Connect with us

देश

रेल फैक्ट्रियों के निजीकरण पर सोनिया गांधी ने उठाये सवाल, मोदी पर जमकर साधा निशाना

Published

on

नई दिल्ली। यूपीए चेयरपर्सन और रायबरेली से सांसद सोनिया गांधी ने मंगलवार को सरकार पर जमकर हमला बोला है। सोनिया ने रायबरेली की मॉडर्न कोच फैक्ट्री के निजीकरण पर सवाल उठाया। लोकसभा में उन्होंने अपने संसदीय क्षेत्र का मुद्दा उठाते हुए कहा कि सरकार निजी पूंजीपतियों को फायदा पहुंचाने की कोशिश कर रही है। इस दौरान उन्होंने भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू का भी जिक्र किया।

सोनिया गांधी ने कहा कि, मैं सदन का ध्यान सरकार की उस योजना की तरफ खींचना चाहती हूं, जिसमें रेलवे की 6 उत्पाद इकाईयों का कंपनीकरण किया जाना है। इसके पहले चरण में रायबरेली की मॉडर्न कोच फैक्ट्री होगी। उन्होंने कहा कि, जो कंपनीकरण का असली मायने नहीं जानते हैं मैं उन्हें बताना चाहती हूं कि कंपनीकरण निजीकरण की शुरूवात है। यह देश की अमूल्य संपत्ति को कौड़यों के दाम चंद लोगों के हवाले करने की साजिश है। इससे हजारों-हजारों लोग बेरोजगार हो जाते हैं।

यूपीए चेयसपर्सन ने कहा कि, असली चिंता तो इस बात की है कि सरकार ने इस प्रयोग के लिए रायबरेली की मॉर्डन कोच फैक्ट्री को चुना है जो कि कई कामयाब परियोजनाओं में से एक है। यह भारतीय रेलवे का सबसे आधुनिक कारखाना है। यूपीए सरकार ने इसे आगे ले जाने का काम किया था।

सोनिया ने उन 2000 से ज्यादा मजदूरों और कर्मचारियों को भी धन्यवाद दिया जिन्होंने अपनी कड़ी मेहनत से यह उपलब्धि हासिल की। लेकिन साथ ही वह बोलीं कि यह बहुत दुख की बात है कि अब उनका और उनके परिवार का भविष्य भारी संकट में है। यह समझना मुश्किल है कि क्यों सरकार ऐसी औद्योगिक इकाई का कंपनीकरण करना चाहती है।

आगे सरकार को घेरते हुए उन्होंने कहा कि इस फैसले में मजदूर यूनियन तक को भरोसे में नहीं लिया गया और न  ही उन श्रमिकों को विश्वास में लिया जिनके पसीने से ये उद्योग खड़े हुए हैं। सरकार को यह याद रखना चाहिये कि सार्वजनिक उद्योगों का उद्देश्य लोगों का कल्याण करना है न कि निजी पूंजिपतियों को लाभ पहुंचाना।

इसके साथ ही सोनिया गांधी ने भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि पंडित नेहरू ने सार्वजनिक क्षेत्र के उद्योगों को आधुनिक भारत का मंदिर कहा था। आज यह देख कर अफसोस होता है कि इस तरह के मंदिर खतरे में हैं। मुनाफे के बावजूद उनके कर्मचारियों को वेतन नहीं दिया जा रहा। HAL, BSNL, MTNL के साथ क्या हो रहा है किसी से छिपा नहीं है।http://www.satyodaya.com

देश

पिता ने नहीं दिलाई जगुआर तो रईसजादे ने नदी में बहा दी BMW कार

Published

on

नई दिल्ली। अमीरजादों की बिगड़ी औलादों के किस्से अकसर खबरों में आते रहते हैं। लेकिन अब हरियाणा से एक अमीर बाप की बिगड़ी औलाद ने कुछ ऐसा किया कि लोग हैरान रह गए।
यह खबर हरियाणा के यमुनानगर की है। देश के तमाम युवाओं और मध्यम परिवार वालों का सपना होता है कि वह अपने जीवन में एक अदद BMW कार खरीद सकें। लेकिन यहां एक युवक ने अपनी महंगी बीएमडब्लयू कार नदी में बहा दी क्योंकि वह अपने पिता से जगुआर कंपनी की कार दिलाने को कह रहा था और पिता इनकार कर रहे थे। लोगों ने जब युवक की हरकत देखी तो तुरंत पुलिस को खबर दी। जिसके बाद काफी मशक्कत कर पुलिस ने कार को बाहर निकाल लिया है।
जानकारी के मुताबिक यमुनानगर के मुकारामपुर निवासी युवक ने पिता से अनबन के बाद अपनी बीएमडब्ल्यू कार को नदी में बहा दिया था। गांव के कुछ लोगों ने पानी में कार को डूबते देखकर पुलिस को इसकी जानकारी दी।

मौके पर पहुंची पुलिस रेस्क्यू की मदद से घंटों की मशक्कत के बाद क्रेन से इस कार को बाहर निकलवाने में सफल रही। इस दौरान स्थानीय ग्रामीणों ने भी पुलिस की काफी मदद की।
युवक के परिवारवालों ने बताया है कि युवक मानसिक रूप से अस्वस्थ है। उसने अपने पिता से जगुआर कंपनी की कार दिलाने की मांग की थी। उसका मानना था कि बीएमडब्ल्यू कार उसके लिए छोटी है। हालांकि पिता ने उसे जगुआर दिलाने से मना कर दिया। इसके कारण गुस्से में उसने ऐसा किया है।http://www.satyodaya.com

Continue Reading

देश

Man Vs Wild: एडवेंचर ट्रिप पर PM मोदी के फैन बने बियर ग्रिल्‍स, कही ये बात…

Published

on

फाइल फोटो

नई दिल्‍ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डिस्‍कवरी चैनल के शो Man Vs Wild में बियर ग्रिल्‍स के साथ एडवेंचर करते नजर आएंगे। यह एपिसोड 12 अगस्त को डिस्कवरी चैनल पर प्रसारित किया जाएगा। इस शो से पहले बियर ग्रिल्‍स ने पीएम मोदी को लेकर प्रतिक्रिया दी है। बियर ग्रिल्‍स ने कहा मैं कई साल से भारत का बहुत बड़ा फैन रहा हूं। इसलिए पीएम मोदी जैसे बड़े वैश्विक नेता को जंगल में एडवेंचर के लिए ले जाना यह मेरे लिए सौभाग्‍य की बात है।

ये भी पढ़े- सपा को लगा बड़ा झटका, दो नेता बीजेपी में शामिल…

एक इंटरव्‍यू में बियर ग्रिल्‍स ने कहा कि कुछ साल पहले मुझे तत्‍कालीन अमेरिकी राष्‍ट्रपति बराक ओबामा के साथ अलास्‍का में एडवेंचर ट्रिप करने का सौभाग्‍य मिला था। उन्होंने कहा कि ओबामा और पीएम मोदी के बीच एक चीज सामान्‍य है कि दोनों का इसके पीछे एक ही मकसद था। पीएम मोदी यह संदेश देना चाहते हैं कि हमें अपने पर्यावरण को बचाना चाहिए। ओबामा का भी यही संदेश था। आगे कहा कि पीएम मोदी पर्यावरण के बड़े हितैषी हैं। इसीलिए वह मेरे साथ जर्नी पर आए। पीएम मोदी ने जंगल में एक युवा व्‍यक्ति की तरह समय बिताया और मैं यह देखकर चौंक गया कि वह जंगल में कितने आराम से और शांत थे। मुझे उनकी विनम्रता काफी पसंद आई। उन्‍होंने यह भी कहा कि भारत बहुत ही खूबसूरत देश है। आपको इसकी खूबसूरती की रक्षा करने की जरूरत है। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

देश

जब CWC की बैठक बीच में ही छोड़कर चले गए राहुल और सोनिया, जानिए वजह?

Published

on

नई दिल्ली। कांग्रेस के नए अध्यक्ष के चुनाव के लिए कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) की शनिवार सुबह बैठक बुलाई गई थी। इस बैठक से सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने अपनी दूरी बना ली है। दोनों ही CWC की बैठक छोड़कर चले गए हैं। हालांकि, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी बैठक में मौजूद हैं। फिलहाल मीटिंग शाम चार बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है। शाम चार से रात नौ बजे तक दोबारा बैठक चलेगी। इस बात की पूरी उम्मीद है कि कांग्रेस को आज अपना नया अध्यक्ष मिल जाएगा।#CongressPresident

सोनिया गांधी ने बैठक में हिस्सा न लेने का कारण बताया कि, ‘हम (सोनिया और राहुल) सहमति बनाने की प्रक्रिया का हिस्सा नहीं होंगे, इसलिए जा रहे हैं।’

ये भी पढ़ें: ‘नबी’ के बाद ‘सीताराम’ भी हिरासत में, नहीं पहुंच पाए श्रीनगर

गौरतलब है कि, 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी को करारी शिकस्त मिलने के बाद राहुल गांधी ने अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने यह भी कहा था कि नया अध्यक्ष गांधी परिवार के बाहर का होगा। http://www.satyodaya.com

Continue Reading

Category

Weather Forecast

August 10, 2019, 2:16 pm
Mostly cloudy
Mostly cloudy
33°C
real feel: 40°C
current pressure: 1000 mb
humidity: 66%
wind speed: 1 m/s SE
wind gusts: 1 m/s
UV-Index: 3
sunrise: 5:05 am
sunset: 6:18 pm
 

Recent Posts

Top Posts & Pages

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 9 other subscribers

Trending