Connect with us

देश

रविशंकर प्रसाद ने ‘मंदी’ पर दिये गए बयान को लिया वापस

Published

on

नई दिल्ली। मोदी सरकार में कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने शनिवार को देश में आर्थिक मंदी पर दिये गए बयान को वापसे ले लिया है। रविशंकर प्रसाद का कहना है कि उनके बयान को तोड़-मरोड़कर पेश किया गया है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि एक संवेदनशील व्यक्ति होने के नाते वो अपना बयान वापस लेते हैं।

उन्होंने कहा, ‘मैंने मुंबई में 3 फिल्मों की एक दिन की कमाई 120 करोड़ बताई थी ये तथ्यात्मक रूप से बिल्कुल ठीक है। मैंने ऐसा इसलिए कहा क्योंकि मैं भारत की फिल्मों की राजधानी मंबई में था। मुझे फिल्म इंडस्ट्री पर गर्व है। यहां से न सिर्फ काफी टैक्स मिलता है बल्कि लाखों लोगों को रोजगार भी मिलता है। सरकार ने आम लोगों के लिए जो कदम उठाए हैं उनकी मैंने विस्तार से जानकारी दी थी। पीएम मोदी की सरकार आम आदमी लोगों के प्रति संवेदनशील है। मेरे बयान को तोड़-मरोड़कर पेश किया गया, पूरा वीडियो मेरे सोशल मीडिया पर मौजूद है। एक संवेदनशील व्यक्ति होने के नाते मैं उस बयान को वापस लेता हूं।’

ये भी पढ़ें: फिल्मी ‘प्रसाद’ बांटते मोदी के मंत्री, जबर सिनेमा की कमाई फिर काहे अर्थव्यवस्था पर रुलाई

बता दें, रविशंकर प्रसाद अपने बयान की वजह से चौतरफा घिर गए थे। सोशल मीडिया पर उनकी जमकर आलोचना हो रही थी। दरअसल, शनिवार को उन्होंने कहा था कि ‘मेरा फिल्मों से लगाव है। फिल्में बड़ा कारोबार कर रही हैं। 2 अक्टूबर को 3 फिल्में रिलीज हुई हैं। फिल्म उद्योग के विशेषज्ञ ने कहा है कि नैशनल हॉलीडे के दिन 3 फिल्मों ने 120 करोड़ रुपये का कारोबार किया है। अब जब देश में इकॉनमी थोड़ी साउंड है तभी तो 120 करोड़ रुपये का रिटर्न एक दिन में आ रहा है।’http://www.satyodaya.com

देश

कोरोना महामारी से विश्व में अब तक 26,934 मौते, 590,899 लोग संक्रमित

Published

on

बीजिंग: विश्व के अधिकतर देशों में फैल चुके कोरोना वायरस ‘कोविड 19’ का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है और अब तक इस खतरनाक वायरस से 26,934 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि करीब 590,899 लोग इससे संक्रमित हुए हैं। भारत में भी कोरोना वायरस का संक्रमण फैलता जा रहा है और देश में अब तक इससे संक्रमितों की संख्या 834 हो गयी है जबकि इसके संक्रमण से अब तक कुल 19 लोगों की मौत हो चुकी है।

यह भी पढ़ें: संदिग्ध परिस्थितियों में युवक ने लगाई फांसी, मौत


इस वैश्विक महामारी के केंद्र चीन में 81,934 लोगों की कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है और करीब 3,295 लोगों की इस वायरस के चपेट में आने के बाद मौत हो चुकी है।
पिछले 24 घंटे के दौरान इस बीमारी का सबसे बुरा प्रकोप इटली से सामने आया है। यहां मरने वालों की संख्या बढ़कर 9134 हो गयी है जबकि अबतक 86,498 मरीज संक्रमित हो चुके हैं।
अमेरिका में कोरोना वायरस से संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर 100000 से अधिक हो गयी है। अमेरिका संक्रमितों के एक लाख के आंकड़े को पार करने वाला पहला देश है। यहां कोरोना वायरस से अब तक 1689 लोगों की मौत हो चुकी हैं जबकि 103,942 लोग इससे संक्रमित हुए हैं।


स्पेन में भी कोरोना वायरस का कहर बढ़ता जा रहा है और इससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 4858 हो गयी है जो चीन से भी अधिक है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक स्पेन में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 64059 हो गयी है। खाड़ी देश ईरान में भी कोरोना वायरस का कहर जारी है। ईरान में इस वायरस की चपेट में आकर मरने वालों की संख्या बढ़कर 2,378 हो चुकी है जबकि 32,332 लोग इस वायरस से संक्रमित हुए हैं। दक्षिण कोरिया में मृतकों की संख्या 139 पहुंच चुकी है जबकि 9,478 लोग इससे संक्रमित हुए हैं।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

देश

चैत्र नवरात्रि 2020: चौथे दिन होगी कूष्मांडा देवी की पूजा,शुभ मुहूर्त

Published

on

लखनऊ। मां दुर्गा के चौथे स्वरूप का नाम कूष्माण्डा है। अपनी मंद मुस्कान द्वारा अंड अर्थात ब्रह्मांड को उत्पन्न करने के कारण इन्हें कूष्माण्डा देवी के नाम से अभिहित किया गया है। अत: यही सृष्टि की आदि स्वरूपा और आदि शक्ति हैं। इनका निवास सूर्यलोक में है। इन्हीं के तेज और प्रकाश से दसों दिशाएं प्रकाशित हो रही हैं।

ये अष्टभुजा देवी के नाम से भी विख्यात हैं। संस्कृत भाषा में कूष्माण्ड कुम्हडे़ को कहते हैं। बलियों में कुम्हड़े की बलि इन्हें सर्वाधिक प्रिय है। मां कूष्माण्डा की उपासना से भक्तों के समस्त रोग-शोक विनष्ट हो जाते हैं। मां कूष्माण्डा अत्यल्प सेवा और भक्ति से प्रसन्न होने वाली हैं। नवरात्र पूजन की चौथे दिन कूष्माण्डा देवी के स्वरूप की उपासना की जाती है। इस दिन साधक का मन अनाहत चक्र में स्थित होता है।

इसे भी पढ़ें- 28 मार्च राशिफल: इन राशियों के लोगों को मिलेगा विशेष लाभ

मां कूष्मांडा पूजा मंत्र-
करोतु सा नः शुभहेतुरीश्वरी
शुभानि भद्राण्यभिहन्दु चापदः।

लॉकडाउन में ऐसे हो रही पूजाः
चैत्र नवरात्रि का चौथा दिन आज यानी शनिवार को है। नवरात्र के चतुर्थी तिथि को मां दुर्गा के कूष्मांडा स्वरूप की पूजा होती है। माता कूष्मांडा भक्तों को रोग, शोक और विनाश से मुक्त कर आयु, यश, बल और बुद्धि प्रदान करती हैं। चैत नवरात्र पर बंद मंदिरों के अंदर मां की उपासना हो रही है। कुछ भक्त आने घरों में कलश स्थापित कर मां की अराधना कर रहे हैं। शहर के शक्ति मंदिर, खड़ेश्वरी मंदिर सहित प्रत्येक मुहल्ले के देवी मंदिरों में घट स्थापित की गई है। लेकिल लॉकडाउन के कारण भक्तों को प्रवेश बंद रखा गया है। अंदर पुरोहित मां के स्वरूपों की पूजा आरती और भोग अर्पण कर रहे हैं। शुक्रवार को मां के चंद्रघंटा स्वरूप की पूजा की गई।

शक्ति मंदिर जरूरतमंदों को कराएगा भोजन
कारोना से आई विपदा को देखते हुए धनबाद (झारखंड) में शक्ति मंदिर कमेटी ने निर्णय लिया है कि शनिवार से प्रत्येक दिन जब तक लॉकडाउन है जरूरतमंदों के लिये एक सौ पैकेट भोजन की व्यवस्था की जाएगी। यह जानकारी देते हुए मंदिर कमेटी के सुरेंद्र अरोड़ा ने कहा कि बैंक मोड़ थाने के सहयोग से जरूरतमंद लोगों तक वो पैकट पहुंचाये जाएंगे। पैकेट में एक दिन खिचड़ी आचार और एक दिन पूड़ी व आलू की सब्जी होगी। इस कार्य के लिए मंदिर कमेटी के अध्यक्ष एसपी सोंधी, उपाध्यक्ष राजीव सचदेव, सचिव अरुण भंडारी, संयुक्त सचिव सुरेंद्र अरोड़ा, कोषाध्यक्ष विपिन अरोड़ा, साकेत साहनी, सुरेन्द्र ठक्कर, अशोक भसीन, ब्रजेश मिश्रा, जेडी, गौरव अरोड़ा सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

देश

28 मार्च राशिफल: इन राशियों के लोगों को मिलेगा विशेष लाभ

Published

on

मेष राशि :– आज का दिन अच्छा रहेगा। कारोबार अच्छा चलेगा और धनलाभ की स्थिति रहेगी। ग्रहों की स्थिति आपके अनुकूल रहने से आय में वृद्धि के योग रहेंगे। नौकरी में स्थान परिवर्तन की संभावना रहेगी। परिवार का माहौल अच्छा रहेगा और परिजनों का भरपूर सहयोग मिलेगा। मित्रों के साथ किसी यात्रा का आयोजन हो सकता है। दामप्तय जीवन खुशहाल रहेगा। सेहत को लेकर सावधान रहें।

वृषभ राशि :– आज का दिन शुभ फलदायी रहेगा। कार्यक्षेत्र में सफलता मिलेगी और कारोबार विस्तार की योजना बनाएंगे। प्रॉपर्टी में निवेश कर सकते हैं, जो कि भविष्य के लिए लाभदायक रहेगा। परिवार का माहौल खुशनुमा रहेगा और परिजनों के साथ दिन आनंदपूर्वक व्यतीत होगा। पुराने मित्रों से मुलाकात हो सकती है। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। परिजनों के साथ पिकनिक या धार्मिक यात्रा का आयोजन हो सकता है।

मिथुन राशि :– आज का दिन मिला-जुला रहेगा। कारोबार मध्यम रहेगा। कार्यक्षेत्र में काम की अधिकता रहेगी, लेकिन कठिन परिश्रम से कार्यों में सफलता मिलेगी। अनावश्यक खर्च अधिक होंगे, जिससे आर्थिक स्थिति कमजोर हो सकती है। धार्मिक कार्यों के प्रति रुझान बढ़ेगा। सामाजिक कार्यों में भाग लेंगे, जिससे समाज में सम्मान बढ़ेगा। परिवार में कलह होने की संभावना रहेगी। इसलिए वाणी पर संयम रखें।

कर्क राशि :– आज का दिन अच्छा रहेगा। व्यापार-धंधा अच्छा चलेगा और धन लाभ की संभावना रहेगी। कार्यभार की अधिकता रहेगी और दिन भागदौड़ में बीतेगा। शारीरिक एवं मानसिक रूप से थकान का अनुभव कर सकते हैं। परिवार का माहौल अच्छा रहेगा। परिजनों-मित्रों का भरपूर सहयोग मिलेगा और कार्य सफल होंगे। अनावश्यक खर्चों से बचना होगा। क्रोध पर नियंत्रण रखें और सेहत का ध्यान रखें।

यह भी पढ़ें: कोरोना संकट: कागज पर स्केच बनाकर छोटे-छोटे बच्चों ने की एक अच्छी पहल

सिंह राशि :– आज का दिन सामान्य रहेगा। व्यावसायिक गतिविधियां अच्छी चलेगीं और कार्यों में भी सफलता मिलेगी, लेकिन कार्यक्षेत्र में काम की अधिकता रहेगी और कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। पूरा दिन भागदौड़ में बीतेगा, जिससे थकान का अनुभव होगा। क्रोध पर नियंत्रण एवं वाणी पर संयम रखें, अन्यथा विवाद होने की संभावना रहेगी। परिजनों से भी कलह हो सकती है। सेहत को लेकर चिंतित रहेंगे।

कन्या राशि :– आज का दिन अच्छा रहेगा। कार्यक्षेत्र में आपके अनुकूल वातावरण रहेगा। हालांकि, कार्यभार की अधिकता रहेगी, लेकिन कार्यों में सफलता मिलने से धनलाभ की स्थिति रहेगी। नौकरी में तरक्की के योग रहेंगे। पैसों के लेन-देन से बचें। परिवार का माहौल अच्छा रहेगा और परिजनों का भरपूर सहयोग मिलेगा। स्वास्थ्य को लेकर परेशानी हो सकती है। इसलिए खान-पान का ध्यान रखें।

तुला राशि :– आज का दिन मिला-जुला रहेगा। व्यावसायिक गतिविधियां मध्यम रहेंगी और छोटी-छोटी परेशानियां आएंगी, लेकिन कठिन परिश्रम से कार्य सफल होंगे और धनलाभ की स्थिति रहेगी, जिससे मन प्रसन्न रहेगा। दिन भागदौड़ में बीतेगा। परिवार का माहौल अच्छा रहेगा और जीवन साथी का सहयोग आपको एक नई ऊर्जा देगा। सेहत का ध्यान रखें। वाहन चलाते समय सावधानी बरतें।

वृश्चिक राशि :- आज का दिन सामान्य रहेगा। कार्यक्षेत्र में काम की अधिकता रहेगी और कठिन परिश्रम करना पड़ेगा। शारीरिक और मानसिक रूप से तनाव का अनुभव करेंगे। क्रोध पर नियंत्रण एवं वाणी पर संयम रखें, अन्यथा विवाद की स्थिति बन सकती है। परिवार का माहौल आपके अनुकूल रहेंगे, लेकिन ध्यान रहे कि आपकी बातों से किसी को ठेस न पहुंचे। सेहत अच्छी बनी रहेगी।

धनु राशि :– आज का दिन शुभ फलदायी रहेगी। कारोबार अच्छा चलेगा और कार्यों में सफलता मिलने से धनलाभ की स्थिति रहेगी। आकस्मिक धनलाभ की संभावना रहेगी। काम की अधिकता रहेगी, जिससे थकान का अनुभव हो सकता है। परिवार का माहौल आपके अनुकूल होगा और दाम्पत्य जीवन खुशहाल रहेगा। स्वास्थ्य बेहतर रहेगा। व्यापार से संबंधित किसी यात्रा पर जा सकते हैं।

मकर राशि :- आज का दिन अच्छा रहेगा। व्यावसायिक क्षेत्र में धनलाभ की स्थिति रहेगी। कार्य आसानी से सफल होंगे। कारोबार विस्तार की योजनाएं बना सकते हैं। पैसों के लेन-देन से बचें। प्रॉपर्टी में निवेश लाभदायक सिद्ध होगा। परिवार का माहौल अच्छा रहेगा और परिजनों के साथ आनंदपूर्वक समय व्यतीत होगा। कोर्ट-कचहरी के कार्यों से बचें और सेहत का ध्यान रखें। वाहन चलाते समय सावधानी बरतें।

कुम्भ राशि :– आज का दिन मिला-जुला रहेगा। व्यावसायिक क्षेत्र में छोटी-छोटी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन अपने प्रयासों से कार्यों में सफलता मिलेगी और धनलाभ की स्थिति रहेगी। परिवार का माहौल अच्छा रहेगा। वाणी पर संयम रखें, अन्यथा विवाद होने की संभावना रहेगी। परिजनों का साथ पिकनिक पर जा सकते हैं। कार्यक्षेत्र में उच्चाधिकारी से सहयोग मिलेगा। सेहत का ध्यान रखें।

मीन राशि :– आज का दिन सामान्य रहेगा। कार्यक्षेत्र में परेशानियां आएंगी और कार्यभार की अधिकता रहेगी। हालांकि, कड़ी मेहनत से कार्यों में सफलता मिलेगी, लेकिन पूरा दिन भागदौड़ में बीतेगी, जिससे थकान का अनुभव होगा। अनावश्यक खर्च की अधिक होगा, जिससे आर्थिक स्थिति कमजोर हो सकती है। परिवार में कलह होने की संभावना रहेगी। क्रोध पर नियंत्रण रखें और स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

March 28, 2020, 4:11 pm
Partly sunny
Partly sunny
30°C
real feel: 29°C
current pressure: 1010 mb
humidity: 37%
wind speed: 3 m/s W
wind gusts: 3 m/s
UV-Index: 2
sunrise: 5:31 am
sunset: 5:52 pm
 

Recent Posts

Trending