Connect with us

देश

अमरनाथ यात्रा के पहले दिन 8403 भक्तों ने किए बाबा बर्फानी के दर्शन

Published

on

साल 2019 की अमरनाथ यात्रा  के पहले दिन मंगलवार को 8403 यात्रियों ने पवित्र गुफा में बाबा बर्फानी के दर्शन किए। वहीं यात्रा के दौरान गुफा तक पहुंचने वाले श्रद्धालुओं का बर्फबारी से स्वागत हुआ है। जानकारी के मुताबिक यात्रा रूट पर एनजी टाप पर भी बर्फबारी हुई है और यात्रियों के लिए मौसम अनुकूल बना हुआ है।

यात्रा के पहले दिन श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के चेयरमैन व राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने पवित्र गुफा में विधिवत पूजा अर्चना कर राज्य में शांति, सद्भाव, प्रगति और समृद्धि के लिए बाबा बर्फानी से प्रार्थना की। वहीं पहले दिन बालटाल रूट से 6884 और पहलगाम रूट से 3065 यात्री पवित्र गुफा की ओर आगे बढ़े। साल 2018  में यात्रा के पहले दिन खराब मौसम होने के कारण केवल 1007 यात्रियों ने ही दर्शन किए थे। 

ये भी पढ़े: भारत को नाटों सहयोगी देशों जैसा मिला दर्जा, रक्षा संबधों में मिलेगा फायदा

बता दें कि इस बीच बम-बम भोले के जयघोष के बीच आधार शिविर भगवती नगर जम्मू से दूसरे जत्थे में यात्रा के लिए 4417 यात्री रवाना हुए। इसमें पहलगाम रूट के लिए कुल 2800 यात्रियों में 2321 पुरुष, 463 महिलाएं और 16 बच्चे शामिल रहें। बालटाल रूट के लिए कुल 1617 यात्रियों में 1174 पुरुष, 379 महिलाएं, 15 बच्चे और 49 साधु शामिल रहे। http://www.satyodaya.com

देश

जामिया के छात्रों पर हुई पुलिस बर्बरता के खिलाफ वाइस चांसलर दर्ज करवाएंगी FIR

Published

on

नई दिल्ली। पिछले महीने दिल्ली के जामिया मिल्लिया यूनिवर्सिटी में हुई पुलिस  हिंसा को लेकर छात्रों ने सोमवार को दिल्ली पुलिस के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाने की मांग की। जिसको लेकर छात्रों ने कुलपति प्रोफेसर नजमा अख्तर के कार्यालय का घेराव कर लिया। जिसके बाद वाइस चांसलर नजमा अख्तर ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि 15 दिसम्बर की घटना बहुत क्रूर थी।

पुलिस के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने की प्रक्रिया कल से शुरू कर दी जाएगी। आगे कहा कि दिल्ली पुलिस बिना प्रशासन की अनुमति के परिसर में आई और यहां के मासूम विद्यार्थियों की पिटाई की। इस घटना की छात्र पहले दिन से निंदा कर रहे हैं। छात्रों का हक है कि पुलिस के खिलाफ कानूनी लड़ाई जारी रहेगी।

ये भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलिया: आग से जानवरों की रक्षा के लिए कंगारू द्वीप पर आपदा टीम मौजूद

हालांकि छात्र पुलिस के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने की तिथि की मांग पर अड़े हैं। छात्रों का कहना ही कि वाइस चांसलर उन्हें एक निश्चित तिथि बताएं कि वह कब अदालत में जाएगी औए एफआईआर दर्ज कराई जाएगी। कुलपति ने कहा कि CAA और NRC के मुद्दे पर वह कुछ नहीं बोलेंगी।

बताते चलें कि 15 दिसम्बर को सीएए के विरोध में प्रदर्शन के बाद जामिया परिसर में घुसकर पुलिस ने लाइब्रेरी में तोड़फोड़ की थी और छात्रों की बेरहमी से पिटाई की थी। जिसके बाद जामिया प्रशासन ने 5 जनवरी तक छुट्टी की घोषणा कर दी थी, लेकिन इस बीच भी कैम्पस के बाहर छात्रों व स्थानीय लोगों का सीएए के खिलाफ प्रदर्शन चलता रहा। वहीं जामिया के खुलने के बाद 9 जनवरी से सेमेस्टर परीक्षा की घोषणा की गई, लेकिन पुलिस के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर आज छात्रों ने परीक्षा का बायकॉट कर दिया और कुलपति का घेराव किया। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

देश

मस्जिद के अंदर केरल के BJP सचिव पर हुआ हमला, भाजपा ने वाम संगठनों का बताया हाथ…

Published

on

भाजपा कार्यकर्ताओं

फाइल फोटो

कट्टाप्पना। केरल में भाजपा कार्यकर्ताओं पर हमले लगातार होते ही जा रहे हैं। ऐसे में इस बार भाजपा के राज्य सचिव एके नजीर की बेहरमी से पिटाई की खबर सामने आई है। नजीर पर आरोपियों ने तब हमला किया जब वह इडुक्की जिले के थूकुप्पलम क्षेत्र की एक मस्जिद में नमाज़ अदा कर रहे थे। हमले में वह बुरी तरह घायल हो गए। जिसके बाद उन्हें पास के एक अस्पताल भर्ती कराया गया,  जहां उनका इलाज चल रहा है।

एके नजीर पर चरमपंथी इस्लामी संगठन सोशल डेमोक्रेटिक फ्रंट ऑफ इंडिया और डेमोक्रेटिक यूथ फेडरेशन ऑफ इंडिया के कार्यकर्ताओं के एक समूह ने हमला किया था। बताया जा रहा है कि नजीर को थुकुप्पलम की जुमा की नमाज पढ़ने मस्जिद के अंदर गए हुए एक मिनट भी नहीं हुआ था कि उनकी पिटाई शुरू कर दी गई। नजीर इससे पहले भारतीय जनता पार्टी की ‘जन जागृति’ रैली में शामिल हुए थे, जिसका मकसद लोगों को सीएए के बारे में जानकारी देना था और इसको लेकर देश भर के कई हिस्सों में इस तरह की रैली निकाली गई। रैली खत्म होने के बाद नजीर मस्जिद में आए थे।

ये भी पढ़ें:निमोनिया से हर साल विश्वभर में 20 लाख से ज्यादा बच्चों की हो रही मौत…

हमले के दौरान चरमपंथी संगठन के कार्यकर्ताओं ने बीजेपी नेता नजीर को पीछे से लात मारी और फिर 15 मिनट तक उन पर फर्नीचर से हमला किया, जिसके बाद मस्जिद के इमाम ने हस्तक्षेप किया और उन्हें बचाया। एक पार्टी कार्यकर्ता ने दावा किया कि हमलावर एसडीपीआई कार्यकर्ताओं ने किया है जो लोग नागरिकता संशोधन कानून का समर्थन करते हैं, उन्हें जिंदा नहीं बख्शा जाएगा। पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है, लेकिन फिलहाल हमलावरों की पहचान अभी नहीं हो सकी।

बता दें चरमपंथी इस्लामी राजनीतिक संगठन है, जो केरल और भारत के अन्य कई हिस्सों में कई सांप्रदायिक हमलें करता है। पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI), जो कि SDPI का जन्मदाता है, वो देश के कई हिस्सों में हुए सीएए  विरोधी हिंसक प्रदर्शन के पीछे था।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

देश

कैम्पस में शांतिबहाली के लिए JNU प्रशासन ने शिक्षकों से मांगा सहयोग

Published

on

नई दिल्ली: जेएनयू में बीते कुछ दिनों पहले नकाबपोश लोगों के हमले के बाद स्थिति को और तनावपूर्ण होता देख प्रशासन ने शिक्षकों से परिसर में स्थिति सामान्य बनाने और अकादमिक गतिविधियों को शुरू करने की अपील की है। जेएनयू के रजिस्ट्रार प्रमोद कुमार ने सोमवार को कहा कि जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय शिक्षक संघ के 2 पदाधिकारियों ने विश्वविद्यालय में प्रशासन के साथ सहयोग नहीं करने का एलान किया है।

जेएनयूटीए ने अपनी आम सभा में एक प्रस्ताव पारित कर इसका समर्थन किया है। प्रशासन ने 10 जनवरी को दो सर्कुलर जारी किए थे, जिनमें शिक्षकों से छात्रों के पंजीकरण के समय कार्यालय में रहने व क्लास शुरू करने की अपील की गई थी। ताकि परिसर में माहौल सामान्य हो और अकादमिक गतिविधियां फिर से शुरू हो सके, लेकिन शिक्षक संघ ने अपनी आम सभा में असहयोग करने का एलान किया।

ये भी पढ़ें: यूपी: देवरिया महोत्सव में बॉलीवुड कलाकार भी बिखेरेंगे जलवा…

प्रशासन ने कहा है कि हजारों की संख्या में छात्रों ने शीतकालीन सेमेस्टर के लिए पंजीकरण किया है। छात्रों का यह अधिकार है कि वे परिसर में पढ़ें, लेकिन शिक्षक उनके अधिकारों का उल्लंघन कर रहे हैं, जो उनकी सेवा शर्तों के खिलाफ है। जिसको देखते हुए प्रशासन ने शिक्षकों से अपील की है कि वे काम पर लौटे और स्थिति को सामान्य बनाने में अपना सहयोग दें। http://www.satyodaya.com


Continue Reading

Category

Weather Forecast

January 13, 2020, 4:36 pm
Sunny
Sunny
18°C
real feel: 17°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 71%
wind speed: 2 m/s E
wind gusts: 3 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 6:27 am
sunset: 5:03 pm
 

Recent Posts

Trending