Connect with us

देश

Google ने Doodle बनाकर डेनिश माइक्रोबॉयोलॉजिस्ट Hans Christian को किया याद

Published

on

Google अक्सर समाज में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले लोगों को अपने Doodle के जरिए याद करता है। ऐसे ही आज गूगल ने अपने डूडल को डेनिश माइक्रोबायोलॉजिस्ट Hans Christian Gram को समर्पित किया है। गूगल अपने डूडल के जरिए आज Hans Christian Gram के 166वीं बर्थ एनिवर्सरी को सेलिब्रेट कर रहा है। Hans Christian एक डेनिश जीवाणु वैज्ञानिक थे।

उनका जन्म 1853 में डेनमार्क के कोपेनहैगन में हुआ था। उन्होंने माइक्रोस्कोप से बैक्टीरिया का पता लगाने वाली खास तकनीक की खोज 1884 में की थी। हैंस क्रिश्चियन ग्रैम ने साल 1878 में कोपेनहैगन यूनिवर्सिटी से डॉक्टर ऑफ मेडिसिन की डिग्री हासिल की। इसके बाद वो बैक्टिरियोलॉजी और फार्मालॉजी की पढ़ाई करने यूरोप चले गए। बर्लिन की माइक्रोबायोजिल्ट लैब में काम करते हुए उन्होंने नोटिस किया कि बैक्टिरिया के धब्बे को क्रिस्टल वॉयलेट स्टेन (आयोडीन सॉल्यूशन और ऑर्गेनिक सोलवेंट) में मिलाने से अलग-अलग सैंपल में अलग स्ट्रक्चर और बायोकेमिकल फंक्शन मिले।

हैंस क्रिश्चियन ग्रैम ने 1884 में एक जर्नल में ग्रैम-पॉज़िटिव और ग्रैम नेगेटिव नाम से अपनी खोज को पब्लिश किया। डैनिश वैज्ञानिक हैंस क्रिश्चियन की 85 की उम्र में साल 1938 में मौत हो गई। ग्रैम स्टेनिंग तकनीक का इस्तेमाल माइक्रोबायोलॉजी के इतिहास में उनकी मौत के बाद भी किया जाता रहा और आज भी किया जा रहा है। उनके द्वारा इजाद की गई इस तकनीक का इस्तेमाल आज भी बायोल़ॉजी स्टूडेंट (Biology Student) लैब में करते हैं।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

देश

17 राज्यों की 55 राज्यसभा सीटों पर 26 मार्च को होगा चुनाव

Published

on

नई दिल्ली: राज्यसभा की अप्रैल में रिक्त हो रही 55 सीटों के लिए 26 मार्च को चुनाव होंगे। चुनाव आयोग ने बताया है कि 17 राज्यों से चुने गए राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल अप्रैल में समाप्त हो रहा है। इनमें उपसभापति हरिवंश, मोतीलाल वोरा, रामदास आठवले, दिग्विजय सिंह, डॉ संजय सिंह, कुमारी शैलजा, विजय गोयल, प्रेमचंद गुप्ता, तिरुचि शिवा आदि प्रमुख हैं।

आयोग के मुताबिक, चुनाव की अधिसूचना 6 मार्च को जारी होगी और 13 मार्च को नामांकन होगा। 16 मार्च को नामंकन पत्रों की जांच व 18 मार्च को नाम वापस लेने की अंतिम तारीख होगी। जिसके बाद 26 मार्च को सुबह 9 बजे से लेकर शाम चार बजे तक वोटिंग होगी।  शाम 5 बजे से मतगणना शुरू होगी और उसी दिन नतीजों का ऐलान कर दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें: यूं ही नहीं जल रही दिल्ली, हिंसा के पीछे है गहरी साजिश: दिल्ली पुलिस

महाराष्ट्र की सात, ओडिशा की चार, तमिलनाडु की छह, पश्चिम बंगाल की पांच, आंध्र प्रदेश की चार, तेलंगाना की दो, असम की तीन, बिहार की पांच, छत्तीसगढ़ की दो, गुजरात की चार, हरियाणा की दो, हिमाचल की एक, झारखंड की दो, मध्य प्रदेश की तीन, मणिपुर की एक, राजस्थान की तीन और मेघायल की एक राज्यसभा सीटों पर चुनाव होगा।

बता दें कि मध्यप्रदेश से तीन राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह, प्रभात झा और सत्यनारायण जटिया का कार्यकाल नौ अप्रैल को पूरा हो रहा है। इस वजह से रिक्त होने वाली तीन सीटों के लिए निवार्चन कराया जा रहा है। दो सौ तीस सदस्यीय विधानसभा में वर्तमान में विधायकों की संख्या के आधार पर माना जा रहा है कि तीन में से दो सीटों पर कांग्रेस और एक सीट पर भाजपा प्रत्याशी विजयी हो सकते हैं। मध्यप्रदेश से राज्यसभा की कुल 11 सीट हैं।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

देश

दिल्ली: भजनपुरा में दो गुटों में हुआ पथराव, अब तक 7 की हुई मौत…

Published

on

सीएए

फाइल फोटो

नई दिल्ली। नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) को लेकर उत्तर पूर्वी दिल्ली में हिंसा खत्म होने का नाम नहीं ले रही है। जाफराबाद, मौजपुर सहित कई इलाकों में सोमवार को हिंसा के बाद मंगलवार को भी भजनपुरा में दो गुटों में पथराव शुरू हो गया। बता दें इस हिंसा में अब तक 7 लोगों की मौत हो चुकी है।  

हिंसा के दौरान पथराव शुरू होने के बाद वहां भारी संख्या में पुलिसबलों की तैनाती की जा रही है।  पत्थरबाजी की वजह से कई लोगों को चोट लगने की भी खबर हैं। प्रभावित इलाकों में हालात संभालने के लिए अर्द्धसैनिक बलों की 37 कंपनियां भी तैनात की गई हैं।

जानकारी के मुताबिक पत्थरबाजी उस समय शुरू हुई जब दो गुट सीएए  के समर्थन और विरोध में भजनपुरा चौक पर आमने-सामने आ गए। सोमवार को उत्तर-पूर्वी दिल्ली के जाफराबाद, मौजपुर सहित कई इलाकों में हिंसा भड़क गई थी। इस दौरान उपद्रवियों ने पत्थरबाजी के साथ-साथ कई जगहों पर आग भी लगा दी है।

ये भी पढ़ें:यूं ही नहीं जल रही दिल्ली, हिंसा के पीछे है गहरी साजिश: दिल्ली पुलिस

इससे पहले भजनपुरा में बस समेत कई वाहनों को आग के हवाले कर दिया गया था। पेट्रोल पंप में भी आग लगा दी गई।  हिंसा में सौ से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं। यह हिंसा सोमवार की सुबह शुरू हुई और देर रात तक स्थिति तनावपूर्ण बनी रही थी।  

हालांकि हिंसा के बाद कार्रवाई करते हुए प्रशासन ने जाफराबाद, मौजपुर-बाबरपुर, गोकुलपुरी, जौहरी एन्क्लेव और शिव विहार मेट्रो स्टेशन को बंद कर दिया। उसके बाद पूरे इलाके में धारा 144 लागू कर दी। इस हिंसा के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल समेत सभी पार्टियों के प्रतिनिधि की मंगलवार दोपहर 12 बजे बैठक बुलाई है। वहीं, गृह मंत्रालय के मुताबिक, सोमवार रात में भी गृह मंत्री अमित शाह ने बैठक की थी। बैठक में गृह सचिव, इंटेलिजेंस ब्यूरो चीफ, दिल्ली पुलिस कमिश्नर और गृह मंत्रालय के दूसरे अधिकारी मौजूद रहे।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

देश

यूं ही नहीं जल रही दिल्ली, हिंसा के पीछे है गहरी साजिश: दिल्ली पुलिस

Published

on

भारत को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बदनाम करना चाहती हैं कुछ ताकतें

लखनऊ। तो क्या दिल्ली में हिंसक सीएए प्रदर्शन के पीछे एक गहरी साजिश है! अमेरिकी राष्ट्रपति के भारत भ्रमण में खलल डालने के लिए यह सब हो रहा है? क्या दुनिया भर में भारत को बदनाम करने के लिए यह आग जानबूझकर लगायी गयी है? खुफिया एजेंसियां ने अपने ताजा खुलासे में ऐसा ही कुछ बयां किया है। खुफिया एजेंसियों ने दिल्ली पुलिस को पहले ही एलर्ट किया था कि अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप के भारत दौरे के समय सीएए विरोधी प्रदर्शनों में तेजी आएगी। साथ ही इन प्रदर्शनों की आंड़ में हिंसा भी हो सकती है। #DelhiViolence

दिल्ली पुलिस ने बताया है कि रविवार (23 फरवरी) को राष्ट्रीय राजधानी में जो कुछ हुआ, वो पहले से तय प्लानिंग और साजिश के तहत हुआ। और अभी भी जारी है। बताया गया है कि इनके पीछे वही ताकतें शामिल हैं जो शाहीन बाग में सक्रिय हैं। दिल्ली पुलिस ने मंगलवार को कहा कि यह ताकतें नहीं चाहती कि मामले का शांतिपूर्ण कोई हल निकले।#CAAProtest कुछ लोग शाहीनबाग में जारी गतिरोध को बनाए रखना चाहते हैं। दिल्ली पुलिस ने कहा कि कुछ लोग चाहते थे कि ट्रंप के भारत दौरे के दौरान इतनी अराजकता हो कि मामला अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर तूल पकड़े ले। #DelhiPolice

हिंसा में अब 7 लोगों की मौत, करोड़ों रुपए की संपत्ति स्वाहा

पिछले 24 घण्टे के अंदर इस हिंसा में 7 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि दर्जनों लोग घायल हैं। करोड़ों रुपए की संपत्ति जलकर खाक हो चुकी है। मरने वालों में दिल्ली पुलिस का हेड कास्टेबल भी शामिल है। कई पुलिसकर्मी भी गंभीर रूप से घायल हैं। दिल्ली के कई इलाकों की सड़कें ठप हैं। बोर्ड परीक्षाओं के बीच लोग अपने घरों में कैद हैं।

आज अमेरिका रवाना हो जाएंगे ट्रम्प

बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प इस समय दो दिवसीय भारत दौरे पर हैं। सोमवार को परिवार सहित अहमदाबाद पहुँचने पर डोनाल्ड ट्रम्प का भव्य स्वागत किया गया। दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम मोटेरा ग्राउंड में ऐतिहासिक स्वागत समारोह से गद्गद अमेरिकी राष्ट्रपति ने दिल खोलकर भारत की प्रशंसा भी की। लेकिन इन सब के बीच राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सीएए की आग में जल रही है। टंप के भारत आगमन से ठीक पहले शांतिपूर्ण प्रदर्शनों ने हिंसक रुख अख्तियार कर लिया था। 22 फरवरी की रात से शुरू हुई हिंसा तीन दिन बाद भी नहीं थमी है। जबकि ट्रम्प के दौरे का आज आखिरी दिन है। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

February 26, 2020, 6:49 am
Fog
Fog
14°C
real feel: 15°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 93%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 1
sunrise: 6:04 am
sunset: 5:35 pm
 

Recent Posts

Trending