Connect with us

देश

जामिया मिल्लिया इस्लामिया के दीक्षांत समारोह में पहुंचे राष्ट्रपति कोविंद

Published

on

फाइल फोटो

नई दिल्ली। जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी में 30 अक्टूबर, 2019 यानी आज दीक्षांत समारोह का आयोजन किया गया। जहां मुख्य अथिति के रूप में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पहुंचे। इस दौरान राष्ट्रपति ने छात्रों को संबोधित भी किया। उन्होंने दीक्षांत समारोह में मौजूद सभी पदक विजेताओं छात्रों, अभिभावकों अध्यापकों और अन्य विद्यार्थियों को दीक्षांत समारोह की शुभकामना और बधाई दी। बता दें कि यह दीक्षांत समारोह 2017 और 2018 में पास हुए छात्रों के लिए आयोजित किया गया।

राष्ट्रपति ने कहा कि जामिया मिलिया इस्लामिया की स्थापना आजादी की लड़ाई के इतिहास से जुड़ी है। यह हमारी साझा विरासत का हिस्सा है। इस विश्वविद्यालय के संस्थापकों ने जो सपना देखा था वह आज पूरा हो रहा है। स्वतंत्रता संग्राम का बिगुल बजने पर यहां के संस्थापकों मोहम्मद अली जौहर, हकीम अजमल खान समेत कई विभूतियों ने इसमें हिस्सा लिया और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के साथ मिलकर जामिया की स्थापना की। इस विश्वविद्यालय का मकसद सभी को साथ लेकर चलने व विविधता में एकता स्थापित करने की थी। यह अपने सौवें साल में प्रवेश करने के दौरान भी अपनी छवि को बनाये हुए है जो सराहनीय है।

उन्होंने कहा कि उन्हें ऐसे विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह का हिस्सा बनकर गौरव की अनुभूति हो रही है। जहां पूर्व राष्ट्रपति डॉ. जाकिर हुसैन ने 22 साल तक कुलपति के रूप में सेवाएं दी है। बिहार राज भवन और राष्ट्रपति भवन में जाकिर हुसैन हमारे पूर्ववर्ती रहे हैं यह उनके लिए बेहद खुशी का क्षण है।

राष्ट्रपति ने कहा कि शिक्षा का मकसद इंसान को बेहतर बनाना होता है और जामिया के तराना में इसकी साफ झलक देखने को मिलती है। शिक्षा के क्षेत्र में जामिया दुनिया के कई देशों के साथ साझा कार्यक्रम चला रहा है। जिससे इसकी पहचान वैश्विक हुई है। यहां के जनसंचार के छात्रों ने फिल्म व मीडिया के क्षेत्र में बड़ा नाम कमाया है। साथ ही खेल के क्षेत्र में भी कई कीर्तिमान स्थापित किये हैं। इस विश्वविद्यायल ने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी अलग पहचान बनायी है।

यह भी पढ़ें: गुरु नानक की 550वीं जयंती पर ‘द स्क्रिप्ट आफ लाइफ’ अभियान का हुआ आगाज

उन्होंने कहा कि सरकार की महत्वाकांक्षी योजना ‘उन्नत भारत अभियान’ के तहत जामिया ने पांच गांवों को गोद लिया है। यह एक सराहनीय कदम है। उन्होंने कहा कि और गांवों को गोद लेने की जरूरत है। ताकि समाज के वंचित व पिछड़े तबकों को मुख्यधारा में लाया जा सके।http://www.satyodaya.com

देश

हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन टैबलेट्स न देने पर अमेरिका के राष्‍ट्रपति ने भारत को दी धमकी

Published

on

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के कहर से अमेरिका बेहाल है। वहीं कुछ दिन पहले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पीएम मोदी से बात की थी। जिसमें उन्होंने हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन टैबलेट्स की मांग की थी। मंगलवार को व्हाइट हाउस में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में ट्रंप ने कहा की अगर भारत ऐसा नहीं करता है तो उसे करारा जवाब मिलेगा।


व्‍हाइट हाउस में मीडिया से बातचीत में ट्रंप ने कहा कि भारत ने अमेरिका के साथ बहुत अच्‍छा व्‍यवहार किया है और मैं समझता हूं कि इस बात के कोई कारण नहीं हैं कि भारत अमेरिकी दवा के ऑर्डर पर से बैन नहीं हटाएगा। उन्होंने कहा मैंने यह नहीं कहीं सुना कि यह पीएम मोदी का फैसला था। मैं जानता हूं कि उन्‍होंने इस दवा को अन्‍य देशों के निर्यात के लिए रोक लगाई है। मैंने उनसे कल बात की थी। हमारी बातचीत बहुत अच्‍छी रही। भारत ने अमेरिका के साथ बहुत अच्‍छा व्‍यवहार किया है।

यह भी पढ़ें: बांदा की युवतियों को शहर कांग्रेस अध्यक्ष मुकेश सिंह चौहान ने पहुंचाई राहत सामग्री


अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा भारतीय प्रधानमंत्री ने कहा था कि वह इस दवा को अमेरिका को देने पर विचार करेंगे। मुझे इस बात पर आश्‍चर्य नहीं होगा कि यह फैसला उन्‍हें मुझे बताना होगा जो हमने रविवार सुबह हमने बातचीत की थी। मैंने उनसे कहा था कि हम आपके दवा को देने के फैसले की सराहना करेंगे। यदि वह दवा को अमेर‍िका को देने की अनुमति नहीं देते हैं तो ठीक है लेकिन निश्चित रूप से जवाबी कार्रवाई करेंगे।


बता दें कि भारत में हर साल बड़ी संख्या में लोग मलेरिया की चपेट में आते हैं। इसलिए भारतीय दवा कंपनियां बड़े स्तर पर हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वाइन का उत्पादन करती हैं। अब यह दवा कोरोना वायरस से लड़ने में काम आ रही है। अब इसकी मांग और बढ़ गई है। लेकिन कच्चे माल की कमी ने इस दवा के उत्पादन को बहुत प्रभावित किया है। वहीं वैश्विक लॉकडाउन के कारण भारतीय दवा निर्माता कंपनियों ने सरकार से इस दवा के लिए कच्चे माल को एयरलिफ्ट कर मंगाने की मांग की है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

देश

राशिफल: जानिए 7 अप्रैल का दिन आपके लिए कैसा रहेगा…

Published

on

राशि फलादेश मेष :- (चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, आ)
परिवार में आवाजाही बनी रहेगी। उत्साहवर्धक सूचना प्राप्त होगी। उत्तेजना पर नियंत्रण रखें। व्यावसायिक यात्रा सफल रहेगी। जोखिम न उठाएं। तनाव रहेगा, मान बढ़ेगा। प्रसन्नता रहेगी। बकाया वसूली के प्रयास सफल रहेंगे। शारीरिक कष्ट से बाधा संभव है।

राशि फलादेश वृष :- (ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो)
अप्रत्याशित लाभ हो सकता है। बेरोजगारी दूर होगी। आय में वृद्धि होगी। यात्रा से लाभ होगा। प्रतिद्वंद्वी सक्रिय रहेंगे। स्वास्थ्य का ध्यान रखें। घर-बाहर प्रसन्नता रहेगी। यात्रा मनोरंजक होगी। लाभ के अवसर बढ़ेंगे। विवाद को बढ़वा न दें।

राशि फलादेश मिथुन :- (का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह)
फालतू खर्च होगा। लेन-देन में सावधानी रखें। कीमती वस्तुएं संभालकर रखें। पुराना रोग उभर सकता है। चिंता रहेगी, बाकी सामान्य रहेगा। जोखिम व जमानत के कार्य टालें। रुका हुआ धन मिल सकता है।

यह भी पढ़ें: कोरोना पीड़ितों की मदद के लिए WHO करेगा कार्यक्रम, शाहरुख, प्रियंका होंगे शामिल

राशि फलादेश कर्क :- (ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)
जोखिम उठाने का साहस कर पाएंगे। बकाया वसूली के प्रयास सफल रहेंगे। रुके कार्यों में गति आएगी। धनलाभ होगा। नए अनुबंध हो सकते हैं। जल्दबाजी से बचें। व्यावसायिक यात्रा सफल रहेगी। आय के नए स्रोत प्राप्त होंगे।

राशि फलादेश सिंह :- (मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)
आंखों में कष्ट संभव है। व्यावसायिक यात्रा सफल रहेगी। योजना फलीभूत होगी। घर-बाहर पूछ-परख रहेगी। व्यवसाय ठीक चलेगा। प्रतिद्वंद्वी शांत रहेंगे। आय बढ़ेगी। कार्यप्रणाली में सुधार होगा।

राशि फलादेश कन्या :- (ढो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)
राजकीय सहयोग से लाभ के अवसर बढ़ेंगे। धन प्राप्ति सुगम होगी। दौड़धूप अधिक रहेगी। तनाव रहेगा। पूजा-पाठ में मन लगेगा। निवेश शुभ रहेगा। प्रसन्नता रहेगी। नई योजना बनेगी। मान-सम्मान मिलेगा।

राशि फलादेश तुला :- (रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते)
परिवार के वरिष्ठजनों के स्वास्थ्य की चिंता रहेगी। जोखिम व जमानत के कार्य टालें। दूसरों के झगड़ों में न पड़ें। स्वास्थ्य का ध्यान रखें। वाहन व मशीनरी के प्रयोग में सावधानी रखें। लेन-देन में सावधानी रखें।

राशि फलादेश वृश्चिक :- (तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)
कोर्ट व कचहरी में अनुकूलता रहेगी। प्रेम-प्रसंग में सफलता मिलेगी। व्यावसायिक गतिविधि बढ़ेगी। विवेक से कार्य करें। लाभ होगा। निवेश व यात्रा मनोनुकूल रहेंगे। चिंता रहेगी। तीर्थदर्शन संभव है। पूजा-पाठ में मन लगेगा।

राशि फलादेश धनु :- (ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ढा, भे)
विरोधी सक्रिय रहेंगे। तनाव बना रहेगा। भूमि व भवन के कार्य बड़ा लाभ देंगे। रोजगार में वृद्धि होगी। जोखिम लेने का साहस कर पाएंगे। स्वास्थ्य का ध्यान रखें। उन्नति होगी। कोर्ट व कचहरी में अनुकूलता रहेगी। धनार्जन होगा।

राशि फलादेश मकर :- (भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी)
विद्यार्थी वर्ग सफलता हासिल करेगा। किसी आनंदोत्सव में भाग लेने का मौका मिलेगा। स्वादिष्ट भोजन का आनंद प्राप्त होगा। व्यवसाय ठीक चलेगा। उत्तेजना पर नियंत्रण रखें। क्रोध पर नियंत्रण रखें। जोखिम व जमानत के कार्य टालें।

राशि फलादेश कुंभ :- (गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा)
मेहनत अधिक होगी। लाभ में कमी रहेगी। बुरी सूचना मिल सकती है, धैर्य रखें। घर-बाहर अशांति रह सकती है। थकान महसूस होगी। दूसरों के झगड़ों में न पड़ें। चोट, चोरी व विवाद आदि से हानि संभव है। फालतू खर्च होगा।

राशि फलादेश मीन :- (दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची)
मेहनत का फल पूरा-पूरा मिलेगा। मान-सम्मान में वृद्धि होगी। व्यवसाय ठीक चलेगा, रोजगार में वृद्धि होगी। घर-बाहर प्रसन्नता रहेगी। जल्दबाजी न करें। भूमि व भवन संबंधी योजना बनेगी। स्वास्‍थ्य कमजोर रहेगा।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

देश

मुकेश अंबानी ने अपने कर्मचारियों को महामारी के खिलाफ बताया ‘अग्रणी योद्धा’

Published

on

कहा, हमारे लाखों कर्मचारियों ने पेश की प्रतिबद्धता की मिसाल

लखनऊ। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के चेयरमैनल मुकेश अंबानी ने अपने महामारी के बीच ड्यूटी में जुटे अपने कर्मचारियों का उत्साहवर्धन किया है। देश के सबसे अमीर उद्योगपति अंबानी ने आरआईएल के कर्मचारियों को लॉकडाउन के दौरान देश की जीवनरेखा संभालने वाला ‘अग्रणी योद्धा’ बताया है। मुकेश अंबानी ने कहा कि इस मुश्किल समय में भी हमारे लाखों कर्मवारी दूरसंचार से लेकर खुदरा स्टोर और पेट्रोल पंपों पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं। ताकि आम जनता को कोई परेशानी न हो। इस तरह कोविड-19 संकट से निटपने के प्रयास में रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) अपनी ओर से महत्वपूर्ण योगदान कर रही है। श्री अंबानी ने अपने संदेश में कहा, मुश्किल के समय में हालात का सामना करते हुए असाधारण प्रतिबद्धता दिखाने लिए मैं अपने कर्मचारियों का दिल से आभार व्यक्त करता हूं।


टंबानी ने कर्मचारियों के विचारों का आदान-प्रदान करने के लिए ‘माई वॉयस’ प्लेटफॉर्म के शुभारंभ की भी घोषणा की है। अंबानी ने अपने संदेश में लिखा, इन सभी प्रयासों का समर्थन करना, रिलायंस से इंजीनियरिंग, निर्माण, कॉर्पोरेट सेवाओं, मानव संसाधन, वित्त, वाणिज्यिक और सुरक्षा सेवाओं तक कई कार्य हैं। समूह के कर्मचारी इन कठिन परिस्थितियों के माध्यम से रिलायंस को उत्पादक बनाए रखने में एक भूमिका निभा रहे हैं। मेरा दृढ़ विश्वास है कि हमारे प्रत्येक सहकर्मी को ‘अग्रणी योद्धा’ के रूप में सम्मानित किया जाना चाहिए।

कोरोना हराए बिना आराम नहीं करना है

मुकेश अंबानी ने कहा कि कंपनी का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है, लेकिन तब तक आराम नहीं किया जा सकता है, जब तक भारत कोरोना वायरस आपदा पर पूरी तरह से विजय प्राप्त नहीं कर लेता है। उन्होंने कहा, ‘सार्वजनिक स्वास्थ्य संकट अकेले चुनौतीपूर्ण है, लेकिन हमारे हाथों में आर्थिक और मानवीय संकट को भी संबोधित किया जाना चाहिए। रिलायंस परिवार में आप में से प्रत्येक के पास भारत को सुरक्षित, स्वस्थ और मजबूत बनाने की शक्ति है।

लाॅकडाउन के बीच जारी हैं सेवाएं

बता दें कि देश में कोरोना वायरस महामारी के चलते जारी 21 दिनों के बंद के दौरान 130 करोड़ देशवासियों में ज्यादातर अपने घरों में हैं। रिलायंस टेलीकॉम की शाखा जियो लगातार 40 करोड़ लोगों को वायस कॉलिंग और इंटरनेट सेवाएं मुहैया करा रही है। रिलायंस रिटेल लाखों लोगों को खाद्य और अन्य आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति कर रही है ।

यह भी पढ़ें-कोरोना हाॅटस्पाॅट क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर लोगों का होगा परीक्षण

रिलायंस लाइफ साइंसेज कोविड-19 के परीक्षण की क्षमता बढ़ा रही है और मुंबई में सर एचएन रिलायंस फाउंडेशन हॉस्पिटल ने कोरोना वायरस के इलाज के सिर्फ 10 दिनों में 100 बेड तैयार किए हैं। इसके अलावा कंपनी कि रिफाइनरी से लगातार ईंधन और अन्य पेट्रोलियम वस्तुओं का उत्पादन जारी है और पेट्रोकेमिकल प्लांट ऐसे उत्पादों का मंथन करते रहते हैं, जिनमें दवाओं और चिकित्सा उपकरणों की पैकेजिंग में इस्तेमाल होने वाले उत्पाद शामिल हैं।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

April 7, 2020, 10:22 am
Mostly sunny
Mostly sunny
28°C
real feel: 31°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 41%
wind speed: 3 m/s W
wind gusts: 3 m/s
UV-Index: 6
sunrise: 5:20 am
sunset: 5:57 pm
 

Recent Posts

Trending