Connect with us

देश

पीएम मोदी ने झारखण्ड विभान सभा भवन का किया लोकार्पण, कांग्रेस पर साधा निशाना

Published

on

रांची। झारखण्ड राज्य को उसके जन्म के 19 साल बाद गुरुवार को अपना विधानसभा भवन मिला। एनडीए सरकार के तत्कालीन प्रधानमंत्री अटलबिहारी बाजपेयी ने बिहार को तोड़कर झारखण्ड को अलग राज्य बनाया था। अब एनडीए के ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस आदिवासी बाहुल्य राज्य को भव्य विधानसभा भवन को तोहफा दिया है। यह विधानसभा भवन 465 करोड. रुपए की लागत से बनकर तैयार हुआ है, जो 39 एकड़ में फैला हुआ है।
गुरुवार को पीएम मोदी ने रांची में नए विधानसभा भवन का लोकार्पण किया। इसके साथ ही पीएम मोदी ने झारखण्ड की धरती से देश को तीन बड़ी योजनाओं की सौगात भी दी। प्रधानमंत्री ने खुदरा दुकान पेंशन योजना, एकलव्य आवासीय विद्यालय योजना और प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना की भी शुरूआत की। इस मौके पर पीएम मोदी ने 299 करोड़ रुपए की लागत से तैयार साहिबगंज मल्टी माॅडल बंदरगाह का भी उद्घाटन किया। मोदी ने कहा कि राज्य के गठन के करीब दो दशक बाद झारखण्ड को लोकतंत्र का मंदिर मिल सका।

झारखण्ड से को विधानसभा की तोहफा देने, तीन राष्टीय योजनाओं का शुभारंभ करने के साथ ही पीएम मोदी बिरसा मुंडा की धरती से चुनावी बिगुल भी फूंका। इस दौरान पीएम मोदी ने कांग्रेस पर जमकर निधाना साधा। पीएम मोदी ने स्थानीय भाषा से अपने भाषण की शुरूआत करते हुए कहा कि झारखण्ड के युवा आकर अपना विधानसभा भवन देखें। पीएम मोदी ने कहा कि झारखण्ड गरीबों से जुड़ी बड़ी योजनाओं के लिए लांचिंग पैड है। हमारी सरकार ने यहीं से आयुष्मान भारत सहित किसानों से जुड़ी बड़ी योजनाओं की शुरूआत की है। मोदी ने कहा कि चुनाव के समय में हमने झारखण्ड की जनता से दमदार और कामगार सरकार देने का वादा किया था, पिछले 100 दिनों में देश ने टेलर देख लिया है अभी पूरी पिक्चर बाकी है।

कांग्रेस पर हमला करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि खुद को कानून और कोर्ट से ऊपर समझने वाले आज अदालत के चक्कर काट रहे हैं। हमारा संकल्प है कि जनता को लूटने वालों का उनकी सही जगह पहंुचाया जाए, इस पर काम हो रहा है। कुछ लोग पहंुच चुके हैं, कुछ लोग बाकी हैं। अभी तो शुरूआत है, पूरे पांच साल बाकी हैं। मोदी ने कहा कि हमारी सरकार का पूरा ध्यान जम्मू कश्मीर में विकास पर है। साथ ही आतंक को बढ़ावा देने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई भी की जाएगी।

यह भी पढ़ें-जमीयत-ए-उलेमा का बड़ा बयान, कहा- भारत का अभिन्न अंग है कश्मीर….

पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सरकार कामगारों, व्यापारियों और किसानों को पेंशन दे रही है। हमारी सरकार में उनका सम्मान किया जा रहा है जो देश को बनाते है। पीएम मोदी ने कहा कि साहिबगंज का मल्टीमाॅडल पोर्ट प्रोजेक्ट दुनिया भर में झारखण्ड की पहचान को समृद्ध करेगा। यह टर्मिनल नेशनल वाररवे-1 हल्दिया-बनारस विकास परियोजना का अहम हिस्सा है। यह जलमार्ग झारखण्ड को विदेश से जोड़ेगा। इस टर्मिनल से झारखण्ड के लोग अपने उत्पाद देश-विदेश में सुविधापूर्वक भेज सकेंगे। इस जलमार्ग से यहां के लोगों की पहुंच पूर्वोत्तर तक हो जाएगी। बता दें कि साहिबगंज मल्टी माॅडल बंदरगाह गंगा नदी पर बन रहा है।

इसका शिलान्यास अपै्रल 2017 को पीएम मोदी ने किया था। इस मल्टी माॅडल बंदरगाह का एक फेज बनकर तैयार हो चुका है। जिसका सोमवार को पीएम मोदी ने उद्घाटन किया। बंदरगाह की सालाना क्षमता 22 लाख 40 हजार टन है। पीएम मोदी ने नए विधान सभा भवन के सामने के पूर्वी औ पश्चिमी ब्लाॅक में नए सचिवालय की भी आधारशिला रखी। पीएम मोदी ने कहा कि इस बार का संसद सत्र आजाद हिन्दुस्तान में सबसे ज्यादा काम करने वाले सत्रों में से एक रहा है। इस दौरान कई अहम बिल भी पास हुए, जो ऐतिहासिक हैं।

एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय

पीएम 462 एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों देश के नाम किया। झारखंड में 69 एकलव्य स्कूल और बनेंगे। केंद्र सरकार ने 23 स्कूलों के लिए 524 करोड़ रुपये की स्वीकृति दे दी है। राज्य में कक्षा छह से 12वीं वाले सात एकलव्य स्कूलों का संचालन हो रहा है। केंद्र सरकार हर छात्र के लिए सालाना 1.09 लाख रुपये अनुदान भी देगी। भवन की लागत भी केंद्र पोषित है।

खुदरा व्यापारिक दुकानदार व स्वरोजगार पेंशन योजना

इसमें 18 से 40 साल के व्यापारी व दुकानदारों का पंजीकरण रजिस्ट्रेशन किया जायेगा और 60 साल की उम्र होने पर हर महीने से तीन हजार रुपये का पेंशन दिया जाएगा।

पीएम वन धन योजना

योजना गांव के उत्पादों को अंतर्राष्ट्रीय बाजार देने के लिए लांच होगी। झारखंड के वनोत्पाद को 190 देशों में ऑनलाइन बेचा जाएगा। योजना के तहत 27 राज्यों के 307 जनजातीय जिलों में बसे 5.5 करोड़ जनजाति लोगों के सशक्तिकरण की शुरुआत होगी। हर साल 30 हजार सेल्फ हेल्प ग्रुप बनाए जाएंगे। सरकार हर वन धन विकास केंद्र को 15 लाख की वित्तीय सहायता देगी। पैकेजिंग और मार्केटिंग रिटेल नेटवर्क के जरिये होगी। निजी क्षेत्र की भागीदारी भी होगी।

किसान मानधन योजना

18 से 40 वर्ष के उम्र के किसानों को उम्र के आधार पर 55 से 200 रुपये प्रति माह पेंशन निधि में अंशदान जमा करना होगा। किसानों को 60 साल की उम्र पूरी होने के बाद 3000 रुपये हर महीने पेंशन मिलेगी। मृत्यु होने पर आश्रित पति या पत्नी को पारिवारिक पेंशन के तौर पर 50 फीसदी मासिक पेंशन मिलेगी। झारखंड में इस योजना के अंतर्गत 1.16 लाख किसानों का निबंध हो गया है। पहले चरण में एक लाख किसानों को लाभ देने का लक्ष्य है।http://www.satyodaya.com

देश

RSS का विजयादशमी उत्सव आज, HCL के अध्यक्ष शिव नाडर हैं मुख्य अतिथि

Published

on

नई दिल्ली। राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ आज दशहरा के अवसर पर विजयादशमी उत्‍सव मना रहा है। इस मौके पर नागपुर स्थित आरएसएस मुख्‍यालय में विशेष कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। हर साल होने वाले आरएसएस के विजयादशमी कार्यक्रम में इस बार एचसीएल के संस्थापक-चेयरमैन और पद्म भूषण से सम्मानित शिव नादर ने मुख्य अतिथि के तौर पर हिस्सा लिया। आरएसएस की स्थापना केशव बलीराम हेडगेवार ने 1925 में विजयादशमी के दिन की थी।

ये भी पढ़ें- J&k: पैसे के लिए ट्रक ड्राइवर बना जैश का खूंखार आतंकवादी

आरएसएस के कार्यक्रम में शिव नादर के अलावा कैबिनेट मंत्री नितिन गडकरी, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी हिस्सा लेने पहुंचे। इसके अलावा भारी संख्या में नागरिक भी मौजूद थे। कार्यक्रम के तहत सबसे पहले बजे संघ मुख्यालय से स्वयंसेवकों ने पथ संचालन किया जो लगभग 2 किमी का था। इसके बाद संघ की परंपरा के मुताबिक शस्त्र पूजन किया गया और सरसंघचालक मोहन भागवत ने शस्त्र पूजन की विधि पूरी की। शस्त्र पूजन के बाद कार्यक्रम के प्रमुख अतिथि शिव नादर का स्वागत किया गया।

शिव नादर ने किया कार्यक्रम को संबोधित
इसके बाद समारोह के मुख्य अतिथि शिव नादर ने कार्यक्रम को संबोधित किया। शिव नादर ने सभी को विजयादशमी की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि वो इस उत्सव में शामिल होकर सम्मानित महसूस कर रहे हैं। उन्होंने ये भी कहा कि आरएसएस के कार्यकर्ताओं की ऊर्जा से रेशमीबाग जीवंत हो उठा है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

देश

ये है दशहरे का शुभ मुहूर्त, जान लें ये बातें

Published

on

नई दिल्ली। दशहरा जिसे कि हम विजयादशमी भी कहते हैं। इस त्यौहार को हम असत्य पर सत्य की जीत के रूप में धूमधाम से मनाते हैं। भगवान राम ने इस दिन रावण का वध किया था। इसी जश्न को मनाने के लिए लोग दशमी को दशहरा मनाते हैं।

विजयादशमी का शुभ मुहूर्त:
आज 8 अक्टूबर को विजयादशमी का सबसे अच्छा मुहूर्त दोपहर 11 बजकर 36 से 12 बजकर 24 तक के बीच है। इस बीच आपके रुके हुए सारे कामों में आपको सफलता मिलने की संभावना है। जबकि दूसरा शुभ मुहूर्त दोपहर 1 बजकर 24 से 2 बजकर 12 तक है। बता दें कि ये दोनों ही मुहूर्त काफी शुभ फल देने वाले हैं।

ये भी पढ़ें- नुसरत जहां ने की दुर्गा पूजा, मौलवी बोले बदल लें अपना धर्म

अपराजिता देवी का पूजन करें
विजयादशमी के दिन अपराजिता देवी, शमी और शस्त्रों का विशेष पूजन किया जाता है। अपराजिता के पूजन के लिए अक्षत, पुष्प, दीपक आदि के साथ अष्टदल पर अपराजिता देवी की मूर्ति की स्थापना की जाती है। ओम अपराजितायै नम: मंत्र से अपराजिता का, उसके दाएं भाग में जया का तथा उसके बाएं भाग में विजया का आवाहन पूजा करें। दशहरा के दिन नीलकंठ के दर्शन शुभ माना जाता है। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

देश

देशभर में दशहरे की धूम, पीएम मोदी ने दी विजयादशमी की शुभकामनाएं

Published

on

नई दिल्ली। देशभर में इस समय दशहरे की धूम मची हुई है। यह पावन पर्व बुराई पर अच्छाई के जीत के प्रतीक के रूप में मनाया जाता है। बुराई पर अच्छाई की जीत के इस दिन को पूरे देश में धूमधाम के साथ मनाया जाता है। आज वायुसेना दिवस है भी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन दोनों मौकों के लिए देशवासियों को शुभाकामनाएं देते हुए ट्वीट किया है।

ये भी पढ़ें- नुसरत जहां ने की दुर्गा पूजा, मौलवी बोले बदल लें अपना धर्म

पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में ‘विजयादशमी के पावन पर्व पर आप सभी को हार्दिक शुभकामनाएं’ लिखा है। हर साल की तरह इस बार भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रामलीला में शामिल होंगे। हालांकि पीएम मोदी इस बार दिल्ली के द्वारका में आयोजित दशहरा समारोह में पहुंचेंगे। यह पहला मौका है जब पीएम मोदी और राष्ट्रपति द्वारका में दशहरा का पर्व मनाएंगे। विजयादशमी की शुभकामनाएं देते हुए पीएम मोदी ने एक वीडियो ट्वीट किया है जिसमें उनके अलग-अलग रामलीला और दशहरे के कार्यक्रम में शामिल होने के दृश्य दिखाए गए हैं।

वहीं वायुसेना दिवस के लिए ट्वीट करते हुए पीएम मोदी ने लिखा कि आज वायुसेना दिवस के दिन एक गर्व से भरा हुआ राष्ट्र अपने वायु योद्धाओं और उनके परिवारों के प्रति आभार व्यक्त करता है। भारतीय वायु सेना निरंतर समर्पण और उत्कृष्टता के साथ भारत की सेवा करती आ रही है। इस ट्वीट के साथ भी एक वीडियो संलग्न है जिसमें इंडियन एयरफोर्स के विभिन्न आायामों और इसकी शक्ति को दिखाने वाले दृश्य दिख रहे हैं।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

October 8, 2019, 10:36 am
Hazy sunshine
Hazy sunshine
29°C
real feel: 36°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 69%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 6
sunrise: 5:32 am
sunset: 5:16 pm
 

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 10 other subscribers

Trending