Connect with us

देश

वैश्विक आर्थिक स्वतंत्रता सूचकांक में भारत का जबरदस्त प्रदर्शन, 79वें पायदान पर बनाई जगह

Published

on

नई दिल्ली। भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर देश के भीतर बेचैनी का माहौल है। अर्थव्यवस्था के कई सेक्टर्स दबाव में हैं। विपक्ष आर्थिक सुस्ती के लिए सरकार पर लगातार निशाना साध रहा है। ऐसे माहौल में मोदी सरकार के लिए बड़ी राहत भरी खबर आई है। वर्ल्ड बैंक की ईड ऑफ डूइंग बिजनेस रैकिंग में शानदार प्रदर्शन के बाद भारत आर्थिक स्वतंत्रता सूचकांक में भी 17 पायदान की लंबी छलांग लगाकर 79 वें स्थान पर आ गया है। जबकि भारत के सभी पड़ोसी देशों की रैकिंग में गिरावट देखी गई है।

दरअसल, कैनेडियन थिंकटैंक फ्रेजर इंस्टिट्यूट और भारतीय थिंक टैंक सेंटर फॉर सिविल सोसायटी द्वारा शुक्रवार को संयुक्त रूप से ‘वैश्विक आर्थिक स्वतंत्रता सूचकांक 2019’ जारी किया गया। यह सूचकांक दुनियाभर के देशों में सरकार के आकार, कानून व्यवस्था व संपत्ति का अधिकार, मुद्रा की सुगमता, अंतरराष्ट्रीय व्यापार की आजादी और नियमन आदि जैसे पांच क्षेत्रों के बारे में जुटाए गए आंकड़ों के आधार पर जारी किया जाता है।

इस सूचकांक में भारत ने 162 देशों में 79वां स्थान प्राप्त किया है। जबकि पिछले वर्ष भारत इस सूचि में 96वें पायदान पर था। वहीं, भारत के सभी पड़ोसी देशों की रैंकिंग में गिरावट देखी गई है। इस सूचि में भूटान को 87, श्रीलंका को 104, नेपाल को 110, चीन को 113, बांग्लादेश को 123, पाकिस्तान को 136 व म्यांमार को 148वां स्थान प्रदान किया गया है। पिछले वर्ष इन देशों को क्रमशः 73, 106, 102, 108, 120, 132 व 151 वां स्थान प्राप्त हुआ था।

ये भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश में सब्जियां हुईं तेजाबी, 18 शहरों में सैंपल फेल

शीर्ष पर हैं ये देश

वैश्विक आर्थिक स्वतंत्रता सूचकांक में हॉन्गकॉन्ग पहले, सिंगापुर दूसरे, न्यूजीलैंड तीसरे, स्विट्जरलैंड चौथे और अमेरिका पांचवें पायदान पर है। वहीं, विश्व की अन्य महत्वपूर्ण अर्थव्यवस्थाएं जैसे जापान, जर्मनी, इटली, फ्रांस, मैक्सिको, रूस और ब्राजील को क्रमशः 17, 20, 46, 50, 76, 85 और 120 वां स्थान प्राप्त हुआ है।

सबसे आखिर में रहे ये देश

विश्व की 162 देशों की अर्थव्यवस्थाओं को इस रैकिंग में शामिल किया गया है। इस सूचि में जो देश सबसे आखिरी पायदान पर खड़े हैं उनमें वेनेजुएला (162वें), लीबिया (161वें), सुडान (160वें), अल्जीरिया (159वें) और अंगोला (158वें) स्थान पर हैं।http://www.satyodaya.com

देश

पांचवें दिन फिर महंगा हुआ पेट्रोल

Published

on

नई दिल्‍ली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (ओएमसी) ने लगातार पाचवें दिन पेट्रोल की कीमत में इजाफा किया है। हालांकि, डीजल की कीमत में दूसरे दिन भी कटौती की गई है। ओएमसी ने मंगलवार को राजधानी दिल्‍ली, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमत में 10 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है, जबकि कोलकाता में पेट्रोल की कीमत में 9 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है।

यह भी पढ़ें:ईडब्ल्यूएस को भवनों के निर्माण में अब मिलेगी दो लाख से अधिक की मदद

वहीं, दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में डीजल 12 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है, जबकि चेन्नई में डीजल के दाम में 13 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है। देश की राजधानी दिल्‍ली में पांच दिन में पेट्रोल की कीमत में 70 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हो गई है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार राजधानी दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल क्रमश: 73.30 रुपये, 78.97 रुपये, 76.00 रुपये और 76.18 रुपये प्रति लीटर के भाव पर मिल रहा है। वहीं, चारों महानगरों में डीजल क्रमश: 65.79 रुपये, 69.01 रुपये, 68.20 रुपये और 69.54 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

देश

महाराष्ट्र: शिवसेना नेता मनोहर जोशी ने कांग्रेस को लेकर दिया बड़ा बयान, कही ये बात

Published

on

शिवसेना

फाइल फोटो

मुंबई। महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर चल रहे घमासान के बीच शिवसेना पर ये कहावत ‘धोबी का कुत्ता न घर का न घाट’ बिल्कुल सटीक बैठ रहा है। क्योंकि शिवसेना भाजपा से गठबंधन तोड़ने के बाद  कांग्रेस और एनसीपी की लड़ाई के बीच फंस कर रह गई है। वहीं इस राजनीतिक उठापटक के बीच शिवसेना नेता मनोहर जोशी ने दावा किया है कि महाराष्ट्र में तो शिवसेना ही सरकार बनाएगी और सीएम भी हमारा होगा। उन्होंने सरकार गठन में देरी के लिए कांग्रेस के मंशा पर भी संदेह जताया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस को लेकर अंतिम फैसला सोनिया गांधी को ही लेना होगा। इतना ही नहीं उन्होंने शरद पवार के सीएम पद को लेकर दिए सुझाव के बारे में कोई भी टिपण्णी करने से मना कर दिया है ।

ये भी पढ़ें:हज आवेदन की तारीख बढ़ी आगे, इच्छुक श्रद्धालु करें अप्लाई…..

महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर चल रहे राजनीतिक गठन से अनिश्चितता बढ़ गई है। उधर कांग्रेस नेता संजय निरुपम ने यह कहते हुए पल्ला झाड़ लिया है कि राज्य में नई सरकार बनाने की जिम्मेदारी उनकी पार्टी की नहीं है। जिन्होंने गठबंधन बनाकर जनता से वोट लिया फिर भी सरकार नहीं बना सकें, उनसे सवाल पूछे जाने चाहिये। उन्होंने साफ कहा कि राज्य में अस्थिरता के लिये कांग्रेस को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता है। वहीं उन्होंने यह भी आशंका व्यक्त की है कि अगर जल्द ही सरकार नहीं बनीं तो राष्ट्रपति शासन भी लागू हो सकता है।

शिवसेना ने भाजपा से तोड़ा 30 साल पुराना गठबंधन

भाजपा और शिवसेना में तकरार तब बढ़ी जब उद्धव ठाकरे ने सरकार बनाने के लिये नई शर्तें रख दी। जिसमें उन्होंने मांग कि 50:50 फॉर्मूले के तहत सरकार बनें। जिसके तहत ढाई-ढाई साल सीएम दोनों पार्टी से हो। लेकिन बीजेपी ने इसे मानने से पूरी तरह से इंकार कर दिया। जिसके बाद बदले हुए घटनाक्रम में शिवसेना ने बीजेपी से गठबंधन तोड़ने का फैसला किया। शिवसेना ने राज्य में नई सरकार के गठन के लिये एनसीपी और कांग्रेस से बातचीत करनी शुरू कर दी।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

देश

हज आवेदन की तारीख बढ़ी आगे, इच्छुक श्रद्धालु करें अप्लाई…..

Published

on

हरियाणा

फाइल फोटो

पंजाब। हरियाणा से हज जाने वाले यात्रियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. हज आवेदन करने की तारीख को आगे बढ़ा दिया गया है. ऐसे में हज यात्रा के लिए जो श्रद्धालु अप्लाई नहीं कर पाएं है वह अब फॉर्म भर सकते हैं। आवेदन करने तारीख अब 10 नवंबर से बढ़ाकर 5 दिसंबर तक कर दी गई है। यह जानकारी हरियाणा राज्य हज कमेटी के अध्यक्ष ने दी है।

हरियाणा राज्य से हज पर जाने वाले श्रद्धालुओं को हज वर्ष 2020 के लिए हज आवेदन पत्र प्राप्त करने की अंतिम तिथि 10 अक्टूबर तय की गई थी, लेकिन अब यह तिथि हज कमेटी इंडिया, मुंबई द्वारा 5 दिसंबर, 2019 तक बढ़ा दी गई है। ऐसे में अब इच्छुक व्यक्ति अब 5 दिसंबर, 2019 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:महाराष्ट्र : भाजपा का इनकार, अब शिवसेना-एनसीपी को कांग्रेस की ‘OK’ का इंतजार

जानकारी के मुताबिक आवेदन करने के लिए मशीन रिडेबल पासपोर्ट का होना अनिवार्य है और पासपोर्ट 20 जनवरी 2021 तक वैध होना जरूरी है। हज के लिए आवेदन करने वाले व्यक्तियों से यह भी अनुरोध किया गया है कि अपने हज आवेदन पत्रों को ऑनलाइन करके निर्धारित दस्तावेजों को हज मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर में अपलोड कर दें. उकसे बाद उसके रसीद को संभाल कर रखें. क्योंकि हज 2020 के लिए ड्रा में सफल उम्मीदवारों से आवेदन पत्र की प्रति व पासपोर्ट मांगे जाएंगे।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

November 12, 2019, 2:55 pm
Sunny
Sunny
28°C
real feel: 28°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 41%
wind speed: 3 m/s W
wind gusts: 3 m/s
UV-Index: 3
sunrise: 5:53 am
sunset: 4:48 pm
 

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 10 other subscribers

Trending