Connect with us

देश

कमल हासन बोले, कोई शाह, सुल्तान या सम्राट हम पर हिन्दी नहीं थोप सकता…

Published

on

नई दिल्ली। हिन्दी दिवस पर हिन्दी को राष्टभाषा बनाने की अपील के बाद से हिन्दी पर राजनीति थमती नजर नहीं आ रही है। गृह मंत्री अमित शाह के बयान के बाद से ही कांग्रेस व दक्षिण भारतीय राज्यों में हिन्दी विरोध तेज हो गया है। कनार्टक से लेकर तमिलनाडु तक सभी तमाम राजनीति दलों ने गृहमंत्री के बयान पर आपत्ति जतायी है। हिन्दी की इस लड़ाई में दक्षिण भारतीय सिनेमा के सुपरस्टार रहे कमल हासन भी कूद पड़े हैं। कमल हासन राजनीति में अभी नए-नए ही आए हैं। कमल हासन ने चेतावनी देते हुए कहा कि हमारी मातृभाषा तमिल ही रहेगी।

कमल हासन ने सोमवार को ट्वीटर पर एक वीडियो अपलोड करते हुए लिखा, पूरे देश पर एक भाषा को थोपा नहीं जा सकता, अगर ऐसा होता है तो बड़ा आंदोलन होगा, यह आंदोलन तमिलनाडु के जल्लीकट्टू की तुलना में बड़ा होगा। इतना ही नहीं, कमल हासन ने कहा कि 1950 में जब भारत गणतंत्र बना तो यह वादा किया गया था कि देश में प्रत्येक भाषा और कल्चर का सम्मान किया जाएगा और उन्हें संरक्षण दिया जाएगा। कमल हासन ने चेतावनी देते हुए कहा कि कोई शाह, सुल्तान या सम्राट इस वादे को तोड़ नहीं सकता। कहा कि जल्लीकट्टू मात्र विरोध प्रदर्शन था। हमारी भाषा के लिए जंग उससे बड़ी होगी।

यह भी पढ़ें-भाजपा नेता का विवादित बयान, कहा- कांग्रेस विधायकों का व्यवहार ‘किन्नरों’ जैसा

अभिनेता ने कहा कि देश के कई राजाओं ने अपना सब कुछ देश की एकता के लिए न्यौछावर कर दिया। लेकिन लोगों ने अपनी भाषा और संस्कृति को नहीं छोड़ा, न कोई छोड़ना चाहता है। कमल हासन ने कहा कि देश में किसी पर कुछ थोपा नहीं जा सकता। एक स्तम्भ के पास खड़े होकर शूट किए गए वीडियो में कमल हासन ने कहा कि तमिल को लंबे समय तक जीने दो, देश को समृद्ध होने दो। बता दें कि इससे पहले 15 सितंबर को हिन्दी दिवस पर गृह मंत्री अमित शाह ने नई दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में कहा था, हिन्दी हमारी राजभाषा है, लेकिन पूरे देश को एकता के सूत्र में पिराने के एक भाषा होनी चाहिए और वह हिन्दी ही हो सकती है। गृहमंत्री के इस बयान के बाद से ही दक्षिण भारतीय राजनीतिक दलों में हिन्दी विरोध की होड़ लग गई।

स्वामी ने दिया करारा जवाब

कमल हासल के हिन्दी विरोधी वीडियो पोस्ट करते ही भाजपा नेता व वकील सुब्रमण्यम स्वामी ने भी ट्वीट किया है। स्वामी ने लिखा, एमके स्टालिन हिन्दी थोपने की बात कर रहे हैं। तमिलनाडु में हिन्दी न पढ़ाने को लेकर वो क्या कहेंगे? हिन्दी को भी तमिलनाडु में आॅप्शनल भाषा बनने देना चाहिए। http://www.satyodaya.com

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

देश

हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन टैबलेट्स न देने पर अमेरिका के राष्‍ट्रपति ने भारत को दी धमकी

Published

on

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के कहर से अमेरिका बेहाल है। वहीं कुछ दिन पहले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पीएम मोदी से बात की थी। जिसमें उन्होंने हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन टैबलेट्स की मांग की थी। मंगलवार को व्हाइट हाउस में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में ट्रंप ने कहा की अगर भारत ऐसा नहीं करता है तो उसे करारा जवाब मिलेगा।


व्‍हाइट हाउस में मीडिया से बातचीत में ट्रंप ने कहा कि भारत ने अमेरिका के साथ बहुत अच्‍छा व्‍यवहार किया है और मैं समझता हूं कि इस बात के कोई कारण नहीं हैं कि भारत अमेरिकी दवा के ऑर्डर पर से बैन नहीं हटाएगा। उन्होंने कहा मैंने यह नहीं कहीं सुना कि यह पीएम मोदी का फैसला था। मैं जानता हूं कि उन्‍होंने इस दवा को अन्‍य देशों के निर्यात के लिए रोक लगाई है। मैंने उनसे कल बात की थी। हमारी बातचीत बहुत अच्‍छी रही। भारत ने अमेरिका के साथ बहुत अच्‍छा व्‍यवहार किया है।

यह भी पढ़ें: बांदा की युवतियों को शहर कांग्रेस अध्यक्ष मुकेश सिंह चौहान ने पहुंचाई राहत सामग्री


अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा भारतीय प्रधानमंत्री ने कहा था कि वह इस दवा को अमेरिका को देने पर विचार करेंगे। मुझे इस बात पर आश्‍चर्य नहीं होगा कि यह फैसला उन्‍हें मुझे बताना होगा जो हमने रविवार सुबह हमने बातचीत की थी। मैंने उनसे कहा था कि हम आपके दवा को देने के फैसले की सराहना करेंगे। यदि वह दवा को अमेर‍िका को देने की अनुमति नहीं देते हैं तो ठीक है लेकिन निश्चित रूप से जवाबी कार्रवाई करेंगे।


बता दें कि भारत में हर साल बड़ी संख्या में लोग मलेरिया की चपेट में आते हैं। इसलिए भारतीय दवा कंपनियां बड़े स्तर पर हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वाइन का उत्पादन करती हैं। अब यह दवा कोरोना वायरस से लड़ने में काम आ रही है। अब इसकी मांग और बढ़ गई है। लेकिन कच्चे माल की कमी ने इस दवा के उत्पादन को बहुत प्रभावित किया है। वहीं वैश्विक लॉकडाउन के कारण भारतीय दवा निर्माता कंपनियों ने सरकार से इस दवा के लिए कच्चे माल को एयरलिफ्ट कर मंगाने की मांग की है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

देश

राशिफल: जानिए 7 अप्रैल का दिन आपके लिए कैसा रहेगा…

Published

on

राशि फलादेश मेष :- (चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, आ)
परिवार में आवाजाही बनी रहेगी। उत्साहवर्धक सूचना प्राप्त होगी। उत्तेजना पर नियंत्रण रखें। व्यावसायिक यात्रा सफल रहेगी। जोखिम न उठाएं। तनाव रहेगा, मान बढ़ेगा। प्रसन्नता रहेगी। बकाया वसूली के प्रयास सफल रहेंगे। शारीरिक कष्ट से बाधा संभव है।

राशि फलादेश वृष :- (ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो)
अप्रत्याशित लाभ हो सकता है। बेरोजगारी दूर होगी। आय में वृद्धि होगी। यात्रा से लाभ होगा। प्रतिद्वंद्वी सक्रिय रहेंगे। स्वास्थ्य का ध्यान रखें। घर-बाहर प्रसन्नता रहेगी। यात्रा मनोरंजक होगी। लाभ के अवसर बढ़ेंगे। विवाद को बढ़वा न दें।

राशि फलादेश मिथुन :- (का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह)
फालतू खर्च होगा। लेन-देन में सावधानी रखें। कीमती वस्तुएं संभालकर रखें। पुराना रोग उभर सकता है। चिंता रहेगी, बाकी सामान्य रहेगा। जोखिम व जमानत के कार्य टालें। रुका हुआ धन मिल सकता है।

यह भी पढ़ें: कोरोना पीड़ितों की मदद के लिए WHO करेगा कार्यक्रम, शाहरुख, प्रियंका होंगे शामिल

राशि फलादेश कर्क :- (ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)
जोखिम उठाने का साहस कर पाएंगे। बकाया वसूली के प्रयास सफल रहेंगे। रुके कार्यों में गति आएगी। धनलाभ होगा। नए अनुबंध हो सकते हैं। जल्दबाजी से बचें। व्यावसायिक यात्रा सफल रहेगी। आय के नए स्रोत प्राप्त होंगे।

राशि फलादेश सिंह :- (मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)
आंखों में कष्ट संभव है। व्यावसायिक यात्रा सफल रहेगी। योजना फलीभूत होगी। घर-बाहर पूछ-परख रहेगी। व्यवसाय ठीक चलेगा। प्रतिद्वंद्वी शांत रहेंगे। आय बढ़ेगी। कार्यप्रणाली में सुधार होगा।

राशि फलादेश कन्या :- (ढो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)
राजकीय सहयोग से लाभ के अवसर बढ़ेंगे। धन प्राप्ति सुगम होगी। दौड़धूप अधिक रहेगी। तनाव रहेगा। पूजा-पाठ में मन लगेगा। निवेश शुभ रहेगा। प्रसन्नता रहेगी। नई योजना बनेगी। मान-सम्मान मिलेगा।

राशि फलादेश तुला :- (रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते)
परिवार के वरिष्ठजनों के स्वास्थ्य की चिंता रहेगी। जोखिम व जमानत के कार्य टालें। दूसरों के झगड़ों में न पड़ें। स्वास्थ्य का ध्यान रखें। वाहन व मशीनरी के प्रयोग में सावधानी रखें। लेन-देन में सावधानी रखें।

राशि फलादेश वृश्चिक :- (तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)
कोर्ट व कचहरी में अनुकूलता रहेगी। प्रेम-प्रसंग में सफलता मिलेगी। व्यावसायिक गतिविधि बढ़ेगी। विवेक से कार्य करें। लाभ होगा। निवेश व यात्रा मनोनुकूल रहेंगे। चिंता रहेगी। तीर्थदर्शन संभव है। पूजा-पाठ में मन लगेगा।

राशि फलादेश धनु :- (ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ढा, भे)
विरोधी सक्रिय रहेंगे। तनाव बना रहेगा। भूमि व भवन के कार्य बड़ा लाभ देंगे। रोजगार में वृद्धि होगी। जोखिम लेने का साहस कर पाएंगे। स्वास्थ्य का ध्यान रखें। उन्नति होगी। कोर्ट व कचहरी में अनुकूलता रहेगी। धनार्जन होगा।

राशि फलादेश मकर :- (भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी)
विद्यार्थी वर्ग सफलता हासिल करेगा। किसी आनंदोत्सव में भाग लेने का मौका मिलेगा। स्वादिष्ट भोजन का आनंद प्राप्त होगा। व्यवसाय ठीक चलेगा। उत्तेजना पर नियंत्रण रखें। क्रोध पर नियंत्रण रखें। जोखिम व जमानत के कार्य टालें।

राशि फलादेश कुंभ :- (गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा)
मेहनत अधिक होगी। लाभ में कमी रहेगी। बुरी सूचना मिल सकती है, धैर्य रखें। घर-बाहर अशांति रह सकती है। थकान महसूस होगी। दूसरों के झगड़ों में न पड़ें। चोट, चोरी व विवाद आदि से हानि संभव है। फालतू खर्च होगा।

राशि फलादेश मीन :- (दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची)
मेहनत का फल पूरा-पूरा मिलेगा। मान-सम्मान में वृद्धि होगी। व्यवसाय ठीक चलेगा, रोजगार में वृद्धि होगी। घर-बाहर प्रसन्नता रहेगी। जल्दबाजी न करें। भूमि व भवन संबंधी योजना बनेगी। स्वास्‍थ्य कमजोर रहेगा।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

देश

मुकेश अंबानी ने अपने कर्मचारियों को महामारी के खिलाफ बताया ‘अग्रणी योद्धा’

Published

on

कहा, हमारे लाखों कर्मचारियों ने पेश की प्रतिबद्धता की मिसाल

लखनऊ। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के चेयरमैनल मुकेश अंबानी ने अपने महामारी के बीच ड्यूटी में जुटे अपने कर्मचारियों का उत्साहवर्धन किया है। देश के सबसे अमीर उद्योगपति अंबानी ने आरआईएल के कर्मचारियों को लॉकडाउन के दौरान देश की जीवनरेखा संभालने वाला ‘अग्रणी योद्धा’ बताया है। मुकेश अंबानी ने कहा कि इस मुश्किल समय में भी हमारे लाखों कर्मवारी दूरसंचार से लेकर खुदरा स्टोर और पेट्रोल पंपों पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं। ताकि आम जनता को कोई परेशानी न हो। इस तरह कोविड-19 संकट से निटपने के प्रयास में रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) अपनी ओर से महत्वपूर्ण योगदान कर रही है। श्री अंबानी ने अपने संदेश में कहा, मुश्किल के समय में हालात का सामना करते हुए असाधारण प्रतिबद्धता दिखाने लिए मैं अपने कर्मचारियों का दिल से आभार व्यक्त करता हूं।


टंबानी ने कर्मचारियों के विचारों का आदान-प्रदान करने के लिए ‘माई वॉयस’ प्लेटफॉर्म के शुभारंभ की भी घोषणा की है। अंबानी ने अपने संदेश में लिखा, इन सभी प्रयासों का समर्थन करना, रिलायंस से इंजीनियरिंग, निर्माण, कॉर्पोरेट सेवाओं, मानव संसाधन, वित्त, वाणिज्यिक और सुरक्षा सेवाओं तक कई कार्य हैं। समूह के कर्मचारी इन कठिन परिस्थितियों के माध्यम से रिलायंस को उत्पादक बनाए रखने में एक भूमिका निभा रहे हैं। मेरा दृढ़ विश्वास है कि हमारे प्रत्येक सहकर्मी को ‘अग्रणी योद्धा’ के रूप में सम्मानित किया जाना चाहिए।

कोरोना हराए बिना आराम नहीं करना है

मुकेश अंबानी ने कहा कि कंपनी का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है, लेकिन तब तक आराम नहीं किया जा सकता है, जब तक भारत कोरोना वायरस आपदा पर पूरी तरह से विजय प्राप्त नहीं कर लेता है। उन्होंने कहा, ‘सार्वजनिक स्वास्थ्य संकट अकेले चुनौतीपूर्ण है, लेकिन हमारे हाथों में आर्थिक और मानवीय संकट को भी संबोधित किया जाना चाहिए। रिलायंस परिवार में आप में से प्रत्येक के पास भारत को सुरक्षित, स्वस्थ और मजबूत बनाने की शक्ति है।

लाॅकडाउन के बीच जारी हैं सेवाएं

बता दें कि देश में कोरोना वायरस महामारी के चलते जारी 21 दिनों के बंद के दौरान 130 करोड़ देशवासियों में ज्यादातर अपने घरों में हैं। रिलायंस टेलीकॉम की शाखा जियो लगातार 40 करोड़ लोगों को वायस कॉलिंग और इंटरनेट सेवाएं मुहैया करा रही है। रिलायंस रिटेल लाखों लोगों को खाद्य और अन्य आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति कर रही है ।

यह भी पढ़ें-कोरोना हाॅटस्पाॅट क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर लोगों का होगा परीक्षण

रिलायंस लाइफ साइंसेज कोविड-19 के परीक्षण की क्षमता बढ़ा रही है और मुंबई में सर एचएन रिलायंस फाउंडेशन हॉस्पिटल ने कोरोना वायरस के इलाज के सिर्फ 10 दिनों में 100 बेड तैयार किए हैं। इसके अलावा कंपनी कि रिफाइनरी से लगातार ईंधन और अन्य पेट्रोलियम वस्तुओं का उत्पादन जारी है और पेट्रोकेमिकल प्लांट ऐसे उत्पादों का मंथन करते रहते हैं, जिनमें दवाओं और चिकित्सा उपकरणों की पैकेजिंग में इस्तेमाल होने वाले उत्पाद शामिल हैं।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

April 7, 2020, 1:27 pm
Sunny
Sunny
36°C
real feel: 39°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 20%
wind speed: 3 m/s W
wind gusts: 3 m/s
UV-Index: 9
sunrise: 5:20 am
sunset: 5:57 pm
 

Recent Posts

Trending