Connect with us

देश

प्राथमिक शाला गढ़कटरा ने चलाया मतदाता जागरूक अभियान, पिछले साल 85 तो इस बात 95% मतदान का है लक्ष्य

Published

on

छतीसगढ़ प्राथमिक शाला गढ़कटरा की कब (CUB) बुलबुल इकाई एवं बच्चों द्वारा मतदाता जागरूक अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत छोटे छोटे बच्चे अपने शिक्षकों संग इन पहाड़ी रास्तों से होते हुए दूर के गांवों में जा कर मतदाताओं को मतदान हेतु जागरूक करते हैं। पिछले हफ्ते से चार रहे इस अभियान में बच्चे और शिक्षक पूरी मेहनत कर रहे हैं जिससे इन पिछड़े इलाकों का मतदान प्रतिशत बढ़े।

इस अभियान के बारे में कब मास्टर श्रीकांत सिंह ने सत्योदय से बात करते हुए कुछ महत्वपूर्ण बातें बतायीं…  

श्रीकांत ने बताया कि मतदाता जागरूकता अभियान के तीसरे दिन हमारे प्राथमिक शाला गढ़कटरा की कब बुलबुल इकाई एवं बच्चों ने मिलकर विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवाओं की बस्ती #बाघमारा में अभियान चलाया। आज के कार्यक्रम में श्रीवास सर व विजया कंवर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता का विशेष सहयोग रहा। यह जागरूकता कार्यक्रम मतदान दिवस तक लगातार अलग अलग मोहल्लों में जारी रहेगा।

यह जनजाति हमेशा से आधुनिकता से दूर भागती रही है। इन्हें समाज की मुख्यधारा से जोड़ने में बहुत मेहनत की आवश्यकता है। कई लोगों के  सवाल थे कि उन्हें अब तक पैसे नहीं मिले। हमनें उन्हें उनके मत की कीमत समझाने का पूरा पूरा प्रयास किया है। कुछ बिंदु जिस पर विशेष रूप से चर्चा किया गया :-

1 सबसे पहले उनकी मशीन से करेंट लगने की शंका का समाधान किया गया। मशीन पूर्णतः बैटरी चलित है इसलिए करेंट लगने जैसी कोई बात नहीं है।

2 हमारी टीम द्वारा दीवालों पर जागरूकता स्लोगन का लेखन कार्य किया गया। मतदान की तिथि एवं समय का लेखन कार्य किया गया।

3 मतदाताओ को बैलेट यूनिट एवं VVPAT मशीन के बारे में जानकारी दिया गया। दूरस्थ अंचल होने एवं अशिक्षित होने के कारण आज भी लोग बैलेट पेपर की मांग करते हैं। हमनें उन्हें बैलेट यूनिट से मतदान के तरीके बताये। इसके लिए हमने बैलेट यूनिट का डेमो भी दिखाया और किस तरह बटन प्रेस करना है यह बताया।

4 आज भी मतदाता NOTA(इनमें से कोई नहीं)के विकल्प से अनभिज्ञ हैं। हमनें उन्हें बैलेट यूनिट के द्वारा NOTA के महत्व व NOTA बटन की स्थिति से परिचित कराया और अनिवार्य मतदान के लिए प्रेरित किया।

5 #हस्ताक्षर_अभियान- मतदाता जागरूकता हेतु हमने हस्ताक्षर अभियान भी शुरू किया है। जहां बच्चों द्वारा तैयार शीट पर मतदाताओं के हस्ताक्षर लेकर उन्हें मतदान हेतु प्रेरित किया और अन्य लोगों को भी मतदान हेतु प्रेरित करने कहा।

6 बिना झिझक व डर के एवं किसी प्रकार के प्रलोभन से दूर रहकर स्वतन्त्र रूप से मतदान करें।

7 कई बूढ़ी दादियों को मतदान की तारीख व समय की विशेष रूप से जानकारी दिया।

8 पहली बार मतदान करने जा रहे शनि कोरवा व उसकी पत्नी की सारी शंकाओं को दूर किया।

पिछले चुनाव में हमारे केंद्र में मतदान का प्रतिशत 85% था। इस बार हमनें 95% का लक्ष्य रखा है।

इस अभियान के अगले दिवस हम सबसे जागरूक मोहल्ले कोढ़ारोटी में अभियान चलायेंगे। क्योंकि सबकी सहभागिता के बिना हम लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर सकते। निश्चित ही हम उन्हें स्वतंत्र रूप से निर्भय होकर मतदान के लिए प्रेरित कर पाएंगे। http://www.satyodaya.com

देश

पीएम मोदी से मिले रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष, दिया न्योता

Published

on

लखनऊ। रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के लिए बुधवार को दिल्ली में हुई बैठक में कई फैसले लिए गए हैं। जिसमें महंत नृत्य गोपाल दास को अध्यक्ष बनाया गया है। अध्यक्ष बनने के बाद गुरुवार को मंहत नृत्यगोपाल दास ने पीएम मोदी से उनके आवास पर मुलाकात की और अयोध्या आने का न्योता दिया।

यह भीं पढ़ें:- विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायन दीक्षित ने महाशिवरात्रि पर प्रदेशवासियों को दी बधाई

मुलाकात के बाद महंत नृत्य गोपाल दास ने कहा कि हमने प्रधानमंत्री को अयोध्या आने का निमंत्रण दिया। इस दौरान उन्होंने आशा जताई कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कार्यकाल में ही अयोध्या में भव्य राम मंदिर बनकर तैयार हो जाएगा। इस दौरान नृत्यगोपाल दास के अलावा महासचिव चंपत राय, कोषाध्यक्ष गोविंद देव गिरी और कामेश्वर चौपाल भी मौजूद रहे। सूत्रों के मुताबिक ट्रस्ट के पदाधिकारियों ने प्रधानमंत्री मोदी को मंदिर निर्माण के लिए कुछ संभावित मुहूर्त दिए हैं और अयोध्या आने का निमंत्रण भी दिया है। प्रधानमंत्री ने इस पर विचार करने की बात कही। वहीं ट्रस्ट के सदस्यों ने भूमिपूजन और शिलान्यास के लिए प्रधानमंत्री मोदी को आमंत्रित भी किया।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

देश

राजस्थान बजट : किसानों को मिला तोहफा, स्कूलों में अब शनिवार को ‘नो बैग डे’

Published

on

नई दिल्ली। राजस्थान में कांग्रेस की सरकार ने गुरुवार को अपना दूसरा पूर्ण बजट पेश किया। जो साल 2020-21 के लिए राज्य का बजट है। राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश विधानसभा में पेश किया। बजट में किसानों के लिए 3420 करोड़ रुपए का ऐलान किया गया है। सीएम ने कहा कि राजस्थान के किसानों के लिए कृषि यंत्र की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए प्रदेश भर में 300 कृषि यंत्र हायरिंग सेंटर भी स्थापित किए जाएंगे। इसके अलावा उन्होंने राज्य में फास्ट ट्रैक कोर्ट बनाने और आर्थिक पिछड़ा वर्ग बोर्ड के गठन की भी घोषणा की।

उन्होंने कहा कि यह बजट निरोगी राजस्थान, संपन्न किसान, महिला बाल व वृद्ध कल्याण, सक्षम मजदूर सहित सात संकल्पों पर आधारित है। राज्य के सभी सरकारी स्कूलों में शनिवार को नो बैग डे घोषित किया जाएगा। इससे स्कूलों में पढ़ने वाले सभी बच्चों को पढ़ाई के बोझ से कुछ हद तक मुक्ति मिलेगी। इस दिन स्कूलों में पढ़ाई नहीं होगी। शिक्षा का विकास करना हमारी प्राथमिकता है।मिलावटखोरी रोकने के लिए हर जिले में प्रयोगशाला स्थापित होगी। 35 लाख से ज्यादा बच्चों, गर्भवती महिलाओं के लिए 800 करोड़ रुपए की राशि से पोषाहार वितरित किया जाएगा। मूक बाधिर बच्चों के इलाज के लिए सहायता राशी दी जाएगी। अब तक ऐसे 899 बच्चों को सहायता दी जा चुकी है। अब सरकार बाल्यकाल की प्रारंभिक अवस्था में ही हियरिंग स्क्रीन की अनिवार्यता को नीति बनाकर लागू करेगी।

यह भी पढ़ें:- गृहमंत्री अमित शाह से मिले सीएम केजरीवाल, विकास पर की चर्चा

राजस्थान सरकार 50 हजार युवाओं को स्वरोजगार के लिए भी तैयार करेगी। साथ ही अल्पसंख्यक बच्चों के लिए 41 करोड़ 60 लाख की लागत से छात्रावास बनाए जाएंगे। एशियन गेम्स में गोल्ड जीतने पर 3 करोड़, रजत पर 2 करोड़ और कांस्य जीतने पर 1 करोड़ रुपये की राशि दी जाएगी। राजस्थान में 25 हजार नए सोलर पंप लगाए जाएंगे। जैसलमेर, बीकानेर, बाड़मेर, जोधपुर, नागौर, बाड़मेर, गंगानगर, पाली, जालौर, सिरोही के अतिरिक्त क्षेत्र को सिंचित बनाया जाएगा। किसानी के क्षेत्र में सोलर एनर्जी की संभावनाओं का जिक्र करते हुए गहलोत ने कहा कि प्रदेश में 25 हजार नए सोलर पंप लगाए जाएंगे। इसके अलावा दो लाख टन यूरिया और डीएपी के अग्रिम भंडारण की भी व्यवस्था की जाएगी। सीएम ने कहा कि प्रदेश में नए मेडिकल कॉलेजों के लिए 15 हजार करोड़ का खर्च आएगा, जिसमें से 40 प्रतिशत भागीदारी ही राज्य सरकार की होगी।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

देश

तमिलनाडु में दर्दनाक हादसा, बस व ट्रक की टक्कर में 19 की मौत

Published

on

तमिलनाडु: तमिलनाडु के तिरुपुर जिले में अविनाशी शहर में गुरुवार को एक दर्दनाक सड़क हादसा हो गया। जहां केरल राज्य परिवहन की बस व ट्रक की जोरदार टक्कर में 19 लोगों की मौत हो गई, जबकि 20 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं। मृतकों में 14 पुरुष व 5 महिलाएं शामिल हैं।  

वहीं प्रधानमंत्री मोदी की ओर से पीएमओ ने ट्वीट कर कहा, ‘तमिलनाडु के तिरुप्पूर जिले में बस दुर्घटना से बेहद दुखी हूं। दुःख की इस घड़ी में, मेरे विचार और प्रार्थनाएं पीड़ित परिवारों के साथ हैं। मुझे उम्मीद है कि जो लोग घायल हुए हैं वे जल्द से जल्द ठीक हो जाएंगे।’

जानकारी के मुताबिक बस कर्नाटक के बेंगलुरु से केरल के एर्नाकुलम जा रही थी। इस बीच एक ट्रक कोयम्बटूर-सलेम हाईवे पर विपरीत दिशा से आ रहा था। वहीं सुबह करीब 4.30 बजे यह दर्दनाक हादसा हुआ है। बताया जा रहा है कि बस में 48 यात्री सवार थे। 

अविनाशी टाउन के उप तहसीलदार ने बताया कि अविनाशी शहर के पास बस व ट्रक की टक्कर में 14 लोगों और 5 महिलाओं सहित 19 लोगों की मौत हो गई। बचावकर्मी घटनास्थल पर पहुंच गए हैं और राहत बचाव कार्य में जुटे हुए हैं। शवों को तिरुपुर के सरकारी अस्पताल ले जाया गया है।

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री कार्यालय ने बताया कि सीएम पिनाराई विजयन ने पलक्कड़ के जिला कलेक्टर को दुर्घटना के पीड़ितों को जल्द से जल्द चिकित्सा सुविधा प्रदान करने का निर्देश दिया है। मृतकों की पहचान करने की प्रक्रिया जारी है। केरल के परिवहन मंत्री ए के ससीन्द्रन ने कहा कि केरल राज्य सड़क परिवहन निगम के वरिष्ठ अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच गए हैं। केएसआरटीसी के प्रबंध निदेशक इसकी जांच करेंगे और रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

February 21, 2020, 1:13 pm
Partly sunny
Partly sunny
22°C
real feel: 22°C
current pressure: 1020 mb
humidity: 68%
wind speed: 4 m/s E
wind gusts: 10 m/s
UV-Index: 3
sunrise: 6:08 am
sunset: 5:32 pm
 

Recent Posts

Trending