Connect with us

देश

डॉ. आरजे सिंह बने नेपाली दूतावास के क्षेत्रीय कार्यालय में मिशन एडवाइजर

Published

on

लखनऊ। रजत ग्रुप ऑफ कॉलेज के एमडी डॉ. आरजे सिंह चौहान को नई दिल्ली स्थित नेपाल दूतावास के क्षेत्रीय कार्यालय में कार्यालय मिशन एडवाइजर पद पर नियुक्त करने का निर्णय लिया गया है। यूपी के अंबेडकरनगर जिले के रहने वाले डॉक्टर आरजे सिंह चौहान पिछले 30 वर्षों से शैक्षणिक कार्य कर रहे हैं।

डॉ. सिंह ने मिशन एडवाइजर पद पर तैनाती को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का धन्यवाद किया, साथ ही नेपाल के प्रथम उपराष्ट्रपति का आभार व्यक्त किया है। 

नेपाल सांस्कृतिक समन्वय योजना के अंतर्गत कार्यालय मिशन एडवाइजर नियुक्त करने की घोषणा नेपाल सरकार के न्यायमूर्ति परमानंद झा के साथ प्रथम उपराष्ट्रपति ने ली हैं। फॉर्मर अम्बेसडर कतर व गवर्नमेंट ऑफ नेपाल के एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर श्याम नंद सुमन ने यह जानकारी साझा करते हुए बताया कि अंतरराष्ट्रीय समरसता मंच द्वारा विगत कई वर्षों से भारत नेपाल सांस्कृतिक समन्वय योजना अंतर्गत सेवारत वोलेंट्री, सोशल आर्गेनाईजेशन की कार्यविधि व सफल मानवीय संबंधों की स्थापना से प्रेरित होकर उचित परामर्श एवं योजना निर्धारण के लिए भारत के परिप्रेक्ष्य में चलाया जा रहा है।

ये भी पढ़ें: आगरा: I LOVE AGRA लिखकर विदेशी युवती ने की आत्महत्या

समरसता मिशन भारत-नेपाल की वैदिक कालीन संस्कृति का पुनरूत्थान होगा। जिसको लेकर डॉ चौहान ने कहा कि मुझे एडवाइजरी के पद पर नियुक्त किया गया है। मैं प्रधानमंत्री और नेपाल के न्यायमूर्ति और प्रथम उपराष्ट्रपति का धन्यवाद करता हूं और मुझे जो कार्य दिया गया है उस पर खरा उतरूंगा।http://www.satyodaya.com

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

देश

महाराष्ट्र में कोरोना का कहर, 24 घंटे में 114 पुलिसकर्मी संक्रमित, अब तक 26 की मौत

Published

on

मुंबई: देश में कोरोना वायरस संक्रमण से बढ़ने वालों का सिलसिला जारी है. महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में 114 पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। राज्य में अब तक कोरोना संक्रमित पुलिस वालों की संख्या बढ़कर 2,325 हो गई है। इनमें 249 पुलिस अधिकारी और 1,962 पुलिसकर्मी हैं। 
बता दें कि शनिवार को मुंबई में स्थित वरली इलाके में एक कोरोना संक्रमित पुलिस वाले की मौत हो गई है।

यह भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश: तेज आंधी-पानी और आकाशीय बिजली से गिरने से 23 लोगों की मौत

इससे महाराष्ट्र में कोरोना से मरने वाले पुलिसवालों की संख्या बढ़कर 26 हो चुकी है। महाराष्ट्र पुलिस के अनुसार, कोरोना वायरस संक्रमण से जान गंवाने वाले कुल पुलिसकर्मियों में से 16 मुंबई के, तीन अन्य नासिक ग्रामीण के, दो पुणे और एक-एक सोलापुर शहर, सोलापुर ग्रामीण, ठाणे और मुंबई एटीएस के हैं। कोरोना पीड़ित पुलिसकर्मियों के लिए अस्पतालों में अलग से वार्ड सुनिश्चित किए गए हैं। साथ ही 55 वर्ष से अधिक आयु के पुलिसकर्मियों को घर पर ही रहने की सलाह दी गई है। इसी प्रकार राज्य सरकार की ओर से कोरोना से मरने वाले पुलिसकर्मियों के परिजनों को 50 लाख रुपये की आर्थिक मदद दिए जाने की घोषणा राज्य सरकार ने की है। http://www.satyodaya.com  

Continue Reading

देश

‘मन की बात’ में बोले पीएम मोदीः कोरोना के खिलाफ लड़ाई अभी खत्म नहीं हुई

Published

on

लोगों से सभी सावधानियों का पालन करते रहने की अपील की

लखनऊ। प्रधानमंत्री ने अपने नियमित कार्यक्रम ’मन की बात’ में आज देशवासियों से अपील की है हमें कोरोना के प्रति सावधानी जारी रखनी होगी। अभी संकट पूरी तरह से टला नहीं है। हर महीने के आखिरी रविवार को अपने रेडियो कार्यक्रम मन की बात में आज पीएम मोदी ने कहा, जब भी घर से बाहर निकलें तो एक-दूसरे से दो गज की दूरी का सदैव पालन करें। प्रधानमंत्री ने कहा, आपको, आपके परिवार को ओर सभी देशवासियों को कोरोना से अभी भी उतना ही गंभीर खतरा है। इसलिए लापरवाही न करें। हमें हर इंसान की जिंदगी बचानी है। इसलिए शारीरिक दूरी, चेहरे पर मास्क, हांथों को धोना जैसी सावधानियों का ठीक वैसे ही पालन करते रहना है, जैसे अभी तक करते आए हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि इतनी कठिन तपस्या और इतनी मुश्किलों के बाद जो हालात संभले हैं, उन्हें अब किसी भी स्थिति में बिगड.ने नहीं देना है। न ही हमें कोरोना के खिलाफ लड.ाई को कमजोर होने देना है। क्योंकि कोरोना अभी भी उतना ही बड़ा खतरा है। मोदी ने कहा, भारत में कोरोना उतनी तेजी से नहीं फैल पाया, जितनी तेजी से दुनिया के अन्य देशों में फैला। संकट की घड़ी में पूरे देश में लोगों ने एक-दूसरे की मदद की है। इस महामारी के खिलाफ अभी लंबा रास्ता तय करना है। क्योंकि ये ऐसी आपदा है कि जिसका दुनिया के पास कोई इलाज नहीं है। न ही दुनिया ने ऐसे किसी संकट का सामना पहले किया है। इसीलिए हर देश इसके आगे बेबस है। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश का हर वर्ग इस समय में परेशानी में है। लेकिन गरीब मजदूर वर्ग पर इसकी सबसे बुरी मार पड़ी है।

पश्चिम बंगाल व ओडिशा के साथ खड़ा है पूरा देश

प्रधानमंत्री ने कहा, एक तरफ हम कोरोना महामारी से मुकाबला कर रहे हैं तो दूसरी तरफ हमें इसी समय हाल ही में पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में प्राकृतिक आपदा का सामना करना पड़ा है। पश्चिम बंगाल और ओडिशा में चक्रवात अम्फान ने भारी तबाही मचाई है। लोगों के घर तबाह हो गए हैं। मैंने खुद वहां का अपनी आंखों से देखा है। लेकिन पश्चिम बंगाल और ओडिशा के लोगों ने जिस हिम्मत से और बहादुरी के साथ इन हालात का सामना किया है, वह प्रशंसा के योग्य हैं। पूरा देश उनके साथ खड़ा है।

वायरस को हराने में योग, प्राणायम को बनाएं हथियार

प्रधानमंत्री ने आज अपने ’मन की बात’ कार्यक्रम में कहा, कोरोना को हराने में योग काफी कारगर हो सकता है। क्योंकि यह वायरस हमारे श्वसन तंत्र को सबसे ज्यादा नुकसान पहंुचाता है। योग में रेस्पिरेटरी सिस्टम को मजबूत करने वाले कई तरह के प्राणायम हैं। जिनका चमत्कारिक प्रभाव हम लंबे समय से देखते आ रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज दुनिया भर में लोग योग और आयुर्वेद के बारे में ज्यादा जानना चाह रहे हैं। उसे अपनाना चाह रहे हैं। कितने ही लोग योग की आॅनलाइन क्लास लेकर योग सीख रहे हैं।

लाॅकडाउन के बीच हमने करीब से देखी जैव विविधता

प्रधानमंत्री ने कहा, कुछ दिन बाद ही 5 जून को पूरी दुनिया में विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाएगा। इस साल विश्व पर्यावरण दिवस की थीम है, जैव विविधता। आज की परिस्थितियों में जैव विविधता विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। लाॅकडाउन के चलते पिछले कुछ दिनों व महीनों में जिंदगी की रफ्तार कुछ धीमी जरूर हुई है लेकिन हमें अपने आस-पास ही प्रकृति की समृद्ध विविधता को करीब से देखने का मौका मिला।

यह भी पढ़ें-एक महीने और बढ़ा लाॅकडाउन, 8 जून से खुलेंगे धार्मिक स्थल व शाॅपिंग माॅल

पीएम मोदी ने कहा, प्रदूषण और शोर-शराबे के कारण कितने ही पक्षी हमारी आंखों से ओझल हो गए थे। लेकिन वह सब हमारे आस-पास आ गए हैं। हम उनकी आवाजें सुन पा रहे हैं। कई जगहों पर कुछ जानवर स्वछंद विचरण करते हुए पाए गए हैं।

स्वच्छ पर्यावरण हम सब की निजी जिम्मेदारी

प्रधानमंत्री ने कहा कि स्वच्छ पर्यावरण सीधे तरह से हमारे जीवन और बच्चों के भविष्य से जुड़ा हुआ है। इसलिए हमें निजी स्तर पर भी इसकी चिंता करनी चाहिए। मेरा देशवासियों से अनुरोध है कि 5 जून को हर नागरिक एक पेड़ अवश्य लगाए। साथ ही प्रकृति की सेवा के लिए कोई अच्छा संकल्प लें। प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि गर्मी बढ़ रही है, इसलिए पक्षियों के लिए पानी का इंतजाम करना मत भूलिएगा।

जल के प्रति समझें अपनी जिम्मेदारी

प्रधानमंत्री ने कहा, हम सुनते आए हैं कि जल ही जीवन है। जल है तो कल है। लेकिन इस जीवनरूपी जल के प्रति हमारी कुछ जिम्मेदारी भी है। हमें वर्षा का पानी यूं ही बह जाने नहीं देना है। हमें इसे बचाना है। गांवों में वर्षा के पानी को हम अपने परंपरागत सरल उपायों को अपनाकर बचा सकते हैं। सात दिन तक भी अगर पानी रुका रहेगा तो वह धरती मां की प्यास बुझाएगा। पानी फिर से जमीन में चला जाएगा। यही वर्षा का जल जीवन की शक्ति बनकर हमें दोबारा प्राप्त हो जाएगा। इसलिए हम सभी को वर्षा के जल को बचना है, उसे संरक्षित करना है।

रेलवे के कर्मचारी भी अग्रिम पंक्ति के कोरोना वाॅरियर्स

प्रधानमंत्री ने कहा, हमारे डाक्टर्स, स्वास्थ्यकर्मी, सफाईकर्मचारी, पुलिसकर्मी, मीडिया के साथी लगातार सेवा कर रहे हैं। उनकी इस सेवा की चर्चा हमने कई बार की है। सेवा में सब कुछ समर्पित कर देने वाले लोगों की संख्या भी अनगिनत है। प्रधानमंत्री ने कहा, रेलवे विभाग के हमारे साथी दिन-रात लोगों की सेवा में लगे हुए हैं। केन्द्र, राज्य और स्थानीय सरकारों में शामिल लोग दिन-रात मेहनत कर रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि जिस प्रकार रेलवे के कर्मचार जनता की सेवा में लगे हुए हैं, वह भी एक प्रकार से अग्रिम पंक्ति में खड़े कोरोना वाॅरियर्स ही हैं। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

देश

राशिफल: कर्क और सिंह राशि वालों के लिए आज का दिन है खास, जानें कैसा रहेगा आपका दिन

Published

on

राशि फलादेश मेष :-
(चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, आ)

योजना फलीभूत होगी। कार्य का विस्तार होगा। कार्यसिद्धि से प्रसन्नता रहेगी। प्रेम-प्रसंग में अनुकूलता रहेगी। जल्दबाजी में निर्णय न लें। कारोबार अच्छा चलेगा। नौकरी में प्रभाव बढ़ेगा। मित्रों तथा रिश्तेदारों की सहायता करने का अवसर प्राप्त होगा।

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार ने दूसरे कार्यकाल के पहले वर्ष में लिए बड़े व कड़े फैसले : केशव प्रसाद मौर्य

🐂 राशि फलादेश वृष :-
(ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो)
कानूनी अड़चन दूर होगी। विवाद को तूल न दें। छोटी-मोटी यात्रा हो सकती है। लेन-देन में सावधानी रखें। व्यापार-व्यवसाय मनोनुकूल लाभ देगा। पूजा-पाठ में मन लगेगा। सत्संग का लाभ प्राप्त होगा। आय में वृद्धि होगी।

👫🏻 राशि फलादेश मिथुन :-
(का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह)
चोट व दुर्घटना से शारीरिक हानि हो सकती है। कीमती वस्तुएं संभालकर रखें। समय प्रतिकूल है। व्यापार में मनोनुकूल लाभ होगा। नौकरी में तनाव रहेगा। क्रोध व उत्तेजना पर नियंत्रण रखें। वाणी में कटु शब्दों के प्रयोग से बचें।

🦀 राशि फलादेश कर्क :-
(ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)

उत्साह व प्रसन्नता से कार्य कर पाएंगे। भाग्य का साथ रहेगा। प्रतिद्वंद्वी सक्रिय रहेंगे। प्रमाद न करें। आय के नए स्रोत प्राप्त हो सकते हैं। राजकीय सहयोग प्राप्त होगा। जीवनसाथी से सहयोग प्राप्त होगा। स्वास्थ्य अच्‍छा रहेगा।

🦁 राशि फलादेश सिंह :-
(मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)

सफलता प्राप्त होगी। स्थायी संपत्ति के कार्य बड़ा लाभ दे सकते हैं। उन्नति के मार्ग प्रशस्त होंगे। पार्टनरों का सहयोग मिलेगा। बेरोजगारी दूर करने के प्रयास सफल रहेंगे। समय की अनुकूलता रहेगी। भरपूर प्रयास करें।

🙎🏻‍♀️ राशि फलादेश कन्या :-
(ढो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)

रचनात्मक कार्यों में रुचि रहेगी। नौकरी में नया कार्य कर पाएंगे। कार्य की प्रशंसा होगी। स्वादिष्ट भोजन का आनंद प्राप्त होगा। प्रसन्नता रहेगी। बौद्धिक कार्य सफल रहेंगे। परीक्षा व प्रतियोगिता आदि में सफलता प्राप्त होगी।

⚖ राशि फलादेश तुला :-
(रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते)

किसी व्यक्ति विशेष से कहासुनी हो सकती है। स्वास्थ्‍य का पाया कमजोर रह सकता है। भावना में बहकर कोई निर्णय न लें। चिंता तथा तनाव रहेंगे। लाभ के अवसर हाथ से निकल सकते हैं। आय में निश्चितता रहेगी। व्यापार ठीक चलेगा।

🦂 राशि फलादेश वृश्चिक :-
(तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)

समाजसेवा करने का अवसर प्राप्त होगा। घर-बाहर पूछ-परख रहेगी। आय में वृद्धि होगी। जल्दबाजी न करें। पहले की गई मेहनत का फल मिलेगा। कारोबार में वृद्धि होगी।

🏹 राशि फलादेश धनु :-
(ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ढा, भे)

परिवार के साथ समय सुखमय व्यतीत होगा। पार्टनरों से मतभेद दूर होंगे। जोखिम उठाने का साहस कर पाएंगे। लाभ होगा। व्यापार-व्यवसाय अच्‍छा चलेगा। नौकरी में प्रभाव बढ़ेगा। भूले-बिसरे साथियों से मुलाकात होगी। आत्मसम्मान बढ़ेगा।

🐊 राशि फलादेश मकर :-
(भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी)

भाग्य की अनुकूलता का लाभ लें। कोई बड़ी समस्या उत्पन्न हो सकती है। बुद्धि का प्रयोग करें। आय में वृद्धि होगी। दूसरों के कार्य में दखल न दें। यात्रा लाभदायक रहेगी। रोजगार प्राप्ति के प्रयास सफल रहेंगे। भेंट व उपहार की प्राप्ति होगी।

🏺 राशि फलादेश कुंभ :-
(गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा)

लेन-देन में सावधानी रखें। जोखिम व जमानत के कार्य टालें। व्यापार-व्यवसाय ठीक चलेगा। आय में निश्चितता रहेगी। व्ययवृद्धि होगी। आर्थिक उन्नति के प्रयास असफल रहेंगे। दुष्टजन हानि पहुंचा सकते हैं।

🐋 राशि फलादेश मीन :-
(दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची)

व्यापार-व्यवसाय में उन्नति होगी। स्वास्थ्य अच्‍छा रहेगा। घर-बाहर प्रसन्नता का वातावरण रहेगा। दूसरों के कार्य में हस्तक्षेप न करें। जल्दबाजी न करें। व्यावसायिक यात्रा सफल रहेगी। रुका हुआ धन मिल सकता है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

May 31, 2020, 3:33 pm
Cloudy
Cloudy
31°C
real feel: 34°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 54%
wind speed: 3 m/s E
wind gusts: 3 m/s
UV-Index: 3
sunrise: 4:43 am
sunset: 6:26 pm
 

Recent Posts

Trending