Connect with us

देश

डां. श्यामा प्रसाद मुखर्जी के नाम पर होगा कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट

Published

on

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट का नाम बदलकर डां. श्यामा प्रसाद मुखर्जी के नाम पर रखे जाने की घोषणा की साथ ही पोर्ट के 33000 पेंशनधारकों और 3500 कर्मचारियों की सामाजिक सुरक्षा के लिए 5001 करोड़ की राशि देने का भी ऐलान किया।

जहाजरानी मंत्री मनसुख मांडवीय ने देश के सबसे पुराने कोलकाता बंदरगाह के दशकों बाद वर्ष 2019-20 के दौरान मुनाफा अर्जित करने की घोषणा की। यह बंदरगाह विभिन्न कारणों से पिछले दो दशकों से अधिक समय से घाटे में चल रहा था। पीएम मोदी ने बंदरगाह की 150वें वर्षगांठ पर यहां आयोजित समारोह में जीवन बीमा निगम के एक वरिष्ठ अधिकारी को बंदरगाह के पेंशनधारकों और मौजूदा कर्मचारियों के सामाजिक कल्याण के लिए गारंटी के तौर पर 5001 करोड़ का चेक सौंपा।

यह भी पढ़ें:- कैंसर रोगियों की सुविधा के लिए मुंबई में बनेगा जम्मू कश्मीर भवन

पीएम मोदी ने कहा कोलकाता पोर्ट सिर्फ जहाजों के आने-जाने का स्थान नहीं है, ये एक पूरे इतिहास को अपने आप में समेटे हुए है। इस पोर्ट ने भारत को विदेशी राज से स्वराज पाते देखा है। सत्याग्रह से लेकर स्वच्छाग्रह तक इस पोर्ट ने देश को बदलते हुए देखा है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने पोर्ट के आधुनिकीकरण एवं आने वाले वर्षों में मांगों के अनुरूप मशीनों को तैयार करने के लिए 600 करोड़ की परियोजनाओं का भी एलान किया। इस वर्ष हल्दिया में मल्टीमॉडल टर्मिनल और फरक्का में नेविगेशनल लॉक को तैयार करने का प्रयास है।

उन्होंने इस बात पर गहरा अफसोस जताया कि पश्चिम बंगाल के किसान केंद्र प्रायोजित दो योजनाओं से वंचित हैं। उन्होंने कहा कि बंगाल को छोड़कर देश के आठ करोड़ किसानों को पीएम किसान समान निधि के जरिये सीधा फायदा पहुंचाते हुए उनके खाते में राशि पहुंचाने का काम किया गया है जिस पर कुल 43000 करोड़ रुपये खर्च किये गये हैं।http://www.satyodaya.com

देश

चीन को खुफिया जानकारियां देने के आरोप में स्वतंत्र पत्रकार राजीव शर्मा गिरफ्तार

Published

on

दिल्ली पुलिस ने फ्रीलांस पत्रकार सहित एक चीनी महिला व एक नेपाली नागरिक को दबोचा

लखनऊ। दिल्ली पुलिस ने एक स्वतंत्र पत्रकार को चीन के लिए जासूसी करने के आरोप में गिरफ्तार किया है। सुरक्षा एजेंसियों को इनपुट मिले हैं कि पत्रकार राजीव शर्मा देश की खुफिया और संवेदनशील जानकारियां चीन के साथ साझा कर रहा था। दिल्ली पुलिस ने कथित चीनी जासूस राजीव शर्मा को 14 सितंबर को गिरफ्तार किया है। उसके पास से कई महत्वपूर्ण दस्तावेज भी बरामद किए गए हैं।

यह भी पढ़ें-लखनऊ के हसनगंज थाना क्षेत्र में मेडिकल स्टोर पर युवक की गोली मारकर हत्या

स्वतंत्र पत्रकार राजीव शर्मा चीनी के ग्लोबल टामम्स के लिए रक्षा संबंधी कई मुद्दों पर नियमित लेख देते हैं। इसी दौरान उनका संपर्क चीनी एजेंटों से हुआ। जिसके बाद वह चीन के लिए जासूसी करने लगे। आरोप है कि पिछले कुछ समय में राजीव शर्मा ने एलओसी पर भारतीय सेना की तैनाती और सीमा पर भारत की रणनीतिक तैयारियों संबंधी तमाम जानकारियां चीनी खुफिया एजेंसियों को दी। इसके बदले में पिछले डेढ. वर्ष में राजीव शर्मा को चीन से 40 लाख रुपए मिले। हर जानकारी के लिए कथित जासूस को चीन 1000 यूएसडी का भुगतान करता था।

एक चीनी महिला और उसका नेपाली सहयोगी भी गिरफ्तार

स्वतंत्र पत्रकार की गिरफ्तारी की जानकारी देते हुए दिल्ली पुलिस ने बताया है कि राजीव शर्मा को ऑफिशियल सीक्रेट एक्ट के तहत गिरफ्तार किया गया है। फ्रीलांस पत्रकार के अलावां एक चीनी महिला किंग शी और उसके नेपाली सहयोगी शेर सिंह को गिरफ्तार किया गया है। आरोप है कि यह दोनों शेल कंपनियों के माध्यम से राजीव शर्मा को बड़ी मात्रा में पैसे पहुंचाते थे। राजीव शर्मा को गिरफ्तार करने के बाद उन्हें कोर्ट में पेश किया गया, अगले दिन उन्हें कोर्ट में पेश किया गया, जहां से उन्हें छह दिन की पुलिस रिमांड में भेज दिया गया। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल आरोपियों से पूछताछ कर रही हैं। राजीव शर्मा यूनाइटेड न्यूज ऑफ इंडिया, द ट्रिब्यून, फ्री प्रेस जर्नल, सकाल जैसे संस्थानों में काम कर चुके हैं।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

देश

भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर की मां का निधन, ट्विटर पर दी जानकारी

Published

on

लखनऊ। भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर की मां सुलोचना सुब्रमण्यम का शनिवार को निधन हो गया। विदेश मंत्री ने अपनी माता के निधन की जानकारी खुद अपने ट्विटर हैंडल पर दी। जयशंकर ने लिखा, सभी को यह बताते हुए बहुत दुःख हो रहा है कि मेरी मां सुलोचना सुब्रमण्यम का आज निधन हो गया।

हम उनके शुभचिंतकों और मित्रों से कहेंगे कि उन्हें अपनी यादों में जिंदा रखें। हमारा परिवार उन सभी लोगों का शुक्रगुजार है, जिन्होंने उनकी बीमारी के समय उनका साथ दिया। विदेश मंत्री की माता जी काफी समय से बीमार थीं।

यह भी पढ़ें-प्रियंका ने CM योगी को लिखी चिट्ठी, कहा- UP का युवा बेहद हताश व परेशान है

सुलोचना सुब्रमण्यम के निधन की जानकारी मिलते ही रेल मंत्री पीयूष गोयल, केन्द्रीय युवा कल्याण मंत्री किरेन रिजीजू और भाजपा के राष्ट्रीय सचिव राम माधव सहित तमाम केन्द्रीय मंत्रियों और भाजपा नेताओं ने अपनी शोक संवेदनाएं प्रकट की हैं।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

देश

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत लाभार्थियों को फ्री में गैस सिलेंडर मिलना शुरू

Published

on

30 सितंबर है आखिरी तारीख

लखनऊ। प्रधानमंत्री उज्ज्वला गैस योजना के तहत मोदी सरकार गरीब ग्रामीण महिलाओं को मुफ्त गैस सिलेंडर मुहैया करा रही है। अब इस योजना का लाभ उठाने की आखिरी तारीख 30 सितंबर है। पीएम मोदी ने जब भारत में लॉक डाउन करने की घोषणा की तो उसके कुछ दिन बाद ही गरीब लोगों के लिए राहत की कई घोषणा की गयी। इनमें प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को मुफ्त गैस सिलेंडर देना भी शामिल है

दरअसल, कोरोना के चलते इस योजना की तारीख को अप्रैल से सितंबर तक बढ़ाया गया था। 2016 में तीन साल के लिए लागू की गई प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की अवधि अप्रैल 2020 तक ही थी। बाद में कोरोना के कारण केंद्र सरकार ने इसकी अवधि को सितंबर-2020 तक बढ़ा दिया था। ऐसे में इस योजना का लाभ लेने का आखिरी मौका इसी महीने तक है।

इसे भी पढ़ें- पिछले 24 घंटे में भारत में कोरोना के 96,424 नए मामले, मरीजों की संख्या 52 लाख के पार

बता दें, कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का उद्देश्य गरीब परिवारों को मुफ्त में गैस सिलेंडर कनेक्शन देना है। लेकिन, ये योजना 30 सितंबर 2020 को खत्म हो रही है। वैसे सरकार की किसी भी योजना में रजिस्ट्रेशन कराना काफी आसान है। आज हम आपको बताते हैं कि आप कैसे फ्री में एलीपीजी गैस सिलेंडर का फायदा उठा सकते हैं।

उज्ज्वला योजना के लिए सबसे पहले रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत, गैस कनेक्शन लेने के लिए BPL परिवार की कोई भी महिला आवेदन कर सकती है। आप खुद इस योजना से जुड़ी आधिकारिक वेबसाइट pmujjwalayojana.com पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

सबसे पहले उम्मीदवार Pradhan Mantri Ujjwala Yojana की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। वेबसाइट पर सामने एक होम पेज खुल जाएगा आपको डाउनलोड फॉर्म पर क्लिक करना होगा। फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आप फॉर्म में सभी जानकारी भर दें। जैसे- आवेदक का नाम, तारीख, स्थान सभी जानकारी भरकर अपने पास वाले एलपीजी केंद्र जमा करा दें। अब डॉक्यूमेंट वेरिफाई होने के बाद आपको एलपीजी गैस कनेक्शन मिल जाएगा।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

September 20, 2020, 8:22 am
Fog
Fog
30°C
real feel: 37°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 78%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 4
sunrise: 5:24 am
sunset: 5:35 pm
 

Recent Posts

Trending