Connect with us

देश

जेपी नड्डा बने भाजपा के कार्यवाहक अध्यक्ष, अमित बने रहेंगे पार्टी के शाह

Published

on

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी ने मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में स्वास्थ्य मंत्री रहे जेपी नड्डा को पार्टी का कार्यकारी अध्यक्ष बनाया है। सोमवार को भाजपा संसदीय बोर्ड की हुई बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में नड्डा के नाम पर सहमति बनी। हालांकि पार्टी की असली ताकत अभी भी भाजपा के चाणक्य कहे जाने वाले अमित शाह के हाथों में ही रहेगी। बताया जा रहा है कि अमित शाह अगले 6 महीने तक पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष बने रहेंगे। उनके मार्गदर्शन में ही जेपी नड्डा पार्टी के रोजाना के कामकाज को देखेंगे। फैसले की जानकारी देते हुए पार्टी के वरिष्ठ नेता और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बताया कि भाजपा संसदीय बोर्ड ने जेपी नड्डा को कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया है। इसके बाद पीएम मोदी, अमित शाह समेत कई वरिष्ठ नेताओं ने नड्डा को बधाई दी।

बता दें कि मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में स्वास्थ्य मंत्री रहे नड्डा को इस बार सरकार में शामिल नहीं किया गया था। इसके बाद से ही माना जा रहा था कि पार्टी में उन्हें बड़ी जिम्मेदारी मिल सकती है। राजनाथ सिंह ने पत्रकारों को बताया, बीजेपी ने अमित शाह के नेतृत्व में कई चुनावों में शानदार सफलता हासिल की है लेकिन प्रधानमंत्री द्वारा उन्हें गृह मंत्री नियुक्त किए जाने के बाद उन्होंने (अमित शाह) ने खुद कहा था कि पार्टी अध्यक्ष की जिम्मेदारी किसी और को दी जानी चाहिए।

यह भी पढ़ें-…चाय बेंचने वाले पीएम मोदी को पंचर जोड़ने वाले सांसद ने दिलाई शपथ

जेपी नड्डा का पूरा नाम जय प्रकाश नड्डा है और वे हिमाचल प्रदेश के ब्राह्मण समुदाय से आते हैं। साफ-सुथरी छवि वाले नड्डा का जुड़ाव आरएसएस से भी रहा है। वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली पहली सरकार में स्वास्थ्य मंत्री भी रहे। नड्डा 16 साल की उम्र में छात्र राजनीति में उतरे और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से जुड़ गए थे। उस वक्त बिहार में छात्र आंदोल अपन चरम पर था और इसी बीच वह 1977 में पटना यूनिवर्सिटी में छात्र संघ चुनाव में सचिव चुने गए। जेपी नड्डा ने हिमाचल विधानसभा में विपक्ष के नेता के रूप में 1994 से 1998 तक काम किया। इसके अलावां साल 2008 से 2010 तक हिमाचल सरकार में मंत्री रहे। फिर, 2012 में नड्डा को हिमाचल प्रदेश से राज्यसभा सांसद चुनाव गया। जब नितिन गडकरी भाजपा अध्यक्ष थे तब वह पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव और प्रवक्ता रहे। जेपी नड्डा को पीएम नरेंद्र मोदी और अमित शाह का करीबी माना जाता है। http://www.satyodaya.com

देश

हरियाणाः कांग्रेस का वादा, सत्ता में आए तो डिग्री धारकों को देंगे बेरोजगारी भत्ता

Published

on

नई दिल्ली। महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के साथ हरियाणा में भी चुनाव का बिगुल बज चुका है। 21 अक्टूबर नजदीक आते ही राजनीतिक पार्टियों का सियासी पारा चढ़ने लगा है। बीजेपी और कांग्रेस के साथ ही अन्य दलों के शीर्ष नेता लगातार चुनाव प्रचार कर रहे हैं। कांग्रेस ने शुक्रवार को हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019 के लिए अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है। जिसमें किसानों को कर्ज माफी स्थानीय लोगों के लिए निजी कंपनियों में आरक्षण और महिलाओं को नौकरी में आरक्षण, डिग्री धारकों को बेरोजगारी भत्ता, पेंशन तथा मुफ्त बस यात्रा की सुविधा देने का वादा किया गया है।

किसानों को 24 घंटे के अंदर कर्ज माफी

संकल्प पत्र नाम से जारी घोषणापत्र में कहा गया है कि अगर कांग्रेस 21 अक्टूबर को हुए विधानसभा चुनाव के बाद राज्य की सत्ता में आती है तो किसानों को 24 घंटे के अंदर कर्ज माफी दी जाएगी। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव और राज्य के प्रभारी गुलाम नबी आजाद ने कहा कि घोषणापत्र में महिलाओं पर विशेष ध्यान दिया गया है। पार्टी ने महिलाओं को पंचायती राज संस्थानों, नगर निगमों तथा नगर परिषदों में भी 50 प्रतिशत आरक्षण देने का वादा किया।

स्नातक को 7000 रुपये प्रति माह भत्ता

बेरोजगार परास्नातकों को प्रति महीने 10 हजार रुपये और बेरोजगार स्नातकों को 7000 रुपये प्रति माह बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा। हरियाणा कांग्रेस की अध्यक्षा कुमारी शैलजा ने घोषणा की कि पार्टी ने अनुसूचित जाति और अत्यंत पिछड़ा वर्ग समुदाय से आने वाले कक्षा 1 से 10वीं तक के छात्रों को 12 हजार रुपये सालाना तथा कक्षा 11 और 12 के विद्यार्थियों के लिए 15 हजार रुपये सालाना वजीफा देने का भी वादा किया है। शैलजा ने कहा कि कांग्रेस की सरकार बनने पर राज्य में एक अनुसूचित जाति आयोग बनाया जाएगा।

यह भी पढ़ें :- शी चिनफिंग के स्वागत में धोती और शर्ट में नजर आये मोदी

गुलाम नबी आजाद ने कहा कि पार्टी अपने चुनावी वादों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने दावा किया है कि जब केंद्र में कांग्रेस सरकार थी तो चुनावी वादे पूरे किए थे। घोषणापत्र जारी करने के मौके पर हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और पार्टी के राज्य विधायक दल के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा, घोषणापत्र समिति की अध्यक्षा किरण चैधरी तथा पूर्व रेल मंत्री पवन कुमार बंसल भी उपस्थित थे।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

देश

शी चिनफिंग के स्वागत में धोती और शर्ट में नजर आये मोदी

Published

on

नई दिल्ली। चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग दो दिन के दौरे पर शुक्रवार भारत पहुंचे हैं। शी चिनफिंग चेन्नई से महाबलीपुरम पहुंचे, जहां पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनका स्वागत किया। इस दौरान पीएम मोदी का अलग ही अंदाज देखने को मिला। चिनफिंग के स्वागत के लिए पीएम मोदी तमिलनाडु की पारंपरिक परिधान श्वेत कपड़ों में नजर आए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच चेन्नै के पास स्थित ऐतिहासिक नगर महाबलीपुरम में मुलाकात हुई। पीएम मोदी ने महाबलीपुरम में शाम करीब 5 बजे चिनफिंग का स्वागत किया और उनके साथ ऐतिहासिक धरोहरों का भ्रमण भी किया। इस दौरान सबका ध्यान मोदी के पहनावें पर था। पीएम मोदी का पहनावा सबसे ज्यादा चर्चा में है। इस मौके के लिए प्रधानमंत्री ने तमिलनाडु के पारंपरिक परिधान धोती और शर्ट को चुना।

तमिलनाडु परिधान के जरिये लुभाने की कोशिश

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग भी अनौपचारिक शिखर बैठक होने के चलते पैंट और शर्ट में नजर आए। प्रधानमंत्री मोदी के धोती और शर्ट पहनने पर राजनीतिक गलियारों में तमिलनाडु में होने वाले मई 2021 में विधानसभा चुनाव से जोड़ा जा रहा है। क्योकि तमिलनाडु बीजेपी की प्राथमिकता सूची में शामिल है। हाल ही के चुनाव में दक्षिण के इस शहर में मोदी मैजिक काम नहीं कर पाया था।

मोदी का पहनावा राजनीतिक या पारंपरिक…

बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव पी. मुरलीधर राव के मुताबिक शिखर वार्ता के लिए तमिलनाडु का चुनाव बीजेपी के लिए भी बेहद मुफीद है। उन्होंने कहा, बीजेपी के बारे में धारणा है कि यह एक हिंदी पार्टी है। ऐसे में पीएम मोदी के धोती और शर्ट पहनने को भी इसी रणनीति का हिस्सा माना जा रहा है। दूसरी ओर पारंपरिक नजरिए से देखें तो तमिलनाडु में विशेष प्रकार की धोती और शर्ट पुरुषों के मुख्य परिधानों में से एक है। तमिलनाडु के लोगों का श्वेत के साथ भावनात्मक संबंध है। ऐसे में ऐतिहासिक नगर महाबलीपुरम में हो रही मुलाकात के मौके पर प्रधानमंत्री ने स्थानीय कल्चर को ध्यान में रखते हुए ही इस परिधान को चुना है।

यह भी पढ़ें:- PM मोदी ने नानाजी देशमुख को इस तरह से किया याद, जानिए ये बातें

महाबलीपुरम से चीन का पुराना रिश्ता

बता दें कि महाबलीपुरम का चीन के साथ काफी पुराना रिश्ता रहा है। 18वीं सदी में यहीं पर तत्कालीन पल्लव राजा और चीन के शासक के बीच सुरक्षा समझौता हुआ था। साथ ही यह प्राचीन शहर अपने इतिहास और मंदिरों को लेकर जाना जाता है। शहर के समुद्र तट पर बने मंदिरों के समूह को चट्टानों को काटकर बनाया गया है।

आज मंदिर में पारंपरिक कार्यक्रमों के बाद प्रधानमंत्री मोदी के साथ उनका रात्रि भोज का कार्यक्रम है। शनिवार को दोनों देशों के नेताओं के बीच बातचीत के बाद चिनफिंग दोपहर यहां से रवाना हो जाएंगे।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

देश

फरीदाबादः VIVO मोबाइल कंपनी में शॉर्ट सर्किट से लगी भीषण आग…

Published

on

फरीदाबाद: व्हर्लपूल औद्योगिक क्षेत्र एनआईटी स्थित वीवो मोबाइल कंपनी के ऑफिस में शुक्रवार सुबह अचानक से भीषण आग लग गई। इस घटना से इलाके में सनसनी मच गई। देखते ही देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया और आग पूरे फ्लोर में फैल गई। घटना की सूचना तत्काल दमकल विभाग को दी गई।

ये भी पढ़ें: ईरान के तेल टैंकर पर मिसाइल से हमला, लाल सागर में फैला ऑयल….

दमकल की विभाग की गाड़ियों ने घटनास्थल पर पहुंचकर कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। सूत्रों के मुताबिक ऑफिस के पंखे में शॉर्ट सर्किट होने की वजह से आग लगी थी। बताया जा रहा है कि एहतियात बरतते हुए बिजली विभाग ने यहां की सप्लाई को काट दिया था, जिससे और भी  ज्यादा बड़ा नुकसान न हो सके। अंतिम समाचार मिलने तक ऑफिस के अंदर कितने लोग फंसे हुए है, इसकी जानकारी अभी प्राप्त नहीं हुई है।  http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

October 12, 2019, 5:11 am
Fog
Fog
23°C
real feel: 27°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 94%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 5:34 am
sunset: 5:12 pm
 

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 10 other subscribers

Trending