Connect with us

देश

पंजाब: थाने से कबाड़ में बेचे गए स्क्रैप में हुआ धमाका, दो लोगों की मौत

Published

on

अमृतसर। पंजाब के अमृतसर में सोमवार देर शाम हुए तेज धमाके में दो लोगों की मौत हो गयी जबकि छह लोग घायल हो गए। यह विस्फोट थाने के बगज में रखे कबाड़ में हुआ। जानकारी के मुताबिक लवकुश नगर इलाके में कंटोनमेंट थाने के बगल में अचानक तेज धमाका हुआ। विस्फोट होते ही आस-पास चीख पुकार मच गयी और लोग भागने लगे। धमाके में दो लोगों की मौके पर ही मौत हो गयी। जबकि छह लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलों को शहर के सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बताया जाता है कि धमाका एक पुराने बम को तोड़ते समय हुआ।
घटना की जानकारी मिलते ही वरिष्ठ पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचे और घटना की जांच की। पुलिस कमिश्नर सुखचैन सिंह गिल सिविल अस्पताल में पहुंचे और घटना में घायल हुए लोगों के हालत के बारे में जानकारी ली। खबरों के मुताबिक सोमवार को ही शहर के कंटोनमेंट थाने का स्क्रैप बेचा गया था।

पुलिस के अनुसार, स्क्रैप में पटाखे व आतिशबाजी भी थी। बताया जाता है कि बेचे जाने के बाद पुलिस ने स्क्रैप थाना परिसर से उठवा दिया था। उसे लवकुश नगर निवासी रतनलाल उठाकर अपनी गली में ले गया था। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार देर शाम स्क्रैप में से पटाखे निकाला जा रहा था और इसी दौरान धमका हो गया। धमाके की आवाज से पूरा क्षेत्र कांप उठा। धमाके में दो लोगों रतनलाल और राजेंद्र कुमार की मौके पर ही मौत हो गई। ढाई साल के एक बच्चे सहित छह लोग घायल हो गए है। घायलो को इलाज के लिए सिविल अस्पताल पहुंचाया गया है। घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंच गए है और जांच शुरू कर दी हैं।

यह भी पढ़ें-जनता के हित में नहीं बैंकों का विलय, रोजगार पर भी पड़ेगा असर: दिलीप चौहान

जानकारी के अनुसार, पुलिस कमिश्नर सुखचैन सिंह गिल ने चार्ज लेने के बाद सभी थानों को साफ सफाई करने के निर्देश दिए थे। इसी के तहत इस थाने में सफाई की गई और जो फालतू सामान था। उसे निकाल कर बाहर रख दिया गया। संभावना जताई जा रही हैं। उसी सामान में शायद कोई 20-22 साल पुराना बम या विस्फोटक था और उसे तोड़ते समय धमाका हो गया। बताया जा रहा है। कि पुलिस द्वारा उठवाए गए स्क्रैप में भारी संख्या में आतिशबाजी के साथ-साथ कोई पुराना बम भी था। पुलिस कमिश्नर ने बताया कि धमाका किस चीज से हुआ है, इसकी जांच करवाई जा रही है।http://www.satyodaya.com

देश

महिलाओं के खिलाफ अपराध में 7% का इजाफा, हर दिन दर्ज हो रहे 87 रेप केस- NCRB

Published

on

लखनऊ। कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में दुनियाभर में लगे लॉकडाउन के बीच एक नई चुनौती सामने आ गई है। आज दुनियाभर में महिलाओं के खिलाफ अपराध के मामलों में भारी बढ़ोतरी आई है। भारत में 2019 में प्रतिदिन बलात्कार के औसतन 87 मामले दर्ज हुए और साल भर के दौरान महिलाओं के खिलाफ अपराध के कुल 4,05,861 मामले दर्ज हुए जो 2018 की तुलना में सात प्रतिशत अधिक हैं।सरकार की ओर से जारी ताजा आंकड़ों में यह जानकारी सामने आई।

राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) के आंकड़ों के अनुसार, देश में 2018 में महिलाओं के खिलाफ अपराध के 3,78,236 मामले दर्ज हुए। आंकड़ों के अनुसार 2019 में बलात्कार के कुल 32,033 मामले दर्ज हुए जो साल भर के दौरान महिलाओं के विरुद्ध अपराध के कुल मामलों का 7.3 प्रतिशत था। केंद्रीय गृह मंत्रालय के तहत काम करने वाला NCRB देश भर के क्राइम डेटा को इकट्ठा कर उसका एनलासिस करती है।

इसे भी पढ़ें- बीते 24 घंटे में देश में आए 80 हजार से अधिक नए मामले, आंकड़ा पहुंचा 62 लाख के पार

एजेंसी ने 36 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों और 53 महानगरों के आंकड़ों को समेटने के बाद तीन हिस्सों में रिपोर्ट तैयार की है। नवीनतम सरकारी आंकड़ों के अनुसार 2019 में भारत में प्रतिदिन हत्या के औसतन 79 मामले दर्ज किए गए। 2019 में हत्या के कुल 28,918 मामले दर्ज किए गए। जो 2018 (29,017 मामलों) की अपेक्षा 0.3 प्रतिशत कम है।

गृह मंत्रालय ने बताया कहा कि नवीनतम डेटा में पश्चिम बंगाल द्वारा आंकड़े साझा नहीं किए गए जिसकी वजह सेराष्ट्रीय और शहर-वार आंकड़ों के लिए 2018 के डेटा का उपयोग किया गया है। केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों का धन्यवाद किया जिन्होंने कोरोनोवायरस प्रकोप के दौरान डेटा इकट्ठा करने का काम किया। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

देश

कोर्ट रूम लाइव: विवादित ढांचा विध्वंस मामले में फैसले का काउन-डाउन शुरू

Published

on

लखनऊ। अयोध्या के विवादित ढांचा विध्वंस मामले में 28 साल बाद आज फैसला की घड़ी आई है। सीबीआई की विशेष अदालत के जज सुरेंद्र कुमार यादव बस कुछ ही देर में अपना फैसला सुनाएंगे। ढांचा विध्वंस 32 जीवित आरोपियों में से आडवाणी, जोशी, उमा भारती, नृत्य गोपाल दास, कल्याण सिंह और सतीश प्रधान को छोड़कर सभी 26 अभियुक्त अदालत में आ गए है।

ऋतंभरा, चंपत राय, विनय कटियार और बृज भूषण शरण सिंह, डाॅ. राम विलास वेदांती कोर्ट पहुंच चुके हैं। भाजपा सांसद साक्षी महाराज भी कोर्ट पहुंच रहे हैं। उनके वकील प्रशांत सिंह अटल कोर्ट रूम में मौजूद हैं। फैसले से पहले लखनऊ में सीबीआई के स्पेशल कोर्ट के बाहर भारी संख्या में पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। अदालती फ़ैसले को लेकर अयोध्या को हाई अलर्ट पर रखा गया है।

बाबरी मस्जिद केस में ये हैं 32 अभियुक्त

लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी, कल्याण सिंह, उमा भारती, विनय कटियार, साध्वी ऋतंभरा, महंत नृत्य गोपाल दास, डॉ. राम विलास वेदांती, चंपत राय, महंत धर्मदास, सतीश प्रधान, पवन कुमार पांडेय, लल्लू सिंह, प्रकाश शर्मा, विजय बहादुर सिंह, संतोष दुबे, गांधी यादव, रामजी गुप्ता, ब्रज भूषण शरण सिंह, कमलेश त्रिपाठी, रामचंद्र खत्री, जय भगवान गोयल, ओम प्रकाश पांडेय, अमर नाथ गोयल, जयभान सिंह पवैया, महाराज स्वामी साक्षी, विनय कुमार राय, नवीन भाई शुक्ला, आरएन श्रीवास्तव, आचार्य धर्मेंद्र देव, सुधीर कुमार कक्कड़ और धर्मेंद्र सिंह गुर्जर।

इन 17 आरोपियों का हो चुका है निधन

सीबीआई की तरफ से बनाए गए 49 आरोपियों में से अशोक सिंघल, गिरिराज किशोर, विष्णु हरि डालमिया, मोरेश्वर सावें, महंत अवैद्यनाथ, महामंडलेश्वर जगदीश मुनि महाराज, बैकुंठ लाल शर्मा, परमहंस रामचंद्र दास, डॉ. सतीश नागर, बालासाहेब ठाकरे, तत्कालीन एसएसपी डीबी राय, रमेश प्रताप सिंह, महात्यागी हरगोविंद सिंह, लक्ष्मी नारायण दास, राम नारायण दास और विनोद कुमार बंसल का निधन हो चुका है। कुल 49 अभियुक्त थे।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

देश

PM मोदी ने नमामि गंगे मिशन के तहत छह मेगा परियोजनाओं का किया उद्घाटन

Published

on

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को नमामि गंगे मिशन के तहत उत्तराखंड में छह मेगा परियोजनाओं का वीडियों कांफ्रेंसिंग के जरिए उद्घाटन किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कृषि सुधार कानून का विरोध करने वालों पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि कुछ लोग कृषि सुधार कानूनों का विरोध कर रहे हैं क्योंकि उनके लिए काले धन की कमाई का एक और स्रोत बंद हो गया है। कृषि कानूनों का विरोध कर रहे लोग किसानों के खिलाफ हैं, वे चाहते हैं कि बिचैलिये पनपें।

कृषि विधयकों के विरोध में सोमवार को कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने दिल्ली के इंडिया गेट पर एक टैक्टर हो आग के हलावे कर दिया था। जिस पर प्रधानमंत्री ने कहा कि जिन सामानों व उपकरणों की किसान पूजा करता है। उन्हें आग लगाकर ये लोग अब किसानों को अपमानित कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि जिनकी काली कमाई का जरिया बंद हो रहा वे किसानों को बरगला रहे हैं। उन्होंने कहा कि जीएसटी, वन नेशन वन कार्ड, समेत सभी चीजों का इन लोगों ने विरोध किया। देश की किसानों, श्रमिकों और देश के स्वास्थ्य से जुड़े बड़े सुधार किए गए हैं।इन सुधारों से देश का श्रमिक सशक्त होगा, देश का नौजवान सशक्त होगा, देश की महिलाएं सशक्त होंगी, देश का किसान सशक्त होगा। लेकिन आज देश देख रहा है कि कैसे कुछ लोग सिर्फ विरोध के लिए विरोध कर रहे।

यह भी पढ़ें:- IPL 2020: दिल्ली कैपिटल्स ने टाॅस जीतकर हैदराबाद को बल्लेबाजी का दिया न्योता

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि कुछ लोग कुषि सुधार कानूनों का विरोध सिर्फ विरोध के लिए कर रहे हैं। वे ना तो किसानों के साथ हैं, ना युवाओं के साथ और ना ही जवानों के साथ। पीएम ने हरिद्वार के चंडीघाट में निर्मित गंगा अवलोकन संग्रहालय का भी डिजिटल लोकार्पण किया। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने कहा कि आज मां गंगा की निर्मलता सुनिश्चित करने वाले छह बड़ी परियोजनाओं का लोकार्पण किया गया है जिनमें एसटीपी और म्यूजियम जैसी परियोजनाएं शामिल हैं।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

September 30, 2020, 12:01 pm
Hazy sunshine
Hazy sunshine
33°C
real feel: 38°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 51%
wind speed: 2 m/s NW
wind gusts: 2 m/s
UV-Index: 4
sunrise: 5:28 am
sunset: 5:23 pm
 

Recent Posts

Trending