Connect with us

देश

जम्मू-कश्मीर मूल के लोगों के साथ हो रही बर्बरता पर गृह मंत्रालय सख्त, दिया ये निर्देश

Published

on

देश के कई हिस्सों में जम्मू-कश्मीर मूल के लोगों के साथ हो रही बर्बरता को लेकर गृह मंत्रालय काफी गंभीर है। जम्मू-कश्मीर मूल के लोगों की सुरक्षा को लेकर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने शुक्रवार शाम को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को एक बार फिर दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इनमें कहा गया है कि राज्य सरकारें सुनिश्चित करें कि जम्मू-कश्मीर मूल के लोगों के साथ किसी तरह का कोई बुरा बर्ताव न हो। अगर कोई व्यक्ति उनके साथ गलत हरकत करता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए।

आपको ज्ञात हो कि गृह मंत्रालय ने ऐसे ही दिशा-निर्देश 16 फरवरी को भी जारी किए थे। उस वक्त पुलवामा हमले के बाद विभिन्न राज्यों में रहने वाले जम्मू-कश्मीर के छात्रों के साथ ऐसी ही बर्बरता की खबरें आई थीं।

लखनऊ में कश्मीरी दुकानदारों के साथ हुई बर्बरता के बाद प्रशासन सख्त

अब लखनऊ में कश्मीर के रहने वाले दुकानदारों से मारपीट का मामला सामने आया है। जिसमें सड़क पर ड्राई फ्रूट बेच रहे कश्मीर के दो विक्रेताओं पर बुधवार को एक राइट-विंग संगठन से जुड़े लोगों ने हमला कर दिया और उन्हें थप्पड़ व लाठी से पीटा।

इतना ही नहीं, राइट विंग संगठन से जुड़े हमलावरों ने दोनों कश्मीरी युवकों के साथ मारपीट का वीडियो भी साझा किया। हालांकि, स्थानीय लोगों की मदद से दोनों कश्मीरी युवकों को हमलावरों के चंगुल से बचा लिया गया। जिन कश्मीरियों को पीटा गया, उनमें से एक का नाम अफजल नाइक है और दूसरे का अब्दुल सलाम है। विपक्षी पार्टियों के अलावा सिविल सोसायटी के सदस्यों ने भी इस मामले में भाजपा और योगी सरकार पर निशाना साधा था।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस घटना पर नाराजगी जताई  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ऐसी घटनाओं पर कड़ी नाराजगी जताई है। इसके बाद गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों को दोबारा से यह निर्देश जारी किया है कि वे अपने-अपने क्षेत्र में जम्मू-कश्मीर मूल के लोगों की सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करें।

इस घटना के बाद सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश नाराज

सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश मार्कंडेय काटजू ने भी इस घटना पर कड़ी निंदा की, उन्होंने अपने ट्वीटर हैंडल पर मारपीट का वीडियो शेयर करते हुए लिखा कि “इन गरीब असहाय लोगों पर हमला करने की जगह तुम लोग मेरे पास क्यों नहीं आते, मैं खुद कश्मीरी हूं, तुम लोगों के लिए एक डंडा रखा हुआ है, जो बेकरार हुआ जा रहा है”।

राहुल ने की कश्मीरियों को बचाने वाले शख्स की तारीफ  

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी शुक्रवार को कश्मीरी मूल के लोगों पर हुए हमले का वीडियो शेयर कर इसकी कड़ी निंदा की है। राइट विंग संगठन से जुड़े लोगों के चंगुल से कश्मीरियों को बचाने वाले उस बहादुर शख्स को भी राहुल गांधी ने सलाम किया है।http://www.satyodaya.com

देश

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ब्रिटिश कालीन भूमिगत म्यूजियम का किया उद्घाटन

Published

on

प्रतिकात्मक चित्र

मुंबई: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मुंबई स्थित राजभवन में बने ब्रिटिश कालीन भूमिगत बंकर संग्रहालय का उद्घाटन किया है। यह 15 हजार वर्ग फीट में फैला है। यह 200 साल पुराना इतिहास को दर्शायेगा। यहां आने वाले लोग 19वीं सदी की झलक देख पाएंगे। इसे साल के अंत में जनता के लिए खोला जाएगा। यह राजभवन के ठीक नीचे जमीन में बने इस बेहद खास बंकर को अंडरग्राउंड म्यूजियम के रूप में संरक्षित कर दिया गया है।

ये भी पढ़े-वाराणसी: बारिश के बीच दुकान में शरण लिए छात्रा के साथ चार युवकों ने किया दुराचार का प्रयास

बता दें कि अंग्रेजी शासन के ताकतवर गवर्नर को दुश्मनों से बचाने और राजभवन से सुरक्षित बचाकर निकालने के लिए बनाया गया था। 60 साल से ये बंकर बंद पड़ा था और 2016 में इस अंडरग्राउंड सचरंगनुमा बंकर को फिर से खोला गया था। ब्रिटिश साम्राज्य के दौरान करीब 1885 के आस पास बने सुरंगनुमा बंकर बेहद खास है। दक्षिण मुंबई के बेहद पॉश इलाके में बसा राजभवन तीन ओर से अरब सागर से घिरा है और बेहद आकर्षित करने वाली ऐतिहासिक धरोहर है। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

देश

मां ने नाबालिग बेटी को वैश्यावृति में धकेला, भाई ने किया दुष्कर्म…

Published

on

मुंबई। देश की आर्थिक राजधानी से रिश्तों को तार-तार कर देने वाली एक खबर आई है। यहां एक मां ने ही अपनी बेटी को देह व्यापार में ढकेल दिया। इतना ही नहीं युवती के सगे भाई ने उसके साथ दुराचार किया। रिश्तों को शर्मसार करने देने वाली यह घटना मुंबई के मानखुर्द की है। इस मामले में पुलिस ने पांच लोगों को अपनी गिरफ्त में ले लिया है। जिसमें पीड़िता की मां, भाई और पति भी शामिल है।

यह भी पढ़े:हैदराबाद: बेटे ने की पिता की हत्या, लाश के टुकड़े कर बाल्टियों में भरा

पुलिस अधिकारी के मुताबिक नाबालिग बच्ची की मां ने पिछले साल अप्रैल महीने में उसकी शादी जबरन एक युवक से करा दी थी। पीड़िता का पति उसके साथ संबंध बनाने के लिए रोज उसकी पिटाई करता था। पति से तंग आकर पीड़िता अपने मायके चली गई। इस घटना के कुछ ही दिन बाद लड़की की मां ने उसे जबरन वैश्‍यावृत्ति में धकेल दिया। इतना ही नहीं लड़की के भाई ने भी उसके साथ दुष्‍कर्म किया। जिसके बाद पीड़िता ने शनिवार रात को पुलिस में शिकायत दर्ज कराई तब जाकर हैवानियत का पर्दाफाश हुआ। 

पीड़िता ने अपनी मां पर आरोप लगाते हुए पुलिस को बताया कि उसकी मां पैसे के लिए एक साठ वर्षीय बुजुर्ग के साथ संबंध बनाने के लिए दबाव डाल रही थी। इन अत्‍याचारों के खिलाफ जब अपने भाई से मदद मांगने पहुंची तो उसने भी मेरे साथ जबरदस्ती की। उसने धमकी दी कि अगर इस घटना का जिक्र किसी से किया तो सिर धड़ से अलग कर दूंगा।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

देश

अरुण जेटली का हालचाल जानने एम्स पहुंचे लालकृष्ण आडवाणी

Published

on

फाइल फोटो

बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी सोमवार को पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली से मिलने एम्स पहुंचे। अरुण जेटली 9 अगस्त से एम्स में भर्ती हैं और सांस लेने व फेफड़े की समस्या से जूझ रहे हैं। अरुण जेटली को देखने के लिए सभी केंद्रीय मंत्रीयों का ताता लगा हुआ है।

ये भी पढ़े- कश्मीर को लेकर अमित शाह ने की बैठक, अजित डोभाल भी शामिल

अरुण जेटली की हालत बेहद नाजुक बताई जा रही है। केंद्रीय मंत्रियों में राजनाथ सिंह, स्मृति ईरानी, जितेंद्र सिंह, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल समेत कई दिग्गज नेताओं ने एम्स पहुंचकर उनका हालचाल जाना। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

August 19, 2019, 7:49 pm
Fog
Fog
29°C
real feel: 35°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 88%
wind speed: 2 m/s NNW
wind gusts: 2 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 5:10 am
sunset: 6:10 pm
 

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 9 other subscribers

Trending