Connect with us

देश

महाराष्ट्र विधान परिषद की रिक्त 9 सीटों पर जल्द होगा चुनाव, आयोग ने दी मंजूरी

Published

on

इससे पहले राज्यपाल बीएस कोश्यारी ने आयोग को पत्र लिखकर चुनाव कराने का किया था अनुरोध

लखनऊ। महाराष्ट्र में गहरा रहे राजनीतक संकट को चुनाव आयोग ने टाल दिया है। राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के अनुरोध पर चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र विधान परिषद की रिक्त 9 सीटों पर चुनाव कराने की हामी भर दी है। जल्द ही भारत निर्वाचन आयोग चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है। चुनाव आयोग ने शुक्रवार को इसकी मंजूरी देते हुए चुनाव के दौरान कोरोना संक्रमण को देखते हुए जरूरी सावधानी बरतने का भी निर्देश दिया है।

इसके पहले महाराष्ट्र के राज्यपाल बीएस कोश्यारी ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर विधान परिषद की रिक्त 9 सीटों पर जल्द से जल्द चुनाव कराने का अनुरोध किया था। राज्यपाल ने आयोग से संवैधानिक संकट टालने के लिए चुनाव कराने का अनुरोध किया था। यह चुनाव इसलिए भी जरूरी हैं, क्योंकि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे अभी किसी भी सदन के सदस्य नहीं है।

संविधान के अनुसार मुख्यमंत्री को पद पर आसीन होने के 6 महीने के अंदर किसी सदन का सदस्य होना जरूरी है। ऐसा न होने पर वह स्वतः ही अयोग्य हो जाता है। 27 मई तक सीएम उद्धव ठाकरे को किसी भी सदन का सदस्य बनना जरूरी है। इन्हीं 9 सीटों में से एक पर उद्धव ठाकरे भी चुनाव लड.ेंगे। उद्धव ठाकरे ने 28 नवंबर 2019 को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी।

राज्य कैबिनेट ने राज्यपाल को दो बार भेजी सिफारिश

यह सभी 9 सीटें 24 अप्रैल से रिक्त चल रहीं हैं। चुनाव आयोग ने कोरोना संकट के चलते चुनाव प्रक्रिया टालने का फैसला किया था। उद्धव की कुर्सी बचाने के लिए राज्य मंत्रिमंडल ने विधान परिषद में राज्यपाल द्वारा मनोनीत किये जाने वाले एक सदस्य के रूप में ठाकरे के नाम की सिफारिश की थी।

यह भी पढ़ें-रायबरेली जिला अस्पताल से भागा कोरोना का संदिग्ध मरीज, पुलिस ने फिर से दबोचा

महाराष्ट्र सरकार की कैबिनेट ने ठाकरे को राज्यपाल के कोटे से विधान मंडल के उच्च सदन में भेजने के लिए दो बार सिफारिश कर चुकी है। लेकिन राज्यपाल ऐसे करने के इच्छुक नहीं है। इसी के चलते उन्होंने आयोग को चुनाव कराने के लिए पत्र लिखा।

उद्धव ठाकरे ने पीएम मोदी से भी की थी बात

इससे पहले अपनी कुर्सी बचाने के लिए उद्धव ठाकरे ने भी बुधवार को पीएम मोदी से फोन पर वार्ता की थी। ठाकरे ने पीएम मोदी से रिक्त सीटों पर चुनाव कराने के लिए मदद मांगी थी। http://www.satyodaya.com

देश

24 घंटों में कोरोना के सबसे ज्यादा 22,771 नए मामले, 442 लोगों की मौत

Published

on

लखनऊ: लगातार तमाम तरह की कोशिशें करने के बावजूद भी  भारत में कोरोना का संकट लगातार बढ़ता जा रहा है। पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के 22 हजार 771 नए मामले सामने आए। वहीं, 442 लोगों की मौत हुई है। इसी के साथ भारत में शुक्रवार तक संक्रमितों की संख्या 6 लाख 48 हजार 315 पर पहुंच गई। साथ ही कोरोना से मरने वालों की संख्या अब 18 हजार 655 हो गई है। देश में कोरोना के 2 लाख 35 हजार 433 एक्टिव केस हैं।

यह भी पढ़ें: अखिलेश यादव ने कहा, भाजपा सरकार ने उत्तर प्रदेश को बना दिया ‘हत्या प्रदेश’

बढ़ते मामलों के बीच चिंता का विषय है कोरोना पॉजिटिविटी का बढ़ना। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार 3 जुलाई को पूरे देश में 2 लाख 42 हजार 383 टेस्ट किए गए इसी के साथ अब तक हुए टेस्टों की संख्या बढ़कर 95 लाख 40 हजार 132 हो गई है। बता दें पॉजिटिव रेट बढ़कर 9.39 फीसदी पर पहुंच गया है जोकि कल 9 फीसदी के नीचे था।

कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित देश है महाराष्ट्र

देश में सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों की बात की जाए, तो महाराष्ट्र में हालात काफी खराब हैं। यहां पिछले दो दिनों से 6300 से ज्यादा केस सामने आ रहे हैं। इसी के साथ अब महाराष्ट्र में पीड़ितों की संख्या 1 लाख 93 हजार के करीब पहुंच गई है। वहीं, 24 घंटे में 198 नई मौतों के साथ अब मृतकों की संख्या 8376 हो गई है। देश के कुल मौतों और संक्रमितों में एक-तिहाई से ज्यादा हिस्सा महाराष्ट्र का ही है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

देश

लेह में मोदी : भारत का मस्तक है लद्दाख, यह भूमि भारतीयों के मान-सम्मान की प्रतीक

Published

on

अचानक लेह पहुंचे पीएम मोदी ने देश को चौंकाया, जवानों में भरा जोश…

कहा, भारतीय सेना के जवानों की वीरता, बलिदान, पराक्रम और जीवटता दुनिया में किसी से कम नहीं

लखनऊ। चीन से तनाव के बीच रक्षामंत्री रामनाथ सिंह को शुक्रवार को लद्दाख पहुंचना था। लेकिन दौरे ठीक एक दिन पहले रक्षा मंत्री का दौरा टल गया। अगले दिन सुबह पता चला कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लेह पहुंच गए हैं। प्रधानमंत्री के इस अचानक दौरे से लेह-लद्दाख में तैनात भारतीय सेना के जवान भी चौक गए। लेह पहुंचकर प्रधानमंत्री ने जवानों के साथ बैठक उनका उत्साह बढ़ाया। प्रधानमंत्री लेह की बर्फ पर खड़े होकर न सिर्फ जवानों का हौसला बढ़ाया , बल्कि चीन को भी सख्त संदेश दिया है। पीएम मोदी के साथ सीडीएस बिपिन रावत भी थे।

प्राकृतिक चुनौतियों के बीच देश की रक्षा में तैनात जवानों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, पूरा लद्दाख भारत का मस्तक है। 130 करोड़ भारतीयों के मान-सम्मान का प्रतीक है। यह भूमि भारत के लिए सर्वस्व त्याग करने के लिए हमेशा तैयार रहने वाले राष्ट्रभक्तों की धरती है। इस धरती ने देश को महान राष्ट्रभक्त दिए हैं। प्रधानमंत्री ने कहा, देश के वीर सपूतों ने गलवान घाटी में जो अदम्य साहस दिखाया, वो पराक्रम की पराकाष्ठा है। देश को आप पर गर्व है, आप पर नाज है। पीएम मोदी ने कहा, आप उसी धरती के वीर हैं, जिसने हजारों वर्षों से अनेकों आक्रांताओं के हमलों और अत्याचारों का मुंहतोड़ जवाब दिया है।

यह भी पढ़ें-PM मोदी CDS बिपिन रावत के साथ पहुंचे लेह, अधिकारियों से ली जानकारी

जवानों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, आज हर देशवासी का सिर अपने देश के वीर सैनिकों के सामने आदरपूर्वक नतमस्तक होकर नमन कर रहा है। हर भारतीय की छाती आपकी वीरता और पराक्रम से फूली हुई है।

हम बांसुरीधारी व सुदर्शन चक्रधारी कृष्ण को पूजते हैं

हम वो लोग हैं जो बांसुरीधारी कृष्ण की पूजा करते हैं, वहीं सुदर्शन चक्रधारी कृष्ण को भी अपना आदर्श मानते हैं। प्रधानमंत्री ने कहा, हमारी संस्कृति में कहा जाता है कि ’वीर भोग्य वसुंधरा’… यानी वीर अपने शस्त्र की ताकत से ही मातृभूमि की रक्षा करते हैं। ये धरती वीर भोग्या है। इसकी रक्षा-सुरक्षा को हमारा सामथ्र्य और संकल्प हिमालय जैसा ऊंचा है।

ये सामर्थ्य और संकल्प में आज आपकी आंखों पर, चेहरे पर देख सकता हूं। मोदी ने कहा, मैं गलवान घाटी में शहीद हुए सैनिकों को आज पुनः श्रद्धांजलि देता हूं। उनके पराक्रम, उनके सिंहनाद से धरती अब भी, उनका जयकारा कर रही है।

कहा, आपकी इच्छा शक्ति पर्वतों की तरह अटल

प्रधानमंत्री ने कहा, आपका साहस उस ऊंचाई से भी ऊंचा है, जहां, आप तैनात हैं। आपका निश्चय, उस घाटी से भी सख्त है, जिसको आप रोज अपने कदमों से नापते हैं। आपकी भुजाएं, उन चट्टानों जैसी मजबूत हैं, जो आपके इर्द-गिर्द हैं। आपकी इच्छा शक्ति आस पास के पर्वतों की तरह अटल हैं। गलवान में भारतीय सपूतों ने जो वीरता दिखाई है, उसने पूरी दुनिया में ये संदेश दिया है कि भारत की ताकत क्या है। जब देश की रक्षा आपके हाथों में है, आपके मजबूत इरादों में है, तो सिर्फ मुझे ही नहीं बल्कि पूरे देश को अटूट विश्वास है और देश निश्चिंत भी है।

कलम आज उनकी जय बोल…

सैनिकों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर की एक कविता से दो लाइनें भी पढ़ी। पीएम मोदी ने कहा, दिनकर जी ने लिखा था, जिनके सिंहनाद से सहमी, धरती रही अभी तक डोल…कलम आज उनकी जय बोल…। पीएम मोदी ने कहा, आज मैं अपनी वाणी से आप सब की जय बोलता हूं।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

देश

PM मोदी CDS बिपिन रावत के साथ पहुंचे लेह, अधिकारियों से ली जानकारी

Published

on

नई दिल्ली। भारत-चीन सीमा पर जारी तनाव के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार सुबह अचानक लेह पहुंचे गए है। जिससे हर कोई चौंक गया। पीएम मोदी के साथ इस दौरान चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) बिपिन रावत भी मौजूद रहे। क्योंकि शुक्रवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सेना प्रमुख को जाना था। लेकिन उनका दौरा टल गया था। वहीं दौरा टलने का कारण भी नहीं बताया गया था। जहां प्रधानमंत्री को सेना, वायुसेना के अधिकारियों ने जमीनी हकीकत की जानकारी दी। मई महीने से ही चीन के साथ बॉर्डर पर तनाव की स्थिति बनी हुई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को नीमू की फॉरवर्ड पोस्ट पर पहुंचे। यहां पर सीनियर अधिकारियों ने उन्हें मौके की जानकारी दी। पीएम ने इस दौरान सेना, वायुसेना के अफसरों से सीधे संवाद भी किया। पहले इस दौरे पर सिर्फ CDS बिपिन रावत को ही आना था। लेकिन पीएम मोदी ने खुद पहुंचकर सभी को चौंका दिया।

यह भी पढ़ें:- रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का लद्दाख दौरा टला, सैन्य तैयारियों का लेने जाना था जायजा

आपको बता दें कि नीमू पोस्ट समुद्री तल से 11 हजार फीट की ऊंचाई पर मौजूद है। जिसे दुनिया की सबसे ऊंची और खतरनाक पोस्ट में से एक माना जाता है।जानकारी के मुताबिक अपने इस दौरे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 कॉर्प्स के अधिकारियों से बात की। इसके अलावा CDS बिपिन रावत के साथ मिलकर मौजूदा स्थिति का जायजा लिया। इस दौरान नॉर्दन आर्मी कमांड के लेफ्टिनेंट जनरल वाईके जोशी, लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह भी मौजूद रहे।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

July 5, 2020, 9:04 am
Fog
Fog
29°C
real feel: 36°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 100%
wind speed: 3 m/s E
wind gusts: 3 m/s
UV-Index: 1
sunrise: 4:49 am
sunset: 6:34 pm
 

Recent Posts

Trending