Connect with us

देश

काशीवासियों पर चढ़ा मिट्टी के बर्तनों का जादू, बोतल और ग्लास आ रहे पसंद…

Published

on

मिट्टी के बर्तनों

फाइल फोटो

वाराणसी। देशभर में जब से प्लास्टिक की चीजें इस्तेमाल होने लगीं तब से मिट्टी के बर्तनों का अस्तित्व ही खत्म हो गया है। आज के समय में जितने लोग मॉडर्न होते जा रहे हैं उतना ही बीमारी के शिकार भी हो रहे हैं। पहले लोग खाने पीने के लिए मिट्टी के बर्तनों का यूज करते थे, लेकिन आज कल लोग सिर्फ प्लास्टिक के बर्तन और बोतलों का यूज कर रहे हैं। देशभर में प्लास्टिक बढ़ते उपयोग को खत्म करने के लिए मोदी सरकार ने एक नई पहल की है। अभी हाल ही में पीएम मोदी ने लाल किले के प्राचीर से प्लास्टिक के सिंगल यूज़ को पूरी तरह से बैन कर दिया है। उन्होंने इस दौरान लोगों से देसी तरीकों का इस्तेमाल करने की अपील की थी। जिसकी एक झलक उनके संसदीय क्षेत्र वाराणसी  में देखने को भी मिल रही है।

यहां गुजरात की एक कंपनी के सहयोग से एक तरफ जहां मिट्टी के बर्तन बनाने वाले कुम्हारों को रोजगार मिल रहा है, वहीं दूसरी तरफ कुछ नए डिजाइन के बर्तन मार्केट में लाने की तैयारी हो रही है। मिट्टी से बने पानी के बोतल, जग और गिलास को अब सरकारी बैठकों तक पहुंचाने की भी पूरी प्लानिंग की जा रही है। मिट्टी से बनी बोतल और गिलास की प्रदर्शनी को लोग खूब पसंद कर रहे हैं। इतना ही नहीं लोग खरीदने में भी दिलचस्पी दिखा रहे हैं।

जानकारी के मुताबिक सिंगल यूज प्लास्टिक के बैन होने के बाद भी सरकारी बैंकों से लेकर अन्य जगहों पर प्लास्टिक की बोतलों का इस्तेमाल किया जा रहा है।  इसे देखते हुए अब इन बोतलों की जगह मिट्टी की बोतल मिट्टी के गिलास और मिट्टी की प्लेट का इस्तेमाल किए जाने की तैयारी की गई है। बनारस के कुछ व्यापारी वर्ग के लोगों ने गुजरात की एक मिट्टी यानी टेराकोटा के प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी के साथ बनारस में कुम्हारों का टाइअप करवाया है।

बता दें टेराकोटा से बने बर्तन और टेराकोटा की बनी बोतलें यहां के लोगों को खूब पसंद आ रही हैं। लगभग 150 की कीमत वाले बोतल और 25 से 50 रुपये तक के गिलास लोगों को बड़े पसंद आ रहे हैं। जिसके बाद अब इनको सरकारी बैठकों तक ले जाने की तैयारी की जा रही है, ताकि लोग अब प्लास्टिक की जगह मिट्टी की बोतलों का इस्तेमाल करें। इस तरह पीएम मोदी का देश को देसी बनाने का सपना पूरा हो जाएगा।

कमाई की कुम्हारों में जगी उम्मीद

गुजरात के मिट्टी से बनी इन डिजाइनदार बर्तनों को देख जहां आम जनता इसे प्रयोग में लाने के लिए काफी एक्साइटेड है, तो वहीं कुम्हार भी खूब खुश हैं। मिट्टी के दीयों का स्थान ले चुकी झालर लाइट के कारण इनके व्यापर पर ख़ासा असर पड़ा है। ऐसे में इनके लिए लागत निकाल पाना भी मुश्किल था। लेकिन अब इन बर्तनों को देख इनमें पैसे कमाने की एक नई उम्मीद दिखाई दी है।

ये भी पढ़ें:त्योहारी सीजन में सब्जियों के दाम ने छूआ आसमान, दाल-रोटी खाने को मजबूर लोग….

इन बर्तनों को लोगों तक पहुंचाने के लिए इसकी प्रदर्शनी भी लगाई जा रही है, ताकि लोग इन बर्तनों के बारे में जान सकें और प्लास्टिक का उपयोग न करके अब खाने और पीने के सामान के लिए इसका इस्तेमाल करें।http://www.satyodaya.com

देश

इंटीग्रल यूनिवर्सिटी में मिले 4 विदेशी छात्र, सभी को किया गया क्वारंटाइन

Published

on

लखनऊ। दिल्ली के तब्लीगी जमात के बाद प्रदेश में विदेशी नागरिकों की तलाश जोर-शोर से शुरू हो गयी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी विदेशी नागरिकों को चिन्हित कर उनका चिकित्सीय परीक्षण करने को कहा है। मंगलवार प्रदेश के विभिन्न शहरों से दर्जनों विदेशियों की धरपकड. का सिलसिला देर रात तक चलता रहा।

इसे भी पढ़ें- मस्जिद खाली कराने को तैैयार नहीं थे मौलाना, रात 2 बजे पूरा हुआ ‘ऑपरेशन मरकज’

लखनऊ के सीडीओ मनीष बंसल की टीम ने देर रात इंटीग्रल यूनिवर्सिटी का निरीक्षण किया। जहां से टीम ने 4 विदेशी छात्रों को पकड.कर हाॅस्टल में ही क्वारंटाइन कर दिया है। सभी को अलग-अलग कमरों में रखा गया है। यह सभी नाइजीरिया, सूडान, अफगानिस्तान के नागरिक हैं। इनमें से एक छात्रा है, जिसमें कोरोना संक्रमण के लक्षण दिखे हैं। स्वास्थ्य विभाग की टीम लगातार इन छात्रों पर नजर रख रही है। यूनिवर्सिटी के आस-पास के गांव के करीब 488 लोगों को सेल्टर होम में रखा गया है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

देश

कोरोना की जंग में PM मोदी की मां आईं आगे, डोनेट किए 25 हजार रुपये

Published

on

लखनऊ: विश्व के अधिकांश देशों में फैल चुके कोरोना वायरस का प्रकोप थमने का नाम नहीं लेे रहा है और इस खतरनाक वायरस से दुनिया भर में अब तक 41200 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना वायरस की महामारी से लड़ने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केयर्स (PM-CARES) फंड बनाने का ऐलान किया था। बता दें कि इस फंड में आम जनता से खास लोग खूब डोनेट कर रहे हैं। अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन ने भी पीएम केयर फंड में 25 हजार रुपए डोनेट किया है।

यह भी पढ़ें: चैत्र नवरात्रि: आठवें दिन होती है महागौरी की पूजा,लॉकडाउन में न करें कन्या पूजन

बता दें कि पीएम केयर्स फंड का बनाने उद्देश्य कोरोना वायरस जैसी महामारी से मुकाबले के लिए किया गया है। इसके गठन के वक्त पीएम मोदी ने देशवासियों से अपील की है कि वे कोरोना से लड़ने के लिए इसमें ज्यादा से ज्यादा दान करें। पीएम केयर्स फंड का गठन एक अलग पब्लिक चैरिटेबल ट्रस्ट के रूप में किया गया। इसका पूरा नाम है- प्राइम मिनिस्टर सिटीजन असिस्टेंस एंड रिलीफ इन इमरजेंसी सिचुएशन फंड ( PM CARES Fund) है।

कोरोना कमांडोज का अभिवादन
पीएम मोदी ने पूरे देश में 22 मार्च को जनता कर्फ्यू का ऐलान किया था और लोगों से ताली और थाली बजाकर कोरोना कमांडोज का अभिवादन करने की अपील की थी। इस दिन पीएम मोदी की मां हीराबेन ने थाली बजाकर कोरोना कमांडोज का अभिवादन किया था।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

देश

कोरोना वायरस से दुनिया में 41,355 मौतें, 838445 संक्रमित

Published

on

बीजिंग: विश्व के अधिकांश देशों में फैल चुके कोरोना वायरस का प्रकोप थमने का नाम नहीं लेे रहा है और इस खतरनाक वायरस से दुनिया भर में अब तक 41355 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि करीब 838445 लोग इससे संक्रमित हैं। भारत में भी कोरोना वायरस का संक्रमण फैलता जा रहा है और देश में कल कोरोना वायरस के सौ से ज्यादा नये मामले सामने आने के बाद इसके संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1397 हो गयी है जबकि तीन और मरीजों की मौत होने की बाद मृतकों का आंकड़ा 35 हो गया है।

                                                         
स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को बताया कि देश में कोरोना के 1397 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। इस वैश्विक महामारी के केंद्र चीन में अब तक 81,518 लोगों की कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है और 3305 लोगों की इस वायरस के चपेट में आने के बाद मौत हो चुकी है। इस वायरस को लेकर तैयार की गयी एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन में हुई मौत के 80 प्रतिशत मामले 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के थे।


कोरोना को लेकर सबसे गंभीर स्थिति इटली और स्पेन में है। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) से बुरी तरह प्रभावित इटली में इसके संक्रमण से मरने वालों की संख्या 12 हजार का आंकड़ा पार कर गयी है और मृतकों का आंकड़ा 12428 पहुंच गया है। स्पेन में इससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 8269 हो गयी है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक स्पेन में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 94,417 हो गयी है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

April 1, 2020, 2:17 pm
Partly sunny
Partly sunny
34°C
real feel: 37°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 21%
wind speed: 1 m/s WNW
wind gusts: 1 m/s
UV-Index: 6
sunrise: 5:27 am
sunset: 5:54 pm
 

Recent Posts

Trending