Connect with us

देश

भाजपा कार्यकर्ताओं के समक्ष राम मंदिर, रोजगार और किसान से जुड़े मुद्दे अहम

Published

on

प्रतीकात्मक चित्र
नयी दिल्ली । भाजपा ने ‘फिर मोदी सरकार’ के नारे के साथ 2019 के लोकसभा चुनाव अभियान का शंखनाद कर दिया है और पार्टी कार्यकर्ताओं को राम मंदिर के निर्माण, किसानों के कर्ज एवं कृषि क्षेत्र की समस्याओं, रोजगार जैसे मुद्दों पर जनता के कठिन सवालों के जवाब सरकार की उपलब्धियों के जरिये देने को कहा गया है ।

पार्टी की राष्ट्रीय परिषद की बैठक में फैजाबाद से आए भाजपा कार्यकर्ता सुदर्शन मिश्र ने बताया कि आज प्रदेश की जनता के समक्ष राम मंदिर बड़ा चुनावी मुद्दा है । नोटबंदी, जीएसटी का कोई खास प्रभाव नहीं है लेकिन राम मंदिर पर सवाल पूछे जाते हैं । उम्मीद है कि इस बारे में जल्द ही कोई ठोस निर्णय होगा और राम मंदिर जरूर बनेगा ।

राम मंदिर के बारे में कार्यकर्ता कितने संवेदनशील हैं, इसकी बानगी भाजपा की राष्ट्रीय परिषद के अधिवेशन में भी देखने को मिली जब मंच से राम मंदिर के उल्लेख पर वहां मौजूद पार्टी कार्यकर्ताओं का उद्घोष देर तक गूंजता रहा । बिहार से आए सुदिष्ट नारायण चौधरी ने कहा कि चुनाव में किसानों से जुड़े मुद्दे अहम हैं । लम्बे समय से कृषि क्षेत्र की उपेक्षा के कारण खेती लाभदायक पेशा नहीं रही है ।

लोगों का यह भी मानना है कि कृषि क्षेत्र से जुड़े लोगों को अपेक्षित सम्मान भी नहीं मिलता । कांग्रेस की ओर से कर्जमाफी के वादे के कारण भी जनता के सवाल उठ रहे हैं क्योंकि उन्हें त्वरित लाभ दिख रहा है । प्रधानमंत्री ने किसानों की आय दोगुना करने, फसल बीमा समेत कई योजनाएं आगे बढ़ायी हैं और हमें उम्मीद है कि जल्द ही हमारी सरकार किसानों के लिये कोई बड़ी घोषणा करेगी ।

नगालैंड से आए थोकचोम नोइलांग ने कहा कि पूर्वोत्तर क्षेत्र आजादी के बाद लम्बे समय तक उपेक्षित रहा । ऐसे में इस क्षेत्र का समावेशी विकास, शैक्षणिक संस्थाओं की स्थापना, रोजगार, बुनियादी सुविधाएं महत्वपूर्ण विषय हैं । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में पूर्वोत्तर क्षेत्र का काफी विकास हुआ है लेकिन अभी भी कई विषय हैं ।

अहमदाबाद के पृथ्वी पटेल ने कहा कि गुजरात में पिछले चुनाव में पाटीदार आंदोलन का गहरा प्रभाव रहा है । सरकार ने सामान्य श्रेणी के गरीब लोगों को शिक्षा और रोजगार में 10 प्रतिशत आरक्षण का कानून बनाया है । इसका न केवल गुजरात में बल्कि देश के बहुत बड़े क्षेत्र में पार्टी को लाभ होगा क्योंकि यह ऐसा सवाल था जिसका जवाब देना कठिन हो रहा था ।http://www.satyodaya.com

देश

राजस्व के मामले में रिलायंस बनी देश की सबसे बड़ी कंपनी, इंडियन ऑयल को पछाड़ा

Published

on

नयी दिल्ली।देश के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज राज्य के स्वामित्व वाली इंडियन ऑयल कॉर्प (आईओसी) को राजस्व के मामले में पीछे छोड़ते हुए देश की सबसे बड़ी कंपनी बन गई है। 31 मार्च को समाप्त हुए वित्त वर्ष 2018-19 में रिलायंस ने 6.23 लाख करोड़ रुपये का कारोबार किया। दोनों कंपनियों द्वारा विनियामक फाइलिंग के अनुसार, आईओसी ने वित्त वर्ष में 6.17लाख करोड़ रुपये का कारोबार किया। यह वित्त वर्ष 2019 में आईओसी के शुद्ध लाभ से दोगुने से अधिक शुद्ध लाभ के साथ देश की सबसे अधिक लाभदायक कंपनी भी बनी है।

रिलायंस, जो लगभग एक दशक पहले तक आईओसी से आकार में आधी ही थी, लेकिन उपभोक्ता आधार और दूरसंचार जैसे नए व्यवसायों में प्रवेश के साथ कंपनी ने दूरसंचार, खुदरा और डिजिटल सेवाओं में व्यापक रूप से विस्तार किया और बीते वित्त वर्ष 19 में कंपनी ने 39,580 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया। दूसरी ओर, आईओसी ने वित्त वर्ष 19 में 17.274 करोड़ रुपये के शुद्ध लाभ के साथ वर्ष का अंत किया।

यह भी पढ़ें :- महिला काउंसलर ने अपने ही सहयोगी पर लगाया उत्पीड़न का आरोप

बताते चलें कि, पिछले साल तक आईओसी सबसे अधिक लाभदायक पीएसयू थी। लेकिन 2018-19 में तेल और प्राकृतिक गैस कॉर्प (ओएनजीसी) के मुकाबले ये रैंक भी खो सकती है। ओएनजीसी को अभी तक अपनी वित्त वर्ष 19 की आय की घोषणा करनी है लेकिन उसने वित्त वर्ष के पहले नौ महीनों में 22,671 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया था। आईओसी का शुद्ध लाभ, जो अपने राजस्व के लिए तेल शोधन, पेट्रोकेमिकल्स और गैस व्यवसाय पर निर्भर करता है, ने वित्त वर्ष 2017-18 के मुकाबले 2018-19 में 23.6 प्रतिशत की गिरावट के साथ 22,189.45 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया है। वहीं, रिलायंस ने 2017-18 में दर्ज किए गए 34,988 करोड़ रुपये के मुनाफे में 13 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की है। ओएनजीसी को 2017-18 के वित्तीय वर्ष में 19,945.26 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ, जो आईओसी से कम था। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

देश

दिल्ली में बंद पड़ी मेट्रो ले आई हजारों यात्रियों को ट्रैक पर…

Published

on

नई दिल्ली। मंगलवार को दिल्ली मेट्रो का नजारा बिल्कुल ही अलग दिखाई दिया। येलो लाइन में तकनीकि खराबी के चलते हजारों यात्री परेशान हो गए। गड़बड़ी के कारण यात्री काफी समय तक मेट्रो में फंसे रहे। बाद में इमेरजेंसी गेट की मदद से उन्हें निकाला गया। इस दौरान स्टेशन पर काफी भीड़ लग गई।

बता दें, येलो लाइन दिल्ली के समयपुर बादली को हरियाणा के हुडा सिटी सेंटर से जोड़ती है। सुल्तानपुर स्टेशन पर ओवर हेड वायर के टूटने से सुबह करीब 9.30 बजे ट्रेन सेवा प्रभावित हो गई। तार टूटने की वजह से ब्लॉक में बिजली आपूर्ति रूक गई।

गौरतलब है, कि दिल्ली मेट्रो में ऐसी तकनीकि खराब कभी नहीं देखी गई है, जब लोगों को बीच ट्रैक से उतारना पड़ा हो। मेट्रो में खराबी के चलते आज सुबह-सुबह काम पर निकले हजारों यात्री घण्टों परेशान रहे। हालांकि लोगों को राहत देने के लिए समयपुर बादली से कुतुब मीनार और सुलतानपुर से हूडा सिटी सेंटर के बीच दो लूप में ट्रेनें चलीं। DMRC ने कुतुब मीनार से सुलतानपुर तक फीडर बस के जरिए पैसेंजरों को राहत देने की कोशिश की।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

देश

झारखंड बोर्ड ने 12th आर्ट्स का रिजल्ट किया जारी, 79.97 फीसदी स्टूडेंट्स पास…

Published

on

झारखंड एकेडमिक काउंसिल के इंटरमीडिएट आर्ट्स परीक्षा  12th आर्ट्स का रिजल्ट जारी हो गया हैं। जिन स्टूडेंट्स ने परीक्षा दी है वो अपने रिजल्ट www.jacresults.com  और jac.nic.in पर चेक कर सकते हैं। रिजल्ट जैक अध्यक्ष अरविंद कुमार सिंह ने जारी किया। 79.97 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए हैं। 1 लाख 84 हजार 384 छात्र एग्जाम में शामिल हुए थे, जिसमें से 1 लाख 47 हजार 468 पास हुए।  टॉपर ने 87.4 फीसदी अंक पाए हैं। – सिमडेगा जिले का रिजल्ट सबसे अच्छा रहा। यहां  97.67% पास हुए। जबकि खूंटी दूसरे स्थान पर रहा। यहां 96.17% पास हुए।

यह भी पढ़े: गैर जमानती वारंट जारी होने पर धोखाधड़ी मामले में प्रबंधक हुआ गिरफ्तार…

आपको बता दें कि पिछली बार साल 2018 में रांची के गैरव अंकित कुमार ने कुल 500 में से 431 अंक हासिल करते हुए झारखंड बोर्ड 12वीं आर्ट्स रिजल्ट में टॉप किया था। वहीं, रिजल्ट में 72.62% स्टूडेंट्स पास हुए थे। झारखंड 12वीं आर्ट्स रिजल्ट में 2018 में लड़कियों ने लड़कों के मुकाबले बेहतर प्रदर्शन किया था। 74.12% लड़कियां पास हुई थी तो वहीं, 70.57% लड़के पास हुए थे। छात्रों का पास प्रतिशत 77.91% और छात्राओं का पास प्रतिशत 81.50 रहा है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

May 22, 2019, 12:36 pm
Partly sunny
Partly sunny
38°C
real feel: 41°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 25%
wind speed: 3 m/s NW
wind gusts: 3 m/s
UV-Index: 11
sunrise: 4:46 am
sunset: 6:21 pm
 

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 9 other subscribers

Trending