जरूर होगी। लेकिन इसके पीछे जो नीयत है, उसे समझने की जरूरत है। यह सब अस्थाई है और महामारी से बचने के लिए इस तरीके को पूरी दुनिया अपना रही है।

यूं तो राजस्थान, महाराष्ट्र, पंजाब और कर्नाटक में शनिवार को ही प्रदेश के अधिकांश क्षेत्र में नियमित लॉकडाउन की घोषणा कर दी गई थी। लेकिन रविवार शाम 22 राज्यों में आंशिक लॉकडाउन के आदेश आए। इसके तहत दिल्ली, केरल और बिहार सोमवार सुबह 6 बजे से पूरी तरह बंद किए जा रहे हैं।

लॉकडाउन के दौरान क्या-क्या बंद रहेगा

सार्वजनिक परिवहन बंद है। पर कुछ राज्यों ने कहा है कि 25% सरकारी बसें चलेंगी। सभी दुकानें, बड़े स्टोर, फैक्ट्रियाँ, वर्कशॉप, दफ्तर, गोदाम, साप्ताहिक बाजार बंद रहेंगे। अगर किसी जिले की सीमा दूसरे राज्य से मिलती है, तो उसे सील किया जाएगा। यानी बॉर्डर सील होंगे। एक राज्य से दूसरे राज्य को जोड़ने वाली बस और रेल सेवाएं रद्द कर दी जाएंगी। कंस्ट्रक्शन का काम रोक दिया जाएगा। सभी धार्मिक व सामाजिक कार्यक्रम रद्द कर दिए जाएंगे। लोगों से अपील होगी कि वे घरों में ही रहें। ये सारी कवायद लोगों को एक-दूसरे के संपर्क में आने से रोकने के लिए ही की जा रही है।

लॉकडाउन में खुला क्या-क्या रहेगा

भारत सरकार के अनुसार लॉकडाउन के दौरान पुलिस थाने, अस्पताल, अग्नि शमन विभाग, जेल, महत्वपूर्ण सरकारी दफ्तर, खाद्यान व किराने की दुकानें खुली रहेंगी। लॉकडाउन के दौरान जीवन के लिए आवश्यक चीजें लेने की अनुमति होती है। इसलिए कुछ सुविधाओं को इसकी परिधि से बाहर रखा जाता है।

जैसे, बिजली, पानी, इंटरनेट, बैंकिंग व एटीएम की सुविधा जारी रहेगी। पोस्ट ऑफिस खुले रहेंगे। प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया को काम करने दिया जाएगा। पेट्रोल पंप और सीएनजी या एलपीजी पंप खुले रहेंगे। दवाओं की दुकानें खुली रहेंगी। डेयरी व डेयरी से संबंधित प्रतिष्ठान खुले रहेंगे। अधिकांश राज्य की सरकारों ने आदेश दिया है कि जीवन के लिए जरूरी सामानों को अपने निकटतम स्थानों से खरीदें। साथ ही यह भी कहा गया है कि इन आदेशों की अवमानना करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई होगी। अगर बहुत जरूरी हो तो लॉकडाउन में निजी वाहन का प्रयोग किया जा सकता है। हालांकि बिना वजह बाहर घूमने पर सरकार कार्रवाई कर सकती है। आपात स्थिति में एंबुलेंस को भी बुला सकते हैं।

यह भी पढ़ें: लखनऊ: वर्क फ्रॉम होम अपनाए जाने से इंटरनेट की रफ्तार हुई धीमी

किन देशों में है लॉकडाउन

चीन, डेनमार्क, अमरीका, ब्रिटेन, फ्रांस, आयरलैंड, इटली, न्यूजीलैंड, पोलैंड और स्पेन में लॉकडाउन जैसी स्थिति है। चूंकि चीन में ही सबसे पहले कोरोना वायरस के संक्रमण का मामला सामने आया था। इसलिए सबसे पहले वहां लॉकडाउन किया गया। इटली में मामला गंभीर होने के बाद वहां के प्रधानमंत्री ने पूरे देश में आंशिक लॉकडाउन किया। लेकिन लोगों ने इसे गंभीरता से नहीं लिया। जिसके बाद शनिवार को संक्रमण से प्रभावित कुछ इलाकों में फौज को उतारना पड़ा। उसके बाद स्पेन और फ्रांस ने भी कोरोना संक्रमण रोकने के लिए यही कदम उठाया है। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

March 24, 2020, 7:16 am
Fog
Fog
21°C
real feel: 24°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 82%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 2
sunrise: 5:36 am
sunset: 5:50 pm
 

Recent Posts

Trending