Connect with us

देश

मेट्रो मैन श्रीधरन के पत्र का सिसोदिया ने दिया जवाब, मेट्रो में महिलाओं की फ्री यात्रा को लेकर कही ये बात….

Published

on

दिल्ली मेट्रो

फाइल फोटो

नई दिल्ली। दिल्ली मेट्रो में महिलाओं के लिए फ्री में यात्रा को लेकर दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल की योजना पर जल्द ही पानी फिरने वाला है। जी हां अभी दिल्ली मेट्रो के किराए को लेकर चिंता जताते हुए मेट्रो के पूर्व प्रमुख और मेट्रो मैन के नाम से फेमस ई।श्रीधरन ने पीएम मोदी को पत्र लिखा है। जिसमें उन्होंने केजरीवाल की इस योजन को लेकर गहरी चिंता जताई है।

ऐसे में अब दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने मेट्रो मैन ई। श्रीधरन को पत्र लिखा है। मनीष सिसोदिया ने पत्र के बारे में बात करते हुए कहा, ” मैंने ई श्रीधरन साहब को चिट्ठी लिखी है और बताया है कि दिल्ली मेट्रो पहले से ही नुकसान में है। इसकी क्षमता 40 लाख यात्रियों की है और वर्तमान में यह केवल 25 लाख यात्रियों को ले जा रहा है।”

ये भी पढ़े:पैसों के चलते कांग्रेस पार्षद के भाई ने महिला को पीट-पीट कर किया लहूलुहान, देखें वीडियो….

सिसोदिया ने ये भी कहा कि, ”महिलाओं को किराए में रियायत’ देने के हमारे फैसले से दिल्ली मेट्रो को भी लाभ मिलेगा। क्योंकि मेट्रो में सफर करने वाले लोगों की संख्या बढ़ेगी और किराया कम हो जाएगा। वहीं उन्होंने ये भी कहा कि अगर दिल्ली सरकार महिलाओं के लिए किराया दे रही है, तो दिल्ली मेट्रो को खुश होना चाहिए।”

महिलाओं के लिए मेट्रो में यात्रा फ्री को लेकर श्रीधरन ने जताया था विरोध

मेट्रो मैन के नाम से फेमस दिल्ली मेट्रो के पूर्व चीफ ई श्रीधरन ने केजरीवाल की इस योजना पर पानी फेरते हुए इसका विरोध किया था। श्रीधरन ने पीएम मोदी को पत्र लिखकर योजना को मंजूरी ना देने की मांग की है। श्रीधरन का कहना है कि जब मेट्रो की शुरुआत हुई थी तब ही ये तय हुआ था कि किसी के लिए मेट्रो में फ्री यात्रा नहीं होगी। खुद 2002 में तत्कालीन पीएम अटल बिहारी बाजपेयी ने टिकट लेकर यात्रा की थी। श्रीधरन का कहना है कि अगर दिल्ली सरकार मेट्रो किराए में रियायत देना ही चाहती है तो सीधे महिला यात्रियों के अकाउंट पैसा डाल दें। वहीं मेट्रो मैन ने फ्री यात्रा को मेट्रो के लिए नुकसानदेह बताया है।

उन्होंने ये भी कहा कि, ”मेट्रो का अपना स्टाफ यहां तक कि मैनेजिंग डायरेक्टर भी जब यात्रा करते हैं तो टिकट खरीदते हैं। श्रीधरन ने कहा इस योजना को लागू करने में 1000 करोड़ रुपये सालाना का खर्चा आएगा और यह बढ़ता ही जाएगा, क्योंकि मेट्रो बढ़ेगी और किराए भी बढ़ेंगे।” उन्होंने कहा, ”समाज के एक हिस्से को रियायत दी जाएगी तो बाद में दूसरे इससे भी रियायत देने की मांग करेंगे जैसे कि छात्र, विकलांग, वरिष्ठ नागरिक आदि। जो कि इस रियायत के ज़्यादा हकदार हैं।http://www.satyodaya.com

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

देश

राहुल गांधी के बाद पार्टी में हुई इस्तीफों की बरसात, अब तक 150 नेताओं ने छोड़ा अपना पद…

Published

on

फाइल फोटो

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2019 में करारी हार के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी इस्तीफा देने की रट लगाए बैठे हुए हैं। ऐसे में कई नेता राहुल गांधी का समर्थन करते हुए अपने पदों से इस्तीफ़ा दे दिया है। जानकारी के मुताबिक अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के कई सचिव, कई राज्य इकाईयों के पदाधिकारियों, युवा कांग्रेस और महिला कांग्रेस के कई पदाधिकारियों ने इस्तीफे की पेशकश की है।  

जानकारी के मुताबिक बता दें युवा कांग्रेस और महिला कांग्रेस के कुछ पदाधिकारियों ने गांधी के समर्थन में इस्तीफा देने को लेकर हस्ताक्षर मुहिम भी शुरू की है। इस्तीफे की पेशकश में पदाधिकारियों ने हस्ताक्षर किए हैं जिनमें ज्यादा से ज्यादा लोग जूनियर हैं।

ये भी पढ़े:पुणे: दीवार गिरने से हुआ दर्दनाक हादसा, 15 की मौत दो गंभीर रूप से घायल….

दिल्ली कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष राजेश लिलोठिया भी उन नेताओं में शामिल हैं जिन्होंने गांधी के समर्थन में इस्तीफा दिया है। लिलोठिया ने कहा, ”मैंने शुरू से ही राहुल गांधी के नेतृत्व में काम किया। मैं जानता हूं कि कांग्रेस पार्टी में उनकी क्या रोल है। मेरी और लाखों कांग्रेस कार्यकर्ताओं यही इच्छा है कि राहुल गांधी कांग्रेस का नेतृत्व करते रहें। इतना ही नहीं उन्होंने ये भी कहा मुझे राहुल गांधी पर विश्वास है, इसलिए यह कदम उठाया है। इसके बाद से कई नेताओं ने इस्तीफे दिए हैं। ऐसे में आने वाले समय में और भी कई नेता इस मुहीम से जुड़ेंगे।”

राहुल के समर्थन में 150 नेताओं ने दिया इस्तीफा

बता दें अब जिन नेताओं ने इस्तीफा दिया है उसमे से एक कांग्रेस महासचिव दीपक बाबरिया भी हैं। पदाधिकारियों की बात करें तो विरेंद्र राठौर, अनिल चौधरी, जितेन्द्र भगेल, राजेश धरमाणी, नीटा डिसूज़ा, सुमित्रा चौहान, संजय चौखर और वीरेंद्र वशिष्ट जैसे नाम हैं। कुल मिलाकर इस्तीफों की संख्या 150 पर पहुंच गई है। गोवा के काग्रेस अध्यक्ष गिरीश ने भी राहुल के समर्थन में इस्तीफ़ा की पेशकश की है।

जानकारी के मुताबिक इस्तीफों का ये दौर लगातार जारी रहेगा। इस्तीफे का मामला यहां तक पहुंच गया है कि युवा नेताओं ने राहुल गांधी के समर्थन मे इस्तीफ़े तो दिए, लेकिन उन्होंने सीनियर नेताओं को तीन दिन का समय दिया है। अगर सीनियर नेताओं ने तीन दिन के भीतर इस्तीफे नहीं दिए तो सभी युवा नेता उनके घर जाकर इस्तीफा मांगेंगे।

ये भी पढ़े:खुलेआम घूम रहे बलात्कारियों को मिलनी चाहिए सजा : अंतर्राष्ट्रीय निशानेबाज

वैसे, इन इस्तीफों को लेकर फिलहाल पार्टी की ओर से कोई ऑफिशियल पुष्टि नहीं की गई है। इससे पहले गुरुवार रात को पार्टी के विधि विभाग के प्रमुख विवेक तन्खा ने इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने कहा कि सभी नेताओं को अपने पद छोड़ देने चाहिए, ताकि राहुल गांधी अपनी नई टीम बना सकें।

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की करारी हार के बाद 25 मई को हुई पार्टी कार्य समिति की बैठक में राहुल गांधी ने अध्यक्ष पद से इस्तीफे की पेशकश की थी। हालांकि कार्य समिति के सदस्यों ने उनकी पेशकश को खारिज करते हुए उन्हें बड़े बदलाव लाने की बात कही थी। इसके बाद से राहुल गांधी लगातार इस्तीफे की पेशकश पर अड़े हुए हैं। जबकि पार्टी के वरिष्ठ नेता चाहते हैं कि राहुल गांधी पार्टी का नेतृत्व करें।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

देश

पुणे: दीवार गिरने से हुआ दर्दनाक हादसा, 15 की मौत दो गंभीर रूप से घायल….

Published

on

फाइल फोटो

महाराष्ट्र के पुणे में शनिवार को इमारत की दीवार गिरने से एक बड़ा हादसा हो गया। कोंधवा में दीवार गिरने से 15 लोगों की मौत हो गई,जबकि 2 लोग गंभीर रूप घायल बताए जा रहे हैं। जानकारी के मुताबिक मलबे अभी भी कई लोगों के फंसे रहने की आशंका है। हालांकि एनडीआरएफ की टीम बचाव कार्य में जुटी हुई है।

बता दें कोंधवा इलाके में झुग्गियों पर दीवार गिर गई। मलबे में 3 लोग फंसे हैं जिन्हें निकाला जा रहा है। मलबे में 15 लोगों के फंसे रहने की बात सामने आई थी। यह हादसा भारी बारिश के चलते हुआ है। 60 फुट लंबे चौड़ी दीवार बगल में झुग्गियों पर गिर गई, जिसमें सोए कई लोग दब गए।

ये भी पढ़े:खुलेआम घूम रहे बलात्कारियों को मिलनी चाहिए सजा : अंतर्राष्ट्रीय निशानेबाज

बता दें दमकल विभाग के अनुसार मरने वालों में 4 बच्चे भी शामिल हैं। जबकि गंभीर रूप से घायल 2 लोगों का अस्पताल में इलाज चल रहा है।

वहीं पुणे के डीएमका कहना है यह हादसा ‘भारी बारिश के कारण दीवार गिरने से हुई है। इतना ही नहीं  इस घटना के बाद शुरुआती जांच में कंस्ट्रक्शन कंपनी की गड़बड़ी सामने आ रही है। 15 लोगों की मौत छोटी घटना नहीं है। मृतकों में ज्यादातर बिहार और बंगाल के लोग हैं। पीड़ितों की हरसंभव सहायता की जा रही है।’

बता दें भारी बारिश ही इस घटना की वजह है। शुक्रवार से मुंबई और पुणे से सटे इलाकों में भारी बारिश हो रही है। इसके कारण जमीन दरकने की भी खबरें आ रही हैं। मुंबई में बारिश के कारण करंट लगने से दो लोगों की मौत हो गई, जबकि कई इलाकों में पेड़ गिरने से लोग गंभीर से घायल हो गए। हालांकि उनका इलाज अस्पताल में चल रहा है। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

देश

खुलेआम घूम रहे बलात्कारियों को मिलनी चाहिए सजा : अंतर्राष्ट्रीय निशानेबाज

Published

on

लखनऊ। अंतर्राष्ट्रीय निशानेबाज,वर्तिका सिंह पूर्व राष्ट्रपति स्वर्ण पदक से सम्मानित व दिल्ली विश्वविद्यालय के इन्द्रप्रस्थ कॉलेज की पूर्व छात्राध्यक्ष ने आज लखनऊ के एक होटल में प्रेस वार्ता कर महिलाओं के सशक्तिकरण शोषण, देश में महिलाओं के साथ आये दिन हो रहे बलात्कार जैसे मुद्दे पर बोलते हुए सरकार से सात सूत्री मांगों को पूरा करने का आग्रह किया ।

उन्होनें कहा कि जो बलात्कारी सरेआम घूम रहा अगर उनपर सरकार कोई कार्यवाई न कर पाए तो हमें बताए । मैं एक अंतर्राष्ट्रीय शूटर हूं बलात्कारियों को मैं खुद शूट कर सकती हूं ।
एक अंतरराष्ट्रीय निशानेबाज हूं और देश के नागरिक होने के नाते मेरा यह कर्तव्य है कि अगर किसी लड़की के साथ इस प्रकार का कुकृत्य सामने आता है तो उसको इंसाफ दिलाने के लिए आवाज बुलंद करूं। बलात्कारियों को खुलेआम सजा मिलनी चाहिए, ताकि जनता में यह संदेश पहुंच सके कि यदि ऐसा कोई भी अपराध किया तो हश्र बुरा होगा।

महिलाओं को इतना सशक्त बनाने का प्रावधान किया जाए कि किसी भी प्रकार की विषम परिस्थितियों में एक महिला किसी से भी निपट सके। सिर्फ “बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ” का नारा देने से काम नहीं चलेगा बेटियां तभी बचेगी जब उनको आरक्षण से सशक्तिकरण की तरफ ले जाया जाएगा।

न्याय मिलने में इतना समय क्यों? ज्यादा समय देकर अपराधी को सबूत मिटाने का अवसर मिल जाता है। अपराधियों को अधिकतम 3 महीने के अंदर सजा देने का प्रावधान किया जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें: समान कार्य-समान वेतन समेत 12 सूत्रीय समस्याओं को लेकर विद्धुत संविदा कर्मियों का धरना-प्रदर्शन

महिला हेल्पलाइन नंबर 1090 और पुलिस हेल्पलाइन नंबर 100 को सीधा सरकार अपनी निगरानी में कर ले क्योंकि अधिकतर मामलों में 1090 या डायल 100 की तरफ से समुचित रूप से मदद नहीं मिल पाती। इसीलिए अपराधी और भी बेखौफ और बेलगाम हो चुके हैं। हर जिले में शूटिंग रेंज होनी चाहिए। मैंने उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी को इसके पूर्व भी इस बाबत एक पत्र लिखा है जिससे पुनः उनको अवगत कराना है।

हमें लगता है कि सरकार की तरफ से कोई न कोई त्वरित कार्यवाही देखने को मिलेगी ताकि भविष्य में लड़कियों के साथ हो रहे घिनौने कुकृत्य को रोकने में सहायता मिल सके।http://WWW.SATYODA.COM

Continue Reading

Category

Weather Forecast

June 29, 2019, 11:06 am
Partly sunny
Partly sunny
37°C
real feel: 43°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 38%
wind speed: 2 m/s NW
wind gusts: 2 m/s
UV-Index: 11
sunrise: 4:46 am
sunset: 6:34 pm
 

Recent Posts

Trending