Connect with us

देश

पंजाब: 109 घंटे जिंदगी की जंग लड़ने के बाद हार गया 2 साल का फतेहवीर….

Published

on

फाइल फोटो

पंजाब। पंजाब के संगरूर जिले में 150 फीट गहरे बोरवेल में गिरे जिस बच्चे की जिंदगी के लिए लोग दुआ मांग रहे थे। आज उस बच्चे ने दम तोड़ दिया। मंगलवार को 2 साल के फतेहवीर को कड़ी मशक्कत के बाद बाहर निकाल लिया गया था, लेकिन हॉस्पिटल ले जाने पर डॉक्टर्स ने उसे मृत घोषित कर दिया। 109 घंटे बाद 2 साल का फतेहवीर जिंदगी की लड़ाई हार गया।  

बता दें, संगरूर जिले के भगवानपुरा गांव में 2 साल का बच्चा फतेहवीर सिंह गुरुवार की शाम करीब 4 बजे अपने घर के पास खेलते वक्त बोरवेल में जा गिरा था। लगभग 7 इंच की चौड़ाई वाला बोरवेल एक कपड़े से ढका हुआ था, लेकिन अचानक बच्चा खेलते-खेलते गड्ढे में गिर गया। फतेहवीर को चिकित्सीय सुविधा प्रदान करने के लिए डॉक्टरों की एक टीम वहां मौके पर ही मौजूद थी।

जानकारी के मुताबिक बच्चे के बोरवेल में गिरने के बाद उसकी मां उसे बचाने की काफी कोशिश की, लेकिन उसकी सारी कोशिशें नाकाम रहीं। वहीं लोगों के अनुसार बोरवेल कपड़े से ढका हुआ था, इसलिए बच्चा दुर्घटनावश उसमें गिर गया।

ये भी पढ़े:मुख्यमंत्री योगी की अध्‍यक्षता में आज होगी कैबिनेट की बैठक, इन फैसलों पर लग सकती है मुहर

वहीं बच्चे को बोरवेल से निकालने के लिए एक रेस्क्यू ऑपरेशन किया गया। वहां मौजूद अधिकारियों ने बच्चे को ऑक्सीजन पहुंचाने में तो सफल रहे लेकिन वे उस तक खाना-पीना नहीं पहुंचा पाए थे। बच्चे को बचाने के लिए बोरवेल के समांतर एक दूसरा बोरवेल खोदा गया था और उसमें कंक्रीट के बने 36 इंच व्यास के पाइप भी डाले गए थे। लेकिन फतेहवीर को बचाने का यह आईडिया भी बेकार ही रहा।

हालंकि कड़ी मेहनत के बाद फतेहवीर को मंगलवार की सुबह करीब साढ़े पांच बजे नेशनल डिजास्टर रिस्पॉन्स फोर्स (एनडीआरएफ) की टीम ने बाहर निकाला और फिर उसे तत्काल इलाज के लिए अस्पताल भेज दिया। जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

आपको बता दें फतेहवीर अपने माता-पिता का इकलौता बच्चा था। वहीं इस दिल दहला देने वाली घटना पर पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह ने भी ट्वीट कर दुःख व्यक्त किया है। इतना ही नहीं उन्होंने ये भी कहा कि वह एनडीआरएफ, स्थानीय प्रशासन और बाहरी विशेषज्ञों द्वारा लगातार बचाव कार्यों पर नजर बनाए हुए थे। http://www.satyodaya.com

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

देश

मुख्यमंत्री योगी की अध्‍यक्षता में आज होगी कैबिनेट की बैठक, इन फैसलों पर लग सकती है मुहर

Published

on

लखनऊ। लखनऊ के लोकभवन में आज सुबह 11 बजे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक होगी जिसमें कई अहम प्रस्तावों पर मुहर लगेगी। माना जा रहा है कि मुख्‍यमंत्री योगी की अध्‍यक्षता में होने वाली इस बैठक में प्रदेश के 40 लाख से अधिक बुजुर्ग लोगों को खास तोहफा मिल सकता है।

कहा जा रहा है कि प्रदेश की योगी सरकार बुजुर्ग लोगों के लिए वृद्धावस्था पेंशन में 100 रुपए बढ़ाने के प्रस्ताव को आज मंजूरी दे सकती है। 60 से 79 साल तक के बुजुर्ग की पेंशन 400 रुपए से बढ़ाकर 500 रुपए करने के प्रस्ताव को भी आज कैबिनेट की बैठक में मुहर लग सकती है। सीएम योगी द्वारा पूर्व में किए गए एलान को अमलीजामा पहनाने के लिए आज प्रस्‍ताव भी पेश हो सकता है। मुख्यमंत्री कार्यालय लोकभवन का नाम बदलकर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर किए जाने के प्रस्ताव पर भी कैबिनेट मुहर लगा सकती है।

प्रदेश में छोटी डिस्टलरी स्थापित के लिए आसवनी नियमावली 1961 में संशोधन के प्रस्ताव को कैबिनेट मंजूरी दे सकती है। एमएसएमई के लिए एकमुश्त बजट प्रावधान से संबंधित प्रस्ताव भी कैबिनेट में पेश हो सकता है। रायबरेली एम्स के लिए चीनी मिल की दी गई जमीन पर बने पुराने भवन को ध्वस्त करने से संबंधित प्रस्ताव पर भी कैबिनेट बैठक में मुहर लग सकती है। बता दें कि हर मंगलवार को योगी कैबिनेट की मीटिंग होती है। इससे पहले बीते मंगलवार यानी 4 जून को हुई बैठक में 8 अहम प्रस्तावों पर मुहर लगाई गई थी।

Continue Reading

देश

युवराज सिंह ने इंटरनेशनल क्रिकेट को कहा अलविदा, कैंसर से लड़ते हुए जीता था वर्ल्ड कप…

Published

on

भारत के 2007 टी-20 वर्ल्ड कप और 2011 क्रिकेट वर्ल्ड कप में जीत के हीरो रहे युवराज सिंह ने सोमवार को इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया।युवराज सिंह ने मुंबई में अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी।साल 2000 में भारत के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने वाले युवराज सिंह 2019 क्रिकेट वर्ल्ड कप में खेलना चाहते थे।लेकिन खराब फॉर्म और फिटनेस के कारण उनका यह सपना अधूरा रह गया।

12 दिसंबर 1981 को जन्मे युवराज सिंह पिछले दो साल से टीम इंडिया के लिए किसी भी फॉर्मेट में क्रिकेट नहीं खेल रहे थे। खराब फॉर्म और फिटनेस के कारण वह भारतीय टीम से बाहर चल रहे थे।37 वर्षीय युवराज सिंह ने भारत के लिए अपना आखिरी वनडे मैच 30 जून 2017 को वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था। युवी ने अपना आखिरी टी-20 मैच 1 फरवरी 2017 को इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। बता दें कि 2011 के वर्ल्ड कप के दौरान युवी कैंसर से जूझ रहें थे। मैच के दौरान कई बार खून की उल्टियां भी हुई थी फिर भी उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया था।

बाएं हाथ के बल्लेबाज युवराज सिंह टीम इंडिया के लिए नंबर 4 पर बल्लेबाजी करते थे। उनके टीम से बाहर होने के बाद उनकी जगह अभी तक कोई भी बल्लेबाज इस बैटिंग क्रम पर जगह पक्की नहीं कर पाया है।

वनडे इंटरनेशनल में प्रदर्शन – युवराज सिंह ने भारत के लिए 304 वनडे मैचों में 36.55 की औसत से 8701 रन बनाए हैं, जिसमें 14 शतक और 52 अर्धशतक शामिल हैं।इस दौरान उनका बेस्ट स्कोर 150 रन रहा। वनडे में युवराज सिंह के नाम 111 विकेट हैं और उनका बेस्ट प्रदर्शन 31 रन देकर 5 विकेट रहा है।

यह भी पढ़ें –INDvsAUS; 25 ओवर में भारत ने बनाए 136 रन, रोहित शर्मा 57 रन बनाकर आउट

टेस्ट मैचों में प्रदर्शन – युवराज सिंह ने भारत के लिए 40 टेस्ट मैचों में 33.92 की औसत से 1900 रन बनाए हैं, जिसमें 3 शतक और 11 अर्धशतक शामिल हैं।इस दौरान उनका बेस्ट स्कोर 169 रन रहा। टेस्ट में युवराज सिंह के नाम 9 विकेट हैं और उनका बेस्ट प्रदर्शन 9 रन देकर 2 विकेट रहा है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

देश

दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल और प्रियंका से मिले सिद्धू, ट्विटर पर शेयर की तस्वीर

Published

on

लखनऊ। पंजाब सरकार में कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की। उन्होंने राहुल गांधी को एक पत्र सौंपा है जिसमें उन्हें राज्य की परिस्थिति से अवगत कराया गया है। इस मुलाकात के दौरान कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल भी मौजूद थे।

सिद्धू ने राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा और अहमद पटेल के साथ मुलाकात की तस्वीर को ट्वीट करते हुए लिखा कि उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष को खत सौंपा है और उन्हें हालात से अवगत कराया है। पंजाब कैबिनेट में हुए फेर बदल में नवजोत सिंह सिद्धू का विभाग बदले जाने के बाद से यह भी साफ नहीं हो पाया है कि वह अपने नए मंत्रालय संभालेंगे भी या नहीं।

कैबिनेट मीटिंग में सिद्धू के नहीं आने के बाद कैप्टन ने उन्हें पहला झटका तब दिया, जब पिछले गुरुवार को उन्होंने अपने मंत्रिपरिषद में फेर बदल किया। मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने सिद्धू से स्थानीय शासन, पर्यटन एवं संस्कृति विभाग वापस ले लिया गया। उन्हें ऊर्जा और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग सौंपा गया।

इसके अलावा सरकार के महत्वपूर्ण कार्यक्रमों के क्रियान्वयन में तेजी लाने के लिए अमरिंदर ने 8 सलाहकार समूहों का गठन किया, लेकिन उनमें सिद्धू को शामिल नहीं किया। इन सलाहकार समूहों को राज्य सरकार के कार्यक्रमों के प्रदर्शन की समीक्षा करने और उन्हें सुधारने के लिए सुझाव देने का अधिकार दिया गया है। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि ये समूह कार्यक्रमों की पहुंच में सुधार और उनमें नागरिकों की हिस्सेदारी के लिए बदलाव के भी सुझाव देंगे।

Continue Reading

Category

Weather Forecast

June 11, 2019, 11:53 am
Sunny
Sunny
36°C
real feel: 42°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 49%
wind speed: 3 m/s E
wind gusts: 3 m/s
UV-Index: 12
sunrise: 4:42 am
sunset: 6:30 pm
 

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 9 other subscribers

Trending