Connect with us

देश

29 जून: जानिए इतिहास के पन्नों में आज के दिन क्या-कुछ घटित हुआ…

Published

on

इतिहास के पन्नों में आज क्या-कुछ घटित हुआ था? क्या कुछ खास घटा जिसने आज के वर्तमान को बदला और आगे का भी भविष्य बदल रहा है। वो महत्वपूर्ण लोग जिन्होंने देश-दुनिया पर असर डाला। किन महत्वपूर्ण लोगों ने आज 29 जून को जन्म लिया और किन लोगों का आज निधन हुआ। तो आइये चलते हैं इतिहास के इस सफर पर…

सिकंदरबेग ने 1444 में ऑटोमन साम्राज्य की सेना को हरा दिया था।

विलियम शेक्सपियर का ग्लेाब 1613 में थियेटर आग लगने से क्षतिग्रस्त हुआ।

यूनान, सर्बिया, मोन्टे नेग्रो, रोमानिया और उस्मानी शासन के साथ बुल्गारिया का युद्ध 1913 में आरंभ हुआ, जो दूसरे बाल्कान युद्ध के नाम से जाना जाता है।

अभिनेत्री मार्लिन मुनरो ने 1956 में पटकथा लेखक आर्थर मिलर से विवाह रचाया।

बीबीसी के अध्यक्ष ने 1960 में आज ही के दिन घोषणा की थी कि संस्था का नया टेलीविज़न केंद्र टेलीविज़न जगत की दुनिया का ‘हॉलीवुड’ होगा।

विश्व की प्रमुख कंपनी IBM द्वारा विश्व का सबसे तेज कम्प्यूटर 2000 में निर्मित।

पूर्वी एशिया सम्मेलन (जकार्ता) 2004 में आसियान को प्रमुख ताकत बनाने पर सहमति।

भारत और अमेरिका में 2005 को समग्र 10 वर्षीय समझौता।

आईफोन के नाम से जाना जाने वाला एप्पल का पहला स्मार्टफोन 2007 में आज ही के दिन बाजार में आया था।

सचिन तेंदुलकर ने 2007 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ फ्यूचर कप के दूसरे मैच में आंद्रे नेल की गेंद पर वनडे करियर के 15 हजार रन पूरे किए। भारत ने यह मैच छह विकेट से जीता।

पर्यावरण से जुड़ी ग़ैर सरकारी संस्था जनहित फाउण्डेशन को 2008 में पर्यावरण क्षेत्र का प्रसिद्ध पुरस्कार आइकॉम पुरस्कार प्रदान किया गया।

दुनिया के पहले प्रेगनेंट पुरुष थॉमस ने 2008 में बेटी को जन्म दिया।

मानव तस्करी की निगरानी सूची (वॉच लिस्ट) से 2011 में भारत को बाहर कर दिया गया। छह साल के अंतराल के बाद, अमेरिका ने भारत को मानव तस्करी की निगरानी सूची (वॉच लिस्ट) से बाहर कर दिया।

कैलिफोर्निया ने 2013 में समलैंगिक विवाह पर लगी रोक हटाई।

सायना नेहवाल ने 2014 में ऑस्ट्रेलियन सुपर सीरीज जीती।

यह भी पढ़ें: नहर में उतराता शव देख मचा हड़कम्प, जांच में जुटी पुलिस…

29 जून को जन्मे व्यक्ति

देवकीनन्दन खत्री का जन्म 1861 में हुआ था। वह हिन्दी के प्रथम तिलिस्मी लेखक थे।

प्रसिद्ध भारतीय वैज्ञानिक एवं सांख्यिकीविद पी. सी. महालनोबिस का जन्म 1893 में हुआ था।

29 जून 1901 को भारत के अमर शहीद प्रसिद्ध क्रांतिकारियों में से एक राजेन्द्रनाथ लाहिड़ी का जन्म हुआ।

युगोस्लावियाई कवि वास्को पोपा का 1922 में जन्म हुआ।

निधन

भारतीय साहित्यकार, पत्रकार मेहता लज्जाराम का 1931 में निधन हुआ।•1961 में भारत के प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी, राजनीतिज्ञ एवं प्रथम रक्षामंत्री रहे सरदार बलदेव सिंह का निधन हुआ था।

भारत के प्रसिद्ध विद्वान, भाषा-वैज्ञानिक और गणितज्ञ दामोदर धर्मानंद कोसांबी का 29 जून 966 को निधन हुआ था।

आज ही के दिन 1873 में बंगला भाषा के प्रसिद्ध कवि माइकल मधुसूदन दत्त का निधन हुआ था।

राजस्थान की प्रसिद्ध मांड गायिका गवरी देवी का निधन 1988 में हुआ था।

के.जी.सुब्रह्मण्यम का निधन 2016 में हुआ। वह एक भारतीय मूर्तिकार और भित्ति चित्रकार थे।http://www.satyodaya.com

देश

फरीदाबादः VIVO मोबाइल कंपनी में शॉर्ट सर्किट से लगी भीषण आग…

Published

on

फरीदाबाद: व्हर्लपूल औद्योगिक क्षेत्र एनआईटी स्थित वीवो मोबाइल कंपनी के ऑफिस में शुक्रवार सुबह अचानक से भीषण आग लग गई। इस घटना से इलाके में सनसनी मच गई। देखते ही देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया और आग पूरे फ्लोर में फैल गई। घटना की सूचना तत्काल दमकल विभाग को दी गई।

ये भी पढ़ें: ईरान के तेल टैंकर पर मिसाइल से हमला, लाल सागर में फैला ऑयल….

दमकल की विभाग की गाड़ियों ने घटनास्थल पर पहुंचकर कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। सूत्रों के मुताबिक ऑफिस के पंखे में शॉर्ट सर्किट होने की वजह से आग लगी थी। बताया जा रहा है कि एहतियात बरतते हुए बिजली विभाग ने यहां की सप्लाई को काट दिया था, जिससे और भी  ज्यादा बड़ा नुकसान न हो सके। अंतिम समाचार मिलने तक ऑफिस के अंदर कितने लोग फंसे हुए है, इसकी जानकारी अभी प्राप्त नहीं हुई है।  http://www.satyodaya.com

Continue Reading

देश

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने किसान कर्ज माफी पर बीजेपी को घेरा

Published

on

फाइल फोटो

नई दिल्ली। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार निशाना साधते हुए सवालिया लहजे में पूछा कि सरकार किसके लिए 76000 करोड़ रुपये का कर्ज माफ कर रही है। जबकि गरीब किसान परेशान हैं और उन्हें जेल में डाला जा रहा है।

प्रियंका गांधी ने एक खबर का हवाला देते हुए ट्वीट कर कहा कि किसानों को जेल में डाला जा रहा है। अर्थव्यवस्था खस्ताहाल है, लोगों को नौकरी से निकाला जा रहा है। मुंबई में पंजाब एवं महाराष्ट्र सहकारी (पीएमसी) बैंक से जुड़े लोग चीख रहे हैं।

प्रियंका ने पूछा कि बीजेपी सरकार किसके लिए रेड कार्पेट बिछाते हुए 76,000 करोड़ के कर्ज माफ कर रही है? कौन ले गया ये पैसा? एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने 220 लोगों पर बकाया 76000 करोड़ से अधिक के कर्जे को राइट ऑफ (ठंडे बस्ते में डालना) कर दिया। आम तौर पर जिस कर्ज को बैंक वसूल नहीं कर पाता है उसे राइट ऑफ कर दिया जाता है।

ये भी पढ़े- Ind vs SA: कोहली ने तोड़ा ब्रैडमैन का रिकॉर्ड, सुनील गावस्कर को छोड़ा पीछे

बता दें कि पिछले दिनों भी किसानों के मुद्दे पर प्रियंका गांधी ने बीजेपी को घेरा था। प्रियंका गांधी ने कहा था कि क्या कारण है कि किसानों को दिल्ली आकर अपनी मांग उठाने से रोक दिया जाता है? भाजपा सरकार अपने प्रचार में तो किसानों की भलाई की बात करती फिरती है? जब उत्तर प्रदेश का किसान कहता है कि उन्हें गन्ने का बकाया चाहिए, कर्जमाफी और बिजली के दाम में कटौती चाहिए तो उन्हें बोलने क्यों नहीं दिया जाता है? http://www.satyodaya.com

Continue Reading

देश

महाराष्ट्र का चुनावी समर: अमित शाह ने कांग्रेस और एनसीपी पर किया तीखा हमला….

Published

on

महाराष्ट्र

फाइल फोटो

मुंबई। महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की तारीख नजदीक आ रही है। ऐसे में पार्टियों के बीच हलचल तेज हो गई है। इस राजनीतिक उठापटक के बीच भाजपा नेता और गृहमंत्री अमित शाह पिछले 2 दिनों से मुंबई दौरे पर हैं। महाराष्ट्र दौरे के दौरान अमित शाह ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और एनसीपी पर जमकर हमला बोला है। पार्टी को संबोधित करने के दौरान शाह ने कहा कांग्रेस और एनसीपी ऐसी पार्टियां हैं जो सिर्फ अपने परिवार के लिए है, वहीं भाजपा अपने देश के लिए है। इतना ही नहीं संबोधन के दौरान उन्होंने कमल धालीवाल और भ्रष्टाचार जैसे मुद्दों को भी उठाया।

ये भी पढ़ें:अलका लांबा आज थामेंगी कांग्रेस का हाथ, ट्वीट कर दी जानकारी…

अमित शाह ने इस दौरान कहा कि कांग्रेस के विदेश में अध्यक्ष और राहुल गांधी के करीबी कमल धालीवाल हाल ही में अंग्रेज नेता जर्मी कोर्बिन से मिले। इस दौरान उन लोगों ने कश्मीर के हालात पर जमकर चर्चा की है। अमित शाह ने कहा कि मैं राहुल गांधी से ये सवाल करता हूं कि वे और उनके लोग ऐसा करके अंग्रेजों के सामने देश के क्या हाल बताना चाहते हैं।

कांग्रेस ने 15 सालों तक महाराष्ट्र पर किया राज

अमित शाह ने पूर्व सरकारों वार करते हुए कि सूबे को 15 साल तक कांग्रेस और एनसीपी लूटते रहे। पिछली सरकार के शासन काल में विधवाओं और सैनिकों के लिए आदर्श हाउसिंग योजना चलाई गई। लेकिन उनको भी नहीं छोड़ा गया और वह घर भी उनसे ले लिए गए। शाह ने कहा कि यह कहते हुए मुझे गर्व हो रहा है कि पिछले पांच सालों में फडणवीस सरकार और केंद्र में  मोदी की सरकार के होने पर घोटाले या भ्रष्टाचार का आरोप नहीं लगा है।

चुनाव में खेला जाता है वादों का खेल

गृहमंत्री ने ये भी कहा कि कांग्रेस सिर्फ वादों के सहारे चुनाव जीतती है लेकिन उसके बाद कोई भी वादा पूरा नहीं करती है ।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

October 11, 2019, 6:31 pm
Partly cloudy
Partly cloudy
28°C
real feel: 28°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 57%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 5:33 am
sunset: 5:13 pm
 

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 10 other subscribers

Trending