Connect with us

देश

बारिश और तूफान ने कई राज्यों में मचाई तबाही, अब तक 31 लोगों की मौत

Published

on

राजस्थान, गुजरात और मध्य प्रदेश में फसलों को भारी नुकसान

बिजली गिरने से इंदौर में एक ही परिवार के तीन लोगों की मौत

जयपुर, भोपाल, लखनऊ, अहमदाबाद। उत्तर और पश्चिम भारत में सोमवार से मौसम का मिजाज बदल गया था और मंगलवार रात जबरदस्त तूफान ने जमकर कहर बरपाया है। आंधी और बारिश में कई राज्यों को मिलाकर अबतक कम से कम 31 लोगों की मौत हो चुकी है। बारिश के साथ ही ओले के कारण राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश समेत देश के कई राज्यों में फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है। खेतों में गेहूं की फसल पकी खड.ी और ऐसे मौके पर आंधी-पानी से किसानों पर बज्रपात हो गया है।
खबरों के मुताबिक अकेले राजस्थान में तूफान के कारण कम से कम 6 लोगों की मौत हुई है। पीएम नरेंद्र मोदी ने गुजरात में बारिश और तूफान में मारे गए लोगों के परिजनों को 2-2 लाख रुपये के मुआवजे की घोषणा की है। उधर, मौसम विभाग ने यूपी और राजस्थान में अगले 24 घंटे में आंधी और तूफान की भविष्यवाणी की है।
बारिश और तूफान से समूचे उत्तर भारत में तापमान में तेज गिरावट आई है। तेज हवाओं के कारण कई घर उजड़ गए और पेड़ उखड़ गए। तूफान की वजह से कई वाहनों को भी नुकसान पहुंचा है और बिजली की आपूर्ति में बाधा आई है। बारिश और ओलावृष्टि से जयपुर में पारा गिरकर 11.6 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। राजस्थान के ही चित्तौड़ में 22 मिलीमीटर बारिश हुई। राजस्थान के बस्सी और जमवाराढ़ में दीवार ढहने से दो लोगों की मौत हो गई।

यह भी पढ़ें-गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने किया एक ही दिन में दो कार्यालयों का उद्घाटन…

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश और तूफान में मारे गए लोगों के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से 2-2 लाख रुपये के मुआवजे की घोषणा की है। इसके अलावा घायलों को 50-50 हजार रुपये के मुआवजे का भी ऐलान किया गया है। राजस्थान के झालावाड़ में चार बच्चों और उदयपुर में दो युवकों के मौत की पुष्टि हुई है। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि बुधवार को भी पश्चिमी और पूर्वी राजस्थान में तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है। आंधी-तूफान से मध्य प्रदेश में कम से कम 16 लोगों के मौत और कई लोगों के घायल होने की सूचना आ रही है। हालांकि अभी इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। बारिश और बिजली गिरने से इंदौर में एक ही परिवार के तीन लोगों की मौत हो गई। छिंदवाड़ा में तापमान 28 डिग्री गिर गया। बारिश से हजारों क्विंटल गेहूं भीग गया। राज्य के मंदसौर और नीमच में जमकर ओले गिरे। इसके बाद रातभर बारिश होती रही।

गुजरात में भी आंधी और तूफान से 9 लोगों की मौत

बताया जा रहा है कि गुजरात में भी आंधी और तूफान से 9 लोगों की मौत हो गई है। उधर, उत्तर प्रदेश में भी मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक मंगलवार दोपहर शहर में तेज हवाओं के साथ बादलों की आवाजाही शुरू हो गई। इस दौरान पारे ने 10.5 डिग्री का गोता लगाया। इससे लोगों को गर्मी से काफी राहत मिली, हालांकि तेज हवाओं से लोगों को परेशानी भी हुई।

यूपी में फिर तूफान आने के आसार

पिछले दो दिनों में राजधानी लखनऊ में भी तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश हो चुकी है। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक, बुधवार दोपहर बाद राजधानी लखनऊ और उसके आसपास के इलाकों में बारिश और आंधी-तूफान के आसार हैं। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि इस वक्त हवा का रुख दक्षिण पूर्वी है। इस बीच बुधवार को भी बादलों की आवाजाही बरकरार रहेगी। इस दौरान तेज रफ्तार हवाएं तापमान में गिरावट लाएंगी। शाम होते-होते बारिश और 60 से 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी-तूफान के भी आसार हैं, हालांकि गुरुवार को मौसम साफ रहने की उम्मीद है।

मुआवजे को लेकर कमलनाथ ने उठाए सवाल

देश के कई राज्यों में बेमौसम हुई बारिश, तूफान आने और बिजली गिरने के चलते जान-माल का काफी नुकसान हुआ है। इस मामले में केंद्र की तरफ घोषित मुआवजे को लेकर सियासी घमासान छिड़ा गया। दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से गुजरात के पीड़ितों के लिए मुआवजे का ऐलान किया गया था। वहीं मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने इस मामले में प्रधानमंत्री पर भेदभाव का आरोप जड़ दिया और सवाल किया कि मुआवजा सिर्फ गुजरात के लिए ही क्यों? वहीं कमलनाथ के इस हमले के करीब 2 घंटे बाद प्रधानमंत्री मोदी का एक और ट्वीट आया, जिसमें अन्य राज्यों के पीड़ितों के लिए मुआवजे का ऐलान किया। बताया गया कि प्रधानमंत्री कार्यालय के पास गुजरात की रिपोर्ट ही पहले आई थी, उसी के आधार पर मुआवजा घोषित किया गया। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से किये गये ट्वीट के अनुसार, पीएम नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश, राजस्थान, मणिपुर और देश के विभिन्न हिस्सों में बेमौसम बारिश और तूफान के कारण जानमाल के नुकसान पर दुख व्यक्त किया है। सरकार प्रभावित लोगों को हर संभव सहायता प्रदान करने की पूरी कोशिश कर रही है। ट्वीट में कहा गया है- मध्य प्रदेश, राजस्थान, मणिपुर और देश के विभिन्न हिस्सों में बेमौसम बारिश और तूफान के कारण अपनी जान गंवाने वालों के परिजनों के लिए 2-2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि को पीएम के राष्ट्रीय राहत कोष से मंजूरी मिल गई है। घायलों के लिए 50,000 रुपये स्वीकृत किए गए है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

देश

पतंजलि योगपीठ के CEO आचार्य बालकृष्ण को पड़ा दिल का दौरा, ऋषिकेश एम्स में भर्ती

Published

on

फाइल फोटो

नई दिल्ली। योग गुरु स्वामी रामदेव के सहयोगी और पतंजलि योगपीठ के सीईओ आचार्य बालकृष्ण की तबीयत बिगड़ने की वजह से शुक्रवार को उन्हें ऋषिकेश एम्स में भर्ती कराया गया है। ऐसा बताया जा रहा हैं उन्हें दिल का दौरा नहीं बल्कि फूड पॉयजनिंग हुआ है। बता दें कि इससे पहले ख़बर थी कि आचार्य बालकृष्ण को हरिद्वार स्थित हिमालयन हॉस्पिटल से जौलीग्रांट लाया जा रहा है। हालांकि, एम्स ऋषिकेश ने आचार्य बालकृष्ण को इमर्जेंसी में भर्ती कराने की बात कन्फर्म कर दिया है।

ये भी पढ़ें:वाराणसी में सीएम योगी ने बाढ़ प्रभावित इलाकों का किया दौरा

हालत नाजुक होने की वजह से आचार्य बालकृष्ण को हरिद्वार के भूमानंद हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया लेकिन बाद में ऋषिकेश एम्स के लिए रिफर कर दिया गया। आचार्य बालकृष्ण शुक्रवार दोपहर पतंजलि संस्थान के बहादराबाद के फेज वन स्थित ऑफिस में थे तभी अचानक से उनकी तबीयत खराब हो गई। जिसके बाद वहां के स्टाफ में हड़कंप मच गया। हालांकि डॉक्टरों ने बताया अब उनकी हालत पहले से बेहतर है। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

देश

PM Modi in Paris: भारत में अब टेंपरेरी कुछ भी नहीं रहा, जो था हमने खत्म कर दिया

Published

on

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने फ्रांस की राजधानी पेरिस से पाकिस्तान सहित पूरी दुनिया को साफ कह दिया है कि गांधी और बुद्ध के देश में टेंपरेरी (अस्थाई) के लिए कोई जगह नहीं है। पीएम मोदी ने इशारों-इशारों में जम्मू कश्मीर में धारा 370 खत्म करने को लेकर पाकिस्तान और कांग्रेस पर कटाक्ष भी किया। मोदी ने कहा कि भारत में अब टेपरेरी कुछ भी नहीं रहा, जो था हमने निकाल दिया। पीएम मोदी ने कहा कि लेकिन 125 करोड. लोगों का देश, गांधी और बुद्ध की धरती, राम कृष्ण की जन्मभूमि व कर्मभूमि से टेंपरेरी को खत्म करने में 70 साल लग गए।

पीएम मोदी इन दिनों तीन देशों के विदेशी दौरे पर हैं। सबसे पहले वह फ्रांस पहुंचे हैं। गुरुवार को राष्टपति इमैनुअल मैंक्रो से द्विपक्षीय मुद्दों पर बातचीत के बाद शुक्रवार को मोदी ने पेरिस में भारतीय समुदाय से मुखातिब हुए। भारत माता की जय के नारों के बीच पीएम मोदी ने कहा कि भारत और फ्रांस के रिश्ते सदियों पुराने हैं, दोनों देशों की एक साझी विरासत है। भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि हमने 75 दिन की अपनी सरकार में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए हैं। नया भारत सपनों की राह पर तेजी से बढ़ चला है।

इससे पहले पीएम मोदी जब मंच पर पहुंचे तो लोगों तालियां बजाकर और भारत माता की जय बोलकर उनका स्वागत किया। मोदी ने अपने फे्रंच में भी लोगों का अभिवादन किया। मोदी ने कहा कि इतिहास में कोई ऐसा मौका नहीं होगा जब भारत और फ्रांस साथ न रहे हों।

भारत की प्रगति पर फ्रांस और फ्रांस की प्रगति में भारत में जश्न मनाया जाता रहा है। मोदी ने इस दौरान फ्रांस की पफुटबाल टीम का भी जिक्र किया। मोदी ने कहा कि फ्रांस की फुटबाल टीम के प्रशसंक जितने फ्रांस में हैं उससे कहीं ज्यादा भारत में हैं।

यह भी पढ़ें-चिदंबरम को ‘सुप्रीम’ राहतः ईडी मामले में पूर्व वित्त मंत्री की गिरफ्तारी पर रोक

पेरिस पहुंचे पीएम मोदी ने मोबलां की पहाड़ियों पर दुर्घटनाग्रस्त विमान की याद में बने स्मारक का उद्घाटन किया। 24 जनवरी 1966 को हुए इस विमान में भारत के मशहूर वैज्ञानिक होमी जहांगीर भाभा भी सवार थे, जिनकी मृत्यु हो गयी थी। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

देश

राजस्थान: सड़क हादसे में आठ लोगों की मौत, दो घायल

Published

on

प्रतीकात्मक चित्र

जयपुर । राजस्थान के राजसमंद जिले में तेज रफ्तार का कहर देखने को मिला है। मामला चारभुजा थाना क्षेत्र का है। जहां शुक्रवार को एक वैन पर टैंकर पलट गई। जिसमें आठ लोगों की मौत हो गई। जबकि दो अन्य गंभीर रुप से घायल हो गये। इस सड़क हादसे से पूरे इलाके में हड़कंप मच गया। जिसके बाद सूचना पाकर पहुंची पुलिस ने घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया और शव को पोस्टमात्टम के लिए भेज दिया।

ये भी पढ़े- प्रदेश में आतंकी घटना की आशंका, डीजीपी ने जारी किया अलर्ट

वहीं जिला पुलिस अधीक्षक ने बताया कि यह हादसा उस समय हुआ जब रसायन से भरा एक टैंकर मारूति वैन पर पलट गया। पुलिस व प्रशासन बचाव व राहत कार्य में लगा है और मामले की छानबीन में जुट गई है। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

August 23, 2019, 7:31 pm
Mostly cloudy
Mostly cloudy
30°C
real feel: 37°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 88%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 5:11 am
sunset: 6:06 pm
 

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 9 other subscribers

Trending