Connect with us

देश

2019 लोकसभा चुनाव संपन्न, एग्जिट पोल्स में एनडीए को फिर से पूर्ण बहुमत

Published

on

नई दिल्ली। 17वीं लोकसभा के मतदान का आखिरी चरण रविवार को संपन्न हो गया। इसी के साथ 11 अप्रैल से हो रहे 2019 लोकसभा चुनाव खत्म हो गया। अब 23 मई को चुनाव परिणाम आएंगे। जिसके बाद ही तय होगा कि दिल्ली के सिंहासन पर अगले पांच साल तक कौन बैठेगा। लेकिन उससे पहले रविवार को मतदान संपन्न होते ही विभिन्न मीडिया संस्थानों के एग्जिट पोल्स आने शुरू हो गए। जिसमें एक बार फिर से केन्द्र मंे मोदी सरकार बनने जा रही है। एग्जिट पोेल्स में एनडीए को पूर्ण बहुमत मिलते हुए बताया जा रहा है। वहीं यूपीए को 150 से कम सीटों पर सिमटता दिखाया जा रहा है। सर्वे के मुताबिक कांग्रेस का प्रदर्शन 2014 लोकसभा चुनाव की अपेक्षा सुधरा है लेकिन भारतीय जनता पार्टी से वह काफी पीछे है। टाइम्स नाउ-वीएमआर के सर्वे में एनडीए को सबसे ज्यादा सीटें निकालते हुए बताया गया है। #ExitPoll2019

यह भी पढ़ें-आम चुनाव का 7वां चरण: शाम 4 बजे तक 52 प्रतिशत हुआ मतदान

टाइम्स नाउ वीएमआर के मुताबिक 40 सीटों वाले बिहार में एनडीए की सीटें घट सकती हैं। यहां कांग्रेस की अगुआई वाले यूपीए को पिछले चुनाव की तुलना में सीधे तौर पर 5 सीटों का फायदा होता दिख रहा है। 42.78 फीसदी वोटों के साथ कांग्रेस़ को 15 सीटें मिल सकती हैं, जबकि 2.98 फीसद वोट शेयरों की कमी के साथ (48.52ः) भाजपा व उसके सहयोगियों को 25 सीटें मिल सकती हैं। इस एग्जिट पोल के मुताबिक केरल में #ExitPollsपहली बार भाजपा खाता खोलने में कामयाब हो सकती है। यूपीए को इस बार 3 सीटों का फायदा हो सकता है, उसके खाते में 15 सीटें आ सकती हैं। पिछली बार यूपीए को यहां 12 सीटें मिली थीं। केरल में भाजपा के वोट शेयर में जबरदस्त उछाल का अनुमान है। टाइम्स नाउ और वीएमआर के सर्वे के मुताबिक, 29 सीटों वाले मध्य प्रदेश में 2014 में बीजेपी को 27 और कांग्रेस को 2 सीटें मिली थीं। इस बार राज्य की सत्ता भले ही कांग्रेस को मिल गई हो पर वह लोकसभा चुनावों में बीजेपी का ज्यादा नुकसान नहीं कर सकी है। सर्वे के मुताबिक इस बार भाजपा को 21 और कांग्रेस को 8 सीटें मिल सकती हैं।#AajTakAxisExitPoll
टाइम्स नॉउ और वीएमआर के रूझानों में एनडीए को पूर्ण बहुमत मिलता नजर आ रहा है। इस सर्वे में 306 सीटें मिलने का दावा किया जा रहा है। वहीं यूपीए को 132 सीटें मिलने का दावा है। रुझानों में अन्य को 104 सीटें मिलने का दावा किया है।#Lok SabhaElections2019

यह भी पढ़ें-दुनिया की सबसे सफल ओपनिंग जोड़ी और कोहली जैसे जुझारू कप्तान के साथ विश्व कप में उतरेगी टीम इंडिया

एबीपी न्यूज-नील्सन के सर्वे में उत्तर प्रदेश में महागठबंधन भारी बढ़त बनाता दिख रहा है और भारतीय जनता पार्टी को झटका लग रहा है। उत्तर प्रदेश में इस बार बसपा और सपा एक साथ मिलकर चुनाव मैदान में उतरे हैं। बीपी न्यूज के एग्जिट पोल में महाराष्ट्र में एनडीए को 48 में से 34 सीटें मिलती नजर आ रही हैं। यहां भाजपा ने शिवसेना के साथ मिलकर चुनाव लड़ा है। इसके अलावा कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन को 14 सीटें मिलने के अनुमान हैं। सी-वोटर के मुताबिक, लोकसभा चुनाव 2019 में एनडीए को 287, यूपीए को 128 और अन्य को 87 सीटें मिलती नजर आ रही हैं। हालांकि, यहां भी एनडीए सरकार बनाती नजर आ रही है। कांग्रेस के दावे यहां भी फीके पड़ते दिख रहे हैं।#IndiaTodayAxisPoll

इंडिया टुडे ऐक्सिस के मुताबिक, छत्तीसगढ़ में भी भाजपा को बढ़त मिलती दिख रही है। यहां भाजपा को 11 में से 7-8, कांग्रेस को 3-4 और अन्य को कोई सीट मिलती नहीं दिख रही है। हालांकि, ये परिणाम नहीं सिर्फ रुझान हैं और तस्वीर 23 मई को बदल भी सकती है। मध्य प्रदेश से भाजपा के लिए खुशखबरी आ रही है। इंडिया टुडे ऐक्सिस के सर्वे के मुताबिक, मध्य प्रदेश में भाजपा को 26-28, कांग्रेस को 01-03 और अन्य पार्टियों को कोई सीट मिलती नहीं दिख रही है। बता दें कि मध्य प्रदेश में इस समय कांग्रेस की सरकार है।http://www.satyodaya.com

देश

कोरोना संकट…केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर कोरोना को हराएंगी- पीएम मोदी

Published

on

लखनऊ। कोरोना संकट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों से बातचीत की इस दौरान पीएम मोदी ने कोरोना को रोकने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों की ओर किए जा रहे उपायों पर भी चर्चा की और सुझाव दिए उन्होंने राज्य सरकारों को आश्वासन दिया कि उनके साथ केंद्र खड़ा है और हर संभव मदद की जाएगी।

मुख्यमंत्रियों के साथ चर्चा के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी की चिंता लॉकडाउन को लेकर दिखी उन्होंने हर राज्यों के मुख्यमंत्रियों से लॉकडाउन का कड़ाई से पालन कराने की अपील की साथ ही कहा कि लोगों को जरूरी सामान भी मुहैया कराए जाएं, ताकि किसी को दिक्कत न आए मजदूरों के पलायन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपील की कि हमें हर संभव पलायन को रोकना होगा इसके लिए हर राज्य अपने ओर से सारे इंतजाम करे मजदूरों के लिए शेल्टर होम के साथ उनके खाने-पीने की व्यवस्था की जाए साथ ही मजदूरों से अपील की जाए कि वह सड़कों पर न निकलें।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस संकट की घड़ी में केंद्र और राज्य सरकारों के बेहतरीन समन्वय की जरूरत है केंद्र सरकार हर राज्य के साथ खड़ी है और उन्हें जरूरी मदद उपलब्ध कराई जाएगी इस दौरान पीएम मोदी ने राज्यों से मेडिकल सुविधाओं के बारे में भी की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले दिनों में बढ़े कोरोना मरीजों की तादाद पर चिंता जाहिर की उन्होंने कहा कि जिन लोगों में भी सिम्टम्स दिखे उन्हें आइसोलेट किया जाए साथ ही संपर्क में आए सभी लोगों को क्वारनटीन किया जाए अगर क्वारनटीन वार्ड बढ़ाने की जरूरत है तो उसे बढ़ाया जाए।

इसे भी पढ़ें-#कोरोना से जंग जारी…लखनऊ के लोगों ने सत्योदय के साथ साझा किये अनुभव

लखनऊ। कोरोना वायरस एक जानलेवा महामारी बन चुका है। ये वायरस चीन के वुहान के शहर से निकलकर पूरी दुनिया में फैल चुका है। कोरोना वायरस ( COVID-19 ) ने चीन, अमेरिका, इटली, दक्षिण कोरिया, ईरान, ब्रिटेन, जापान आदि देशों में कहर बरपा रखा है। दुनिया भर में कोरोना वायरस की वजह से अब तक हजारों की जान जा चुकी है, जबकि लाखों लोग संक्रमित है। यह जानलेवा महामारी लगातार तेजी के साथ बढ़ती ही जा रही है। लिहाजा, इसकी चपेट में आकर मरने वालों की बड़ी संख्या को देखते हुए WHO ने कोरोना वायरस को महामारी घोषित कर दिया हैं। अब इस वायरस के खतरे से दुनिया को बचाने के लिए कई देशों के वैज्ञानिक कोरोना वायरस के वैक्सीन बनाने में जुटे हुए है। कोरोना वायरस संक्रमण का संक्रमित व्यक्ति के छूने, छींकने या खांसने से फैल सकता है। 

इस महामारी से मुकाबले के पीएम मोदी ने 22 मार्च को जनता कर्फ्यू का आहवान किया और पूरे देश मे 14 अप्रैल तक लॉक डाउन घोषित कर दिया गया है जिसको देश की जनता ने ऐसा समर्थन दिया कि इतिहास बन गया। लॉक डाउन बाद लोग अपने घरों में कैद हो गए हैं ।

साथ ही अखबार, टीवी, सोशल मीडिया, दोस्तों, परिजनों सभी में इस समय कोरोना वायरस पर बात हो रही है। इससे कुछ लोगों में डर महसूस किया जा रहा है। खासकर महिलाएं और बुजुर्ग बेचैनी और घबराहट महसूस कर रहे हैं। ऐसे में केंद्र सरकार ने एडवाइजरी जारी कर कुछ ऐसी गतिविधियां सुझाई हैं। जिन्हें करते हुए घरों में समय बिता रहे लोग खुद को व्यस्त रख रहे है। कोरोना वायरस से बचाव के लिए लोग घरों में रहने के साथ ही साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दे रहे हैं साथ ही घर पर इंडोर गेम टिक टॉक और सोशल मीडिया पर सक्रिय रहकर समय बिता रहे हैं।

सत्योदय से कोरोना जंग हैंडवाश के तहत लोगों ने ऐसा ही अनुभव साझा किया है, सत्योदय से बात करने के दौरान जनता कर्फ्यू में अलीगंज की शिवानी दीक्षित कहती हैं कि परिवार में हम तीन लोग है। हम सब हर तीन घंटे में अपना हाथ धोते है। साथ ही अदरक का पानी भी पिया करते है। इसके अलावा घर में डांस पेटिंग करने में ही वक्त बीत जाता है।

लखनऊ के गोमतीनगर निवासी संजय कहते हैं, कि लॉक डाउन में बाहर जाना माना है, तो हमने आफिस का सारा काम घर से ही शुरु कर दिया है। इसके अलावा घर के सभी लोग हर घण्टे हैंडवाश करते हैं।

वहीं, दैनिक जागरण चौराहा की रहने वाली रश्मि कहती हैं, कि कोरोना से बचाव के लिए पूरी साफ सफाई रख रहे हैं। हाथ बराबर धोते हैं टाइम पास के लिए घर में अपने हाथ से अच्छी अच्छी रेसिपी बनाकर परिवारजनों को खिलाती हैं।

आगे गोमती नगर निवासी गरिमा राजपूत का कहना है, कि जनता कर्फ्यू के दौरान मेरा सारा समय घर पर ही बीतता है। कहीं बाहर से घर आने पर सबसे पहले हाथ धोती हूँ। समय पास के लिए घर पर ही व्यायाम किया करती हूँ।

वहीं, सत्योदय से बात करते हुए, जनता कर्फ्यू के दौरान गोमती नगर निवासी गरिमा ने कहती हैं , कि कोरोना वायरस को हराना है, तो हाथ धोना भी जरूरी है। मैं इस बात का ध्यान दे रही हूँ। अकारण हाथ मुँह पर न जाए और एक जरुरी दूरी सभी के साथ रख रही हूँ। समय बिताने के लिए अपने दो पैटी के साथ बगीचे में खेलती भी हूँ और उन्हें सैर भी करवाती हूँ।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

देश

सुप्रीम कोर्ट के सभी जज आए आगे, PM केयर फंड में दिए 50-50 हजार रुपए

Published

on

नई दिल्ली। देश इस समय कोरोना महामारी से जूझ रहा है। 24 घंटे में पहली बार 450 केस सामने आए हैं और 30 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं यूपी में भी पहली बार 24 घण्टे में 2 लोगों की जान जा चुकी है। लोग बचाव और राहत कार्य लिए आगे आ रहे हैं। जिससे सरकार की मदद हो सके। इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अलग से फंड बनाया है। पीएम केयर्स नाम के इस फंड में कोई भी, कितना भी योगदान दे सकता है। यह एक पब्लिक चैरिटेबल ट्रस्‍ट फंड है। जिसमें आम जनता से लेकर सेलिब्रिटीज तक दान दे रहे हैं।

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन के दौरान लखनऊ मेट्रो के डिपो से किया जा रहा गरीबों को भोजन वितरण

जिसके बाद बुधवार को सुप्रीम कोर्ट के जज भी आगे आए। जिन्होंने PM CARES फंड में अपनी ओर से योगदान दिया। सुप्रीम कोर्ट के अधिकारी के मुताबिक चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया समेत टॉप कोर्ट के सभी जजों ने फंड में 50-50 हजार रुपये डोनेट किए हैं। बता दें कि पीएम मोदी ने 28 मार्च की शाम को पीएम केयर्स फंड बनाने की घोषणा की थी। कुछ ही देर बाद बॉलीवुड स्‍टार अक्षय कुमार ने इसमें 25 करोड़ रुपये की धनराशि जमा करने का संकल्‍प लिया। उसके बाद कार्तिक आर्यन ने एक करोड़ रुपये, वरुण धवन ने 30 लाख रुपये, क्रिकेट में ‘भगवान’ कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने 25 लाख रुपये के अलावा रोहित शर्मा ने 45 लाख रुपये, सुरेश रैना ने 31 लाख रुपये का दान दिया है।


रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने फंड में 500 करोड़ रुपये दिए हैं तो वहीं अडानी फाउंडेशन ने इसमें 100 करोड़ रुपये दान किया है। वहीं आग जनता ने पीएम मोदी को निराश नहीं किया है। किसी ने 1000 रुपए तो किसी ने 500 से लेकर 50 रुपए तक पीएम केयर्स में पहुँचा रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने फंड में दान देने वालों का ट्विटर पर शुक्रिया भी अदा किया है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

देश

62 रुपये सस्ता हुआ घरेलू रसोई गैस सिलेंडर, आज ले लागू होंगी नई दरें

Published

on

लखनऊ। गैर सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर (14.2 किलोग्राम) 62 रुपये सस्ता हो गया है। अप्रैल में उपभोक्ताओं को सिलेंडर के लिए 779 रुपये चुकाने होंगे। लगातार दूसरे महीने सिलेंडर के दामों में गिरावट दर्ज की गई है। नई दरें बुधवार सुबह से लागू हो गई है।

आईओसी के महाप्रबंधक (एलपीजी) अरुण प्रसाद ने बताया कि तेल कम्पनियों ने कमर्शियल सिलेंडर (19 किलो) में भी 96 रुपये कम किए हैं। कमर्शियल सिलेंडर अब 1369.50 रुपये का पड़ेगा। पांच किलो वाला सिलेंडर भी 21.50 रुपये कम होने के बाद 286.50 रुपये का हो गया है।

इसे भी पढ़ें- COVID-19 को लेकर सभी मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कांफ्रेंस करेंगे पीएम मोदी

खाते में 263 रुपये सब्सिडी जाएगी
रसोई गैस सिलेंडर के बाजार भाव (गैर सब्सिडी रेट) में कमी के बाद उपभोक्ताओं के खाते में अब सब्सिडी के रूप में 263 रुपये जाएंगे। इसके बाद उपभोक्ताओं को सब्सिडी वाला सिलेंडर करीब 516 रुपये का पड़ेगा।

इसे भी पढ़ें-मस्जिद खाली कराने को तैैयार नहीं थे मौलाना, रात 2 बजे पूरा हुआ ‘ऑपरेशन मरकज’

खाते में 263 रुपये सब्सिडी जाएगी
रसोई गैस सिलेंडर के बाजार भाव (गैर सब्सिडी रेट) में कमी के बाद उपभोक्ताओं के खाते में अब सब्सिडी के रूप में 263 रुपये जाएंगे। इसके बाद उपभोक्ताओं को सब्सिडी वाला सिलेंडर करीब 516 रुपये का पड़ेगा।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

April 2, 2020, 11:33 pm
Mostly clear
Mostly clear
25°C
real feel: 24°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 38%
wind speed: 1 m/s W
wind gusts: 1 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 5:26 am
sunset: 5:54 pm
 

Recent Posts

Trending