Connect with us

देश

29 जून: जानिए इतिहास के पन्नों में आज के दिन क्या-कुछ घटित हुआ…

Published

on

इतिहास के पन्नों में आज क्या-कुछ घटित हुआ था? क्या कुछ खास घटा जिसने आज के वर्तमान को बदला और आगे का भी भविष्य बदल रहा है। वो महत्वपूर्ण लोग जिन्होंने देश-दुनिया पर असर डाला। किन महत्वपूर्ण लोगों ने आज 29 जून को जन्म लिया और किन लोगों का आज निधन हुआ। तो आइये चलते हैं इतिहास के इस सफर पर…

सिकंदरबेग ने 1444 में ऑटोमन साम्राज्य की सेना को हरा दिया था।

विलियम शेक्सपियर का ग्लेाब 1613 में थियेटर आग लगने से क्षतिग्रस्त हुआ।

यूनान, सर्बिया, मोन्टे नेग्रो, रोमानिया और उस्मानी शासन के साथ बुल्गारिया का युद्ध 1913 में आरंभ हुआ, जो दूसरे बाल्कान युद्ध के नाम से जाना जाता है।

अभिनेत्री मार्लिन मुनरो ने 1956 में पटकथा लेखक आर्थर मिलर से विवाह रचाया।

बीबीसी के अध्यक्ष ने 1960 में आज ही के दिन घोषणा की थी कि संस्था का नया टेलीविज़न केंद्र टेलीविज़न जगत की दुनिया का ‘हॉलीवुड’ होगा।

विश्व की प्रमुख कंपनी IBM द्वारा विश्व का सबसे तेज कम्प्यूटर 2000 में निर्मित।

पूर्वी एशिया सम्मेलन (जकार्ता) 2004 में आसियान को प्रमुख ताकत बनाने पर सहमति।

भारत और अमेरिका में 2005 को समग्र 10 वर्षीय समझौता।

आईफोन के नाम से जाना जाने वाला एप्पल का पहला स्मार्टफोन 2007 में आज ही के दिन बाजार में आया था।

सचिन तेंदुलकर ने 2007 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ फ्यूचर कप के दूसरे मैच में आंद्रे नेल की गेंद पर वनडे करियर के 15 हजार रन पूरे किए। भारत ने यह मैच छह विकेट से जीता।

पर्यावरण से जुड़ी ग़ैर सरकारी संस्था जनहित फाउण्डेशन को 2008 में पर्यावरण क्षेत्र का प्रसिद्ध पुरस्कार आइकॉम पुरस्कार प्रदान किया गया।

दुनिया के पहले प्रेगनेंट पुरुष थॉमस ने 2008 में बेटी को जन्म दिया।

मानव तस्करी की निगरानी सूची (वॉच लिस्ट) से 2011 में भारत को बाहर कर दिया गया। छह साल के अंतराल के बाद, अमेरिका ने भारत को मानव तस्करी की निगरानी सूची (वॉच लिस्ट) से बाहर कर दिया।

कैलिफोर्निया ने 2013 में समलैंगिक विवाह पर लगी रोक हटाई।

सायना नेहवाल ने 2014 में ऑस्ट्रेलियन सुपर सीरीज जीती।

यह भी पढ़ें: नहर में उतराता शव देख मचा हड़कम्प, जांच में जुटी पुलिस…

29 जून को जन्मे व्यक्ति

देवकीनन्दन खत्री का जन्म 1861 में हुआ था। वह हिन्दी के प्रथम तिलिस्मी लेखक थे।

प्रसिद्ध भारतीय वैज्ञानिक एवं सांख्यिकीविद पी. सी. महालनोबिस का जन्म 1893 में हुआ था।

29 जून 1901 को भारत के अमर शहीद प्रसिद्ध क्रांतिकारियों में से एक राजेन्द्रनाथ लाहिड़ी का जन्म हुआ।

युगोस्लावियाई कवि वास्को पोपा का 1922 में जन्म हुआ।

निधन

भारतीय साहित्यकार, पत्रकार मेहता लज्जाराम का 1931 में निधन हुआ।•1961 में भारत के प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी, राजनीतिज्ञ एवं प्रथम रक्षामंत्री रहे सरदार बलदेव सिंह का निधन हुआ था।

भारत के प्रसिद्ध विद्वान, भाषा-वैज्ञानिक और गणितज्ञ दामोदर धर्मानंद कोसांबी का 29 जून 966 को निधन हुआ था।

आज ही के दिन 1873 में बंगला भाषा के प्रसिद्ध कवि माइकल मधुसूदन दत्त का निधन हुआ था।

राजस्थान की प्रसिद्ध मांड गायिका गवरी देवी का निधन 1988 में हुआ था।

के.जी.सुब्रह्मण्यम का निधन 2016 में हुआ। वह एक भारतीय मूर्तिकार और भित्ति चित्रकार थे।http://www.satyodaya.com

देश

62 रुपये सस्ता हुआ घरेलू रसोई गैस सिलेंडर, आज ले लागू होंगी नई दरें

Published

on

लखनऊ। गैर सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर (14.2 किलोग्राम) 62 रुपये सस्ता हो गया है। अप्रैल में उपभोक्ताओं को सिलेंडर के लिए 779 रुपये चुकाने होंगे। लगातार दूसरे महीने सिलेंडर के दामों में गिरावट दर्ज की गई है। नई दरें बुधवार सुबह से लागू हो गई है।

आईओसी के महाप्रबंधक (एलपीजी) अरुण प्रसाद ने बताया कि तेल कम्पनियों ने कमर्शियल सिलेंडर (19 किलो) में भी 96 रुपये कम किए हैं। कमर्शियल सिलेंडर अब 1369.50 रुपये का पड़ेगा। पांच किलो वाला सिलेंडर भी 21.50 रुपये कम होने के बाद 286.50 रुपये का हो गया है।

इसे भी पढ़ें- COVID-19 को लेकर सभी मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कांफ्रेंस करेंगे पीएम मोदी

खाते में 263 रुपये सब्सिडी जाएगी
रसोई गैस सिलेंडर के बाजार भाव (गैर सब्सिडी रेट) में कमी के बाद उपभोक्ताओं के खाते में अब सब्सिडी के रूप में 263 रुपये जाएंगे। इसके बाद उपभोक्ताओं को सब्सिडी वाला सिलेंडर करीब 516 रुपये का पड़ेगा।

इसे भी पढ़ें-मस्जिद खाली कराने को तैैयार नहीं थे मौलाना, रात 2 बजे पूरा हुआ ‘ऑपरेशन मरकज’

खाते में 263 रुपये सब्सिडी जाएगी
रसोई गैस सिलेंडर के बाजार भाव (गैर सब्सिडी रेट) में कमी के बाद उपभोक्ताओं के खाते में अब सब्सिडी के रूप में 263 रुपये जाएंगे। इसके बाद उपभोक्ताओं को सब्सिडी वाला सिलेंडर करीब 516 रुपये का पड़ेगा।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

देश

COVID-19 को लेकर सभी मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कांफ्रेंस करेंगे पीएम मोदी

Published

on

लखनऊ। देश में बढ़ रहे कोरोना वायरस से निपटने के लिए पीएम मोदी गुरुवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात करेंगे। बता दें कि देश इस समय सबसे मुश्किल भरे दौर से गुजर रहा है। कोरोना वायरस महामारी के खतरे को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर में 21 दिनों का लॉकडाउन कर दिया है। ऐसे में कारोबार ठप्प हो चुका है। देश को हर रोज आर्थिक मौर्चे पर काफी नुकसान हो रहा है, लेकिन यह वायरस और न फैले इसके लिए लोगों का दूर रहना जरूरी है।

देश में अब तक 1637 कोरोना वायरस पॉजिटिव के मामले

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय  ने आज बताया कि  देशभर में बीते 12 घंटों में कोरोना वायरस के मामलों में 240 की बढ़त हुई है।  देश में इस खतरनाक वायरस के अब तक कुल 1,637 मामले आ चुके हैं। इस बीमारी से 133 लोग ठीक हो गए हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और एक मरीज को दूसरी जगह भेजा गया है। कुल 49 विदेशी भी इस बीमारी से पीड़ित हैं। अब तक 39 ने कोरोना से जान गंवाई है। भारत सरकार की तरफ से लोगों को इसके प्रति जागरूक किया जा रहा है, फैलने से रोकने के लिए कई कदम भी उठाए गए हैं। विदेशों में फंसे भारतीयों को भी सरकार वापस ला रही है।

इसे भी पढ़ें-मस्जिद खाली कराने को तैैयार नहीं थे मौलाना, रात 2 बजे पूरा हुआ ‘ऑपरेशन मरकज’

 इस संकट की घड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘प्रधानमंत्री नागरिक सहायता एवं आपात स्थिति राहत कोष’ (पीएम केयर्स) का गठन किया है। प्रधानमंत्री की इस अपील के बाद अब लोगों ने दिल खोल कर दान करना शुरू कर दिया है। पीएम की अपील पर देश की सहायता के लिए आए हैं।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

देश

इंटीग्रल यूनिवर्सिटी में मिले 4 विदेशी छात्र, सभी को किया गया क्वारंटाइन

Published

on

लखनऊ। दिल्ली के तब्लीगी जमात के बाद प्रदेश में विदेशी नागरिकों की तलाश जोर-शोर से शुरू हो गयी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी विदेशी नागरिकों को चिन्हित कर उनका चिकित्सीय परीक्षण करने को कहा है। मंगलवार प्रदेश के विभिन्न शहरों से दर्जनों विदेशियों की धरपकड. का सिलसिला देर रात तक चलता रहा।

इसे भी पढ़ें- मस्जिद खाली कराने को तैैयार नहीं थे मौलाना, रात 2 बजे पूरा हुआ ‘ऑपरेशन मरकज’

लखनऊ के सीडीओ मनीष बंसल की टीम ने देर रात इंटीग्रल यूनिवर्सिटी का निरीक्षण किया। जहां से टीम ने 4 विदेशी छात्रों को पकड.कर हाॅस्टल में ही क्वारंटाइन कर दिया है। सभी को अलग-अलग कमरों में रखा गया है। यह सभी नाइजीरिया, सूडान, अफगानिस्तान के नागरिक हैं। इनमें से एक छात्रा है, जिसमें कोरोना संक्रमण के लक्षण दिखे हैं। स्वास्थ्य विभाग की टीम लगातार इन छात्रों पर नजर रख रही है। यूनिवर्सिटी के आस-पास के गांव के करीब 488 लोगों को सेल्टर होम में रखा गया है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

April 1, 2020, 9:43 pm
Clear
Clear
29°C
real feel: 28°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 36%
wind speed: 1 m/s NNW
wind gusts: 1 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 5:27 am
sunset: 5:54 pm
 

Recent Posts

Trending