Connect with us

देश

समझौता एक्सप्रेस ब्लास्टः फिर टली केस की सुनवाई, मिली एक और तारीख

Published

on

फ़ाइल फोटो

पंचकूला। देश के सबसे चर्चित केसों में से एक समझौता एक्सप्रेस ब्लास्ट केस की सुनवाई एक बार फिर टल गई है। आज एनआईए की विशेष अदालत में पाक महिला की गवाही पर फैसला होना था। दोपहर बाद शुरू हुई सुनवाई के दौरान राहिला वकील की याचिका पर दोनों पक्षों ने अपनी-अपनी बात रखी। जिसके बाद अदालत ने सुनवाई की अगली तारीख दो दिन बाद यानि 20 मार्च तय कर दी।

आपको बता दें कि पिछली तारीख पर ही फैसला आने की उम्मीद थी लेकिन एक पाकिस्तानी महिला राहिला वकील ने कोर्ट में याचिका दायर कर दी। महिला ने इस मामले में नए सबूत होने का दावा किया था। इस केस में पाकिस्तानी महिला की गवाही या उसके द्वारा पेश किये जाने वाला सबूत इसलिए अहमियत रखता है क्योंकि इस ब्लास्ट में कई पाकिस्तानी नागरिकों की भी मौत हुई थी।

पंचकूला की एनआईए अदालत में लंबित समझौता ब्लास्ट मामले की चश्मदीद पाकिस्तानी महिला राहिला वकील ने पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट में याचिका दायर कर मामले में कोई भी फैसला सुनाने से पहले उसे सुनवाई का मौका दिए जाने की मांग की है। यह याचिका शुक्रवार को हाईकोर्ट की रजिस्ट्री में दायर कर दी गई है, जिस पर हाईकोर्ट अगले सप्ताह सुनवाई कर सकता है।

यह है समझौता एक्सप्रेस ब्लास्ट केस…

18 फरवरी 2007 को भारत और पाकिस्तान के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस में विस्फोट हुए थे। यह रेल दिल्ली से पाकिस्तान के लाहौर जा रही थी। विस्फोट हरियाणा के पानीपत जिले के सिवाह गांव के दीवाना स्टेशन के नजदीक हुए थे। विस्फोट और उसके बाद लगी आग में 68 व्यक्तियों की मौत हो गई थी तथा 13 अन्य घायल हो गए थे। मरने वालों में ज्यादातर पाकिस्तानी नागरिक थे। इस हमले में रेलवे के कई अधिकारियों की भी मौत हो गई थी। इस हमले में आठ लोगों को आरोपी बनाया गया था। जिसमें से एक की मौत हो गई। तीन लोगों को भगोड़ा घोषित कर दिया गया। जबकि चार आरोपियों स्वामी असीमानंद, लोकेश शर्मा, कमल चौहान और राजिंदर चौधरी पर केस चल रहा है।    http://www.satyodaya.com

देश

कोलकाता के काॅलेज में संस्कृत के मुस्लिम शिक्षक का जोरदार स्वागत

Published

on

लखनऊ। बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय में संस्कृत के मुस्लिम प्रोफेसर की नियुक्ति पर मचे हंगामे के बीच कोलकाता के एक कॉलेज ने संस्कृत विभाग में एक मुस्लिम व्यक्ति को सहायक प्राध्यापक के रूप में नियुक्त किया गया है। रमजान अली नाम के व्यक्ति की नियुक्ति बेलूर के रामकृष्ण मिशन विद्यामंदिर में की गई है। उनके पास उत्तर बंगाल के एक कॉलेज में नौ वर्ष अध्यापन करने का अनुभव है। अली ने कहा कि छात्रों और संकाय सदस्यों की ओर से किए गए गर्मजोशी भरे स्वागत से वह अभिभूत हैं।

यह भी पढ़ें-बेअंदाज नौकरशाही! अमेठी के बाद अब देवरिया डीएम का दबंग अंदाज, वीडियो वायरल

अली ने मंगलवार से बेलूर कॉलेज में पढ़ाना शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा कि प्राचार्य स्वामी शास्त्राज्ञानदाजी महाराज तथा अन्य सभी ने मेरा स्वागत किया। महाराज ने कहा कि मेरी धार्मिक पहचान का कोई मतलब नहीं है। कुछ मायने रखता है तो वह है भाषा पर मेरी पकड़, उसे लेकर मेरा ज्ञान और इस ज्ञान को छात्रों के साथ साझा करने की मेरी क्षमता। बीएचयू में चल रहे विवाद के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, मैं मानता हूं कि संस्कृत भारत की समावेशी प्रवृत्ति, समृद्ध परंपरा को परिलक्षित करती है। यह मत भूलिए कि संस्कृत सभी भाषाओं की जननी है। कोई भी व्यक्ति दूसरे धर्म के लोगों को संस्कृत के पठन-पाठन से कैसे रोक सकता है? http://www.satyodaya.com

Continue Reading

देश

अगर नहीं देना चाहते दोगुना Toll Tax तो 1 दिसंबर से पहले करें ये काम, जानिए क्या…

Published

on

गुलाबी मौसम

फाइल फोटो

नई दिल्ली। अक्सर लोग इस गुलाबी मौसम में बाहर जाने का प्लान करते हैं। ऐसे में अगर आप भी क्रिसमस और न्यू इयर के मौके और कहीं बाहर जाने का प्लान बना रहे हैं तो जाने से पहले अपनी गाड़ी में ये काम जरुर करें।

चलिए आज हम आपको एक ऐसी महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं। जो आपके के लिए बेहद जरुरी है। अगर आप 1 दिसंबर के बाद आपको हाईवे  पर चलते समय थोड़ा सजग रहने की जरूरत है। क्योंकि यदि कोई वाहन बिना फास्टैग के टोल प्लाजा  की फास्टैग लेन  से गुजरता है, तो उस वाहन चालक को दोगुना टोल भुगतान करना पड़ेगा।

अगर नहीं किया ये काम तो 1 दिसंबर के बाद चुकाना होगा डबल टोल

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को ये बड़ा ऐलान किया है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की प्रमुख पहल नेशनल इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन (NETC) के तहत 1 दिसंबर से टोल भुगतान गेट से केवल फास्टैग के जरिए ही भुगतान किया जाएगा।

ये भी पढ़ें:जन्मदिन पर मुलायम सिंह यादव ने काटा 81 किलो का लड्डू केक, कही ये बात….

इतना ही नहीं गडकरी ने ये भी कहा कि जिन वाहनों में फास्टैग नहीं लगा होगा, उन्हें फास्टैग वाहनों के लिए बनी लेन से निकलने पर दोगुनी राशि का भुगतान करना पड़ेगा। हालांकि, टोल प्लाजा पर एक लेन ऐसी भी होगी, जहां बिना-टैग वाले वाहनों से सामान्य टोल ही वसूला जाएगा। गडकरी ने कहा कि देशभर के राष्ट्रीय राजमार्गों पर 537 टोल प्लाजा पर बिना फास्टैग के वाहनों के फास्टैग वाली लेन से गुजरने पर 1 दिसंबर से दोगुना शुल्क देना पड़ेगा।

जानिए क्या है फास्टैग

फास्टैग वाहनों पर एक इलेक्ट्रॉनिक तरह से पढ़ा जाने वाला टैग लगा दिया जाता है। इसके बाद वाहन जब किसी टोल प्लाजा से गुजरता है, तो वहां लगी मशीन उस टैग के जरिए इलेक्ट्रॉनिक तरीके से शुल्क का भुगतान कर लेती है। इससे वाहनों को चुंगी शुल्क गेट पर रुक कर भुगतान नहीं करना होता। गडकरी ने कहा कि फास्टैग को फेमस बनाने के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) 1 दिसंबर तक इसे निशुल्क वितरित कर रहा है।

हालांकि, फास्टैग को वाहन चालक को अपनी जरूरत के मुताबिक, चार्ज कराना होगा, ताकि टोल प्लाजा से गुजरते समय टोल राशि का भुगतान आसानी से किया जा सके। हालांकि 1 दिसंबर के जानकारी के मुताबिक अगर आप फास्टैग के बारे में जानना चाहते है तो (Fastag Toll Free Number) की जानकारी टोल फ्री नंबर 1033 से ली जा सकती है। उन्होंने कहा कि दिल्ली एनसीआर के 50 पेट्रोल पंप पर भी फास्टैग उपलब्ध है। वहीं फास्टैग को जीएसटी से जोड़ने की भी योजना बनाई जा रही है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

देश

अमृतसरः फ्रूट मार्केट में लगी भीषण आग, 29 दुकानें जलकर स्वाहा…

Published

on

अमृतसर: शुक्रवार सुबह फ्रूट मार्केट में अचानक से भीषण आग लग गई। आग लगने से इलाके में अफरा-तफरी का माहौल मच गया। घटना की सूचना पर पहुंची फायर ब्रिगेड की गाड़ियों ने घंटों की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। बताया जा रहा है कि आग इतनी ज्यादा भयावह हो गई थी कि दमकल विभाग की गाड़ी पहुंचने से पहले ही मार्केट की 29 दुकानें जलकर खाक हो चुकी थीं। इसी बीच दुकानदार आग पर काबू पाने की कोशिश करते रहे। वहीं विधायक सुनील दत्ती घटनास्थल पर जायजा लेने पहुंचे। सुनील दत्ती ने दुकानदारों को 10 लाख रुपए की आर्थिक मदद का ऐलान किया है।

ये भी पढ़ें: दिल्ली: नो पार्किंग में खड़े वाहनों की फोटो भेजो और पैसे कमाओ

सूत्रों के अुनसार अमृतसर के हाल बाजार में पुरानी सब्जी मंडी में शुक्रवार सुबह यह हादसा है। यहां हर रोज की तरह सुबह काम शुरू हुआ। इस दौरान अचानक से धुंआ उठता नजर आया और देखते ही देखते आग सुलगने लगी। जिसके चलते वहां स्थित दुकानें आग की चपेट में आ गईं। दुकानदारों ने फायर ब्रिगेड और पुलिस को घटना के बारे में सूचित किया। आग लगने का शॉर्ट-सर्किट बताया जा रहा है, लेकिन जांच पड़ताल जारी है। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

November 22, 2019, 8:14 pm
Fog
Fog
20°C
real feel: 21°C
current pressure: 1020 mb
humidity: 88%
wind speed: 0 m/s N
wind gusts: 0 m/s
UV-Index: 0
sunrise: 6:01 am
sunset: 4:44 pm
 

Recent Posts

Trending