Connect with us

देश

दिल्ली, लखनऊ समेत उत्तर भारत में महसूस किए गए भूकंप के झटके

Published

on

लखनऊ। दिल्ली-एनसीआर, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में कुछ हिस्सों में मंगलावर शाम को भूकंप के झटके महसूस किए गए है। लखनऊ सहित प्रदेश के कौशाम्बी, मुरादाबाद में करीब 7 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए।

भूकंप के झटके का एहसास होने के बाद लोग अपने घरों, दफ्दरों और दुकानों से बहार निकलकर सड़क पर आ गए। सूत्रों के अनुसार किसी भी तरह के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है। वहीं, दिल्ली-एनसीआर में रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5 मापी गयी है। भारत-नेपाल सीमा के पास भूकंप का केंद्र था।

यह भी पढ़ें:- गुजरात में आया 4.3 तीव्रता का भूकंप, जान-माल के नुकसान की खबर नहीं

जानकारी के मुताबिक आज आए भूकंप का केंद भारत-नेपाल सीमा के पास पाया गया। सोमवार को गुजरात में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। जहां 4.3 तीव्रता मापी गई थी। जिसका केंद्र भचाऊ के पास था। http://www.satyodaya.com

अंतरराष्ट्रीय

दुबईः गणतंत्र दिवस पर तिरंगे में लिपटी नजर आई बुर्ज खलीफा

Published

on

नई दिल्ली। दुबई में दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा पर रविवार को भारत के 71वें गणतंत्र दिवस के मौके पर तिरंगा के रंगों से जगमगाया गया। जिसके बाद दुबई में भारतीय प्रवासी इस बड़ी इमारत पर यह नजारा देखने पहुंचे। वहीं संयुक्त अरब अमीरात में भारतीय मिशन के आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में प्रवासी भारतीयों में हिस्सा लेकर कार्यक्रम को और प्रभावी बनाया।

यह भी पढ़ें:- यात्री सुविधाएं बेहतर करने के लिए आईआईएम ने परिवहन विभाग को सौंपी रिपोर्ट

सूत्रों के मुताबिक 26 जनवरी को रात 8 बजकर 10 मिनट पर बुर्ज खलीफा टावर को दो मिनट के लिए भारतीय राष्ट्रध्वज तिरंगा के रंगों वाली रोशनी से नहला दिया गया। संयुक्त अरब अमीरात में भारत के राजदूत पवन कपूर ने अबू धाबी में भारतीय दूतावास के परिसर पर तिरंगा फहराया। वहीं दुबई में भारतीय महावाणिज्य दूत विपुल ने वाणिज्य दूतावास में ध्वजारोहण किया। बुर्ज खलीफा पर आस्ट्रेलिया के झंडे के रंगों को भी प्रदर्शित किया गया क्योंकि उस देश का भी राष्ट्रीय दिवस 26 जनवरी को ही मनाया गया था।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

देश

जियो और स्नैपचैट ने शुरू किया एक क्रिएटिव चैलेंज, इस तरह करें थाईलैंड की सैर

Published

on

जियो गॉट टैलेंट

फाइल फोटो

नई दिल्ली। जियो व स्नैपचैट ‘जियो गॉट टैलेंट’ के नाम से एक क्रिएटिव चैलेंज शुरू करने जा जा रहा है। जिसके तहत स्नैपचैट के उपभोक्ता अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा।  इसके साथ ही विजेता को एक अन्य के साथ थाइलैंड में छुट्टियां बिताने का मौका भी मिलेगा। जियो और स्नैपचैट ने ‘स्नैपचैट लेंस’ शुरू किया है जो उपभोक्ताओं को माइक, हेडफोन और लाइट रिंग का इस्तेमाल करने की सुविधा भी देगा।    

इस चैलेंज में भाग लेने के लिए उपभोक्ता को अधिकतम 10 सेकेंड का एक वीडियो रिकॉर्ड करना होगा।  जिसमें ‘जियो गॉट टैलेंट’ के तहत स्नैपचैट पर वह अपनी प्रतिभा दिखाएगा। इसके बाद, प्रतिभागी को वीडियो में स्नैपचैट या स्नैपकोड यूजर नेम वीडियो के कैप्शन में डाल कर उसे ‘आवर स्टोरी’ के नाम से स्नैपचैट पर अपलोड करना होगा। जिससे सभी लोग उसे देख सकें। इतना ही नहीं इसमें सबसे मजेदार और क्रिएटिव कंटेंट को जियो की तरफ से पुरस्कार दिए  जाएंगे।

ये भी पढ़ें:CAA व NPR प्रक्रिया पर SC ने रोक लगाने से किया इंकार, केंद्र को भेजा नोटिस…

यह चैलेंज रविवार 26 जनवरी 2020 से मंगलवार 4 फरवरी 2020 तक जारी रहेगा। प्रथम पुरस्कार विजेता को एक अन्य के साथ थाईलैंड जाने का टिकट दिया जाएगा। अन्य पुरस्कारों में जियो का रिचार्ज शामिल है।हालांकि इसके बारे में पूरी जानकारी जियो की वेबसाइट से भी आप ले सकते हैं। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

देश

CAA व NPR प्रक्रिया पर SC ने रोक लगाने से किया इंकार, केंद्र को भेजा नोटिस…

Published

on

सीएए

फाइल फोटो

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को नागरिकत संशोधन अधिनियम(सीएए) और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर( एनपीआर) को चुनौती देने वाली नई याचिकाओं पर सुनवाई की है। जिसके बाद कोर्ट ने इस प्रक्रिया पर रोक लगाने से मना कर दिया है। इसके साथ ही नई याचिकाओं को सीएए की अन्य याचिकाओं के साथ सूचीबद्ध भी कर दिया है। जिस पर चार हफ्ते बाद पांच सदस्यीय संविधान पीठ सुनवाई करेगी।

इतना ही नहीं इसके साथ सुप्रीम कोर्ट ने सीएए और एनपीआर प्रक्रिया को चुनौती देने वाली नई याचिकाओं पर केंद्र सरकार को नोटिस जारी किया है। कोर्ट ने प्रक्रिया पर रोक लगाने से मना कर दिया है और इन याचिकाओं को सीएए की अन्य याचिकाओं के साथ सूचीबद्ध कर दिया है।

ये भी पढ़ें:ऑनलाइन फूड अब पड़ेगा महंगा, जोमेटो व स्विगी ने बढ़ाया डिलीवरी चार्ज

इससे पहले 22 जनवरी को सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि सीएए को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर केंद्र का पक्ष सुने बगैर कोई आदेश नहीं देगा। न्यायालय ने इस कानून के खिलाफ दायर याचिकाओं पर जवाब देने के लिए केंद्र को चार हफ्ते का वक्त देते हुए कहा कि इस मामले की सुनवाई पांच सदस्यीय संविधान पीठ करेगी।

प्रधान न्यायाधीश एसए बोबडे, न्यायमूर्ति एस अब्दुल नजीर और न्यायमूर्ति संजीव खन्ना की पीठ ने इस कानून को चुनौती देने वाली 143 याचिकाओं पर केंद्र को नोटिस जारी किया और सभी उच्च न्यायालयों को इस मामले पर फैसला होने तक सीएए को लेकर दायर याचिकाओं पर सुनवाई से रोक दिया।

वहीं पीठ ने कहा कि असम और त्रिपुरा से संबंधित याचिकाओं पर अलग से विचार किया जाएगा क्योंकि इन दो राज्यों की सीएए को लेकर परेशानी देश के अन्य हिस्से से एक दम अलग है। शीर्ष अदालत ने स्पष्ट किया कि सीएए के अमल और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) के कार्यक्रम पर रोक लगाने के मुद्दे पर केंद्र का पक्ष सुने बगैर एक पक्षीय आदेश नहीं देगा।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

January 27, 2020, 9:49 pm
Fog
Fog
16°C
real feel: 17°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 77%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 6:24 am
sunset: 5:14 pm
 

Recent Posts

Trending